उत्तर प्रदेश होम डिलीवरी सप्लाई मित्र / अन्नपूर्णा पोर्टल (घर बैठे मंगाएं राशन व पका खाना) | UP Home Delivery Supply Mitra and Annapurna Portal in hindi

उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने शुरू किया होम डिलीवरी सप्लाई मित्र / अन्नपूर्णा पोर्टल – राशन शॉप और पके हुए भोजन वितरण केंद्रों की लिस्ट देखें  (Home Delivery Supply Mitra and Annapurna Portal in UP (Cooked Food Distribution Centres) in hindi, List of distribution centres @supplymitra-up.com)

लॉक डाउन की परिस्थिति में लोगों के काम को सुगम बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक ऐसा पोर्टल आरंभ किया गया है जिसके जरिए वह घर बैठे लोगों को किराने का सामान और खाद्य पदार्थ पहुंचाने का काम कर रहे हैं। यह एक ऐसा पोर्टल है जिसके जरिए उत्तर प्रदेश के लोग अपने आसपास के किराने और राशन आइटम वितरण केंद्रों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपना मनचाहा खाद्य पदार्थ अपने घर बैठे होम डिलीवरी मंगा सकते हैं। आइए जानते हैं इस वेब पोर्टल के बारे में विस्तार से….

Home Delivery Supply Mitra Annapurna Portal in UP

क्या है अन्नपूर्णा पोर्टल?

लुक डाउन के नियमों का पालन सख्ती से कराने के लिए यूपी सरकार ने यह कदम उठाया है। जिसके अंतर्गत उन लोगों को इस एप्लीकेशन के जरिए आर्डर करने पर उनके घर बैठे ही खाद्य पदार्थ बनाने का सामान और पका हुआ भोजन घर तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। अन्नपूर्णा पोर्टल नाम के जरिए यूपी में रहने वाले लोगों की जरूरत के साथ साथ उनके घर में खाद्य की आपूर्ति का भी ध्यान रखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश किसान फसल ऋण मोचन कर्ज माफ़ी योजना की सूचि देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

यूपी सप्लाई मित्रा पोर्टल में आवेदन कैसे करें?

आप अपने एंड्रॉयड फोन में वेबसाइट पोर्टल को खोलकर लॉगिन कर सकते हैं लॉग इन करने के बाद यह आपके आसपास की उन दुकानों का पता आपको दिखाएगा जो आपके क्षेत्र में ही हो और आपके घर तक खाना पहुंचाने का काम करने वाली है।

  • यूपी सप्लाई मित्र पोर्टल पर जाने के लिए नीचे दिए गए http://supplymitra-up.com/ लिंक पर भी आप क्लिक कर सकते हैं।
  • इस लिंक पर आप उन खाद्य पदार्थ वाली दुकानों के नाम उस वेब पोर्टल पर देख पाएंगे, जो घर बैठे राशन पहुंचाने का काम करने के लिए सूचीबद्ध किए गए हैं। यूपी के संपूर्ण राज्य के प्रत्येक कॉलोनी में इन किराना स्टोर और राशन की दुकानों के जरिए घर बैठे होम डिलीवरी करके लोगों की जरूरतों का ध्यान रखा जा रहा है।
  • इस वेब पोर्टल के जरिए आप यह भी जान सकते हैं कि आपके आसपास कौन से ऐसे होटल व रेस्टोरेंट हैं जो पका हुआ खाना आपके घर तक आप को समय पर प्रदान कर सकते हैं।

किराना/राशन वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए वितरकों की सूची जानने का तरीक (List of Nearby Distributors for Home Delivery of Kirana / Ration Items)

इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने निकटतम सामग्री प्रदान करने वाले वितरकों की पूरी सूची इस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं।

  • इस वेबसाइट पर आप उस विक्रेता के साथ साथ आपके घर तक सामान पहुंचाने वाले व्यक्ति की भी पूरी जानकारी देख सकते हैं।
  • इस वेबसाइट पर आपको अपने वार्ड अथवा क्षेत्र का चयन करना होगा जहां पर आप घर बैठे अपना सामान मंगाना चाहते हैं।
  • उसके साथ ही अपने मोहल्ले व क्षेत्र का भी चयन कर रहा होगा जहां पर आप सामान प्राप्त करना चाहते हैं।

यदि आप इन सभी जानकारियों को सही तरीके से वहां पर डाले हुए है तो आपके घर पर जो व्यक्ति सामान लेकर आएगा उसे आपका घर ढूंढने में कोई भी परेशानी नहीं होगी।

योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश योजना लिस्ट यहाँ पढ़ें

अन्नपूर्णा पोर्टल के द्वारा पके हुए खाद्य पदार्थ वितरण केंद्रों की सूची (Annapurna Portal – List of Cooked Food Distribution Centres)

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक विकल्प नजर आएगा जिस पर लिखा होगा “पके हुए भोजन केंद्रों की जानकारी प्राप्त करें”। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको आपके आसपास अपने नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत और ग्राम पंचायत में से दिए गए विकल्पों का चुनाव करना होगा। इससे आपको अपने आसपास मौजूद पके हुए खाद्य पदार्थ वितरण केंद्रों की सूची प्राप्त हो जाएगी। यदि आपके आसपास कोई भी पके हुए खाद्य पदार्थ वितरण केंद्र नहीं मिल पा रहे हैं तो आप कोविड-19 के हेल्पलाइन नंबर 1076 और 1070 इन दोनों में से किसी पर भी कॉल करके अपनी आवश्यकता के बारे में बता सकते हैं।

किस प्रकार निर्मित किया गया अन्नपूर्णा पोर्टल

यूपी के वाणिज्य कर विभाग द्वारा इस अन्नपूर्णा पोर्टल को बनाया गया है जिसमें दो फेसबुक पेज भी बनाए गए हैं। पहले फेसबुक पेज के जरिए यूपी के रहने वाले लोग अपने घरों के लिए राशन की दुकानें और खाद्य पदार्थ प्राप्त करने के लिए आपूर्ति मित्र दुकानों पर आवेदन कर सकते हैं।  वहीं दूसरे फेसबुक पेज के जरिए यूपी में रहने वाले नागरिक पका हुआ भोजन प्राप्त कर सकते हैं।  अब यूपी सरकार द्वारा इस वेब पोर्टल का ज्यादा से ज्यादा प्रचार व प्रसार किया जा रहा है ताकि ज्यादातर लोगों तक यह वेब पोर्टल और उससे जुड़ी सहायता में पहुंचाई जा सके।  सरकारी संगठनों द्वारा 9451 राशन की दुकान है और सामुदायिक रेस्टोरेंट की लिस्ट में 1218 रेस्टोरेंट इस वेब पोर्टल की सूची में दाखिल किए गए हैं।  यह एक ऐसी गतिशील सूची है जिसमें दाखिल किए गए नामों वाले लोगों का काम देखने के बाद उस सूची से उनको जोड़ा वह हटाया जा सकता है।

सरकार द्वारा आधिकारिक बयान के तौर पर यह जारी किया गया है कि जो लोग इसमें बेहतर काम करेंगे उन्हें सदैव के लिए इस वेब पोर्टल से जोड़ा रखा जाएगा परंतु जिन लोगों को काम समय पर नहीं पूरा होगा उन्हें तुरंत इस लिस्ट में से हटा दिया जाएगा।

यूपी सरकार की इस पहल के जरिए यूपी की बहुत सी जनता की मदद होगी और उनके घर में किसी भी प्रकार की खाद्य पदार्थ की असुविधा को लेकर उन्हें इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा।  ऐसी पहल प्रत्येक राज्य की सरकार को अवश्य करनी चाहिए ताकि इस लॉक डाउन के समय के दौरान लोगों को खाद्य पदार्थ जैसी समस्याओं से ना जूझना पड़े और उनकी सभी परेशानियों का हल तुरंत हो जाए।

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *