Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

WhatsApp ने लांच किया नया फीचर, ईमेल वेरिफिकेशन, जानिए फायदे एवं इस्तेमाल का तरीका

मेटा की तरफ से WhatsApp ने एक नया update दिया है कि अब आप अपना वेरिफिकेशन फोन नंबर के साथ-साथ आप ईमेल से भी कर सकते हैं यदि आपके पास फोन नंबर नहीं है या कहीं खो गया है और आपको अपना ईमेल याद हैं तो आप कही पर व्हाट्स अप चला पाएंगे  यहाँ पर पहले email को add कर लेंगे फिर उसके बाद इस फीचर का प्रयोग कर सकते हैं अगर देखा जाये तो यह फीचर WhatsApp की तरफ से अच्छा कहा जा रहा हैं क्योंकि जैसे मान लो नंबर खो जाता हैं और WhatsApp पर लॉगिन करना बहुत जरूरी होता हैं तो एक ईमेल के द्वारा लॉगिन कर सकते हैं जिससे हम अपनी जरूरी कार्य कर सकते हैं। आपको लेख में कैसे ईमेल को एड करना हैं समझाया गया हैं। आगे विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया हैं।

WhatsApp ने लांच किया नया फीचर, ईमेल वेरिफिकेशन, जानिए फायदे एवं इस्तेमाल का तरीका
WhatsApp ने लांच किया नया फीचर, ईमेल वेरिफिकेशन, जानिए फायदे एवं इस्तेमाल का तरीका

WhatsApp का इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं

WhatsApp एक प्रकार का मैसेंजर aap हैं जहाँ पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर इंफोर्मेशन आसानी से भेजी जा सकती हैं। अगर हम बात करें की WhatsApp का इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं तो आप सभी लोग भली- भाँति  जानते होंगे कि आजकल जिसके पास स्मार्टफोन हैं उसके पास WhatsApp होता ही हैं क्योंकि WhatsApp का प्रयोग ज्यादातर चैटिंग और business के लिए भी लोग करते हैं। मगर जो आम जनता WhatsApp का प्रयोग करती हैं उसमें जैसे वीडियो कल हो गया फोटो sharing हो गया चैट हो गई बहुत सी चीजें जो Whatsapp के माध्यम से आसानी से की जा सकती हैं आज WhatsApp के माध्यम से विश्व में कहीं पर भी बैठे हुए आसानी से एक दूसरे से वीडियो कॉलिंग से बात कर सकते हैं और चैट भी कर सकते हैं। WhatsApp का प्रयोग business कार्यों के लिए भी अलग से किया जाता है क्योंकि किसी भी प्रकार की अगर सूचना पहुंचानी होती हैं वह आसानी से Whatsapp के मैसेंजर के द्वारा पहुँच जाती हैं और माल के बारे में पता चल जाता हैं।

WhatsApp Update के बाद ही ईमेल वेरिफिकेशन स्टार्ट होगा

यदि आपके पास WhatsApp app पहले से ही हैं तो आप प्ले स्टोर पर जाकर उसे update कर ले। पहले जब WhatsApp का प्रयोग करते थे तो फोन नंबर की जरूरत पड़ती थी मगर अब फोन नंबर के साथ-साथ यदि आपके पास एक ईमेल id हैं तो आप आसानी से WhatsApp update करके वहाँ पर नंबर की जगह ईमेल एड्रेस का उपयोग करके और ईमेल की OTP confirm करके WhatsApp का लुफ्त ले सकते हैं। मगर यह चालू तभी होगा जब आप अपना WhatsApp update करेंगे और नया वर्जन WhatsApp का आएगा तभी से शुरू होगा ।

कैसे ईमेल एड्रेस को WhatsApp एकाउंट में add करने का तरीका

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से WhatsApp app को download करेंगे और उसके बाद उसे इंस्टाल करेंगे।
  • इंस्टाल करने के बाद app को खोलेंगे वहाँ पर लिखे हुए option को पढ़ेंगे।
  • option पढ़ने के बाद जहाँ पर पहले फोन नंबर का वेरिफिकेशन होता था उसी के पास ईमेल वेरिफिकेशन भी होगा जब एक बार ईमेल वेरिफिकेशन हों जायेगा तब आप कहीं पर भी अपने WhatsApp को ईमेल और पासवर्ड से login कर सकते हैं।
  • जब ईमेल में OTP आ जायेगी तो उसे OTP को डालकर अपने WhatsApp को चालू कर सकते हैं।

Whatsapp के इस फीचर से क्या फ़ायदे हो सकते हैं

  • WhatsApp चलाने के लिए फोन नंबर की आवश्यकता नहीं होगी जो आसानी से ईमेल द्वारा चलाया जा सकता हैं।
  • Email Address बिना नंबर के बनाया जा सकता हैं जससे उसमें भी नंबर की जरूरत नहीं होती हैं और ईमेल के द्वारा WhatsApp आसानी से चलाया जायेगा।
  • फोन नंबर खो जाने या बंद हो जाने के बाद यदि आप उसी WhatsApp को चालू रखना चाहते हैं तो आप अपनी ईमेल के द्वारा चालू रख सकते हैं मगर वह ईमेल पहले से WhatsApp पर लिंक होनी चाहिए।
  • E-mail के जरिए कहीं पर भी WhatsApp को खोला जा सकता हैं OTP confirm करके बस केवल आपको एक इंटरनेट और एक लैपटॉप या  फोन की जरूरत पड़ेगी।।.

निष्कर्ष 

अगर देखा जाये तो इंटरनेट की दुनिया में WhatsApp लोगों से सम्पर्क बनाए रखने के लिए और अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए WhatsApp का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता हैं मगर कभी-कभी नंबर ना होने के कारण हमे अपने WhatsApp को login नहीं कर पाते हैं जिससे बड़ी प्रॉब्लम होती थी तो इस update से बस अपनी ईमेल id और उसका पासवर्ड याद हो कहीं पर भी login करके आसानी से अपने WhatsApp को खोल सकते हैं और व्यापार और आम जिंदगी अच्छी बना सकते हैं और साथ ही साथ लोगों से connectivity भी बनाने में WhatsApp का बहुत बड़ा योगदान हमारे सामने निकल कर आया हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles