Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

Voter ID Card Correction 2024: चुनाव से पहले वोटर आईडी कार्ड में करें सुधार, जानिए क्या है आसान तरीका

देश में हमारे लिए बहुत सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, जिनमें वोटर कार्ड का नाम भी शामिल है। यह एक ऐसा दस्तावेज है, जिसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता आपको तब पड़ती है, जब आप अपने गांव के सरपंच के चुनाव में वोट देते हैं या फिर राज्य के मुख्यमंत्री के लिए वोट देते हैं। वोटर कार्ड के माध्यम से आप आसानी से अपने इलाके की वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल करवा सकते हैं और वोट देने का अधिकार हासिल कर सकते हैं।

Voter ID Card Correction

Voter ID Card Correction 2024

18 साल की उम्र पूरा करने के बाद सरलता से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन वोटर कार्ड बनवाया जा सकता है। कई बार वोटर कार्ड बनवाने के पश्चात हमारे वोटर कार्ड में नाम, जन्मतिथि, फोटो, मोबाइल नंबर, एड्रेस इत्यादि में कोई गलती हो जाती है, जिसे सही करवाया जा सकता है, परंतु तरीका पता नहीं होने की वजह से बहुत से लोग हमेशा इन्हें सही करवाने के लिए परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए हम इस आर्टिकल के माध्यम से वोटर आईडी करेक्शन की जानकारी दे रहे हैं। वोटर कार्ड में सुधार करवाने के लिए आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे ही सरलता से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपने वोटर कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड में आसानी से करें सुधार

यदि आपने वोटर कार्ड बनवा लिया है और उसमें आपका नाम गलत हो गया है या फिर आपको अपने मोबाइल नंबर को अपने वोटर कार्ड के साथ लिंक करना है या फिर आप अपना एड्रेस अपडेट करवाना चाहते हैं अथवा आपकी फोटो खराब है और आप उसे बदलना चाहते हैं, तो घर बैठे यह सभी काम आसानी से किए जा सकते हैं। पहले तो वोटर कार्ड में सुधार करना काफी ज्यादा मुश्किल होता था, क्योंकि तब आपको ऑफलाइन संबंधित डिपार्टमेंट या ऑफिस में जाना होता था, जिससे समय की बर्बादी भी होती थी और कई बार आपका काम भी नहीं होता था, परंतु अब ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा वोटर कार्ड में सुधार करवाना काफी ज्यादा आसान हो गया है।

वोटर आईडी कार्ड के लिए कौन कर सकता है अप्लाई

अगर आपकी उम्र 18 साल या फिर इससे ज्यादा हो चुकी है, तो आप वोट देने का अधिकार हासिल कर चुके हैं। हालांकि वोट देने के लिए आपको अपना वोटर कार्ड बनवाना होता है। वोटर कार्ड होने पर ही वोट दिया जा सकता है। वोटर आईडी कार्ड एक महत्वपूर्ण आईडी प्रूफ होता है, जिसे इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया के द्वारा जारी किया जाता है। वोटर कार्ड नजदीकी जनसेवा केंद्र से भी बनवाया जा सकता है या फिर आप घर बैठे ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन संशोधन की प्रक्रिया

वोटर कार्ड में सुधार करवाने की इच्छा रखने वाले सभी लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। अब एक नया पोर्टल आ गया है, जिस पर सरलता से वोटर कार्ड में सुधार करवाया जा सकता है। सुधार करवाने के लिए हम जो तरीका नीचे आपको बता रहे हैं, वैसे ही आपको करना है।

  • वोटर कार्ड में सुधार करवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • पोर्टल पर चले जाने के पश्चात आपको इस वेबसाइट पर रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको निश्चित जगह में अपना फोन नंबर डालना है और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है और ओटीपी वेरीफाई कर लेना है और आपको इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना है।
  • अकाउंट बन जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स पर क्लिक करके फॉर्म 8 को सर्च करना है।
  • जब यह फॉर्म आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाए, तब आपको इसमें जो भी जानकारी भरने के लिए कहा जा रहा है, वह सभी जानकारी भरना है।
  • आपको इस फॉर्म में वोटर कार्ड में सुधार करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। जैसे कि नाम, पता, फोटो, मोबाइल नंबर इत्यादि।
  • आपको इनमें से जो भी सही करवाना है उसका चुनाव आपको कर लेना है।
  • चुनाव करने के बाद आपको एक सपोर्टेड दस्तावेज को भी स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • दस्तावेज अपलोड की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सबसे आखरी में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से घर बैठे आसानी से आप अपने वोटर कार्ड में सुधार करवा सकते हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने के बाद 15 से 20 दिनों के अंदर ही आपके वोटर कार्ड में सुधार हो जाता है। इसके बाद आप इंटरनेट से अपना अपडेटेड वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि, आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Online Voter Card Correction 2024 की जानकारी प्राप्त हो गई होगी। आप आर्टिकल में दी हुई प्रक्रिया के माध्यम से Voter id Correction Process in Hindi को फॉलो कर सकते हैं और वोटर कार्ड में सुधार करवा सकते हैं। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल है, तो आप कमेंट बॉक्स के द्वारा हमसे सवाल पूछ सकते हैं। जल्द ही हम आपके सवालों का जवाब देंगे।

हमारी इस वेबसाइट पर अन्य कई महत्वपूर्ण आर्टिकल है, जो आपके काम के साबित हो सकते हैं, तो उन्हें पढ़ना बिल्कुल भी ना भूले और इस आर्टिकल को फेसबुक और व्हाट्सएप पर दोस्तों और जान पहचान के लोगों के साथ शेयर करें।

Video

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles