ताज़ा खबर

वर्डप्रेस में थीम को कैसे इनस्टॉल सक्रीय और डिलीट करें | How to install activate and delete WordPress Theme in hindi

How to install activate and delete WordPress theme in hindi वर्ड प्रेस एक मुफ्त और स्वतंत्र स्त्रोत सामग्री समायोजन प्रणाली है जो पीएचपी और मायएसक्यूएल के तहत काम करता है. किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए व वर्डप्रेस को सुन्दर बनाने के लिए इसमें थीम डाली जाती है. इसमें थीम डालने के कई तरीक़े हैं. वर्डप्रेस में डैशबोर्ड अथवा एफटीपि सॉफ्टवेयर से थीम डाले जा सकते है. यहाँ पर वर्डप्रेस थीम के विषय में चर्चा की जायेगी, जिसमे वर्डप्रेस प्लगइन और स्थापित करने का वर्णन भी रहेगा. 

installing_wp_themes

वर्डप्रेस में थीम को कैसे इनस्टॉल सक्रीय और डिलीट करें

How to install activate and delete Wordpress theme in hindi

वर्डप्रेस थीम के लिए कुछ स्त्रोत (WordPress theme sources)

ये तो हम आपको पहले ही बता चुके है कि ड्रीमहोस्ट पर वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसें इंस्टॉल करें और होस्टगैटर में वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे इनस्टॉल करेंअब हम आपको ये बताएंगे कि वर्डप्रेस थीम के लिए कई ऐसी जगहें हैं जहाँ से इसे डाउनलोड किया जा सकता है. सबसे बेहतर होता है ‘वर्डप्रेस थीम क्लब’. इसके अलावा भी कई ऐसे वर्डप्रेस फ्री थीम डायरेक्टरी से भी डब्ल्यू पी बोर्ड की सहयता से वर्डप्रेस थीम पायी जा सकती है, अथवा किसी ज़िप फाइल को डाउनलोड करके भी वर्डप्रेस में थीम डाली जा सकती है. आप थीम टेस्ट ड्राइव प्लगइन का इस्तेमाल करके भी वर्डप्रेस थीम को संपादित कर सकते है.

वर्डप्रेस थीम गाइड (WordPress Theme Guide)

आप अपनी सुविधानुसार अपने पसंद का वर्डप्रेस थीम डाउनलोड करके सबसे पहले किसी फोल्डर में सेव कर लें. कई प्रीमियम थीम क्लब से ज़िप फाइल में ही थीम डाउनलोड होती है. यहाँ वर्डप्रेस में थीम डालने के दो तरीके दिए जा रहे हैं-

  1. डैशबोर्ड की सहायता से (Theme Installation by Dashbo):
  • सबसे पहले वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करें. यहाँ पर ‘उपस्तिथि (Appereance)’ वाले विकल्प में जाएँ. इस विकल्प में एक विकल्प थीम का होता है. थीम के विकल्प में जाने के बाद वहाँ ‘ऐड न्यू’ का विकल्प मिलता है.
  • वहाँ पर अपलोड थीम के विकल्प पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के साथ ही आपके सामने थीम ब्राउज और अपलोड करने का विकल्प भी होगा. इस पर क्लिक करके उस जगह पर जाएँ जहाँ आपने ज़िप फाइल की थीम सेव करके रखी है.
  • एक बार थीम चुनकर ‘इनस्टॉल नाउ’ के विकल्प पर जाते ही आपके द्वारा अपने वर्डप्रेस के लिए चुना गया थीम अपलोड होने लगती है.
  • अपने वर्डप्रेस के लिए थीम एक्टिवेट करने से पहले आपके सामने पूर्वावलोकन (preview) का मौक़ा होता है. इसके ज़रिये आप अपने वर्ड में आपके द्वारा अपलोड की गई थीम कैसी लग रही है इसका निर्णय कर पायेंगे.
  • हर बार वर्डप्रेस प्रीव्यू सही नहीं आता है और उसमे कुछ त्रुटी रह सकती है. अतः यदि ये आपका लाइव साईट नहीं है तो आप अपनी थीम पूर्ण रूप से अपलोड करके देख सकते हैं.
  1. एफ़टीपी की सहयता से (Theme Installation by FTP)

एफ़टीपी की सहयता से भी वर्डप्रेस में थीम डाली अथवा संपादित की जा सकती है. ये उस समय सबसे अधिक कारगर साबित होता है, जब आपकी सर्वर सुरक्षा आपको डैशबोर्ड के इस्तेमाल के साथ थीम डालने और प्लगइन करने में बाधा डालती है. यदि डैशबोर्ड से थीम अपलोड करने पर कोई एरर दिखता है तो एफ़टीपी इस्तेमाल करके अपने वर्डप्रेस में थीम डाली जा सकती है. एफ़टीपी के ज़रिये थीम डालने की विधि को ‘मैंनुएल वर्डप्रेस थीम इंस्टालेशन’ कहा जाता है.

इसकी सहायता से थीम अपलोड करने के लिए आपको एफ़टीपी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है. फाइलजिल्ला (FILE ZILLA) अथवा क्पनेल (Cpanel) की सहायता से ये काम किया जा सकता है. इसके अलावा आपके पास WINRAR सॉफ्टवेयर का भी होना बहुत ज़रूरी है, जो कि ज़िप फाइल को खोलने में मददगार साबित होता है. यदि आपके सिस्टम में WinRAR नहीं हो तो किसी अच्छे वेबसाइट से ऐसा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना ज़रूरी होता है. इस तरीक़े का इस्तेमाल करके हम सबसे पहले थीम को ज़िप से हटा कर अपने थीम फोल्डर में सेव कर लेते हैं.

वर्डप्रेस थीम एक्टिवेट कैसे करें (How to activate WordPress theme)

एक बार डैशबोर्ड अथवा एफ़टीपी की सहायता से थीम अपलोड हो जाने पर इन थीम्स को WP डैशबोर्ड की सहयता से बाद में भी ब्राउज किया जा सकता है. इसके लिए स्क्रीन पर दिख रहे अप्पेरिएंस के विकल्प पर जाएँ, इस विकल्प में एक विकल्प ‘थीम्स’ का होगा, जहाँ पर आपको आपके द्वारा अपलोड किये गये सभी थीम संचित मिलेंगे. इन संचित थीम को भी आप जब चाहें अपने वर्डप्रेस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

वर्डप्रेस थीम कैसे हटायें (How to delete WordPress theme)

थीम डालने के दो तरीक़ों की तरह ही थीम हटाने के लिए भी दो तरीक़े मौजूद हैं. नीचे दोनों तरीक़े एक एक करके दिए जा रहे हैं.

  • इसके लिए प्रथमतः आप वर्डप्रेस के ‘अपीयरेंस’ विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहाँ पर थीम के विकल्प में डिलीट का विकल्प होता है. उस विकल्प में जाकर बहुत आसानी से मौजूदा थीम डिलीट की जा सकती है. किन्तु सीधे सीधे डिलीट करना सही नहीं रहता है. पहले किसी दुसरे थीम को चुन लें और उसके बाद उसे अपलोड करने के बहाने मौजूदा थीम को हटायें.
  • इसके लिए एफ़टीपी मेनेजर का भी इस्तेमाल किया सकता है, जहाँ पर wp कंटेंट अथवा थीम के विकल्प की सहयता से थीम हटाई जा सकती है. हालाँकि डैशबोर्ड का इस्तेमाल बहुत सुविधाजनक है.  

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *