ताज़ा खबर
Home / जीवन परिचय / महावीर सिंह फोगट बायोग्राफी व् दंगल फिल्म की कहानी

महावीर सिंह फोगट बायोग्राफी व् दंगल फिल्म की कहानी

Mahavir Singh Phogat biography dangal movie review hindi महावीर सिंह फोगट एक फेमस रेसलर व ओलिंपिक में कोच रहे है. फोगट जी को अभी रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है. ये फेमस रेसलिंग कोच गीता फोगट के पिता है, इन्होने 2010 में हुए कोमन्वेल्थ गेम्स में महिला केटेगरी में भारत को पहली बार गोल्ड मैडल दिलाया था. गीता पहली महिला रेसलर है, जो ओलंपिक के लिए चुनी गई. उनकी दूसरी बेटी बबिता कुमारी भी 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल जीत चुकी है. महावीर सिंह का जीवन बहुत संघर्ष से भरा हुआ रहा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. यही वजह है उनके जीवन से बहुत लोग प्रेरणा लेते है, उनके जीवन पर आमिर खान एक फिल्म भी बना रहे है.

महावीर सिंह फोगट बायोग्राफी व् दंगल फिल्म की कहानी

Mahavir Singh Phogat biography dangal movie review hindi

महावीर जी का जन्म हरियाणा के भिवानी जिले के बलाली गाँव में हुआ था. छोटे से गावं में जन्मे महावीर जी ने बचपन से बहुतसी रूढ़िवादी व दकियानूसी बातों को अपने आसपास देखा था, उस समय वहां के लोग घर में बेटी होने पर उन्हें तुरंत मार देते थे. लेकिन वे खुद खुले विचारों वाले इन्सान थे. महावीर जी की शादी दया कौर से हुई थी. जिनसे उन्हें 2 बेटी गीता व् बबिता है. महावीर जी ने कम उम्र से ही रेसलिंग की शुरुवात कर दी थी, वे अच्छे रेसलर तो थे, लेकिन उनको उस हिसाब से लोकप्रियता नहीं मिली. उन्होंने अपने इस अधूरे सपने को अपनी बेटियों के द्वारा पूरा करना चाहा. महावीर जी ने अपनी बेटियों को रेसलिंग की ट्रेनिंग देनी शुरू की, वे चाहते थे उनकी बेटियां सफल रेसलर बने और उनका व् देश का नाम रोशन करें. इस निर्णय की वजह से उन्हें पुरे गावं के गुस्से का शिकार होना पड़ा. यहाँ तक कि उनके गावं वालों ने उन्हें वहां से बाहर निकाल दिया.

dangal

गावं वालों का कहना था कि महावीर एक अच्छे पिता नहीं है, जिस उम्र में उन्हें अपनी लड़कियों की शादी करनी चाहिए, उस उम्र में ये उन्हें रेसलर बना रहा है, लड़कियों को हमेशा पर्दा में रहना चाइये व् घर संभालना चाहिए. इन सब बातों के परे महावीर ये सोचते थे कि अगर भारत देश की प्रधानमंत्री एक महिला हो सकती है, तो एक महिला एक रेसलर भी बन सकती है. महावीर जी ने 3 लोगों को ऐसा ट्रेन किया जिसके बाद वे लोग गोल्ड मैडल के विजेता बने.

गीता फोगट जीवन परिचय (Geeta phogat Jeevani)–

गीता फोगट का जन्म 15 दिसम्बर 1988 को हरियाणा के बलाली गाँव में हुआ था. गीता को बचपन से ट्रेनिंग उनके पिता महावीर ने दी है, यही उनके कोच रहे. गीता पहली महिला रेसलर है, जिन्हें गोल्ड मैडल से सम्मानित किया गया. इससे पहले किसी महिला रेसलर ने भारत के लिए गोल्ड मैडल नहीं जीता था. 2010 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 55 kg फ्री स्टाइल कॉम्पटीशन के अंतर्गत गीता फोगट ने गोल्ड मैडल जीता था. गीता भारत की ओर से पहली महिला रेसलर रही, जिन्होंने ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

गीता फोगट करियर –

  • सन 2009 जालंधर पंजाब में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में गीता ने गोल्ड मैडल जीता था.
  • सन 2010 में दिल्ली में हुए अन्तराष्ट्रीय कॉमनवेल्थ गेम्स में गीता ने महिला रेसलिंग में भारत को पहली बार गोल्ड मैडल दिलाया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की एमिली को हराया था.
  • सन 2012 में एशियाई ओलंपिक टूर्नामेंट में गीता ने क्वालिफाइड मैच में गोल्ड मैडल जीता था. इसके बाद उन्होंने पटियाला में नेताजी सुभाष चन्द्र नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ स्पोर्ट्स में कोच ओ पी यादव के द्वारा कठिन ट्रेनिंग ली. ओलंपिक में कैनेडा की रेसलर टोन्या से उनकी फाइट हुई, जिसमें वो हार गई और उन्हें ब्रोंज मैडल मिला.

बबिता फोगट जीवन परिचय (Babita phogat Jeevani)–

बबिता फोगट का जन्म 20 नवम्बर 1989 को हरियाणा में हुआ था. बबिता अपनी बहन व् पिता की तरह रेसलर है. वे अपनी बहन गीता व् कजिन विनेश फोगट के साथ अपने गावं में लड़की व् महिलाओं के हक लिए काम कर रही है. वे चाहती है कि उनके गावं वालों की सोच बदले और वे लोग भी अपनी बेटियों को पढ़ा लिखा कर आगे बढ़ाये.

2009 से 2015 तक बबिता ने सभी कॉमनवेल्थ, एशियन गेम्स में हिस्सा लिया है, जहाँ उन्होंने बहुत से मैडल व् प्राइज अपने नाम किये.

बबिता की कजिन विनेश उनके चाचा की बेटी है. अपने चाचा ने रेसलिंग के गुर सिखने के बाद विनेश ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का नाम बहुत ऊँचा किया है.

आमिर खान दंगल मूवी रिव्यु (Aamir Khan Dangal Movie Story Review)–

आमिर खान फिल्म में रेसलर महावीर सिंह फोगट की भूमिका में है. फिल्म को नितेश तिवारी निर्देशित कर रहे है. फिल्म डिज्नी स्टूडियो द्वारा प्रोडूस है. फिल्म में आमिर एक ही इन्सान के 2 रूप में नजर आयेंगें. फिल्म की शुरुवात में वे 20 साल के लड़के बने है, जो रेसलर बनने का सपना देख उसकी तैयारी करता है. इसके बाद वे 60 साल के आदमी बने है, जो अपनी बेटी बबिता व् गीता को रेसलिंग की ट्रेनिंग देता है. भारत में दंगल नाम की फेमस हिंदी साईट है, इसी के नाम पर फिल्म का नाम रखा गया है. भारत में पहलवानी व् कुश्ती को भी दंगल कहा जाता है. फिल्म दिसम्बर 2016 में आने की उम्मीद है.

फिल्म के बारे में अन्य जानकारियां –

कलाकार आमिर खान, साक्षी तवर, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, जैरा वसीम, सुहानी भटनागर, विवान भटेना, गिरीश कुलकर्णी
निर्माता आमिर खान, किरण राव, सिद्धार्थ रॉय कपूर
प्रोडक्शन कंपनी आमिर खान प्रोडक्शन, वाल्ट डिस्नी कंपनी
निर्देशक नितेश तिवारी
लेखक नितेश तिवारी
संगीत प्रीतम चक्रवर्ती
सिनेमेटोग्राफी सेतु
रिलीज़ डेट 23 दिसम्बर 2016

फिल्मिंग –

फिल्म की शूटिंग पंजाब, हरियाणा में हुई थी. पंजाब के लुधियाना में हरियाणा का एक गाँव जैसा सेट बनाया गया है, जहाँ आमिर ने सितम्बर 2015 में शूटिंग की थी. पिछले साल आमिर ने 3 महीनो में अपना वजन बढ़ाकर  98 किलो कर लिया था, जिसके बाद उन्हें उठने बैठने चलने में परेशानी भी होने लगी थी. फिल्म का पहला सीन फिल्माते समय सेट पर महावीर सिंह फोगट अपनी बेटी गीता व् बबिता के साथ मौजूद रहे. फिल्म में फातिमा व् सान्या गीता व बबिता के रूप में नजर आएँगी.

फिल्म में पहले शूट के बाद आमिर ने अपना वजन कम करना शुरू कर दिया, जिससे वे 60 साल के महावीर फोगट की भूमिका अच्छे से निभा सके. फिल्म में विवान भटेना का नेगेटिव किरदार है. फिल्म में पोस्ट प्रोडक्शन का काम चल रहा है, फिल्म क्रिसमस के समय दिसम्बर में आने की उम्मीद है.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

यह भी देखे

lopamudra-raut

लोपामुद्रा राउत बिग बॉस 10 प्रतिभागी जीवन परिचय व विवाद| Lopamudra Raut Biography Controversy In Hindi

Lopamudra Raut Biography Controversy In Hindi लोपामुद्रा एक भारतीय मॉडल और ब्यूटी क्वीन है. लोपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *