ताज़ा खबर

मोबाईल पर आईपीएल की लाईव स्कोर कमेंट्री देखने का तरीका|How to watch live IPL cricket match on mobile in hindi

How to watch live IPL cricket match on mobile in hindi क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो पुरे विश्व के लोग बड़े मजे से देखना पसंद करते है. फुटबॉल के बाद अगर सबसे ज्यादा कोई खेल देखा जाता है तो वह क्रिकेट है. पुरे विश्व में लगभग ढाई अरब से ज्यादा लोग क्रिकेट के दीवाने है और ये उनका सबसे पसंदीदा खेल है. अगर आप मैच देखने के शौकीन है और बिना समय गवाए कही भी कभी भी मैच देखना चाहते है, तो आपके पास सबसे पहले एक एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए और सबसे ज्यादा जरुरी है, उसमे इन्टरनेट रहना चाहिए. चाहे इन्टरनेट का कनेक्शन 3 जी, 4 जी ही क्यों न हो. आज कल कई तरह के एप्प आ चुके है जिसको आप अपने मोबाईल में इनस्टॉल या संगृहीत करके देख सकते है.

watch IPL live on mobile

क्रिकेट में या अन्य कार्यक्रम लोगों की रूचि को देखते हुए मोबाइल एप्प विकसित करने वाली कंपनियों ने भारत में बहुत सारे मोबइल एप्प को बनाकर बाजार में उतारा है. इस एप्प को लोग इनस्टॉल करके कही भी अपने मन पसंद कार्यक्रम को देख कर आनन्दित हो रहे है, जिसमे अभी सबसे ज्यादा लोग आईपीएल का मैच देखना पसंद कर रहे है. क्योंकि क्रिकेट के दीवाने क्रिकेट को भगवान की तरह पूजते है. वो इसके एक भी बॉल या मैदान पर हुए किसी भी तरह की हरकत को देखे बिना नहीं रह सकते. इसलिए ये एप्प इस तरह के लोगों के लिए बहुत कारगर है और साथ ही कंपनियों का व्यवसाय भी फल फुल रहा है.

मोबाईल पर आईपीएल की लाईव स्कोर कमेंट्री देखने का तरीका (How to watch live IPL cricket match on mobile in hindi)

भारत में आईपीएल 2017 शुरू हो गया है जिसको लाइव देखने के लिए विभिन्न तरह के एप्प निम्न है-       

  • हॉट स्टार : ऐसे एप्प में शामिल है हॉट स्टार एप्प. इस एप्प को मोबाईल में संगृहीत करके आप आईपीएल के मैच को आसानी से देख सकते है, या इसको हॉट स्टार की वेबसाइट http://www.hotstar.com/ पर जा कर देख सकते है. इसको आप अपने लैप टॉप के माध्यम से भी देख सकते है. हॉट स्टार पर आप फ़िल्म, टीवी के कार्यक्रम के साथ ही आप क्रिकेट और फुटबाल या टेनिस जैसे आनंदायक और पसंदीदा खेलों को लाईव देख सकते है. हॉट स्टार, स्टार नेटवर्क के सभी शो को दिखता है यह एप्प पूरी तरह से शुल्क रहित एप्प होता है, इस पर लाइव खेल देखने के लिए किसी भी तरह का पैसा नहीं देना पड़ता है. हॉट स्टार पर खेल वेब संस्करण के रूप में भी आता है.    
  • जियो टीवी : जियो टीवी अपने स्कीम की वजह से आज सबके लिए जाना पहचाना नाम हो गया है. जियो ने अपने स्मार्ट फोन को बाजार में उतारा, साथ ही उसने 4 जी के नेटवर्क को भी शुरू किया, जोकि पुरे भारत में छा गया. जियो 4 जी नेटवर्क शुरू हो जाने से अब नेटवर्क के स्पीड के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ता है. जियो ने अपनी सेवाओं में जियो टीवी जैसी सेवाओं को भी जोड़ा है, जिसे आप जियो टीवी लाइव टीवी एप्प को अपने मोबाइल में भी इनस्टॉल करके देख सकते है. लेकिन जियो को आईपीएल के प्रसारण का अधिकार नहीं है. इसलिए आप हॉट स्टार पर इसे जियो टीवी के माध्यम से एचओटीएसएआर एप्प पर रीडाय्रेक्ट किया जा सकता है.
  • स्टार स्पोर्ट्स लाईव : क्रिकेट को देखने के लिए प्रसंशक स्टार स्पोर्ट्स एप्प का भी इस्तेमाल करते है. यह क्रिकेट का अपना कानूनन एप्प है जोकि उसके द्वारा संचालित किया जाता है. इस एप्प के माध्यम से आप लाईव क्रिकेट का स्कोर और मुफ्त में क्रिकेट के महत्वपूर्ण पलों को देख सकते है. यह सिर्फ़ क्रिकेट ही नहीं बल्कि बैडमिंटन, हॉकी, टेनिस के खेल को भी कवरेज करता है. 
  • ईएसपीएन क्रिसिन्फो : अधिकांशतः खेलो को देखने के लिए लोग ई एस पी एन नेटवर्क का इस्तेमाल करते है. यह चैनल दुनिया भर में सभी खेलों का कवरेज अच्छी तरह से करता है. ईएसपीएन क्रिसिन्फो एप्प को आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके खेल से जुडी सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते है.
  • क्रिक्बुज्ज़ : क्रिक्बुज्ज़ क्रिकेट लाईव से भी आप क्रिकेट से जुड़े समाचार को प्राप्त कर सकते है. यह एप्प बॉल कमेट्री के साथ ही गेंदों के बारे में भी बताता है.      
  • एनडीटीवी क्रिकेट एप्प : एनडीटीवी भारत के अलावा कुछ और देशों में भी अपने नेटवर्क के माध्यम से अच्छी कवरेज प्रदान करता है. इस एप्प को आप अपने स्मार्ट फोन में इनस्टॉल करके लाईव क्रिकेट का मजा ले सकते है, लेकिन इस एप्प के माध्यम से आप लाईव वीडियो नहीं देख सकते, यह एप्प सिर्फ़ लाईव स्कोर प्रदान करता है.

इसी तरह के बहुत सारे मोबाइल एप्प है, जो लाइव रनों की, बॉल की और खेल से जुडी हर बातों की जानकारी उपलब्ध कराते है, लेकिन वीडियो के माध्यम से नहीं जिनमे शामिल है याहू क्रिकेट. एचडी स्ट्रीम में ऑनलाइन बहुत से टीवी के चैनल मिल जायेंगे, इस पर भी आप लाईव मैच देख सकते है. क्विक सेन्ट्रल आईपीएल 2017 लाईव एप्प को भी इनस्टॉल करके लाइव मैच देख सकते है.        

अन्य पढ़ें –

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *