ताज़ा खबर

वरुण धवन की जीवनी व आने वाली फिल्म | Varun Dhawan biography and Upcoming Movies in Hindi

Varun Dhawan biography and Upcoming Movies in Hindi वरुण धवन हिन्दी फिल्म के नामचीन युवा अभिनेता है. ये शाहरूख अभिनीत ‘माई नेम इज खान’ में सहायक निर्देशक थे और वहीं से करण की नजर इन पर पड़ी और अभिनेता के तौर पर पहली बार फिल्म ‘स्टुडेंट ऑफ द इयर’ मे इनको काम मिला. यह रोमांटिक कॉमेडी फिल्म साल 2012 में आई थी और युवाओं में काफी लोकप्रिय रही, और वरूण को इस फिल्म के लिए ‘बेस्ट मेल डेब्यु’ के लिए नामांकित भी किया गया. वरुण ने अपनी पहचान हंप्टी शर्मा दुल्हनिया (2014) और एबीसीडी -2 (2014) से बनाई. इनकी फिल्म बदलापुर (2015) भी काफी लोकप्रिय थी और क्रिटिक्स ने बदलापुर में वरूण के अभिनय की काफी तारीफ भी की. इसके लिए फिल्मफेयर अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर इन्हें नामंकित भी किया गया.

वरुण धवन का संक्षिप्त जीवन परिचय (Varun Dhawan Short biography in Hindi)

पूरा नाम वरूण धवन
निकनेम पप्पू
शारीरिक परिचय
लंबाई 175 सेंमी
वजन 78 किग्रा
शरीर छाती 40 इंच, कमर 32 इंच
आंख का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
व्यक्तिगत जीवन
जन्म 14 अप्रैल 1987
उम्र 29 साल (2016)
जन्मस्थान मुंबई
राशि तुला
राष्ट्रीयता भारतीय
स्कूल बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल
कॉलेज नॉटिंगघम ट्रेट यूनिर्वसिटी
शैक्षाणिक योग्यता बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातक
डेब्यू स्टूडेंट ऑफ द ईयर
शौक नृत्य, तैरना और पढ़ना
पसंदीदा चीजें
मनपसंद खाना नन्दो का चिकेन, मीठा दही
मनपसंद अभिनेता गोविन्दा
मनपसंद हिरोईन प्रियंका चोपड़ा, प्रिटी जिंटा, एजेंलिना जोली
मनपसंद फिल्में कागज के फूल, गाईड, कुछ कुछ होता है, रंग दे बसन्ती, राजा बाबू
मनपसंद गीत याद आ रही है (लव स्टोरी 1981)
मनपसंद खेल फुटबाल
मनपसंद रंग लाल और काला
मनपसंद परफ्यूम गुच्ची
मनपसंद रेस्तरां शिवसागर
मनपसंद कार ऑडि 7

वरुण धवन का जन्म शिक्षा और शुरुआती कैरियर (Varun Dhawan Career)

24 अप्रैल 1987 को मुंबई में पिता निर्देशक डेविड धवन के घर इनका जन्म हुआ था. वरूण ने अपनी हाइयर सेकेण्डरी की पढ़ाई एच आर कॉलेज ऑफ कामर्स एंड इकानॉमिक्स से की एवं नॉटिंघम के ट्रेंट यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड किंगडम से बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स किया, और उसके बाद वरुण ने हिन्दी फिल्मों में अभिनय और निर्देशन सीखने के लिए कुछ दिनों तक पिता के साथ और बाद में 2010 में करन जौहर के साथ सहायक निर्देशक के रूप में काम किया.

रोहन नन्दा के रूप में फिल्म ‘स्टूडेंन्ट ऑफ द ईयर’ में काम करने वाले वरूण को फिल्म क्रिटिक राजीव मसन्द और तरन आदर्श ने सबसे पहले रेखांकित किया था कि इनके अन्दर काफी काबिलियत है. वरूण के अन्दर अभिनय की तमाम खूबियाँ है और कठिन से कठिन दृश्य को सहज ही पर्दे पर उतार देते हैं. फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. 2012 के बाद वरूण की दो फिल्में 2014 में रिलीज हुई, ‘मैं तेरा हीरो’ बालाजी मोशन पिक्चर्स की इस फिल्म को निर्देशित किया था स्वयं इनके पिता डेविड धवन ने. इस फिल्म ने वरुण को सोलो हीरो के रूप में स्थापित कर दिया.

varun dhawan

वरुण धवन का फ़िल्मी कैरियर (Varun Dhawan Filmy career and movies)

अब तक की वरुण की फिल्में और उसका विवरण –

  • स्टूडेंट ऑफ द ईयर

अभिनेता वरुण धवन ने अपनी फिल्म कैरियर की शुरुआत 2012 में करन जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से की, इस फिल्म में इनके सहयोगी कलाकार सिद्धार्थ मल्होत्रा और महेश भट्ट की सुपुत्री आलिया भट्ट थी. वरुण ने इस फिल्म मे एक कॉलेज स्टूडेंट रोहित नन्दा और बड़े व्यापारी के बेटे की भूमिका निभायी जिसका अपने पिता से बिल्कुल ही नहीं बनती और दोस्तो से भी स्कूल की प्रतियोगिता के लिए अनबन हो जाती है. खट्टी मीठी दोस्ती पर आधारित इस फिल्म में ऋषि कपूर भी थे. करन जौहर की इस फिल्म ने बढ़िया व्यवसाय किया और इस फिल्म में काम करने वाले तीनों कलाकार अब बॉलीवुड के स्थापित कलाकार बन गये हैं.

  • मैं तेरा हीरो

वरुण ने 2014 में बालाजी मोशन पिक्चर्स की, पिता डेविड धवन के निर्देशन की फिल्म ‘मैं तेरा हिरो’ में काम किया, यह तेलगू फिल्म कांदीरेगा का रिमेक थी. इस फिल्म में वरुण मनचले श्रीनाथ सीनू प्रसाद की भूमिका में थे जो कि पूरी तरह से एक शरारती छात्र था. इस फिल्म में इनके साथ दो हीरोईन थी, ईलियाना डी क्रुज और नर्गिस फाकरी. साथ में अनुपम खेर और सौरभ शुक्ला का महत्वपूर्ण किरदार था. इस फिल्म में कॉमेडी टाईमिग के कारण गोविन्दा और डेविड धवन की जोड़ी याद आ गयी. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी.

  • हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया

वरुण, 2014 में करन जौहर द्वारा निर्मित फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ मे आलिया भट्ट के साथ नजर आये, यह फिल्म दिलवाले दुल्हिनिया ले जायेंगे के प्रति एक ट्रिब्युट था. इस फिल्म में भी ये एक मनचले लड़के कि भूमिका में थे जिसका नाम राकेश हम्प्टी शर्मा रहता है, कई महिलाओं के साथ इनका संबंध रहता है और अंत में दिल सही जगह आकर आलिया पर अटक जाता है. इंडिया टूडे के रोहित खिलनानी ने वरूण के बहुमुखी प्रतिभा के लिए और इस फिल्म में उनके अभिनय को लेकर सराहाना की. शशांक खेतान द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने काफी कमाई की और इस फिल्म के संगीत का ऑडियो कैसेट भी काफी बिका.

  • बदलापुर

श्रीराम राघवन की आपराधिक मनोभुम फिल्म ‘बदलापुर’ एक बदले की कहानी पर आधारित है, जहाँ वरुण अपनी पत्नी और बच्चे के कातिल से 15 साल बाद प्रतिशोध लेते हैं. इस फिल्म में काम करना वरूण के कैरियर के लिए काफी मानक रहा, क्रिटिक्स से लेकर आम दर्शकों नें इस फिल्म को बहुत सराहा. फिल्म क्रिटिक राजा सेन ने कहा कि इस फिल्म में वरुण ने अपनी पिछली फिल्मों से हटकर एक गंभीर किरदार को निभाया और कई बार कई चीजें इनकी आँखों से जाहिर होती है. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से बेस्ट एक्टर के लिए नामांकित भी किया गया.

  • एबीसीडी – 2

अगली फिल्म भी वरूण के लिए अलग हटकर थी. श्रद्धा कपूर के साथ इस फिल्म में वरूण ने सुरेश मुकुंद की भुमिका निभायी, जो सही जीवन में एक डांसर है. यह फिल्म 2012 के इंटरनेशनल हिपहॉप विजेता के उपर बनाई गई. एक डान्सर जो अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए मुंबई के कस्बे से बाहर निकलता है और इंटरनेशनल लेवल पर नाम कमाता है. इस फिल्म में प्रभु देवा भी थे, एवं और भी कई नये डांसर को कास्ट किया गया था. रेमो डिसूजा की ये दूसरी फिल्म भी क्रिटिक्स की आलोचना के बाद हिट साबुत हुई और वरुण इस फिल्म से स्टार पावर के रूप में माने जाने लगे. 

  • दिलवाले

वर्ष 2015 में इन्होने बॉलीवुड के सरताज शाहरुख ख़ान और काजोल की फिल्म दिलवाले में काम किया. हालंकि इस फिल्म के मुख्य किरदार शाहरूख और काजोल थे पर वरूण ने खुद को भी नोटिस करवाया. रोहित शेट्टी के इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कमाई की.

  • ढिसूम

वर्ष 2016 में अपने भाई रोहित धवन द्वारा निर्देशित फिल्म ढिशूम में जॉन अब्राहम के साथ काम किया. यह एक्शन फिल्म थी और इस फिल्म में इनका किरदार जुनैद अंसारी पुलिस इसपेक्टर का था. एडवेंचर और एक्शन से भरी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत व्यवसाय ही कर पाई.

वरुण धवन की आने वाली फिल्में (Varun Dhawan upcoming Movies)

इसके बाद साल 2017 में वरुण की आने वाली फिल्म है ‘बद्रीनाथ की दुलहनिया’ में दिखाई देने वाले हैं, जिसमें इन्होने बद्रीनाथ की भूमिका अदा की है और इस फिल्म मे एक बार फिर से इनके साथ आलिया भट्ट नजर आएंगी. यह फिल्म भी शशांक खैतान के निर्देशन मे बनी है. इसके अलावा अपने पिता की जुड़वा -2 में भी वे काम कर रहे हैं.

वरुण धवन के द्वारा किये अन्य कार्य ( Varun Dhawan Other work)

वरूण काफी सक्रिय हैं, अगर फिल्मों की सुटिंग ना हो तो वो कुछ ना कुछ करते रहते है. साल 2013 में इन्होने आयुष्मान खुराना और सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ मिलकर एक अवार्ड शो को भी संचालित किया. आयुष्मान खुराना की जीवनी को पढ़े. इस संचालन को काफी प्रशंसा मिली थी. इसके बाद बाढ़ पीड़ितो के लिए एक आयोजन किया गया था जिसमें आलिया भट्ट, आदित्य राय कपूर, श्रद्धा कपूर और हूमा कुरेशी ने भी भाग लिया था.

वरुण धवन की व्यक्तिगत जीवन (Varun Dhawan Personal life)

वरूण के एक बड़े भाई रोहित धवन है, और वो भी फिल्म निर्देशक हैं. वरूण का नाम दो लड़कियों के साथ मीडिया में सुर्खियों में रहा है. आरंभ में आलिया के साथ संबंध की चर्चा रही थी पर आलिया ने मना कर दिया. फिर एक मॉडल के साथ भी इनके संबंध पर मीडिया ने अफवाह फैलाई थी। आलिया भट्ट के जीवन के बारे मे पढ़े.

 अवार्ड और सम्मान (Varun Dhawan Awards and Honors)

वर्ष फिल्म पुरस्कार श्रेणी
2013 स्टूडेंट ऑफ द ईयर लायन्स गोल्ड अवार्ड बेस्ट डेब्यू (मेल)
2013 स्टूडेंट ऑफ द ईयर स्टारडस्ट अवार्ड ब्रेकथ्रु परफार्मेस अवार्ड (मेल)
2014 हंम्पटी शर्मा की दुल्हिनिया स्टारडस्ट अवार्ड बेस्ट एक्टर इन कॉमेडी (मेल)
2014 हंम्पटी शर्मा की दुल्हिनिया स्टार गिल्ड अवार्ड बेस्ट एक्टर इन कॉमेडी (मेल)
2015 मैं तेरा हीरो आइफा अवार्ड बेस्ट एक्टर इन कॉमेडी (मेल)
2015 मैं तेरा हीरो स्टार गिल्ड अवार्ड बेस्ट एक्टर इन कॉमेडी (मेल)
2015 बदलापुर बिग स्टार एंटरटेनमेन्ट अवार्ड बेस्ट एक्टर इन एक्शन रोल
2016 ढिसुम स्टार स्क्रीन अवार्ड बेस्ट कॉमेडियन

 

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *