उर्फी जावेद बायोग्राफी, कौन है, जीवन परिचय (Urfi Javed Biography in Hindi)

0

उर्फी जावेद बायोग्राफी, कौन है, जीवन परिचय, पिता कौन है, नाम, फादर, परिवार, तस्वीरें, बॉयफ्रेंड, वीडियो, जाति, धर्म (Urfi Javed Biography in Hindi) (Age, Father Name, Parents, Family, Height, Caste, Religion)

उर्फी जावेद हमारे देश की एक विवादास्पद अभिनेत्री है और आपको बता दें कि यह विवादों में इसलिए रहती हैं क्योंकि इनकी ड्रेसिंग सेंस बहुत ही अजीबोगरीब है। इन्हें फैशनेबल कपड़े बहुत ज्यादा पसंद है। इसलिए कई बार इन्हें अपने कपड़ों के कारण सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का सामना भी करना पड़ता है। जावेद ने बड़े भैया की दुल्हनिया, मेरी दुर्गा और बेपनाह जैसे सीरियल में काम किया है। इसके अलावा यह कार्यक्रम बिग बॉस में भी प्रतियोगी के तौर पर नजर आ चुकी है। इस आर्टिकल में हम आपको उर्फी जावेद के जीवन परिचय के बारे में बता रहे हैं।

urfi javed biography in hindi

उर्फी जावेद बायोग्राफी (Urfi Javed Biography in Hindi)

नामउर्फी जावेद
जन्मदिन15 अक्टूबर 1996
आयु25 वर्ष
जन्म स्थानलखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
नागरिकताभारतीय
गृह नगर लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
शिक्षा मास कम्युनिकेशन में डिग्री
स्कूलसिटी मोंटेसरी स्कूल, लखनऊ
कॉलेजएमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ
धर्मइस्लाम
शौकयात्रा एवं डांस
लम्बाई5 फीट 1 इंच
बॉडी साइज33-25-34
आंखो का रंगभूरा
वजन50 किलो
बालों का रंगकाला
पेशाअभिनेत्री
वैवाहिक स्थितिआविवहित

उर्फी जावेद का जन्म, उम्र, (Urfi Javed Birth, Age,)

उर्फी जावेद का जन्म, उम्र (Urfi Javed Birth, Age)

अजीबोगरीब लहजे के कपड़े पहनने वाली और हमेशा मीडिया की सुर्खियों में बनी रहने वाली उर्फी जावेद का जन्म साल 1996 में 15 अक्टूबर के दिन भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के लखनऊ शहर में हुआ था।

उर्फी जावेद के पिता एवं परिवार (Urfi Javed Father, Family)

बता दें कि उर्फी जावेद की एक बहन भी है। इनकी माता जी का नाम जाकिया सुल्ताना है। इनके पिताजी का नाम क्या है, इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इनकी बहन का नाम डोली जावेद है।

उर्फी जावेद का प्रारंभिक जीवन (Urfi Javed Early Life)

उर्फी जावेद जब छोटी थी तभी इन्हें बड़ी होकर फिल्मों के अंदर जाने का मन करने लगा था और यही वजह है कि बचपन से ही यह डांसिंग भी सीखना चालू कर दी थी और एक्टिंग करना चालू कर दी थी और अपने मन की तमन्ना को पूरी करने के लिए इन्होंने बड़े होने के बाद मुंबई का रुख किया। हालांकि मुंबई आने से पहले उर्फी जावेद दिल्ली भी गई थी। दिल्ली में इन्होंने एक असिस्टेंट की नौकरी एक फैशन डिज़ाइनर के यहां पर की थी।

उर्फी जावेद की शिक्षा (Urfi Javed Education)

जब उर्फी जावेद समझने लायक हुई तब इनके अभिभावक के द्वारा इन्हें एजुकेशन दिलाने के उद्देश्य से लखनऊ में स्थित सिटी मांटेसरी स्कूल में इनका एडमिशन करवाया गया। यहां पर पढ़ाई करने के बाद इन्होंने लखनऊ में ही स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्राप्त किया और इन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की‌।

उर्फी जावेद का करियर (Urfi Javed Career)

उर्फी जावेद का पहला टीवी सीरियल (Urfi Javed First TV Show)

इन्हें बचपन से ही टीवी पर आने का शौक था और इनका यह शौक तब पूरा हुआ, जब सोनी टीवी पर आने वाले कार्यक्रम ‘बड़े भैया की दुल्हनिया’ में साल 2016 में इन्हें काम करने का मौका मिला। सोनी टीवी पर आने वाले इस धारावाहिक में जावेद को अवनी पंत नाम की एक लड़की का किरदार निभाने का मौका मिला था और जब इन्हें सीरियल में काम मिला तो यह काफी खुश हुई और अपनी एक्टिंग की बदौलत इन्होंने सीरियल के निर्माताओं का दिल जीत लिया।

उर्फी जावेद के अन्य टीवी शो (Urfi Javed TV Shows List)

2016बड़े भैया की दुल्हनिया   
2016चंद्र नंदिनी   
2017मेरी दुर्गा   
2018सात फेरो की हेरा फेरी   
2018बेपनाह   
2018जिजी मां   
2018-2019   दयान   
2020ये रिश्ता क्या कहलाता है   
2020  कसौटी जिंदगी की   
2020  ऐ मेरे हमसफर   
2021बिगबॉस ओटीटी

धीरे-धीरे यह लोगों की नजरों में भी आने लगी, जिसकी वजह से इन्हें साल 2016 में ही ‘चंद्र नंदिनी’ नाम के सीरियल में काम करने का मौका मिला। इसके अलावा अगले साल इन्हें ‘मेरी दुर्गा’ नाम के टीवी सीरियल में साल 2017 में काम करने का मौका मिला। इस टीवी सीरियल में उर्फी जावेद ने आरती नाम की लड़की का किरदार अदा किया था। बता दें कि इस कार्यक्रम के निर्माता रविंद्र गौतम और प्रदीप कुमार थे। हालांकि यह कार्यक्रम अधिक देर तक नहीं चल पाया और साल 2018 में इस कार्यक्रम को बंद करना पड़ा।

इसके बाद उर्फी जावेद को कामिनी जोशी नाम का किरदार साल 2018 में ही चालू हुए ‘सात फेरों की हेराफेरी’ नाम के टीवी कार्यक्रम में मिला। आगे बढ़ते हुए इन्हें कलर्स टीवी पर आने वाले धारावाहिक ‘बेपनाह’ में बेला का किरदार निभाते हुए भी देखा गया।

उर्फी जावेद ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ सीरियल में भी साल 2020 में काम कर चुकी हैं, जिसमें इन्होंने शिवानी भाटिया का किरदार निभाया था।

वही कसौटी जिंदगी नाम के धारावाहिक में इन्हें ‘तनीषा चक्रवर्ती’ का किरदार निभाने का मौका मिला था। इसके अलावा यह लोकप्रिय कार्यक्रम ‘बिग बॉस’ के साल 2021 के ओटीटी सीजन में भी देखी गई थी, जिसमें यह बतौर कंटेंस्टेंट्स शामिल हुई थी।

उर्फी जावेद बॉयफ्रेंड (Urfi Javed Boyfriend)

ऊर्फी जावेद और पारस कलनावत को लेकर के लोग काफी बातें करते हैं, क्योंकि सभी लोग यह जानते हैं कि यह दोनों एक-दूसरे को डेट करते थे। बता दें कि इन दोनों की मुलाकात धारावाहिक ‘मेरी दुर्गा’ के सेट पर हुई थी और धीरे-धीरे इनकी यह मुलाकात प्यार में बदल गई और उसके बाद इन दोनों की मुलाकातों का सिलसिला जारी हो गया। हालांकि इनकी मुलाकात का यह सिलसिला अधिक दिन तक नहीं चल पाया। किसी कारण की वजह से इन दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला ले लिया। हालांकि पारस को अभी भी यह लगता है कि धीरे-धीरे सभी चीजें ठीक हो जाएंगी और ऊर्फी जावेद एक बार फिर से उनके पास आ जाएंगी। जब पारस का जावेद के साथ ब्रेकअप हो गया था तो पारस ने अपने टखने पर ऊर्फी जावेद के नाम का टैटू बनवाया था‌।

ऊर्फी जावेद के विवाद (Urfi Javed Controversy and Trolling)

मुस्लिम महिलाओं के पर्दा को लेकर बयान :-

पर्दा को ले करके एक बार उर्फी जावेद ने एक बयान दिया था। उन्होंने अपने बयान में कहा था कि जबरदस्ती पर्दा पहनना बहुत ही गलत होता है। उर्फी ने आगे कहा कि अपनी मर्जी से औरतों को पर्दा करना चाहिए, ऐसा इस्लाम में कहा गया है ना कि जबरदस्ती औरतों को पर्दा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सभी नियम तकरीबन डेढ़ हजार साल पुराने हैं और तब के जमाने में और अब के जमाने में काफी अंतर हो गया है। उन्होने कहा कि पर्दे की आवश्यकता महिलाओं को नहीं बल्कि आदमियों को हैं।

ड्रेसिंग सेंस के कारण सुर्खिया :-

उर्फी जावेद अपने बयानों के कारण तो सुर्खियों में रहती ही हैं साथ ही यह अपने अजीबोगरीब ड्रेसिंग सेंस के कारण भी सुर्खियों में रहती हैं। यह कभी-कभी ऐसे कपड़े पहनती हैं जो देखने में किसी भी हिसाब से कपड़े नहीं लगते हैं। हालांकि उर्फी जावेद को इनसे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है। वह अपनी मस्ती में मगन रहती है। एक बार इन्होंने क्रॉप टॉप, पेंट के साथ पहनी थी परंतु इसमें इंटरेस्टिंग बात यह थी कि इन्होंने जो पेंट पहनी थी उसकी बटन खुली हुई थी जिसके कारण उन्हें काफी ट्रोलिंग का सामना सोशल मीडिया पर करना पडा़ था। हालांकि इसके बावजूद जावेद को कुछ खास फर्क नहीं पड़ा।

उर्फी जावेद की पसंद और नापसंद (Urfi Javed Likes and Dislikes)

पसंदीदा अभिनेता वरुण धवन
पसंदीदा अभिनेत्रीआलिया भट्ट
पसंदीदा खाना आमलेट
पसंदीदा खेलक्रिकेट
पसंदीदा स्थान लंदन
पसंदीदा कलरकाला, सफेद, लाल, नीला

उर्फी जावेद की नेटवर्थ (Urfi Javed Net Worth)

प्राप्त जानकारियों के अनुसार ऊर्फी जावेद के पास टोटल 1 मिलियन डॉलर के आसपास की संपत्ति है। हालांकि वास्तविक तौर पर इनके पास कितनी संपत्ति है इसके बारे में जानकारी जुटा पाना मुश्किल है क्योंकि इंटरनेट पर इनकी टोटल संपत्ति के बारे में काफी कम जानकारी उपलब्ध है। मुख्य तौर पर इनकी इनकम का रास्ता टीवी सीरियल में एक्टिंग का है। इसके जरिए ही इनकी कमाई होती है।

ऊर्फी जावेद के सोशल मीडिया हैंडल (Urfi Javed Social Media Handle)

उर्फी जावेद फेसबुक, ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट में मौजूद है. आप उर्फी जावेद के नाम से सर्च करेंगे तो आपको इनकी प्रोफाइल मिल जाएगी.

FAQ

Q : उर्फी जावेद सुर्खियों में क्यों रहती हैं?

Ans : अजीबोगरीब ड्रेसिंग सेंस के कारण

Q : उर्फी जावेद का धर्म क्या है?

Ans : इस्लाम

Q : ऊर्फी जावेद किसके साथ रिलेशनशिप में थी?

Ans : पारस कलनावत

Q : उर्फी जावेद की कुल इनकम कितनी है?

Ans : 1 मिलियन

Q : उर्फी जावेद का जन्म कहां हुआ था?

Ans : लखनऊ

Q : उर्फी जावेद के पिता कौन है ?

Ans : ज्ञात नहीं

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here