Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

तरबूज और इसके बीज के फायदे | Watermelon and Seeds Benefits in hindi

Watermelon (tarbuj ke fayde) and  Seeds Benefits in hindi गर्मी का मौसम आने वाला है और साथ ही आने वाला है पानी से लबालब भरा रहने वाला फल तरबूज. कटे हुए तरबूज की लाली देखकर हर किसी के मुंह में पानी भर आता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में प्यास बुझाने वाला, दिल को ठंढक देने वाला, ताजगी और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने वाला यह फल अन्य कई गुणों से भी भरपूर है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. तरबूज का केवल फल ही नहीं, इसका छिलका और बीज भी अपने अंदर कई गुण छिपाए हुए है जिसकी जानकारी से हम सभी लाभान्वित हो सकते हैं. तो आइए सबसे पहले हम तरबूज के फल की बात करते हैं और जानते हैं कि इसके खाने से हमें क्या-क्या फायदा होता है.

तरबूज के करिश्माई फायदे (Charismatic Advantages of Watermelon)

  • अगर आप मोटापे और अपने वजन से परेशान हैं, तो तरबूज इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक सिद्ध हो सकता है. एक तरफ तरबूज खाने से जहाँ आपको डाइटिंग के दौरान प्रचुर मात्रा में पानी मिलता है वहीँ इसमें फाइबर होने के कारण आपका पेट भी संतृप्त रहता है जिससे आप कमजोरी महसूस नहीं करेंगे. तरबूज में सिट्रयूलाइन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर से वसा (Fat) को कम करने में सहायक होता है.
  • गर्मियों में शरीर में पानी की कमी से Dehydration का खतरा बना रहता है. इससे बचने के लिए तरबूज का सेवन लाभकारी होता है क्योंकि तरबूज में 92 प्रतिशत पानी के साथ Electrolytes की मौजूदगी शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए पर्याप्त माना जाता है.
  • गर्मियों में तरबूज के सेवन से त्वचा में चमक बनी रहती है. इसकी वजह तरबूज में Lycopene नामक पदार्थ का पाया जाना है.
  • तरबूज Cholesterol के लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार रहता है. साथ ही इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सेल को दुरुस्त करने में सहायक होता है, जिसकी वजह से ह्रदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
  • पाया गया है कि तरबूज में Antioxidant भरपूर मात्रा में होता है. इसके परिणामस्वरूप तरबूज आँखों और बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ यह पेट के कैंसर और मधुमेह से भी रक्षा करता है.
  • तरबूज में Potassium भी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है. Potassium शरीर में नर्वस सिस्टम को दुरुस्त करता है. साथ ही तरबूज का सेवन मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलाता है.
  • तरबूज के सेवन से यौन शक्ति में वृद्धि होती है. माना जाता है कि यह वियाग्रा जैसा असरकारक होता है. इसकी वजह तरबूज में Citrulline नामक पदार्थ का भी पाया जाना है. शरीर में इस पदार्थ की मौजूदगी से Amino Acid का प्रवाह बना रहता है जिसके परिणामस्वरूप नसों में खून के प्रवाह के संतुलित होने से Erectile Dysfunction जैसी समस्या की संभावना कम हो जाती है.
  • तरबूज में मौजूद विटामिन बी-6 यादाश्त क्षमता को बढ़ाता है. इसके सेवन से बुद्धि तेज होती है. गर्मियों के मौसम में छात्रों को संतुलित मात्रा में तरबूज का सेवन करना चाहिए.
  • संतुलित मात्रा में तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
  • तरबूज शरीर को शीतलता प्रदान करने के साथ-साथ दिल और दिमाग को भी शीतलता प्रदान करता है. इसके परिणामस्वरूप इसका सेवन करने वाले का दिमाग तो शांत रहता ही है, गुस्सा भी कम आता है.

अब जाहिर सी बात है कि तरबूज को तो हम सभी बड़े चाव के साथ खा लेते हैं परन्तु उसके बीज को फेंक देते हैं. ऐसा हम इसलिए करते हैं क्योंकि हम में से ज्यादातर लोग तरबूज के बीज के लाभकारी गुणों के बारे में नहीं जानते हैं. परन्तु यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि तरबूज के बीज भी हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए अति लाभदायक हैं.

watermelon

तरबूज के बीज के लाभकारी गुण (Beneficial Merits of Watermelon’s Seeds)

  • तरबूज के बीज में आयरन, पोटैशियम और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है. इसे चबाकर खाने से आँखों की रौशनी तेज होती है, त्वचा में चमक आती है, बाल घने होते हैं और सम्पूर्ण शरीर को लाभ पहुंचता है.
  • तरबूज के बीज के सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है. इसकी वजह बीज में फाइबर जैसे तत्व का होना है. बीज को भुनकर नियमित तौर पर सेवन करने से पीलिया जैसे रोग की संभावना नहीं के बराबर होती है.
  • विभिन्न शोधों से पता चला है कि तरबूज के बीज में मैग्नीशियम भी मौजूद है जो Metabolic System को सपोर्ट करता है. इससे ह्रदय की कार्यप्रणाली संतुलित रहती है. साथ ही इससे हाइपरटेंशन से भी बचाव होता है.
  • तरबूज के बीज को पानी में उबालकर चाय की तरह पीने से न केवल मधुमेह (Diabities) नियंत्रित रहता है बल्कि इससे किडनी की पत्थरी और मूत्र रोगों के उपचार में भी लाभ पहुंचता है.
  • तरबूज के बीज को पीसकर और लेप बनाकर इसे तेल की तरह सिर में रगड़ने से पुराने से पुराने सिर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है.
  • स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए तरबूज के बीज को कूटकर नियमित सेवन करें तो लाभ होगा.
  • अगर चर्म रोग (Skin Disease) हो और न ठीक हो रहा हो तो तरबूज के बीज को पीसकर और उसका लेप बनाकर लगायें तो अवश्य फायदा होगा.

गर्मियों में तरबूज खाने का आनंद जरूर उठाएं परन्तु इससे मिलने वाले बेहतर फायदे के लिए कुछ सावधानी बरतना भी जरूरी है. जैसे इसे काटकर बहुत देर तक नहीं रखें. ऐसा करने से यह दूषित हो जाता है और इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व अपनी क्षमता खो देता है. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि तरबूज का सेवन खाली पेट में न करें. भोजन करने के कुछ समय पश्चात इसका सेवन करने से अधिक फायदा होता है. रात के समय भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए. तरबूज खाने का सबसे उत्तम समय दिन के दोपहर को माना जाता है. तरबूज खाने के बाद पानी पीने से भी बचना चाहिए. इसकी वजह तरबूज के पोषक तत्वों का पाचन से है. अगर तरबूज खाते ही पानी पी लेंगे तो उसे सही तरीके से पचने और शरीर में घुलने का मौका नहीं मिलेगा और आप उसके फायदे से वंचित रह जाएंगे. एक बार में बहुत अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए तरबूज का सेवन नियमित तो करें परन्तु सीमित मात्रा में. अगर आप कुछ सावधानियों के साथ तरबूज का सेवन करेंगे तो जल्दी ही आपके स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक असर दिखने लगेगा.

अन्य फायदे जानने के लिए पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *