[पंजीयन] उत्तरपदेश मजदूर भत्ता योजना

उत्तरपदेश योगी मजदूर भत्ता योजना 2020 (ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, दिहाड़ी श्रमिक लेबर असंगठित मजदूर , पात्रता, लिस्ट, चेक स्टेटस नाम, पोर्टल, कोरोना सहायता 1000 rs @uplabour.gov.in, पंजीकरण) (UP Yogi Majdur Bhatta Yojana in Hindi

 कोरोना वायरस के लॉकडाउन पीरियड के चलते देश में कारोबार ठप्प पड़ा हुआ हैं. जिससे सबसे ज्यादा प्रभावित दिहाड़ी मजदूर हुए हैं. लेकिन देश के हर एक नागरिकों की सुरक्षा के लिए यह जरूरी भी हैं. विभिन्न राज्यों द्वारा दिहाड़ी मजदूर के जीवन को बचाने के लिए एवं उन्हें राहत देने के लिए काफी उपाय भी किये जा रहे हैं. ऐसा ही एक उपाय योगी आदित्य नाथ जी ने अपने राज्य के दिहाड़ी मजदूरों के लिए निकाला है. इसके लिए कुछ समय पहले उन्होंने एक योजना शुरू की थी जिसका नाम था ‘यूपी योगी मजदूर भत्ता योजना’. इस योजना के लाभार्थी मजदूरों के लिए इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू की गई जिनकी जानकारी हम यहाँ आपको दे रहे हैं.

UP Yogi Majdur Bhatta Yojana hindi

उत्तरप्रदेश योगी मजदूर भत्ता योजना में मजदूरों को मिलने वाला लाभ (UP Yogi Majdur Bhatta Yojana Benefits)

 उत्तरप्रदेश योगी मजदूर भत्ता योजना में मजदूरों को जोकि रोज वेतन पाकर कमाई करते हैं. ऐसे गरीब एवं श्रमिक वर्ग के लोगों को जोकि राज्य सरकार के तहत एक मजदूर के रूप में पंजीकृत हैं, उन्हें सरकार द्वारा 1000 रूपये की वित्तीय सहायता का लाभ दिया जा रहा है. इसके अलावा उन्हें राशन एवं खाद्य पदार्थों की भी मदद दी जा रही है. लेकिन हालही में उत्तरप्रदेश सरकार ने यह फैलसा किया हैं कि जो मजदूर श्रमिक सरकार के तहत पंजीकृत नहीं है. उन्हें भी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन पत्र भरकर आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी. अतः अब वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. और साथ ही वे भविष्य की यूपी सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे.

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

उत्तरपदेश योगी मजदूर भत्ता योजना पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • उत्तरप्रदेश का निवासी :- ऐसे मजदूर जोकि उत्तरप्रदेश के स्थायी रूप से निवासी हैं उन्हें राज्य सरकार मजदूर भत्ता प्रदान करेगी.
  • मनरेगा मजदूर :- इस योजना का लाभ मनरेगा मजदूरों की सूची में जिनके नाम शामिल हैं उन्हें भी मिलेगा.
  • अन्य पात्रता :- ऐसे मजदूर जोकि पटरी दुकानदार या वेंडर, रिक्शा या टेम्पो या तांगा या ऑटो या फिर ई – रिक्शा चालक, रोज कमाने वाले दिहाड़ी मजदूर, मंडियों में पल्लेदारी करने वाले, ठेला चलाने वाले एवं अन्य इसी तरह के रोज का कार्य करने वाले हो, वे सभी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं.  

उत्तरपदेश योगी मजदूर भत्ता योजना आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • आवासीय योग्यता प्रमाण पत्र :- लाभार्थी मजदूरों को आवासीय योग्यता का प्रमाण देने के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र की जरूरत आवेदन फॉर्म भरने के दौरान पड़ सकती है.
  • श्रमिक कार्ड या मनरेगा कार्ड :- यदि मजदूर मनरेगा के तहत कार्य कर रहा हैं तो उसके पास मनरेगा कार्ड होना आवश्यक है.
  • आधार कार्ड :- मजदूर की पहचान करना बहुत आवश्यक है इसलिए लाभार्थी आवेदक अपना आधार कार्ड अपने साथ अवश्य रखें.
  • बैंक पासबुक :- लाभार्थी के बैंक खाते में मजदूर भत्ता की राशि जमा की जाएगी, इसलिए आवेदकों को अपने बैंक खाते की जानकारी देने के लिए पासबुक की कॉपी अपने पास रखना होगा.

उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

उत्तरपदेश योगी मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म एवं प्रक्रिया (UP Yogi Majdur Bhatta Yojana Online Application Form and Process)

उत्तरप्रदेश के दिहाड़ी यानि रोज कमाई कर खाने वाले मजदूरों के लिए यूपी राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सहायता को सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू किया है. जिसे भर कर लाभार्थी मजदूर लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसे निम्न विधि के द्वारा प्राप्त कर भरा जा सकता है –

  • सबसे पहले लाभार्थी मजदूरों को उत्तरप्रदेश मजदूर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहाँ पहुँचने के बाद उन्हें होमेपेज पर मेनू बार में ‘ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं रिन्यूअल’ करके एक टैब दिखाई देगा, उसे उन्हें क्लिक करना होगा.
  • फिर यूपी का मजदूर अधिनियम मैनेजमेंट सिस्टम का पेज ओपन हो जायेगा. यहाँ से मजदूर योगी मजदूर भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. इसके लिए आवेदकों को ‘रजिस्टर नाउ’ पर क्लिक करना होगा.
  • अब इसके दूसरे पेज में आते ही उन्हें ‘मेम्बर रजिस्ट्रेशन’ सेक्शन के तहत ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ टैब पर क्लिक करना होगा. जिससे वे निवेश मित्र पोर्टल पर पहुँच जायेंगे.
  • यहाँ पहुँचने के बाद उन्हें इंटरप्रेंयूर लॉग इन सेक्शन के अंतर्गत ‘रजिस्टर हियर’ की लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • फिर जब वे इसमें खुद को रजिस्टर कर लेंगे, तब उनकी स्क्रीन पर यूपी योगी मजदूर भत्ता योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020 खुल जायेगा.
  • यहाँ उन्हें अपनी सभी आवश्यक जानकारी जो भी उस फॉर्म में पूछी जाएगी सब देना होगा और अंत में ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा.

उत्तरपदेश योगी मजदूर भत्ता योजना ऑफलाइन आवेदन फॉर्म एवं प्रक्रिया (Offline Application Form and Process)

उत्तरप्रदेश योगी मजदूर भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी मजदूर ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • रोज वेतन प्राप्त करने वाले मजदूरों को नगरपालिका परिषद या नगर निगम या नागरिक निकायों या ग्राम पंचायत में ऑफलाइन आवेदन के लिए जाना पड़ेगा.
  • इनमें से एक कार्यालय में जाकर वे मजदूर भत्ता का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. और इसे भरकर उन्हें उसी कार्यलय में इसे जमा करना होगा.

तो इस प्रकार राज्य में जितने भी मजदूर वर्ग के लोग हैं उन सभी को राज्य सरकार लाभ प्रदान करने जा रही हैं, और इससे राज्य का कोई भी नागरिक भूखा नहीं रह जायेगा.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *