विशाखापट्टनम (Vizag) गैस रिसाव हादसा, जाने पूरी जानकारी

विशाखापट्टनम (Vizag) में हुआ बड़ा गैस रिसाव हादसा, जाने पूरी जानकारी (Visakhapatnam Vizag Gas Leak Tragedy Detail in Hindi, plant name, Gas name, location, latest news)

देश के आंध्रप्रदेश में एक बहुत ही बड़ा हादसा हुआ है, जिससे आंध्रप्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में हडकंप मच गई हैं. यह हादसा हैं वाईज़ैग नामक फैक्ट्री में स्टायरीन गैस के रिसाव का. जी हाँ आज आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम शहर के पास स्थित आर आर वेंकटपुरम नाम के एक गाँव में एक गैस फैक्ट्री से तेजी से गैस का रिसाव हुआ. जिसकी वजह से कई लोगों की मृत्यु हो गई हैं, और कई लोगों की हालत काफी गंभीर है. एक तरफ जहाँ कोरोना वायरस ने महामारी फैलाई हुई हैं, दूसरी ओर ऐसा हादसा होने की वजह से लोग बहुत अधिक घबराएँ हुए हैं. इस घटनाक्रम ने भोपाल की गैस ट्रेजेडी की पुरानी यादें भी ताजा कर दी है. आर आर वेंकटपुरम के इस जहरीली गैस लीक घटनाक्रम एवं भोपाल की गैस ट्रेजेडी दोनों की जानकारी हम इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं इसे ध्यान से पढिये.

vizag gas leak hindi news

वाईज़ैग गैस लीक हादसा (Vizag Gas Leak Tragedy)

कल रात हमारे देश के आंध्रप्रदेश राज्य में विशाखापट्टनम शहर के अंर्तगत आने वाले आर आर वेंकटपुरम नामक गाँव में बहुत बड़ा हासदा हुआ. यहाँ मौजूद एक वाईज़ैग नाम की गैस फैक्ट्री जोकि एक एलजी पोलीमर उद्योग हैं में तेजी से स्टायरीन नामक एक जहरीली गैस का रिसाव हुआ. इस जहरीली गैस के रसाव की वजह से अब तक काफी लोगों की मौत हो चुकी हैं. और साथ ही कम से कम 800 लोगों को अस्पताल पहुँचाया गया है. इनमें अधिकांश लोग बेहोश हो चुके हैं. मरने वालों की संख्या में बच्चे भी शामिल हैं. इस घटना से विशाखापट्टनम शहर के साथ ही पूरे देश में हडकंप मच गया है, जिसने देश के सभी राजनीतिक दलों एवं अन्य सभी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया है. इस हादसे के चलते लोगों की घरों के दरवाजें तोड़कर उनकी जान बचाई जा रही हैं. यह हादसा भोपाल गैस ट्रेजेडी के समान ही काफी भयानक है. आइये इसके बारे में भी बात करते हैं.

भोपाल गैस ट्रेजेडी (Bhopal Gas Tragedy)

भोपाल गैस ट्रेजेडी की बात करें, तो इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा. यह ट्रेजेडी 3 दिसंबर 1984 को मध्यप्रदेश के भोपाल शहर के एक यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में हुई थी, जिससे मीथेन गैस का रिसाव हुआ था. यह एक दिन हमारे देश वासियों के लिए ऐसा दिन था जिसने लाखों लोगों की जान ले ली थी. यह ट्रेजेडी हमारे देश के बड़े – बड़े हादसों में से एक थी. यह जहरीली गैस एक ऐसी रासायनिक गैस थी जिसके लक्षण आज भी भोपाल के कई लोगों में देखे जाते हैं. कुछ लोग जोकि इस हादसे में बच गये थे उनकी पीढ़ियों में इस तरह के लक्षण देखे गये हैं. कहा जाता है कि इस गैस के लीक होने के बाद कुछ सालों तक कैंसर एवं इसी तरह की कई गंभीर बीमारियों ने भोपाल के लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था. भोपाल की उस दिन की ट्रेजेडी का मंजर आज विशाखापट्टनम शहर में देखने को मिल रहा है.

वाईज़ैग गैस लीक हादसे से जुडी कुछ बातें (Vizag Gas Leak Tragedy Related Update)

  • जब यह हादसा हुआ तब उस गैस फैक्ट्री के आसपस के कुछ लोग जमीन पर बेहोश पड़े दिखाई दिए जिसके बाद वहां लोगों में अफरा – तफरी मच गई.
  • इस गैस का रिसाव रात में ही शुरू हो गया था, जिससे वहां के वातावरण में यह गैस फ़ैल गई. लोगों को साँस लेने में तकलीफ, शरीर में अचानक बहुत अधिक खुजली एवं आँखों में जलन जैसी तकलीफें होने लगी.
  • जब सुबह हुई तो वहां का मंजर ऐसा था कि हजारों लोग सडकों पर उतर आयें, काफी लोग जमीन पर बेहोश पड़े दिखाई दिए. जिसके बाद वहां के आसपास के कम से कम 3 किलोमीटर के दायरे में आने वाले इलाकों में रहने वाले कम से कम 1500 लोगों को वहां से तुरंत बाहर निकालते हुए उनकी जान बचाई गई. लेकिन फिर भी काफी लोग इसके चपेट में आ गये है जिन्हें तुरंत अस्पताल पहुँचाया गया.
  • इस घटनाक्रम के बाद आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगमोहन रेड्डी ने यह ऐलान किया हैं कि मरने वाले लोगों के परिवार वालों को 1 – 1 करोड़ रूपये का मुआवजा दिया जायेगा.
  • वहीँ जोकि इस गैस के रिसाव की वजह से वेंटीलेटर में हैं जिनकी हालत काफी गंभीर हैं उन्हें 10 लाख रूपये का मुआवजा दिया जायेगा.
  • इसके अलावा देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और साथ ही राष्ट्रपति जी ने भी आंध्रप्रदेश सरकार को अपनी ओर से मदद देने के लिए कहा है.

इस तरह इस गैस ट्रेजेडी ने लोगों में घबराहट का माहौल पैदा कर दिया है. हालाँकि अब काफी हद तक इससे काबू पा लिया गया हैं लेकिन कहा जा रहा हैं कि इसका प्रभाव आगे भी देखने को मिल सकता है.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *