Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय कौन है, जीवन परिचय (Vishnu Deo Sai Biography in Hindi)

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (साई) का जीवन परिचय, लोकसभा पूर्व सदस्य, पत्नी, बेटा, परिवार, राजनीतिक करियर, नेटवर्थ (Vishnu Deo Sai Biography in Hindi) (Wife, Son, Family, Political Career, Net Worth, Former Member of the Lok Sabha)

अभी हाल ही में देश में पाँच राज्यों के चुनाव की चर्चाएं जोर शोर से हो रही थी और लोगों के बीच में प्रचार भी हो रहे थे और आप लोग यह जानते हैं कि वहाँ पाँच राज्य में से कुछ राज्य यह हैं जैसे राजस्थान छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश आदि तेलंगाना यह सब चुनाव हो रहे थे इन्ही पर पांच राज्यों में थे तीन राज्यों में BJP पार्टी ने अपना झण्डा इन राज्यों में फहरा दिया हैं और छत्तीसगढ़ राज्य में भी चुनाव हुआ था वहाँ पर अभी तक सी एम का कोई चेहरा पता नहीं चल पा रहा था मगर 10 दिसंबर 2023 को सी एम के पद के लिए एक आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को अपना सी एम बना दिया हैं और वह सी एम पद की कब शपथ लेंगे और इनके बारे में विस्तार पूर्वक वर्णन कर लेते हैं आप हमारे लेख को आनंदित होकर पढ़ते रहे.

Vishnu Deo Sai Biography

विष्णु देव साय का जीवन परिचय (Vishnu Deo Sai Biography in Hindi)

पूरा नामविष्णु देव साय
पिता का नामराम प्रसाद साई
माता का नामजशमनी देवी के
पत्नी का नामकौशल्या देवी
जन्म21 फरवरी 1964
जन्म स्थानजशपुर जिला, बगिया गाँव
कक्षा12
आँखेकाली
पहली बार चुनावगाँव के पंचायत का चुनाव
मंत्री के रूप में9 नवंबर 2014 केंद्रीय खान इस्पात राज्य मंत्री 5 जुलाई 2016 केंद्रीय राज्य मंत्री इस्पात मंत्रालय
विधायक के रूप में1990 से 1998 तक मध्य प्रदेश विधान सभा 2023 में छत्तीसगढ़ विधानसभा
रंगहल्का सावला
किस समुदाय से संबधितआदिवासी समुदाय से संबधित
सम्पतिएफिडेविट के मुताबिक 3 करोड़ से ज्यादा संपत्ति के हकदार हैं. (यह अनुमानित राशि)
मुख्यमंत्री के रूप में10 दिसंबर 2023 को मुख्यमंत्री के रूप में इनका नाम नामित किया गया हैं.
शपथ13 दिसंबर को यह शपथ ग्रहण करेंगे.

विष्णु देव साय कौन हैं

हम लोग बात कर लेते हैं विष्णु देव साय की जो छत्तीसगढ़ के CM के रूप में नामित कर के सामने आये हैं और यह सभी विधायकों के दल ने CM पद के लिए विष्णु देव साय को नामित कर दिया हैं और 13 तारीख को विष्णु देव  CM पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे चलिए हम आप लोगों को इनके बारे में कुछ विस्तार पूर्वक वर्णन करके बता देते हैं अभी हाल ही में जब विष्णु देव चुनाव विधायक चल चल रहा था तब अमित शाह जी के दौरे पर अमित शाह जी ने यह कहा था कि बस आप विधायक बनवा दीजिये और बड़े पद पर बैठने का काम मेरा हैं वहाँ से ही संकेत मिल गया था कि विष्णु देव साय ही CM पद के लिए नामित किये जाएंगे अगर देखा जाए इन्होंने अपने राजनीतिक कैरिअर की शुरूवात अपने गाँव से ही स्टार्ट कर दी थी.

विष्णुदेव साय का जन्म और जन्म स्थान

हाल ही में अभी विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ के CM के पद के रूप में नामित किये गये हैं और वह एक हिसाब से देखा जाए तो वह CM छत्तीसगढ़ के बन चुके हैं तो इनके बारे में हम लोग यह बता देते हैं कि इनका जन्म कहाँ हुआ था और कब हुआ था विष्णु देव साय का जन्म फरवरी 1964 को छत्तीसगढ़ राज्य के जसपुर जिले बगिया गाँव में किसान परिवार में हुआ था अगर देखा जाए तो वह एक किसान परिवार से ही थे उनका तालुक भी एक मिडिल क्लास फैमिली की तरह था जो किसानी करती थी जब यह प्रदेश छत्तीसगढ़ से अलग नहीं हुआ था मध्य प्रदेश से तब तक यह मध्य प्रदेश में ही था तो अगर देखा जाए तो इनका जन्म मध्य प्रदेश में ही हुआ था एक छोटों से गाँव में.

विष्णु देव साय की पत्नी, बेटा एवं परिवार

विष्णु देव साय के परिवार के बारे में अगर बात करें तो उनका परिवार कुछ ज्यादा बड़ा नहीं है उनके परिवार में एक माता और एक पिता थे अब केवल माता जी हैं और एक पत्नी और दो बच्चे हैं जिनमें से इनकी माता जी का नाम जशमनी देवी और पिता का नाम रामप्रसाद साई था फिर उसके बाद 1991 में उनकी शादी हुई तो इनकी पत्नी का नाम कौशल्या देवी हैं और इनके बच्चे भी हैं.

विष्णु देव साय की व्यक्तिगत जानकारी

लुक्स की बात की जाए तो विष्णु देव साय का कुछ खास लुक्स नहीं है मगर या हल्के संवाले हैं चेहरे से और इनकी आँखें ब्लैक हैं और उम्र के हिसाब से इनके बाल भी अब सफेद होने लगे हैं बल्कि अगर देखा जाए तो वह एक आदिवासी क्षेत्र से आते हैं और साथ ही साथ यह एक पसंदीदा नेता के रूप में उभर कर सामने आये हैं.

विष्णु देव साय की शिक्षा

विष्णु देव साय कोई शिक्षा के क्षेत्र में इनका कुछ ज्यादा बड़ा योगदान नहीं हैं क्योंकि वह एक छोटे से गाँव से रहने वाले थे पढ़ाई का ज्यादा साधन नहीं होता था इस कारण उन्होंने केवल कक्षा 12 तक की पढ़ाई पूर्ण की और इनके स्कूल का नाम उच्च माध्यमिक स्कूल शिक्षा जसपुर के कुनकुरी स्थित लोयोला हायर सेकेंडरी स्कूल से की हैं. 

विष्णु देव साय पंचायत से राजनीतिक करियर की शुरुआत

विष्णु देव साय अपनी राजनीति करियर की शुरुआत उन्होंने गाँव के जो पंचायत का चुनाव होता है उससे शुरू किया था वह 90 के दशक में इन्होंने पंचायत के चुनाव में भाग लिया था और निर्विरोध जीत कर सामने आये थे निर्विरोध का मतलब होता है कि सामने से कोई भी व्यक्ति या अन्य व्यक्ति नहीं लड़ रहा था और इनके विरोध में कोई भी व्यक्ति नहीं खड़ा हुआ था इसलिए इन्हें निर्विरोध ही पंचायत में जीत हासिल हो गई.

विष्णु देव साय राजनीतिक करियर

विष्णु देव साय का राजनीतिक करियर इतना बड़ा हैं कि लिखने वाला लिखता ही रह जाएगा और पढ़ने वाला पड़ता ही रह जायेगा इनको राजनीति करने में और समाज सेवी का कार्य करने में बहुत अच्छा लगता था. इसलिए उन्होंने अपने करियर के रूप में राजनीति में इंट्री करके काम शुरू कर दिया. चलिए हम इनके बारे में विस्तार आपको बता देते हैं कि इन्होंने कब कहाँ से चुनाव शुरू कर दिया.

  • आपको बता दें कि एक पंचायत के रूप में अपना राजनीतिक करियर इन्होंने ग्राम बगिया से ही शुरू कर दिया था.
  • 1990 और 1998 में मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे, इसके बाद 1999 में 13वीं लोकसभा के लिए चुने गए.
  • अपने राजनीतिक करियर में आगे बढ़ते हुए फिर एक बार 1999 और 2000 के बीच में सदन की बैठकों से सदस्य की अनुपस्थित संबंधी समिति और सदस्य खाद्य नागरिक आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण समिति के रूप में भी सामने आये.
  • 2000-2004 से सदस्य सलाहकार समिति कृषि मंत्रालय में भी कार्य किया.
  • फिर 2004 में 14वीं लोकसभा के लिए पुनर्निवाचित हुए यह इनका दूसरा कार्यकाल था और सूचना प्रौद्योगिकी समिति के सदस्य बने.
  • 5 अगस्त 2007 को जल संसाधन समिति के सदस्य रहे, सन 2009 में 15वीं लोकसभा के लिए पुनः निर्वाचित तीसरा कार्यकाल था.
  • 31 अगस्त 2009 सदस्य वाणिज्य समिति के रूप में भी निकल कर सामने आये.
  • सन 2014 में 16वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित चौथा कार्यकाल था.
  • 9 नवम्बर 2014 को केंद्रीय खान इस्पात राज्य मंत्री भी बने थे.
  • फिर 5 जुलाई 2016 को केंद्रीय राज्य मंत्री इस्पात मंत्रालय में शामिल हुए.
  • फिर 3 दिसंबर 2023 को छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य के रूप में इनका नाम आगे बढ़ाया गया. 
  • 10 दिसंबर 2023 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में सामने आये.

विष्णु देव साय के पास संपत्ति का ब्यौरा

विष्णु देव साय एक आदिवासी समुदाय से आते हैं काफी समय से राजनीति में बने हुए हैं और अगर इनकी कुल सम्पति की बात कर ली जाए तो अनुमानित राशि के अनुसार से 3 करोड़ से ज्यादा इनके पास संपत्ति हैं इतनी संपत्ति के वह मालिक हैं.

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नये मुख्यमंत्री चुने गये

हाल ही में अभी चुनाव कार्य संपन्न हुआ है जो पाँच राज्यों में रहा रहा था उसी में एक नाम विष्णु देव साय का बहुत जोर-शोर से चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि यह एक आदिवासी क्षेत्र से संबंधित हैं और अभी इन्हें छत्तीसगढ़ का CM के रूप में नामित कर दिया गया हैं और यह देखा जाए तो छत्तीसगढ़ के नये CM बन चुके हैं जो अब 13 तारीख को शपथ ग्रहण करेंगे इन्होंने अपने करियर की शुरुआत गाँव से ही शुरू कर दी थी और उसके बाद भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ गये और काफी दिनों तक इन्हीं के साथ कार्य किया और इन्हें बहुत से मंत्रालयों में कार्य करने का अनुभव भी प्राप्त हैं और अब एक नये पद को ग्रहण करेंगे जो CM का हैं कि यह CM के पद पर रहते हुए क्या करते हैं.

  • विष्णु देव साय से यह पूछा गया कि आप CM बनने के बाद सबसे पहला कार्य क्या करेंगे तो उन्होंने यह बताया कि सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जितने अपने घर से वंचित है उन्हें घर देंगे.
  • जो राज्य के विकास कार्य रुक हुए हैं उनको सही तरीके से कर अपने इस प्रदेश को विकास की ओर अग्रसर करेंगे.
  • कर देखा जाए तो आदिवासी मुख्यमंत्री के रूप में पहले व्यक्ति होंगे यह क्योंकि इससे पहले हमारी राष्ट्रपति जी हैं जो एक आदिवासी समुदाय से आती हैं.
होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : विष्णु देव साय कौन हैं?

Ans : छत्तीसगढ़ के नए CM हैं.

Q : विष्णु देव साय किस समुदाय से आते हैं?

Ans : यह आदिवासी समुदाय से आते हैं.

Q : विष्णु देव साय अपनी राजनीति करियर को कैसे स्टार्ट किया था?

Ans : एक ग्राम पंचायत के रूप में.

Q : विष्णु देव साय मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ के कब बनें हैं?

Ans : 10 दिसंबर 2023

Q : विष्णु देव साय कितना पढ़े लिखे हैं?

Ans : कक्षा 12वीं तक.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles