ताज़ा खबर

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम पोर्टल | Vidya Lakshmi Education Loan Scheme Portal Hindi

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम पोर्टल, शिक्षा ऋण की ब्याज दर (छूट) आवेदन बैंक लिस्ट [Vidya Lakshmi Education Loan Scheme Portal Hindi Application Form Process Eligibility Criteria [vidyalakshmi.com.in] Bank List]

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विद्या लक्ष्मी पोर्टल एजुकेशन स्कीम का उद्देश्य इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और अन्य स्ट्रीम्स की पढ़ाई में रूचि रखने वाले छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं. अब प्रतिभागियों के लिए किसी भी बैंक को चुनना या एजुकेशन क्रेडिट स्कीम की डिटेल्स प्राप्त करना और ग्रांट के लिए एक सिंगल फॉर्म से ही अप्लाई करना अब इस पोर्टल के जरिये आसान हो गया हैं.

 

vidyalakshmi educational loan portal in hindi

नाम Name विद्या लक्ष्मी पोर्टल एजुकेशन लोन स्कीम
घोषणा की गई Announced by देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा
लांच की तारीख Launched Date अगस्त 2015
मॉनिटर करने वाली साईट (Monitored by) एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड

डिपार्टमेंट,डिपार्टमेंट ऑफ़ हायर एजुकेशन,एंड ह्यूमन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट

ऑफिशियल पोर्टल (Official Portal) vidyalakshmi@nsdl.co.in
कांटेक्ट नंबर (Contact number) (022)24994200
फैक्स नंबर (Fax number) (022)2497635

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन स्कीम पोर्टल की मुख्य विशेषताएं  Key features of the scheme portal

  1. छात्रों को प्रोत्साहन देना और सशक्त बनाना– केंद्र सरकार इस पोर्टल आधारित स्कीम के माध्यम से उन छात्रों की आर्थिक सहायता करना चाहती हैं जो उच्च शिक्षा तो प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन वो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं.
  2. लोन और स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना loan and scholarship– एकेडमिक कोर्स की आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पोर्टल का क्रियान्वयन करना होगा जिसमें या तो लोन मिलेगा या सरकार द्वारा स्कालरशिप दी जायेगी.
  3. कवर होने वाले कोर्स की संख्या[Course List- इस पोर्टल की सहायता से इंटरेस्टेड कैंडिडेट को बहुत सारे कोर्सेज में एजुकेशन के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी.इस योजना के अंतर्गत लगभग 70 अन्य योजनाएं भी शामिल होंगी.
  4. एक एप्लीकेशन फॉर्म One application form – एक फॉर्म में ही कैंडिडेट को स्पेसिफिक क्रेडिट चुनने या स्कालरशिप फॉर्म भरने का मौका मिलेगा. कॉमन एजुकेशनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म या CELAF एक यूनिक रजिस्ट्रेशन फॉर्म हैं.
  5. एप्लीकेशन की अधिकतम संख्या – प्रत्येक छात्र एक कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म से ही अधिकतम 3 बैंक के लिए अप्लाई करेगा. अभ्यर्थी द्वारा दी गयी प्राथमिकताओं के आधार पर बैंक का चुनाव होगा.
  6. एप्लीकेशन को डाउनलोड करना – जब इच्छुक अभ्यर्थी इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से किसी एक बैंक में क्रेडिट सम्बन्धित एप्लीकेशन डालता हैं तो बैंक में इसकी हार्ड कॉपी जमा करवाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.यह भविष्य के लिए कंप्यूटर में डाउनलोड करके भी रखा जा सकता हैं.
  7. गवर्नमेंट ग्रांट पोर्टल के साथ श्रेणीगत – बैंक और लोन स्कीम के बारे में डिटेल्स जानने के अलावा छात्र गवर्मेंट स्कॉलरशिप र्प्रोग्राम के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकेंगे. ऐसा इसलिए हैं क्यूंकि गवर्मेंट स्कॉलरशिप प्रोग्राम को विद्या लक्ष्मी पोर्टल के साथ ही श्रेणी गत किया गया हैं.
  8. एप्लीकेशन का स्टेटस देखना Checking the status of the application– यह बैंकों की जिम्मेदारी हैं कि वो हर अभ्यर्थी को क्रेडिट बिड फॉर्म के करंट स्टेटस बारे में जानकारी दे. अभ्यर्थी ये डिटेल्स सिर्फ लॉग इन करके ही प्राप्त कर सकता हैं.
  9. शिकायत दर्ज करवाना -उपर दिए गए पॉइंट्स के अलावा अभ्यर्थी इस साईट का उपयोग इस सन्दर्भ में आ रही कोई समस्या या डाउट को सबमिट करवाने में भी कर सकेंगे.

विद्यालक्ष्मी लोन एप्लीकेशन फॉर्म  Vidyalakshmi Loan Application Form

वो सभी अभ्यर्थी जो उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप या लोन पाना चाहते हैं,उन्हें इस लिंक पर क्लिक करना होगा https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/  और फिर CELAF के लिए रजिस्टर पर क्लिक करना होगा. CELAF वो फॉर्म हैं जो कि इसमें भाग लेने वाले सभी बैंकों द्वारा निर्धारित किया गया हैं. इस एक ऑथोराइजड लिंक से ही सभी इन्क्लुजिव एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेंगे.

पोर्टल के लिए कैसे अप्लाई करे How to apply for loan with the portal

  1. यदि कोई छात्र CELAF फॉर्म या इससे सम्बन्धित कोई अन्य जानकारी हासिल करना चाहता हैं तो वो इस लिंक पर क्लिक कर सकता हैं https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/ (ऑथोराईजड़ ऑनलाईन लोकल)
  2. एक बार पेज खुल जाए तो अभ्यर्थी को रजिस्टर मार्क की गयी टैब पर क्लिक करना होगा.
  3. जैसे ही टैब पर क्लिक करेंगे,एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा,यह फॉर्म पोर्टल पर अकाउंट खोलने में अभ्यर्थी की सहायता करेगा.
  4. फॉर्म में छात्रों की कुछ बेसिक डिटेल्स भी भरनी होगी. एक बार सभी जानकारी भर देने,केप्चा कोड को टाइप करन होगा फिर सबमिट का बटन दबाना होगा.
  5. यह छात्र की सभी डिटेल्स को सफलतापूर्वक रजिस्टर कर देगा और पोर्टल पर अकाउंट खोल देगा. फिर अभ्यर्थी को आईडी और यूनिक पासवर्ड दिया जाएगा.
  6. ये आईडी और पासवर्ड ही भविष्य में अभ्यर्थी के लोन एप्लीकेशन फॉर्म खोलने और पोर्टल में लॉग इन करने में मदद करेंगे.
  7. अकाउंट के रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थी सही लिंक पर क्लिक करने और अपनी जरूरत के अनुसार लोन स्कीम को सर्च कर सकेगा.
  8. अभ्यर्थी को यह कॉमन एजुकेशन लोन एप्लीकेशन ना केवल क्रेडिट को हासिल करने में मदद करेगी बल्कि इस रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट को भरकर सभी बैंक तुरंत प्रतिक्रिया देंगे कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म एक स्टेंडर्ड फ़ारमैट में हैं.

स्कीम के अंतर्गत बैंक लिस्ट Bank List under the Scheme

अभी 13 पब्लिक और प्राइवेट फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट ने स्पेशल एजुकेशन लोन आधारित पोर्टल के लिए अप्लाई और रजिस्टर किया हैं. केंद्र सरकार इस स्कीम के अंदर 22 कोर्सेज के लिए लोन को शामिल करेगी. कौनसे बैंक पोर्टल में रजिस्टर हैं,उनके नाम जानने के लिए छात्रों को  https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/ लिंक पर क्लिक करना होगा.

ये बैंक अब तक पोर्टल को जॉइन कर चुके हैं- एसबीआई, बैंक ऑफ़ इंडिया, आईडीबीआई, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, कनाड़ा बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, विजय बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, कॉर्पोरेशन बैंक, ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स, देना बैंक और कोटेक महिंद्रा बैंक.

आवश्यक जानकारी के अलावा योजना के अंतर्गत पोर्टल इच्छुक अभ्यर्थी को  यूनियन गवर्नमेंट स्कॉलरशिप प्राप्त करने या क्रेडिट स्कीम की डिटेल प्राप्त करने में भी ये पोर्टल सहायता करेगी.

अन्य पढ़े

  1. डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम 
  2. भावांतर भरपाई योजना हरियाणा 
  3.  संचार क्रांति योजना 
  4. प्रधानमंत्री फेलोशिप योजना 
Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

4 comments

  1. Hlw sir mein up se belong krti hu.MBA ki liye loan lena chahti hu ..iski process or details provide krni h..or intrest kitna lgta h isme ye bhi janna tha

  2. Vandita Awasthi

    Sir I want to know interest rate of this scheme

  3. Sr is yojna me kitne tk ka lon mil sakta h or or us lon ko kb tk chukana pdega. Plz give my answer

  4. Sir, ye bataaiye ki loan kitna rupees tak le sakte hain ? Loan par kitna % interest (vyaz) lagega ? timahi, chhamahi ya salana ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *