विश्व साइकिल दिवस, शायरी, शुभकामनायें | World Bicycle Day in Hindi

विश्व साइकिल दिवस, कब आता है, क्यों मनाया जाता है, कैसे मनाया जाता है, शायरी, शुभकामनायें, विश्व में पहली साइकिल, 2021 थीम, सुविचार [World Bicycle Day 2021] (Theme, Quotes, Greetings, Wishes, in India, Date, Status)

मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज और योग सबसे जरुरी होता है. इससे न सिर्फ शरीर स्वस्थ रहता है. बल्कि इससे मानव का मन भी शांत रहता है. उसके अन्दर सकारात्मकता के भाव उत्पन्न होते हैं. लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए विभिन्न उपाय अपनाते हैं, जैसे दौड़ना कूदना, योग करना, साइकिल चलाना आदि और भी. आपको बता दें कि साइकिल चलाना एक एक्सरसाइज ऐसी एक्सरसाइज हैं जिसे विश्व भर के लोग करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि ये एक्सरसाइज की शुरुआत कब और कैसे हुई. किसने इस तरह के फिट रहने के मन्त्र को अपनाया और लोगों को प्रेरित किया. तो चलिए हम आपको आज इस लेख में विश्व साइकिल दिवस के बारे में बताते हैं.

world cycle day in hindi

विश्व साइकिल दिवस 2021

नामविश्व साइकिल दिवस
शुरुआतसन 2018
तारीख3 जून
घोषित किया गयासंयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा
कहां से शुरू हुआन्यूयॉर्क से
सन 2021 मेंचौथा
पहली साइकिलवॉन ड्रेस ने (सन 1817 में)

विश्व साइकिल दिवस (World Cycle Day)

दोस्तों आपने हमेशा बच्चों को ही साइकिल चलाते देखा होगा, ता अप भी जब बच्चे थे तो साइकिल चलाया करते होंगे. पहले जब पेट्रोल गाड़ियाँ जैसे वाहन नहीं हुआ करते थे, तो लोग साइकिल ही चलाया करते थे. लेकिन पहले जो लोगों की जरुरत हुआ करती थी वह अब आज के समय में युवा वर्ग के लिए एक शौक बन गया है. और युवा वर्ग ही क्यों हर उम्र के लोगों को आजकल साइकिलिंग का शौक हो गया है. और इसकी वजह हैं अपने शरीर को फिट रखना, वे सभी लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए साइकिल चलने लगे हैं. दरअसल कुछ साल पहले ही घोषित किये गये विश्व साइकिल दिवस को आज लोग बहुत ही उत्साहित होकर मनाते हैं. यह दिन लोगों को फिट रहने के लिए प्रेरित करता है. और सबसे खास बात कि जब से यह दिन की शुरुआत हुई है. तब से ही यह अधिकांश लोगों का शौक बन गया है.

विश्व साइकिल दिवस शुरुआत कब हुई (इतिहास) (History)

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अप्रैल सन 2018 में 3 जून के दिन को विश्व साइकिल दिवस के दिन के रूप में घोषित किया था. लेस्ज़ेक सिबिल्सकी’स क्रुसद, तुर्कमेनिस्तान और 56 अन्य देशों के विश्व साइकिल दिवस को मान्यता देने के समर्थन के परिणामस्वरूप इस दिन की शुरुआत हुई. इस दिन दुनिया भर में गई गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, जिसमें आइगल में यूसीआई का अपना विश्व साइकिलिंग सेंटर भी शामिल है.  

विश्व की पहली साइकिल (First Cycle)

विश्व में पहली साइकिल का निर्माण आज से 203 साल पहले यानि सन 1817 में वॉन ड्रेस के द्वारा किया गया था. लेकिन कहा जाता है कि उससे पहले 1816 में पेरिस के एक कारीगर ने हॉबी हॉर्स जिसे काठ का घोड़ा कहते हैं का निर्माण किया था.

भारत में साइकिल की शुरुआत (Cycle in India)

भारत में साइकिल भारत के अंग्रेजों से आजाद होने के बाद यानि सन 1947 में आई थी, और तब से लोग इसे चलाते आ रहे हैं.

विश्व साइकिल दिवस कब मनाया जाता है

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा सन 2018 में पहला विश्व साइकिल दिवस घोषित किया गया था. यह दिन था 3 जून. और तभी से पूरे विश्व में 3 जून के दिन विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है.

विश्व साइकिल दिवस का महत्व

विश्व साइकिल दिवस दुनिया भर में मौजूद कई प्रकार के साइकिल चालकों को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था. साइकिल कैसे पूरी मानवता की है, इसका क्या लाभ है इस दिन ये सब याद किया जाता है. क्य्सल सरल, सस्ती, भरोसेमंद होने के लिए जानी जाती है. साइकिल पर्यावर्णीय रूप में लाभकारी साधन होने के लिए भी जानी जाती है. साइकिल न सिर्फ व्यक्ति को एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुँचाने में सहायता करती है बल्कि इस उपयोग केवल यात्रियों से अधिक परिवहन के लिए भी किया जा सकता है. विश्व साइकिल साइकिल दिवस न केवल दुनिया भर में साइकिलों को सम्मानित करता है बल्कि कई राज्यों को उन नीतियों और कार्यक्रमों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है. जिसमें राष्ट्रीय एवं उपराष्ट्रीय विकास में साइकिल शामिल है.

विश्व साइकिल दिवस क्यों मनाया जाता है

साइकिल चलाना परिवहन का एक सरल, विश्वसनीय और पर्यावरण के अनुकूल तरीका है. साइकिल व्यकतिगत विकास के साथ साथ शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और खेल तक पहुँच बनाने के शधन के रूप में कार्य करती है. साइकिल पर्यवरण के अनुकूल परिवहन का प्रतीक है, जिससे प्रदूषण भी नहीं होता है और यह सस्ता भी है. लोग विश्व साइकिल दिवस का दिन इसलिए मनाते हैं ताकि वे अपने शरीर एवं इस धरती को फिट रख सकें. उन्हें कोई भी बीमारी छु ना सके. क्योकि कोई भी बीमारी मानव शरीर को अंदर से खोखला कर देती है. और एक बार अगर कोई बीमारी लग गई तो उसे जल्द ठीक नहीं किया जा सकता है. इससे कुछ लोग बच जाते हैं तो कुछ को अपने शरीर से हाथ धोना पड़ जाता है. इसलिए अपने आपको यानि अपने शरीर को फिट रखने के लिए लोग इस दिन को मनाते हैं.  

विश्व साइकिल दिवस कैसे मनाया जाता है

विश्व साइकिल दिवस के दिन लोग सुबह जल्दी उठकर साइकिल चलाने जाते हैं और मीलों तक साइकिल चलाते हैं. इससे उनके शरीर को स्फूर्ति भी मिल जाती है. और उनका शरीर एक दम फिट रहता है. साथ ही यह बहुत ही सरल और सस्ता उपाय है और इससे कुछ नुकसान भी नहीं है. हालांकि इस साल कॉविड 19 के चलते इस दिन को लोग थोड़ी अलग तरीके से भी मना सकते हैं.

विश्व साइकिल दिवस 2021 Date

इस साल विश्व भर में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है. जोकि 3 जून दिन गुरूवार को है.

विश्व साइकिल दिवस 2021 थीम (Theme)

विश्व साइकिल दिवस के दिन हर साल कोई न कोई थीम रखी जाती है. और उसके अनुसार इस दिन को लोग मनाते हैं इस साल भी एक थीम निर्धारित की गई है. जोकि ‘एक सरल, टिकाऊ, किफायती, और विश्वसनीय परिवहन के रूप में साइकिल की विशिष्टता, बहुमुखी प्रतिभा और दीर्घायु है’ है.

विश्व साइकिल दिवस सुविचार (हिंदी अनुवाद) (Quotes)

  1. अर्नेस्ट हेमिंगवे कहते हैं कि – ‘साइकिल की सवारी करके ही आप किसी देश की रूपरेखा को सबसे अच्छे तरीके से सीखते हैं, क्योकि आपको पहाड़ियों पर पसीना बहाना पड़ता है. और उनके पास उतरना पड़ता है. इससे आप उन्हें वैसे ही याद करते हैं जैसी वास्तव वे हैं, जबकि एक मोटर कार में केवल एक ऊँची पहाड़ी ही आपको प्रभावित करती है. और आप उस देश की याद नहीं रखते जहाँ से आप गुजरते हो, लेकिन ये आप साइकिल पर सवार होकर प्राप्त कर सकते हो’
  2. महाशय आर्थर कोनन डॉयल का कहना है कि – ‘जब हौसलें कम हो, जन दिन में अँधेरा दिखाई दें, जब कम नीरस हो जाये, जब आशा शायद ही सार्थक लगने लगे, तो बस एक साइकिल पर चढो, और सडक पर घूमने के लिए निकल जाओ, बिना कुछ सोचे समझे उस सवारी के बारे में ध्यान दीजिये जो आप कर रहे हैं’
  3. सुसान बी अंथोनी कहते हैं कि – ‘साइकिल ने महिलाओं की मुक्ति के लिए दुनिया में किसी और चीज की तुलना में अधिक काम किया है.’
  4. एचजी वेल्स कहते हैं कि – ‘हर बार जब में एक वयस्क व्यक्ति को साइकिल चलाते देखता हूँ तो मुझे मानव जाति के भविष्य के लिए निराशा नहीं होती’
  5. अल्बर्ट आइंस्टीन का कहना था कि – ‘जीवन एक साइकिल की सवारी करने जैसा है, अपना संतुलन बनाये रखने के लिए आपको चलते रहना चाहिए’

विश्व साइकिल दिवस 2021 शुभकामनायें (Greeting and Wishes)

  • साइकिल चलाने के फायदे अनंत है, इस दिन के लिए संयुक्त राष्ट्र को धन्यवाद और सभी को विश्व साइकिल दिवस 2021 की शुभकामनायें.
  • लगभग एक अरब लोग साइकिल चलाते हैं – परिवहन, मनोरंजन और खेल के लिए. विश्व साइकिल दिवस 2021 की शुभकामनायें.
  • इस जून में अपने बच्चों को साइकिल तोहफे में दें वे स्वस्थ और खुश दोनों होंगे, विश्व साइकिल दिवस 2021 की शुभकामनायें
  • कीप साइकिलिंग एंड कीप सेफ, हैप्पी साइकिलिंग डे.
  • साइकिल चलाना स्वस्थ, मजेदार और कम प्रभाव डालने वाला व्यायाम है. आप सभी को विश्व साइकिल दिवस 2021 की शुभकामनायें.
  • इस जून हम अपने संकटों को दूर करें, विश्व साइकिल दिवस 2021 की शुभकामनायें
  • साइकिल चलाने से लोग फिट और स्वस्थ रहते हैं सभी को विश्व साइकिल दिवस 2021 की शुभकामनायें

इस तरह से अपने शरीर को फिट रखने के लिए इस दिन को मनाते रहे, और लोगों को इसके लिए प्रेरित करते हैं. ताकि पूरी दुनिया स्वस्थ रहे किसी को कोई बीमारी ना हो सकें. उम्मीद करते हैं विश्व साइकिल दिवस के बारे में जो जानकारी हमने आपको दी है वह आपको अच्छी लगी होगी.

अन्य पढ़ें –

  1. विश्व पर्यावरण दिवस
  2. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
  3. मैडिटेशन दिवस क्या है
  4. मजदूर दिवस क्यों ममनाया जाता है     

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here