विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश [पेंशनर सूचि] 2020

विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश [पेंशनर सूचि] 2020 [UP Widow Pension Yojana (Vidhwa) Hindi] Application Form, Status Check, List @sspy-up.gov.in, Eligibility Criteria, Documents List

केंद्र और यूपी सरकार ने मिलकर नयी पेंशन स्कीम जिसका नाम (NSAP) नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम हैं, की घोषणा की हैं. वास्तव में राज्य सरकार ने राज्य की विधवा महिलाओं को पेंशन देने की घोषणा की हैं. सरकार द्वारा दिए गये स्टेटमेंट के अनुसार ये पेंशन 18 से 60 वर्ष की महिलाओं के लिये होगी. इसके पहले सरकार द्वारा कई तरह की पेंशन स्कीम शुरू की गई थी जैसे अटल पेंशन योजना व वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना.

Widow Pension Yojana Uttar Pradesh

योग्यता (Eligibility criteria)

  • सरकार के अनुसार नई पेंशन योजना (निराश्रित महिला) का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की विधवाओं को ही मिलेगा. इस कारण महिला को राज्य का मूल निवासी होना जरुरी हैं.
  • इस योजना का लाभ विवाहित महिलाओं को नहीं बल्कि सिर्फ विधवाओं को ही मिलेगा. सरकार द्वारा बनाई गई इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आयु-सीमा 18 वर्ष से 60 वर्ष तक की निर्धारित की गयी हैं.
  • ये योजना राज्य के केवल बीपीएल परिवारों की महिलाओं के लिए ही हैं.इसके अनुसार योजना का लाभ लेने के लिए महिला को सरकार द्वारा बनाई ऑनलाइन वेब पोर्टल सर्विस पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.
  • ऑफिशीयल वेबसाइट पर एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध हो जायेंगे. इसके अलावा सरकार ने ये भी साफ़ किया हैं कि ये सुविधा केवल विधवा महिलाओं को ही मिलेगी,ये उन महिलाओं के लिए नहीं हैं जिन्होंने पति की मृत्यु के बाद पुन: विवाह किया हो.
  • यह भी महत्वपूर्ण हैं कि लाभार्थी जिसने इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाया हो,वो किसी अन्य सरकारी योजना जैसे ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम 2018-यूपी से पेंशन ना ले रही हो
  • इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लाभार्थी का नाम एनएसएपी (NSAP) के अंतर्गत 2002 की बीपीएल की लिस्ट में होना भी जरूरी हैं.

सरकार ने ये भी स्पष्ट कर दिया हैं कि विधवा जिस पर कि बच्चो की जिम्मेदारी हैं,और जो कि उन बच्चों को पालने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं,वो इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाकर इस पेंशन योजना का पूरा लाभ उठा सकती हैं.

एप्लीकेशन फॉर्म 2018 को भरने का प्रोसेस (Process for completing Application Form online 2018)

  • विधवा अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को बहुत सिंपल किया गया. विधवा पेंशन योजना-2018 या निराश्रित महिला पेंशन योजना में अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी को इसकी आधिकारिक वेब पोर्टल sspy-up.gov.in पर लॉग-इन करना होगा.
  • इसके मुख्य पेज पर आपको “निराश्रित महिला पेंशन” का लिंक दिखाई देगा लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं. इसके बाद रीडाइरेक्ट किये गये पेज पर आपको वापिस “रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही नया वेब पेज खुले आपको “न्यू फॉर्म-एंट्री” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब वेब पेज एक अलग से ब्राउज़र पेज पर खुलेगा जहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा. यूपी विधवा पेंशन स्कीम के एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सभी वैलिड डिटेल्स भरनी होगी.
  • फॉर्म के वेलीडेशन के लिए एप्लीकेशन में दिए सभी डिटेल्स भरना जरुरी हैं. ये भी सुनिश्चित करे कि वेरीफीकेशन के लिए भरी गयी सभी जानकारी सही हैं. एक बार सभी जानकारी भर देने के बाद “सेव” के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अभ्यर्थी इसके बाद गलती से कोई जानकारी भर देने के कारण या किसी भी प्रकार का चेंज भी करना चाहे तो कर सकते हैं. आप इसके लिए अपना फॉर्म वापिस चेक करने के लिए “एडिट” के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं 
  • एक बार एडिट हो जाने पर आप “सबमिट” ऑप्शन पर क्लिक करके किये गये सभी चेंजेज को सेव कर सकते हैं.वैसे बेहतर यही होगा कि सबमिट करने से पहले अपना फॉर्म वापिस से जांच ले.
  • यदि कोई अभ्यर्थी प्रोसेसिंग स्टेज के दौरान किसी भी समय अपना फॉर्म देखना चाहता हैं तो लिंक पर सीधे जाकर व्यू ऑप्शन पर क्लिक कर सकता हैं.
  • अभ्यर्थी को मेन पेज पर प्रिंट का ऑप्शन भी दिया गया हैं जहाँ से वो फॉर्म की कॉपी का प्रिंट निकलवा सकते हैं. इसके लिए आप सीधे लिंक पर भी विजिट कर सकते हैं.
  • यदि कोई अभ्यर्थी फॉर्म या डाक्यूमेंट्स को खुद ही जमा करवाना चाहते हैं तो उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद एक महीने के भीतर ही ये फॉर्म या डाक्यूमेंट्स जमा करवाने होंगे. ये फॉर्म या डाक्यूमेंट्स डीपीओ/डीएसडब्लूओ/डीएचडब्लूओ एडमिनीस्ट्रेटीव ऑफिस में ही जमा करवाने होंगे.

आवश्यक डाक्यूमेंट्स (Documents required)

  • विधवा पेंशन योजना 2018 में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अभ्यर्थी को वेरीफीकेशन प्रोसेस के लिए अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो को 20 केबी के डिजिटल फॉर्मेट में जमा करवानी होगी.
  • अभ्यर्थी को वेरिफिकेशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने पहचान की प्रमाणिकता देने के लिए एक 100 केबी पीडीएफ फॉर्मेट की एक फ़ाइल भी अपलोड़ करनी होगी.ये फ़ाइल आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड की कॉपी होगी इनमे से कोई भी एक फ़ाइल अपलोड करवा सकते हैं.
  • आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को डेबिट के लिए रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर और पासबुक की कॉपी भी अपलोड करनी होगी, जो कि साइज़ में 100 केबी की होगी और पीडीएफ फोर्मेट में होगी.
  • अभ्यर्थी के बीपीएल परिवार से होने का सबूत देने के लिए उन्हें अपनी आय का प्रूफ देना होगा जो कि 100 केबी पीडीएफ फॉर्मेट में फॉर्म के साथ डिजिटल फ़ाइल के तौर पर अपलोड किया जाएगा.
  • हर विधवा लाभार्थी को किसी ऑथोरिटी से इशू किया गया, अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र की डिजिटल कॉपी भी 100 केबी के पीडीएफ फ़ाइल के साइज़ में अपलोड करनी होगी.
  • कुल जमा करवाए गए या अपलोड किये गए, डाक्यूमेंट्स के अलावा अन्य सभी जानकारी एप्लीकेशन फॉर्म में आधिकारिक रूप से भरनी होगी.

पेंशनर्स लिस्ट फॉर 2018 विधवा पेंशन स्कीम ( Pensioners list for 2018 Widow Pension Scheme)

जिन्होंने 2017-18 के लिए विधवा पेंशन स्कीम में पहले रजिस्ट्रेशन करवा रखा हैं उनके लिए सरकार ने प्रोविजिन उपलब्ध करवाया हैं. अभ्यर्थी सरकार द्वारा वेब पोर्टल पर दी गयी लिस्ट में अपने नाम के साथ चेक दिखा सकती हैं. ये लिस्ट 2017-18 की विधवा पेंशन योजना में अवेलेबल हैं. ये लिस्ट गाँव/तहसील/जिले के अनुसार हर रजिस्टर्ड कैंडिडेट  के नाम के साथ इसकी ओफीशियल वेबसाईट sspy-up.gov.in पर अपडेट की गई हैं.

लिस्ट में अभ्यर्थी की डिटेल्स जैसे अभिभावक का नाम,पेमेंट डिटेल्स,रजिस्ट्रेशन नंबर,पेंशनर का नाम,बैंक डिटेल्स इत्यादि अपडेट की गयी हैं.

विधवा पेंशन 2018 योजना का स्टेटस चेक करना (Check Status under Widow Pension Scheme 2018)

  • यदि कोई विधवा अभ्यर्थी ऑनलाइन अपने एप्लीकेशन का स्टेटस देखना चाहती हैं तो इसके लिए उन्हें ऑफिशियल वेब पोर्टल पर लॉगइन करना होगा. इसके मुख्य पेज पर उन्हें “स्टेटस चेक” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • स्टेटस चेकिंग को आगे बढ़ने के लिए अभ्यर्थी को अपनी वैलिड पीडब्लू (PW) बनानी होगी जिसका उपयोग ऑफिशियल वेब पोर्टल में लॉग-इन करने के लिए किया जा सके. ये पीडब्लू बैंक अकाउंट डिटेल्स उपलब्ध करवाने के बाद या सीधे इस लिंक पर विजिट करके बनाई जा सकती हैं.
  • एक बार पीडब्लू (PW) बन जाने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाईट पर लॉग-इन क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग-इन कर सकती हैं.

सरकार द्वारा लाभार्थियों की सूची वेबसाईट पर अपडेट कर दी गई हैं जिसे कोई भी ऑफिशियल लॉग इन करके

विधवा पेंशन योजना के सत्यापन का काम हो चूका है, इसके आवेदकों को उनकी राशि सीधे अकाउंट में मिलने भी लगी है. जिन किसी धारक को राशि नहीं मिली है, वे सम्बंधित कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते है

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *