Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

विक्की कौशल का जीवन परिचय और आने वाली फ़िल्में | Vicky Kaushal Biography and upcoming Movie in Hindi

विक्की कौशल का जीवन परिचय और आने वाली फ़िल्में (Vicky Kaushal Biography and upcoming Movie in Hindi)

विक्की कौशल भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के इस समय के उभर रहे सितारों में से एक है, जिन्होंने कई फिल्मों में अपने अभिनय क्षमता से लाखों लोगों को अपना फैन बना लिया है. पिछले कुछ सालों में इन्होने कुछ सुपरहिट फिल्मों में सहायक भूमिका निभाई, जिसके लिए इन्हें कई सारे अवार्ड भी मिले हैं. इनके अब तक के करियर का वर्णन नीचे किया गया है.

Vicky Kaushal

क्र. म. परिचय बिंदु (Introduction Points) जीवन परिचय (Life Introduction)
1. पूरा नाम (Full Name) विक्की कौशल
2. पेशा (Profession) अभिनेता
3. जन्म (Birth date) 16 मई सन 1988
4. जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
5. उम्र (Age) 30
6. राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
7. गृहनगर (Hometown) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
8. धर्म (Religion) हिन्दू
9. जाति (Caste) ब्राह्मण
10. राशि (Zodiac Sign / Sun Sign) वृषभ
11. शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन में स्नातक
12. फिल्म में डेब्यू (Movie Debut) ‘लव शव ते चिकन खुराना’ (सन 2012 में) एवं ‘मसान’ (सन 2015 में मुख्य किरदार के रूप में).
13. सक्रिय साल (Years Active) सन 2012 से अब तक
14. पता (Address) मुंबई के पश्चिम अँधेरी में कौशलस, एन अपार्टमेन्ट के 28 वां फ्लोर
15. वैवाहिक स्थिति (Merital Status) अविवाहित
16. कार संग्रह (Car Collection) मेर्सदीस बेन्ज़ जीएलसी एसयूवी
17. वेतन (Salary) 3 करोड़ प्रति फिल्म (2018 तक में)

परिवार की जानकारी (Family information)

1. पिता का नाम (Father’s Name) शाम कौशल (एक्शन निर्देशक)
2. माता का नाम (Mother’s Name) वीणा कौशल
3. भाई का नाम (Brother’s Name) सनी कौशल (अभिनेता)

पारिवारिक पृष्ठभूमि (Family Background)

विक्की कौशल मुंबई के एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार से संबंध रखते हैं. हालांकि इनका परिवार पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला है. किन्तु विक्की का जन्म मुंबई में ही मलाद के चौल में हुआ था. और वे वहीं पले बढ़ें. विक्की के पिता शाम कौशल सन 1978 में मुंबई आयें और कई सालों तक संघर्ष और कठोर परिश्रम किया, जिसके चलते वे बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में प्रसिद्ध एक्शन निर्देशक बने, जोकि अब एक जाने माने स्टंटमैन भी हैं. इनके पिता ने कई सुपरहिट फिल्मों जैसे ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’, ‘3 इडियट्स’ और ‘बजरंगी भाईजान’ में काम किया है. इनकी माता एक गृहणी है. इनके भाई सनी कौशल भी एक सहायक निर्देशक है, जिन्होंने ‘माय फ्रेंड पिंटू’ एवं ‘गुंडे’ जैसी फिल्मों के साथ काम किया है, इसके अलावा वे एक अभिनेता भी है.

शिक्षा (Education)

विक्की को बचपन से ही पढ़ना, फ़िल्में देखना एवं क्रिकेट खेलना पसंद था. विक्की की शुरूआती शिक्षा मुंबई के शेठ चुनीलाल दामोदरदास बर्फिवाला हाई स्कूल से पूरी हुई. जब वे स्कूल में थे, तब अक्सर वे स्किट्स, ड्रामा, वेशभूषा एवं डांस प्रतियोगिता में भाग लिया करते थे. इनके पिता अपने बेटे का अच्छा करियर बनाना चाहते थे, इसके चलते विक्की ने मुंबई के राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की.

करियर (Career)

विक्की कौशल के इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद वे एक आईटी कंपनी में कार्यरत थे, किन्तु उन्होंने एक इंडस्ट्रियल यात्रा के दौरान यह महसूस किया, कि उन्हें कार्यालय की नौकरी नहीं, बल्कि फिल्मों में करियर बनाना चाहिए. उन्होंने कुछ समय के लिए ही इंजीनियरिंग की नौकरी की और फिर वे अपने पिता के साथ फिल्म के सेट जाने लगे. उन्होंने किशोर नामित कपूर की एकैडमी में अभिनय का अध्ययन भी किया. विक्की नसीरुद्दीन शाह और मानव कॉल के थिएटर ग्रुप्स का हिस्सा भी बने थे. फिर उन्होंने क्राइम ड्रामा फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के दोनों पार्ट में अनुराग कश्यप के सहायक निर्देशक के रूप में काम किया. इस तरह से इन्होंने फिल्मों में करियर बनाने का फैसला किया.

बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म (Debut Film in Bollywood)

विक्की कौशल ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म सन 2012 में अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’ में काम किया था, किन्तु इस फिल्म में उनका एक छोटा सा रोल था, इसमें उन्होंने ओमी के बचपन का किरदार निभाया था. इसके साथ ही उन्होंने सन 2015 में आई फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’, एवं सन 2013 में आई प्रयोगात्मक लघु फिल्म ‘गीक आउट’ में भी छोटी भूमिकायें निभाईं. सन 2015 में नीरज घायवन द्वारा निर्देशित स्वतंत्र ड्रामा फिल्म ‘मसान’ में विक्की कौशल ने मुख्य किरदार के रूप में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनके किरदार का नाम दीपक कुमार था, जोकि बनारस का एक निम्न जाति का लड़का था और उसे उच्च जाति की किसी लड़की से प्यार हो जाता है. इस फिल्म से उन्हें सकारात्मक रिव्यू मिले थे. विक्की के साथ इस फिल्म में अभिनेता संजय मिश्रा एवं अभिनेत्री ऋचा चड्डा ने भी काम किया था.

विक्की द्वारा अभिनीत फ़िल्में (Vicky’s Filmography)

  • सन 2016 में विक्की की 2 फिल्में आई थी, जिसमें उन्होंने मुख्य किरदार के रूप में काम किया था. उनकी पहली फिल्म थी जुबान, यह फिल्म एक भारतीय म्यूजिकल ड्रामा फिल्म थी, जिसमें विक्की के साथ सारह जेन ने भी काम किया था. और दूसरी फिल्म थी ‘रमन राघव 2.0’, इस फिल्म में वैसे तो मुख्य किरदार नवाजुद्धीन सिद्दीकी का था, लेकिन इस फिल्म में विक्की की महत्वपूर्ण भूमिका थी.
  • इसके बाद इन्होने सन 2018 में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. विक्की की इस साल सबसे पहली रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘लव पर स्क्वायर फूट’ आई थी, इसमें उन्होंने मुख्य किरदार निभाया था. यह फिल्म भारत की पहली ‘नेटफ्लिक्स’ मूल की फिल्म थी, जोकि एक वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है जिसमें आप अपने इंटरनेट कनेक्ट डिवाइसों पर मूवीज, टीवी शोज एवं अन्य डाक्यूमेंट्रीज और अधिक बिना रूकावट के देख सकते हैं. अब तक भारत में इस मूल की 4 और फिल्में आ चुकी हैं.
  • फिर इसी साल विक्की ने एक जासूसी थ्रिलर फिल्म में काम किया था, जिस फिल्म का नाम राज़ी था. यह फिल्म एक नॉवेल पर आधारित थी, जिसका नाम था ‘कॉलिंग सेहमत’. इस नॉवेल के लेखक हरिंदर सिक्का जी हैं. इस फिल्म में सन 1971 के भारत  पाकिस्तान कश्मीर युद्ध के दौरान कश्मीर की एक युवा भारतीय लड़की की वास्तविक जीवन की कहानी दर्शायी गई है. जोकि एक खुफिया जानकारी के लिए एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी करती है, और पाकिस्तान में रहने लगती है. इस फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में आलिया भट्ट नजर आई, जिसका नाम सहमत रहता है. और साथ ही विक्की कौशल ने इकबाल की भूमिका निभाई है, जिससे सहमत की शादी होती है. इस फिल्म में आलिया के अभिनय की काफी तारीफें की गई थी. और साथ ही इकबाल की भूमिका निभाने वाले विक्की के अभिनय को भी बहुत सराहा गया था.
  • सन 2018 में ही अभिनेता संजय दत्त के अब तक के विवादों से घिरे जीवन को दर्शाते हुए एक फिल्म बनाई गई थी. इस फिल्म का नाम था ‘संजू’. इस फिल्म में संजय दत्त का किरदार रणबीर कपूर ने निभाया था और विक्की ने संजय दत्त के करीबी दोस्त कमली का किरदार निभाया था. उनके द्वारा किये गये अभिनय को लोगों ने बहुत पसंद किया था. यह फिल्म एक सुपरहिट फिल्म थी, जिसने 5.79 बिलियन की कमाई की थी.
  • विक्की की सन 2018 में आखिरी फिल्म ‘मनमर्जियाँ’ थी. इस फिल्म में लव ट्रायंगल को दर्शाया गया था. जिसमें इनके अलावा फिल्म ‘पिंक’ अभिनेत्री तापसी पन्नू और बॉलीवुड के बिग बी के बेटे एवं अभिनेता अभिषेक बच्चन भी थे. यह फिल्म भी हिट फिल्मों की सूची में शामिल है.
  • सन 2019 की शुरुआत में इन्होंने एक ऐसी फिल्म में अभिनय कर अपनी अभिनय क्षमता को दर्शाया है, जिसने दुनिया भर से सराहना बटोरी है. वह फिल्म है ‘उरी  द सर्जिकल स्ट्राइक’. यह फिल्म सन 2016 के उरी हमले पर आधारित एक एक्शन फिल्म थी. जिसे सर्बिया में फिल्माया गया था. इस फिल्म में विक्की कौशल मुख्य किरदार के रूप में दिखाई दिए हैं, जोकि विहान सिंह शेरगिल का था. यह फिल्म व्यावसायिक रूप में सफल रही है.

आने वाली फ़िल्में (Upcoming Movies)

विक्की कौशल आने वाले समय में कई फिल्मों में दिखाई देने वाले हैं. इस साल इनकी फिल्म ‘तख्त’ आने वाली है, जोकि एक ऐतिहासिक नाटक फिल्म है और यह करण जौहर द्वारा निर्देशित की गई है. इस फिल्म में रणवीर सिंह, करीना कपूर, आलिया भट्ट और भूमि पेडनेकर सहित कई कलाकार नजर आने वाले हैं. इसके अलावा इस साल इनकी एक और फिल्म आने वाली है जिसका नाम है ‘बॉम्बे टॉकीज 2’.

गर्लफ्रेंड (Girlfriends)

इनके निजी जीवन के बारे में बात करें, तो विक्की 30 साल के हो चुके हैं और अब तक वे अविवाहित हैं. अब तक उन्होंने अपने निजी जीवन को बहुत गुप्त रखा था, लेकिन वे अभिनेत्री और एंकर हरलीन सेठी को डेट कर रहे हैं. उनकी पहली मुलाकात उनके एक कॉमन दोस्त आनंद तिवारी के माध्यम से हुई थी.

विक्की कौशल का लुक (Vicky Kaushal Look)

1. कद (Height) 6 फुट 3 इंच
2. वजन (Weight) 80 किलोग्राम
3. छाती (Chest) 40 इंच
4. कमर (Waist) 34 इंच
5. बाइसेप्स (Biceps) 14 इंच
6. आँखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
7. बालों का रंग (Hair Colour) काला

पसंद एवं नपसंद (Like and Dislike)

1. खाने में पसंद (Food Habit) नॉन – वेजीटेरियन
2. पसंद (Hobbies) डांसिंग, ट्रेवलिंग, रीडिंग और जिमिंग
3. पसंदीदा खाना (Favourite Food) आलू पराठा, पानी पूरी, रबड़ी – जलेबी, चिकेन और फिश टिक्का एवं चायनीज
4. पसंदीदा पेय पदार्थ (Favourite Beverage) कोल्ड कॉफ़ी एवं बियर
5. पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor) नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एवं ह्रितिक रोशन
6. पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress) जेनिफर एनिस्टन
7. पसंदीदा फिल्म (Favourite Films) बॉलीवुड – कहो न प्यार है, जो जीता वही सिकन्दर, सदमा, गैंग्स ऑफ वासेपुर और ब्लैक फ्राइडे.

हॉलीवुड – 12 एंग्री मेन

8. पसंदीदा डायरेक्टर (Favourite Director) अनुराग कश्यप एवं करण जोहर
9. पसंदीदा गाना (Favourite Song) फ्रैंक सिनाट्रा द्वारा गाया गया ‘स्ट्रेंजर्स इन द नाईट’
10. पसंदीदा टीवी शो (Favourite TV Show) गेम्स ऑफ थ्रोंस एवं प्रिजन ब्रेक
11. पसंदीदा बुक (Favourite Book) होंडा ब्यरने द्वारा लिखी द सीक्रेट
12. पसंदीदा रेस्टोरेंट्स (Favourite Restaurants) इंडिगो एवं मेनलैंड चाइना इन मुंबई
13. पसंदीदा जगह (Favourite Destination) इटली में बुरानो आइलैंड

 उपब्धियाँ (Awards and Achivements)

  • सन 2016 में फिल्म ‘मसान’ के लिए विक्की ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू केटेगरी में ज़ी सिने अवार्ड और स्क्रीन अवार्ड्स अपने नाम किये थे. इसी फिल्म के लिए स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर – मेल केटेगरी में इन्होंने इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स भी प्राप्त किया था.
  • सन 2018 में आई सुपरहिट फिल्म ‘संजू’ में विक्की द्वारा अभिनय किये गये सर्वश्रेष्ठ सहायक प्रदर्शन केटेगरी के लिए उन्हें आईआईएफएम अवार्ड (इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न अवार्ड) से नवाजा गया था.

रोचक जानकारी (Interesting Facts)

विक्की कौशल के बारे में रोचक जानकारी यह है कि विक्की निर्देशक अनुराग कश्यप को अपना गुरु मानते है. वे बचपन से अभिनेता हृतिक रोशन के बेहतरीन प्रशंसक रहे हैं. जब वे किशोरावस्था में थे तो उस दौरान विक्की एक इंट्रोवर्ट, शर्मीले एवं दुबले पतले व्यक्ति थे. विक्की को कुत्ते बहुत पसंद हैं, उनके पास एक कुत्ता भी है जिसका नाम है ‘शिफू’.

इस तरह से इन्होंने अब तक जितनी फ़िल्में की है, लोगों द्वारा उन्हें काफी सराहा गया है. और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि आने वाली फिल्मों में भी वे इसी तरह अपने अभिनय से लोगों की उम्मीदों में खरे उतरेंगे.

अन्य पढ़े:

 

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *