ताज़ा खबर

ऐश्वर्या राय बच्चन का जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में | Aishwarya Rai Bachchan Biography and Upcoming Movies In Hindi

ऐश्वर्या राय बच्चन का जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में ( Aishwarya Rai Bachchan Biography, age, net worth and Upcoming Movies In Hindi)

ऐश्वर्या एक भारतीय अभिनेत्री है , इन्होने अपने अभिनय और कला से अपनी एक अलग पहचान बनाई है , इन्हें इनकी सुन्दरता और अभिनय के लिए देश विदेश में जाना जाता है . इन्होने फिल्म जगत को कई बेहतर फिल्मों का तोहफा दिया . इन्होने हर फिल्म में कुछ नई और बेहतर भूमिकाएँ निभाई है . इनके नृत्य कोशल और अभिनय के हुनर ने हर किरदार में एक नई जान डाल दी है . इनके द्वारा निभाए गए किरदार प्रशंसको के मन में अपनी अलग जगह बना लेते है .

aishwarya-rai-bachchan

 

ऐश्वर्या के बारे मे कुछ जानकारी:

नाम (Name) ऐश्वर्या
निक नाम (Nick Name) ऐश , गुल्लू , अश
कार्य (Profession)   एक्ट्रेस
जन्म तारीख (DOB) 1 नम्बर 1973
आयु Age ( 2018 ) 43 आयु
जन्म स्थान (Birth Place) मंगलौर , कर्नाटक , इंडिया
राशी (Zodiac Sign) वृश्चिक
नागरिकता (Nationality) इंडियन
होमटाउन (Home Town) मुंबई महाराष्ट्र , इंडिया
स्कुल (School) आर्य विद्या मंदिर , मुंबई
कॉलेज (College) जय हिन्द कॉलेज मुंबई

डी . जी . रुपारेल कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स

धर्म (Religion) हिन्दू
समाज (Cast) बंट समुदाय
पता (Address) जलसा , बी / 2 , कपोल हाउसिंग सोसाइटी , वी एल मेहता रोड , जुहू मुंबई .
हॉबी (Hobbies)

 

वाचेस कलेक्ट करना , रीडिंग
शिक्षा (Education Qualification) कॉलेज ड्राप आउट
मेरीटियल स्टेटस (Marital status) विवाहिक
शादी की तारीख (Marriage date) 20 अप्रेल 2007

 शिक्षा , जन्म स्थान एवं पारिवारिक जानकारी ( Education , Early Life , Birth and Family) :

इनके परिवार में तुलू बोली जाती है . इनके जन्म के कुछ समय के बाद इनका परिवार मुंबई में रहने लगा . इनके पिता जी का नाम कृष्णराज राय है जो कि सेना में बायोलॉजिस्ट थे , और इनकी माता ब्रिन्धा एक गृहणी है . इसके आलावा इनके परिवार में शादी से पूर्व इनके एक बड़े भाई शामिल है, जो कि मर्चेंट नेवी में इंजिनियर है . इनके भाई ने ऐश्वर्या और अर्जुन रामपाल के साथ  एक फिल्म भी बनाई थी, यह फिल्म ऐश्वर्या की माता के द्वारा लिखी गई थी जिसका नाम है  “ दिल का रिश्ता ” पर यह कुछ खास सफल नही रही .

इनकी पढाई मुंबई में हुई आरंभिक शिक्षा आर्य विधा मंदिर हाई स्कूल से हुई . फिर इन्होंने जय हिन्द कॉलेज से एक वर्ष की इंटरमीडीएट पढाई की. इसके बाद डिजी रुपरल कॉलेज ज्वाइन किया और हायर सेकेंडरी की परीक्षा में 90 % अंक प्राप्त किए .

इन्होंने 5 वर्ष की आयु में भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संगीत सीखना शुरू कर दिया था. पहले ये मेडिकल लाइन में जाना चाहती थी,, परंतु फिर इन्होने आर्किटेक्ट बनने का निर्णय लिया और आर्किटेक्ट कॉलेज में एडमिशन लिया . लेकिन ग्लैमर की दुनिया से आकर्षित होकर फिर इन्होने मॉडलिंग का करियर चुन लिया और इसी दिशा में आगे बढ़ने का फैसला लिया.  इस तरह अपने टेलेंट के बल पर आज  इन्होने फिल्म जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

पारिवारिक जानकारी संक्षिप्त में (Aishwarya Family Information) :

माता (Mother) ब्रिन्द्या राय ( रायटर ) – इनकी माता हाउसवाइफ है साथ ही रायटर भी है  इन्होने एक फिल्म भी लिखी थी “दिल का रिश्ता ”जो कुछ खास सफल नही हो पाई थी .
पिता (Father) कृष्णराज राय – ऐश्वर्या के पिता आर्मी बायोलॉजिस्ट थे, कैंसर के कारण इनकी मृत्यु हो गई, वे अपने बच्चो को बहुत हायर एजुकेशन देना चाहते थे, लेकिन एश ने मोडल बनना पसंद किया .
भाई (Brother) आदित्य राय ( बड़े भाई ) – इनके भाई नेवी में इंजिनियर है . इन्होने ऐश को लेकर एक फिल्म बनाई “दिल का रिश्ता” पर यह कुछ खास कमाल नही दिखा पाई .
पति (Husband) अभिषेक बच्चन- ऐश्वर्या के पति अभिषेक एक अभिनेता है, इन्होने कई फिल्मो में काम किया और फिल्म जगत में अपनी पहचान बनाई .
पुत्री (Doughter) आराध्या बच्चन – अभिषेक और ऐश की बेटी आराध्या बचपन से ही चर्चा में रही रही एक स्टार किड होने के कारण इनसे सभी को बहुत उमिद्दे है .
ससुर (Father in law) अमिताभ बच्चन ऐश्वर्या के ससुर अमिताभ बच्चन महानायक है ये एक एक्टर होने के साथ राजनीती में भी अपने कदम रख चुके है अमिताभ ऐश की बहुत फ़िक्र करते है, अमिताभ ने बताया की वे अपने घर की महिलाओ के लिए बहुत चिंतित रहते है, ऐश जब तक घर नही आ जाती, वे उनका रास्ता देखते है .
सास (Mother in Law) जया बच्चन – ऐश्वर्या की सास जया बच्चन एक अभिनेत्री रह चुकी है इन्होने कई फिल्मो में काम किया है ये एक सफल अभिनेत्री होने के साथ साथ एक केयरिंग सास भी है .
ननद (Sister in Law) श्वेता बच्चन नंदा – ऐश्वर्या की ननंद श्वेता नन्दा एक नोवल रायटर है इनकी शादी हो चुकी है और ये अपने परिवार और बच्चो के साथ सुखी जीवन जी रही है . ऐश्वर्या और श्वेता ननंद भाभी होने के साथ अच्छे दोस्त भी है .
   

मेरिज लाइफ (Marriage Life) :

ऐश्वर्या और अभिषेक  फिल्म जगत की जानी मानी हस्ती है , इन दोनों के मिलने और शादी करने की कहानी जानने की उत्सुकता हर व्यक्ति के मन में है, ये वर्ल्ड की फेमस जोडियो में से एक है . इनका ऐसा मानना है कि जोड़िया भगवान के यहाँ से बन कर आती है .

इन दोनों की पहली मुलाकात सन 2000 में   “ ढाई अक्षर प्रेम के ” के सेट पर हुई , इस फिल्म के बाद इन्होने अगली फिल्म 2003 में  “ कुछ ना कहो ” की . तब ये दोनों केवल अच्छे दोस्त थे और दोस्त की तरह एक दुसरे से मिलते जुलते थे. जब सलमान खान और ऐश्वर्या के बीच विवाद हुआ था और सलमान ने ऐश्वर्या को अपशब्द कहे और ये दोनों अलग हो गए थे. इस दौरान अभिषेक और करिश्मा अलग हुए थे , और अभिषेक को भी एक साथी की जरुरत थी . तभी  फिल्म बंटी और बबली में कजरारे कजरारे गाने की शूटिंग के दौरान ये दोनों दोबारा करीब आए . फिर इन्होने तीन फिल्मे एक साथ की गुरु , उमराव जान और धूम 2 . शूटिंग के समय इन दोनों के बीच में प्यार जगा और अभिषेक ने ऐश्वर्या को शादी का प्रस्ताव दिया, ये सुनते ही ऐश्वर्या की आखो में आसू आ गए और ऐश्वर्या ने भी शादी के लिए हां कह दिया और शादी करने का फैसला लिया . 

लुक टेबल ( Look Table ):

ऐश्वर्या एक खुबसूरत अभिनेत्री है, इनके फिटनेस और फिगर की जानकारी के लिए इनका हर प्रशंसक उत्सुक रहता है, इसलिए इस सूचि में इनके लुक के बारे में जानकारी दी गई है .

लम्बाई (Height) सेंटीमीटर मीटर में – 170 cm

मीटर में – 1.70 m .

फीट में – 5’ 7’’

वजन  (Weight) किलोग्राम में – 56 के जी

पौंड में – 123 आई बी एस

शारीरिक बनावट  (Figure) 34 -26 – 35
आँखों का रंग  (Eye  color) हेजल ग्रीन ब्लू
बालो का रंग  (Hair Color) ब्लैक

करियर ( Career ) :

ऐश्वर्या ने अपने करियर की शुरुआत मोडलिंग से की . 1991 में इन्हें इंटरनेशनल सुपर मॉडल का आवर्ड प्राप्त हुआ . इनका आमिर खान और महिमा चौधरी के साथ पेप्सी के एक ऐड फिल्म में बोला गया डायलोग था “ हाय आय एम संजना” बहुत लोगो द्वारा पसंद किया गया . 1994 में ये मिस इंडिया रनरअप बनी . 1994 में ऐश्वर्या ने मिस इण्डिया प्रतियोगिता में भाग लिया, इस प्रतियोगिता में ऐश्वर्या पहली रनरअप बनी और मिसइंडिया का ख़िताब सुष्मिता सेन को मिला, ऐश्वर्या मॉडलिंग से अपनी पहचान बना चुकी थी, पर सुष्मिता ने ऐश्वर्या को पीछे कर दिया और मिस इंडिया का ख़िताब जीत लिया. दोनों ही सुंदरिया आगे की प्रतियोगिता में शामिल हुई ऐश्वर्या ने  मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लिया और मिस वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम पर कर लिया, इसके साथ इन्हें पांच अन्य अवार्ड्स भी मिले मिस केटवाक , मिस परफेक्ट टेन ,मिस फोटोजेनिक ,मिस पोपुलर ,मिस मिराक्युलस. सुष्मिता उसी वर्ष मिस युनिवर्स प्रतियोगिता में शामिल हुई और जीत हासिल की . इस वर्ष दोनों सुन्दरियों ने मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स दोनों ही ताज भारत में आए .

 तमिल फिल्म इरुवर से इन्होने डेब्यू किया . इसके बाद ऐश्वर्या ने कई फिल्मों में काम किया . ऐश्वर्या की पहली सफल फिल्म सलमान के साथ आई जिसका नाम था “ हम दिल दे चुके सनम ” है इस फिल्म  से ऐश्वर्या के करियर का ग्राफ उचाई पर चला गया . इस फिल्म के लिए इन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी प्राप्त हुआ . इसके बाद इन्होंने कई फिल्मो में काम किया जैसे ताल , ढाई अक्षर प्रेम के , हमारा दिल आपके पास है , जोश , मोहोब्बतें आदि . इन्हें ब्रिटिश  फिल्म “ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस “ के लिए इंटरनेशनल लेवल पर सम्मान प्राप्त हुआ है . फिल्म बंटी और बबली में ऐश्वर्या के आइटम डांस कजरारे में इनका डांस बहुत शानदार है . इनके डांस और अभिनय से ये हर फिल्म में चार चाँद लगा देती है . इनकी खूबसूरती की प्रशंसा देश विदेश तक की जाती है . इन्होने हर तरह के किरदार निभाए है और फिल्म जगत की सभी बड़ी हस्तियों के साथ काम किया है इन्होने रजनीकांत की साथ भी काम काम किया है. ये बहुत सी कंपनियों की ब्रांड एम्बेसडर है .

 ऐश्वर्या  की पहली फिल्म ( First Film of Aishwarya Rai Bacchan ) :

ऐश्वर्या ने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत एक तमिल फिल्म से की , यह एक पोलिटिकल ड्रामा फिल्म थी, इस फिल्म के लेखक और डायरेक्टर मणि रत्नम थे और ए आर रहमान ने म्यूजिक दिया . इस फिल्म में तमिलनाडु के राजनैतिक प्रतिक रामचंद्रन और करूणानिधि के जीवन का चित्रण किया है .

 इस फिल्म की जानकारी निचे टेबल में दी गई है .  

इनकी पहली फिल्म का नाम 

(First Film)

इरुवर
निर्देशक (Director) मणि रत्नम
प्रोडूसर (Produced By) मणि रत्नम , जी . श्रीनिवासम
साथी कलाकार (Co – Star) मोहनलाल , प्रकाश राज , ऐश्वर्या राय , रुद्रनिल घोष , रेवती , गौतमी , तब्बू , नास्सर
रिलीज़ डेट (Release Date) 14 जनवरी 1997

ऐश्वर्या की पहली सफल फिल्म :

ऐश्वर्या ने कई फिल्मो में अभिनय किया पर इन्हें हम दिल दे चुके सनम मूवी से विशेष प्रशंसा प्राप्त हुई . और इसके लिए इन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी प्राप्त हुआ . ऐश्वर्या की इस फिल्म ने बहुत सुर्खिया बटोरी इस फिल्म में ऐश्वर्या और सलमान की जोड़ी की केमेस्ट्री बहुत अच्छी थी उनका ऑफ स्क्रीन प्यार ओन स्क्रीन पर भी दिख रहा था . इस फिल्म के बाद इनके अफेयर की खबरे बी टाउन में सुनाई दे रही थी . इस फिल्म में गुजराती सभ्यता की झलक दिखाई गई . एक सामूहिक परिवार में होने वाले व्यंग्य , मस्ती , लड़ाई और प्यार को बताया है . इस फिल्म के सभी गाने बहुत हिट हुए यह एक म्यूजिकल बेस्ड मूवी है जिसमे शास्त्रीय संगीत को प्रधानता दी है .

इनकी पहली सफल  फिल्म का नाम 

(First Film)

हम दिल दे चुके सनम
निर्देशक (Director) संजय लीला भंसाली
प्रोडूसर (Produced By) संजय लीला भंसाली
साथी कलाकार (Co – Star) सलमान खान

अजय देवगन

ऐश्वर्या राय

रिलीज़ डेट (Release Date) 18 जून 1999

ऐश्वर्या  की टॉप 15 फिल्म ( Top Film Of Aishwarya Rai Bacchan ):

ऐश्वर्या ने अपने फ़िल्मी करियर में हर तरह के किरदार को बखूबी निभाया और कई बेहतर फिल्मो में काम किया है . ये ना केवल अपनी सुन्दरता के लिए सभी की पसंदीदा अभिनेत्री है, बल्कि इनके अभिनय और डांस में यह महारथ हासिल कर चुकी है . इन्होने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और कई अवार्ड्स अपने नाम किए.यहाँ ऐश्वर्या की सर्वश्रेष्ट फिल्मों की जानकारी दी गई है  .

नंबर (Number) फिल्म का नाम

(Name Of Film)

सन

(Year)

डायरेक्टर

(Director)

स्टार्स

(Stars)

1.   ताल 1999 सुभाष घई अनिल कपूर

ऐश्वर्या राय

अक्षय खन्ना

2.   देवदास 2002 संजय लीला भंसाली शाहरुख़ खान

माधुरी दीक्षित

ऐश्वर्या राय

जेकी श्राफ

3.   जोधा अकबर 2008 आशुतोष गोवारिकर ऐश्वर्या राय

ऋतिक रोशन

सोनू सूद

कुलभूषण

इला अरुण

खरबंदा

4.   खाकी 2004 राजकुमार संतोषी अमिताभ बच्चन

अक्षय कुमार

अजय देवगन

ऐश्वर्या राय

5.   धूम 2 2006 संजय गंद्वी ऋतिक रोशन

अभिषेक बच्चन

ऐश्वर्या राय

बिपाशा बासु

उदय चोपड़ा

6.   सरकार राज 2008 राम गोपाल वर्मा अमिताभ बच्चन

अभिषेक बच्चन

ऐश्वर्या राय

दिलीप प्रभावलकर

सुप्रिया पाठक

7.   ब्राइड एंड प्रिजुडाइस 2004 गुरिंदर चड्डा     ऐश्वर्या राय

मार्टिन हेन्देर्सन

डेनिएल गिल्लिएस

नादिरा बब्बर

अनुपम खेर

नवीन अन्द्रेव्स

इंदिरा वर्मा

नम्रता शिरोडकर

सोनाली कुलकर्णी

8.   मोहोब्बतें 2000 आदित्य चोपड़ा शाहरुख़ खान

अमिताभ बच्चन

ऐश्वर्या राय

उदय चोपड़ा

जुगल हंसराज

जिमी शेरगिल

शमिता शेट्टी

किम शर्मा

प्रीती झन्गिअनि

अनुपम खेर

अर्चना पूरण सिंह

अमरीशपुरी

शैफाली शाह

हेलेन

9.   उमराव जान 2006 जे पी दत्ता अभिषेक बच्चन

ऐश्वर्या राय

सुनील शेट्टी

शबाना आजमी

10.          जोश 2000 मंसूर खान शाहरुख़ खान

ऐश्वर्या राय

चंद्रचूर सिंह

शरद कपूर

11.          जसबा 2015 संजय गुप्ता ऐश्वर्या

इरफ़ान खान

शबाना आजमी

12.          हमारा दिल आपके पास है 2000 सतीश कौशिक अनिल कपूर

ऐश्वर्या राय

सोनाली बेंद्रे

13.          आ अब लौट चले 1999 ऋषि कपूर अक्षय खन्ना

ऐश्वर्या राय

सुमन रंगनाथन

राजेश खन्ना

14.          सबरजीत 2016 ओमुंग कुमार ऐश्वर्या राय

अमाल मलिक

तनिष्क बागची

शैल प्रीतेश

शशि शिवम्

15.          ऐ दिल है मुश्किल 2016 करण जोहर रणबीर कपूर

अनुष्का शर्मा

ऐश्वर्या राय

फवाद खान

ऐश्वर्या  की आने वाली फिल्में (Aishwarya Rai Bachchan  Upcoming Movies) (Last Updated July 2018):

ऐश्वर्या ने कई फिल्मों में काम किया और आगे भी इसी तरह नए नए किरदारों में खुद को ढालने का प्रयास कर रहीं है. ऐश्वर्या ने एक लम्बे ब्रेक के बाद दोबारा फिल्मो में अपनी वापसी ली है अभी तक ये अपनी बेटी आराध्या में अपना सारा ध्यान दे रही थी साथ ही इन्होने अपने बॉडी और लुक्स पर भी बहुत मेहनत की है और फिल्मो में कमबैक किया है . इनकी कुछ आने आली फिल्मे इस प्रकार है

क्रमांक

Number

फिल्म का नाम

Name of film

रिलीजडेट

Release Date

सहकलाकार

Co-star

डायरेक्टर

Director

1 फन्ने खान 3 अगस्त 2018 ऐश्वर्या राय बच्चन , अनिल कपूर ,राजकुमार राव , दिव्या दत्ता अतुल मज्रेकर
2 वो कौन थी रीमेक N /A ऐश्वर्या राय बच्चन

शाहिद कपूर

N / A
 

3

रात और दिन रीमेक N / A ऐश्वर्या राय बच्चन N /A
 

4

मलंग N / A ऐश्वर्या राय बच्चन

संजय दत्त

आरम्भ सिंह
 

5

सुजोय घोष नेस्ट N /A ऐश्वर्या राय बच्चन

नवाजुद्दीन   सिद्धिकी,

सेफ अली खान 

सुजोय घोष
 

6

जयललिता बायोपिक N /A ऐश्वर्या राय बच्चन N /A
         

 अवार्ड्स और अचीवमेंट ( Aishwarya Awards And Achievements)

ऐश्वर्या ने ना केवल खूबसूरती में अपनी अलग पहचान बनाई बल्कि इनके अभिनय के दम पर इन्हें कई अवार्ड्स के लिए नोमिनेट किया और जीते है. इनके द्वारा किए गए डांस जैसे कजरारे , निम्बुड़ा , डोला रे डोला आदि आज भी दर्शको की पहली पसंद बने हुए है . ये कला और सुन्दरता का अद्भुत संगम है, इस टेबल मे इनके अवार्ड्स की जानकारी दी गई है .

क्रमांक (Number) अवार्ड का नाम

(Name Of Award)

सन

(Year)

केटेगरी

(Categary)

फिल्म

(Film)

 1 फिल्म फेयर अवार्ड 2000 बेस्ट एक्ट्रेस हम दिल दे चुके सनम
 2 फिल्म फेयर अवार्ड 2003  बेस्ट एक्ट्रेस देवदास
 3 आइफा अवार्ड्स 2000 बेस्ट एक्ट्रेस हम दिल दे चुके सनम
 4 आइफा अवार्ड्स 2003 बेस्ट एक्ट्रेस देवदास
 5 अवार्ड्स ऑफ़ द इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी 2009 स्पेशल अवार्ड्स , आउटस्टैंडिंग अचिवेमेंट इन इंटरनेशनल सिनेमा  
 6 अवार्ड्स ऑफ़ द इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी 2007 मोस्ट ग्लैमरस स्टार ऑफ़ द इयर  
 7 स्टार स्क्रीन अवार्ड्स 2000 बेस्ट एक्ट्रेस हम दिल दे चुके सनम
 8 स्टार स्क्रीन अवार्ड्स 2003 बेस्ट एक्ट्रेस देवदास
 9 स्टार स्क्रीन अवार्ड्स 2002 जोड़ी 1 देवदास ( शाहरुख़ )
 10 स्टार स्क्रीन अवार्ड्स 1997 बेस्ट फीमेल और प्यार हो गया
 11 स्टार स्क्रीन अवार्ड्स 2008 बेस्ट एक्ट्रेस जोधा अकबर
 12 जी सिने अवार्ड्स 2000 बेस्ट एक्ट्रेस हम दिल दे चुके सनम
 13 जी सिने अवार्ड्स 2003 बेस्ट एक्ट्रेस देवदास
 14 जी सिने अवार्ड्स 2008 बेस्ट एक्ट्रेस गुरु
 15  एनुअल सेंट्रल यूरोपीयन बॉलीवुड अवार्ड्स 2007 बेस्ट एक्ट्रेस गुरु
 16 स्टारडस्ट अवार्ड्स 2007 एक्ट्रेस ऑफ़ द इयर धूम 2
 17 स्टारडस्ट अवार्ड्स 2017 आइकॉन ऑफ़ द इयर  
 18 पोपुलर अवार्ड्स 2003 बेस्ट एक्ट्रेस देवदास
 19 वीडियोकॉन इंडिया यूथ आइकॉन अवार्ड्स 2009 ग्लोबल फेस ऑफ़ द इयर  

 नेट वर्थ और अन्य जानकारी  (Aishwarya rai bachchanNet Worth ) :

ऐश्वर्या फिल्म जगत की पसंदीदा अभिनेत्री है , ये फिल्मो में काम करने के लिए एक अच्छी रकम लेती है. इन्होंने अपने जीवन में बहुत शोहरत और पैसा कमाया है और कई चैरिटी का काम भी किया है . इनकी संपत्ति और प्रति फिल्म आय नीचे टेबल में दी गई है .

आय (Salery)  9 – 10 करोड़ प्रति फिल्म 
कुल संपत्ति (Net Worth) $35  मिलियन
ऐश्वर्या की पिछले कुछ वर्ष की वार्षिक आय
साल 2012 2 करोड़
साल 2013 2.8 करोड़
साल 2014 3 करोड़
साल 2015 8 करोड़
साल 2016 10 करोड़

 ऐश्वर्या के बारे में कुछ बातें (Some other information about Aishwarya):

  • ऐश्वर्या ने 1994 में मिस इंडिया और मिस वर्ल्ड बनी और विश्व सुन्दरियों की सूचि में शामिल हुई .
  • ये इंडियन फिल्म जगत में कन्टेपररी डांस करने वाली पहली एक्ट्रेस है. 1991 में ऐश्वर्या को यू एस एडिशन की वोग मैगज़ीन में जोड़ा गया 
  • पहले इनका मन मेडिसिन के क्षेत्र में करियर बनाने का था , फिर इनका मन परिवर्तित हो गया और आर्ट के रहेजा कॉलेज में एडमिशन लिया और आर्किटेक्ट की पढाई की .
  • वर्ल्ड वाच रिकॉर्ड के सर्वे के अनुसार वर्ल्ड की दुसरे नम्बर की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली ब्रांड एम्बेसडर है .
  • ये पहली भारतीय एक्ट्रेस है जो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में जूरी मेम्बर में शामिल हो चुकी है .
  • इन्हें रिस्ट वाच कलेक्ट करना पसंद है . नीदरलैंड में एक टुलिप फुल के एक प्रजाति का नाम ऐश्वर्या राय दिया गया है.
  • इन्होने कई फिल्मो के अच्छे किरदारों को ठुकराया है जैसे 1998 में “कुछ कुछ होता है” में काजोल का रोल पहले ऐश्वर्या को ऑफ़र किया गया था . और 2003 में मुन्ना भाई एम बी बी एस में ग्रेसी सिग्न का रोल भी इन्हें ऑफर किया गया था .
  • ये कई इंग्लिश भाषा की फिल्मो में भी कम कर चुकी है जैसे 2009 में पिंक पेंथर , 2007 में द लास्ट लीजन , 2007 में प्रोवोक्ड , 2005 में मिस्ट्रेस ऑफ़ स्पिसस , 2004 में ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस .
  • ये भारत के पीटा ( पीपल ऑफ़ एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल ) की समर्थक है और ये यू एन माइक्रो क्रेडिट की स्पोक परसन है .
  • इन्होने अपनी खूबसूरत आँखे भारत के ऑय बैंक एसोसिएशन को म्रत्यु के बाद डोनेट करने का फैसला लिया है .
  • ऐश्वर्या के लिए उनका परिवार बहुत महत्वपूर्ण है. इतनी सफलता प्राप्त करने के बाद भी वे भगवान में आस्था रखती है , ये इनके माता पिता के ही संस्कार है इतनी प्रसिद्धी हासिल कर के भी वे ईश्वर मेंविश्वास करती है .
  • इन्होंने पांच साल तक क्लासिकल नृत्य एवं संगीत सीखा है . इनका पसंदीदा विषय जूलॉजी है और इन्हें कोक्रोचेस से डर लगता है .
  • पहले ये अपना करियर मेडिसिन के फील्ड में बनाना चाहती थी , फिर इन्होने आर्किटेक्ट कॉलेज में एडमिशन लिया और बाद में अपनी पढाई अधूरी छोड़ कर मॉडलिंग का करियर का चुनाव किया .
  • 1991 में ये फोर्ड के द्वारा आयोजित सुपमॉडल कांटेस्ट की विनर रही. इन्हें एशिया और ओशिनिया में मिस वर्ल्ड “कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ़ ब्यूटी” और मिस फोटोजेनिक का ख़िताब मिला है .
  • ये पहली एसी एक्ट्रेस है जो कि पेप्सी और कोका कोला दोनों कंपनी से जुडी है . ये देश की सबसे उच्च ब्रांड एम्बेसडर है और सबसे अधिक पेड बॉलीवुड एक्ट्रेस है .
  • ये कई कंपनीयों के लिए मॉडल है जैसे टाइटन वाचेस , लोंगींस वाचेस , लोरिअल , कोकाकोला , लक्मे कास्मेटिक , कैसिओ पेजर , फिलिप्स , पल्मोलिवे , लक्स , फुजि फिल्म , नक्षत्र डायमंड ज्वेलरी , कल्याण ज्वेलर्स आदि.
  • 2004 में टाइम्स मैगजीन्स के द्वारा इन्हें वर्ल्ड के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के लिए वोट दिया गया है .
  • इन्होने 9 वी क्लास में पेंसिल के ऐड में काम किया है ये इनका पहला कमर्शियल रोल था. ये एक होनहार विद्यार्थी रहीं जो हमेशा 90 % स्कोर करती थी .
  • 12 वी क्लास में इनके इंग्लिश प्रोफेसर ने इन्हें फैशन मेग्जिन के लिए फोटोशूट कराने के लिए कहा क्युकि वे फोटोजर्नलिस्ट थे और ऐश्वर्या का फेस फोटोजेनिक था , परंतु वे पढाई पर ध्यान देना चाहती थी .
  • फेमस होने से पहले इन्होने अपनी आवाज टीवी सीरियल में वोइस डबिंग के लिए प्रयास किया, पर ये इसमें असफल रही . जूलिया रॉबर्ट ऐश्वर्या की तारीफ में कहते है के ये वर्ल्ड की सबसे खुबसूरत महिला है
  • 2002 में देवदास की सफलता के बाद यूनाइटेड किंगडम में ऐश्वर्या राय बार्बी एडिशन रिलीज़ किया गया . 2004 में खाकी फिल्म की शूटिंग के दौरान एक स्टंट मेन की गलती के कारन ये घायल हो गई थी और इन्हें बहुत ज्यादा चोट लगी थी .
  • 2004 में लन्दन के मेडम तुस्सौदा म्यूजियम में इनका वैक्स का पुतला बनाया गया है इसके लिए ये पहली एक्ट्रेस है .
  • 2004 में इन्होने ऐश्वर्या राय फाउंडेशन की शुरुआत की जिसमे जरुरत मंद लोगो की मदद की जाती थी .

ऐश्वर्या  की पसंद (Aishwarya Likes And Dislikes ) :

इनके कई फेन है जो इनके हर पसंद और नापसंद की जानकारी प्राप्त करना चाहते है इसलिए इस सूचि में इनकी पसंद के बारे में जानकारी दी गई है .

खाना (Food) चिकन करी और चोकलेट्स
एक्टर (Actor) अमिताभ बच्चन , राज कपूर
एक्ट्रेस (Actress) नरगिस
फिल्म (Film) हॉलीवुड़ – केसब्लांका ( 1942 )
किताब (Book) पाउलो कोएल्हो –  द अलकेमिस्ट
रंग (Color) ब्लैक , ब्लू , सफ़ेद
जगह (Destination) फ्रेंस , दुबई , साउथ अफ्रीका
कार (Car) ऑडी ए 8
परफ्यूम (Perfume) हैप्पी बाय क्लिनिकुए

ऐश्वर्या  से जुड़े कुछ विवाद ( Controversy ) :

  • ऐश्वर्या और सलमान की कंट्रोवर्सी के बारे में हर व्यक्ति जनता है. इनदोनो का रिश्ता एक खतरनाक मोड़ पर आकर खत्म हुआ . सलमान के द्वारा इन्हें बहुत अपमानित होना पढ़ा इनके घर पर भी बहुत हंगामा हुआ सलमान ने ऐश्वर्या को अपशब्द कहे और इनके साथ मारपीट भी की .
  • ऐश्वर्या और सलमान के ब्रेकअप के बाद एश और विवेक अच्छे दोस्त बन गए इस मुश्किल समय में विवेक ने एश को सहारा दिया जब  इनकी दोस्ती की खबर सलमान को चली तो सलमान ने विवेक के साथ में हाथा पाई की और बदसलूकी की .
  • ऐश्वर्या ने जब ऋतिक रोशन के साथ धूम 2 की शूटिंग की तब इन दोनों का एक लिप लोक सिन की वजह से बहूत कंट्रोवर्सी हुई. बच्चन परिवार ने इस सिन को फिल्म से कट करने की मांग की और बेहद नाराजगी जताई .
  • ऐसी खबर बी टाउन में सुनने में आई थी, कि इनकी फिल्म एक फिल्म से बच्चन परिवार बेहद नाराज था उन्हें अपनी बहु का बोल्ड सिन करना बिलकुल पसंद नही आया. और इस वजह से ऐश्वर्या ने टेबलेट का ओवर डोज ले लिया और उनकी तबियत अचानक खराब हो गई .

 ऐश्वर्या के अफेयर ( Affair ):

राजीव मूलचंदानी ( मोडल ) : ऐश्वर्या ने मॉडलिंग से अपने करियर की राह को आगे बढाया और इसमें सफलता प्राप्त की. इस समय इनकी मुलाकात राजीव से हुई,ये दोनों ही मॉडलिंग के करियर में आगे जाना चाहते थे, लेकिन कुछ कारण वश इनका रिश्ता कुछ ही समय रहा .

सलमान खान : ऐश्वर्या और सलमान की प्रेम कहानी की शुरुआत 1999 में हम दिल दे चुके सनम के सेट से हुई . ये कपल ऑनस्क्रीन हो या ऑफ़ स्क्रीन इनकी जोड़ी में एक अलग सा आकर्षण दिखाई पढता था . दोनों का रिश्ता अच्छा चल रहा था, एश सलमान के परिवार वालो से भी मिलजुल रही थी, इनके पारिवारिक फंक्शन का हिस्सा थी  और सलमान के परिवार वाले भी इन्हें काफी पसंद करते थे. लेकिन एश के माता पिता को ये रिश्ता पसंद नही था और वे इस बात को अक्सर छुपाने का प्रयास करते थे . सलमान को गुस्सा बहुत जल्दी आता है और वे अपना आपा खो देते है इनके इस स्वाभाव के कारण इन्होने नवम्बर 2001 की रात को एश के घर आ कर बहुत हंगामा किया. ऐश्वर्या को बहुत बुरा भला कहा गाली गलोच की और हाथापाई की इतना सब हो जाने के बाद ऐश्वर्या ने इस रिश्ते से दूर रहना ही सही समझा .

विवेक ओबेराय : ऐश्वर्या और विवेक का रिश्ता तब शुरू हुआ, जब ऐश्वर्या सलमान के साथ अपना रिश्ता खत्म करना चाहती थी, एश को इमोशनल सपोर्ट की आवश्यकता थी, इस समय विवेक ने ऐश्वर्या का साथ दिया  , ऐश्वर्या का कहना था वे केवल अच्छे दोस्त है . इनका रिश्ता कुछ ही समय रहा और फिर दोनों की राहे अलग अलग हो गई .

अभिषेक बच्चन : अभिषेक और ऐश्वर्या की मुलाकात फिल्म ढाई अक्षर प्रेम के से शुरू हुई और फिर ये अपने अपने करियर में व्यस्त हो गए.  जब ऐश्वर्या सलमान से ब्रेकअप कर चुकी थी तब अभिषेक का भी करिश्मा से रिश्ता टुटा था और इनदोनो को ही साथी की जरुरत थी. इस दोरान इन्होने फिल्म बंटी और बबली में एक गाना फिल्माया था और ये दोनों एक दुसरे के करीब आ गए और इनकी प्रेम कहानी की शुरुआत हुई.

ऐश्वर्या एक सफल अभिनेत्री है इन्होने कई अच्छे किरदार निभाए है  इसके साथ समाज के हित के लिए कई संस्थाओ में भी योगदान दिया है. हमारी आशा है ये इसी तरह सफल रहे और कई बेहतर किरदार प्राप्त करे . रियल लाइफ में भी ये एक अच्छी इन्सान है और अपने हर किरदार को बखूबी निभा रही रही है चाहे माँ , बेटी पत्नी हो या  बहु इन्होने सभी के साथ न्याय किया है .

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *