अल्लू अर्जुन की जीवनी (सुपरहिट फिल्में) Allu Arjun Biography in Hindi – Family ,Wife, Father

0

Allu Arjun Biography in Hindi – Family Tree, Father, Brother, Wife, Caste, Religion, Son, New Movie List, Age, Height, Net Worth, अल्लू अर्जुन की जीवनी जीवन परिचय, हेयर स्टाइल, धमाकेदार मूवी, पिता का नाम, बेटे का नाम, फैमिली, कमाई

अल्लू अर्जुन साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे अभिनेता हैं जिनकी अधिकतर फिल्में सुपर डुपर हिट साबित होती है जिसके पीछे मुख्य वजह है इनकी दमदार पर्सनैलिटी और शानदार एक्टिंग और जब इन दोनों का कॉन्बिनेशन दिखता है तो पिक्चर हिट होना तो लाजमी है ही।अल्लू अर्जुन का साउथ फिल्म इंडस्ट्री में उदय अचानक से नहीं हुआ है बल्कि दूसरे अभिनेताओं की तरह इन्होंने भी छोटे स्तर से ही अपनी शुरुवात की थी। आइए इस अल्लू अर्जुन की जीवनी आर्टिकल में अल्लू अर्जुन से संबंधित कुछ विशेष जानकारी प्राप्त करते हैं।

अल्लू अर्जुन की जीवनी Allu Arjun Biography in Hindi

असली नाम:अल्लू अर्जुन  
उपनाम:बन्नी, स्टाइलिश स्टार  
व्यवसाय:  अभिनेता
जन्मदिन:8 अप्रैल 1983  
जन्मस्थान:बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत  
राशि नाम:  मेष
पिता:अल्लू अरविंद  
माता:निर्मला
धर्म:  हिन्दू
राष्ट्रीयता:  भारतीय
घर:  हैदराबाद, तेलांगना, भारत
शौक:कला, पढ़ना, फोटोग्राफी करना  
कॉलेज:   MSR कॉलेज , हैदराबाद  
शैक्षिक योग्यता:   BBA
भाई:शिरीष, अल्लू वेंकटेश  
जाति:  कापु
लंबाई:5 फुट 9 इंच  
कुल कमाई:350 करोड़  
शौक:‌किताबें पढ़ना  
पसंदीदा खाना:मैक्सिकन और थाई खाना  

अल्लू अर्जुन का प्रारंभिक जीवन, परिवार Allu Arjun Family Tree

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के चॉकलेटी बॉय और हैंडसम मैन अल्लू अर्जुन की पैदाइश देश के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में हुआ था और इनकी जन्म तिथि 8 अप्रैल साल 1983 है। वर्तमान में अल्लू अर्जुन की उम्र 37 साल के आसपास है।

बता दें कि अल्लू अर्जुन के पिताजी अल्लू अरविंद साउथ फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने फिल्म प्रड्यूसर हैं जिन्होंने साउथ में कई फिल्मों को प्रोड्यूस करने का काम किया है। इसके अलावा इनकी माता जी का नाम निर्मला है जो कि घर के कामकाज को संभालती है।

अल्लू अर्जुन अपने माता-पिता की तीन संतानों में से दूसरे नंबर पर आते हैं। अल्लू अर्जुन जिस खानदान में पैदा हुए थे उस खानदान का तमिल फिल्म इंडस्ट्री में काफी पहले से ही पैठ थी क्योंकि इनके दादा जी अल्लू रामलिंगैया। तमिल और तेलुगु फिल्म कॉमेडी अभिनेता के तौर पर काफी पहले से ही काम करते थे।

इसके अलावा इनके दो भाई हैं उनका नाम शिरीष है और इनके दूसरे भाई का नाम अल्लू वेंकटेश है। कुछ लोग अल्लू अर्जुन को बनी कहकर भी बुलाते हैं, क्योंकि यह इनका निकनेम माना जाता है।

अल्लू अर्जुन की शिक्षा

जब अल्लू अर्जुन थोड़े समझदार हुए तो इनके पिताजी के द्वारा इन्हें एजुकेशन देने के लिए इनका एडमिशन चेन्नई में स्थित सेंट पैट्रिक स्कूल में करवा दिया गया। यहां से अल्लू अर्जुन ने अपने प्रारंभिक एजुकेशन को हासिल किया।

अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को इस स्कूल से पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री को प्राप्त करने के लिए अल्लू अर्जुन हैदराबाद चले गए और उन्होंने हैदराबाद जाने के बाद एमएसआर कॉलेज में एडमिशन लिया और यहीं से इन्होंने अपने ग्रेजुएशन की डिग्री को पूरा किया।

बता दें कि, हैदराबाद में ग्रेजुएशन की डिग्री की पढ़ाई करने के दरमियान अल्लू अर्जुन मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक भी सीखते थे।

अल्लू अर्जुन का फिल्मी कैरियर, अवार्ड्स Allu Arjun Career, Achievements

अल्लू अर्जुन के खानदान में पहले से ही इनके दादा जी एक्टिंग की दुनिया में काम करते थे। इसलिए इन्हें बचपन से ही एक्टिंग सीखने का शौक था और इन्हें अपने एक्टिंग करने के शौक को पूरा करने का मौका फिल्म गंगोत्री से प्राप्त हुआ, क्योंकि यही वह पिक्चर है जिसमें पहली बार अल्लू अर्जुन ने काम किया था और इसी पिक्चर के कारण उनकी एंट्री साउथ की फिल्मों में हुई।

बता‌ दे की गंगोत्री पिक्चर के डायरेक्टर राघवेंद्र राव है। इस पिक्चर में काम करने के बाद अल्लू अर्जुन ने आर्या नाम की पिक्चर में शानदार अभिनय किया।

यह पिक्चर साल 2004 में रिलीज हुई थी और अपनी शानदार एक्टिंग की बदौलत इस पिक्चर को दर्शकों ने काफी ज्यादा प्यार दिया और यह पिक्चर बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई।

इसी पिक्चर का यह कमाल था कि अल्लू अर्जुन साउथ इंडस्ट्री में फेमस हो गए और उसके बाद तो लोग इनकी फिल्में देखने के लिए बेकरार होने लगे।

इसके बाद अल्लू अर्जुन ने बतौर अभिनेता साल 2005 में अपनी तीसरी फिल्म “बनी” में काम किया और जैसा कि पहले से ही होता आया है यह फिल्म भी दर्शकों के दिलो में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गई और काफी अच्छी कमाई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर हासिल की।

इसके बाद “हैप्पी” नाम की फिल्म मे साल 2006 में अल्लू अर्जुन ने काम किया। यह भी फिल्म हिट साबित हुई। लगातार हिट फिल्में देने के कारण बड़े-बड़े डायरेक्टर अब सुपरस्टार अल्लू अर्जुन को अपनी फिल्म में बतौर हीरो के तहत लेने के लिए इनसे संपर्क करने लगे और अल्लू अर्जुन ने भी उन्हें निराश नहीं किया।

इनके द्वारा की गई अधिकतर फिल्में उस टाइम में भी हिट साबित हो रही थी और आज भी होती हैं। अब तो अल्लू अर्जुन साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसा नाम बन चुके हैं जिनके नाम मात्र से ही लोग इनकी पिक्चर को देखने के लिए चले जाते हैं।

यहां तक कि बॉलीवुड में भी अल्लू अर्जुन के कई चाहने वाले हो गए हैं। अल्लू अर्जुन की जो फिल्में हिंदी भाषा में डब की जाती है उन्हें हिंदी भाषी लोग बड़े ही इंटरेस्ट के साथ देखते हैं।

अल्लू अर्जुन के द्वारा साल 2007 में की गई फिल्म “देसमुदुरु” भी सुपर डुपर हिट साबित हुई। इसके बाद अल्लू अर्जुन ने कई सुपरहिट फिल्में दी, जिनके नाम इस प्रकार हैं।

• अंतिम फैसला

• वीरता : द पॉवर

• एक और रक्षक

• एक ज्वालामुखी

• डेंजरस खिलाडी

• संघर्ष और विजय

• बन्नी द हीरो

• आर्य की प्रेम प्रतिज्ञा

• आर्य एक दीवाना

• दम

• मैं हूं लकी: द रेसर

• सन ऑफ़ सत्यमूर्ति

• सरेंदू

• रुद्रमादेवी

अल्लू अर्जुन का विवाह Allu Arjun Wife, Son, Daughter

बता दें कि वर्तमान में अल्लू अर्जुन विवाहित है। इन्होंने तेलंगाना के एक बड़े बिजनेसमैन चंद्रशेखर रेड्डी की बेटी स्नेहा रेड्डी से साल 2011 में 6 मार्च को तेलंगाना में ही हिंदू रीति रिवाज से शादी की थी। बता दे कि अल्लू अर्जुन की मुलाकात स्नेहा रेड्डी से एक शादी के दरमियान हुई थी।

यह शादी इन दोनों के ही एक कॉमन फ्रेंड की थी। इसी शादी में इन दोनों की मुलाकात हुई थी और उसके बाद इन दोनों की आपस में बातचीत होने लगी थी और आगे चलकर के इन दोनों ने हमेशा के लिए एक दूसरे का हाथ थामने का निर्णय लिया और शादी की।

शादी के बाद अल्लू अर्जुन का एक बेटा पैदा हुआ जिसका नाम इन्होंने अयान रखा है। इसके अलावा इनकी बेटी भी है जिसका नाम इन्होंने अरहा रखा है।

अल्लू अर्जुन की नेटवर्थ

बता दें कि अगर आप यह सोचते हैं कि अल्लू अर्जुन सिर्फ एक्टिंग करते हैं और यही इनकी कमाई का मुख्य जरिया है तो आपकी यह सोच गलत है। अल्लू अर्जुन एक्टिंग करके पैसे तो कमाते ही हैं, साथ ही यह अपने खाली टाइम में बिजनेस भी करते हैं।

अतः हम कह सकते हैं कि वह एक एक्टर कम और बिजनेसमैन अधिक है। इन्होंने अपने पैसे कई कंपनियों में इन्वेस्ट किए हैं, जिसमें मुख्य तौर पर एक कार कंपनी शामिल है, जिसमें इन्होंने भारी-भरकम इन्वेस्टमेंट करके रखा हुआ है।

इसके अलावा इनके पास अपना खुद का एक होटल भी है, साथ ही यह नाइट क्लब के मालिक भी हैं। इसके अलावा भी कुछ ऐसे साइड बिजनेस है जो यह करते हैं।

इनके सभी प्रकार के बिजनेस को मिला करके इनकी टोटल नेट वर्थ 3 अरब से अधिक है और लगातार इनकी संपत्ति में बढ़ोतरी होती जा रही है। हालांकि इनकी सबसे बड़ी धरोहर इनके फैंस है जिनके कारण आज अल्लू अर्जुन इतने बड़े सुपरस्टार साउथ फिल्मों के बन चुके हैं।

अल्लू अर्जुन से संबंधित अफवाह

अल्लू अर्जुन और स्नेहा रेड्डी की शादी साल 2011 में 6 मार्च को हुई थी। हालांकि इसके जस्ट 2 सालों के बाद ही सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह उड़ी थी कि अल्लू अर्जुन और स्नेहा रेड्डी एक दूसरे को तलाक देने वाले हैं जिसके पीछे कुछ व्यक्तिगत कारण है।

हालांकि जब यह खबर अल्लू अर्जुन और उनकी पत्नी को मिली तो उन्होंने खुद सामने आकर के सोशल मीडिया के जरिए इस बात को पूरी तरह से खंडित कर दिया और उन्होंने कहा कि वह कभी भी एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ेंगे। मीडिया में जो भी खबरें दिखाई जा रही है वह बिल्कुल बेबुनियाद है।

अल्लू अर्जुन की लव लाइफ

बता दें कि आज तक अल्लू अर्जुन का नाम किसी भी अभिनेत्री के साथ नहीं जुड़ा है। उनका नाम सिर्फ एक ही लड़की के साथ जुड़ा था और वह थी इनकी वर्तमान पत्नी स्नेहा रेड्डी।

अल्लू अर्जुन और स्नेहा रेड्डी की मुलाकात इनके एक दोस्त की शादी के दरमियान हुई थी और उसके बाद से ही इन दोनों ने एक दूसरे के साथ अपने नंबर का आदान प्रदान किया था और फिर इनकी बातचीत चालू हुई थी और धीरे-धीरे जब इन्हें यह महसूस हुआ कि यह दोनों एक दूसरे के लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर साबित हो सकते हैं, तो उन्होंने अपने घर में अपनी अपनी पसंद के बारे में बताया जिसके बाद दोनों के घरवालों के मानने के बाद इनकी शादी हिंदू रिती रिवाज से तेलंगाना में साल 2011 में 6 मार्च को संपन्न हुई।

अल्लू अर्जुन की कुछ फेमस फिल्में Allu Arjun Movies List

2003:     गंगोत्री
2004:     आर्य
2005:     बनी
2006:     हैप्पी
2007:   देसमुदुरु शंकर दादा जिंदाबाद  
2008    :  पारुगू
2009    :आर्य 2  
2010    :वरुधु वेदम  
2011:     बद्रीनाथ
2012:     जुलाई
2013    :  ईदारामाईलाथो
2014:    आई एम डेट चेंज, रेस गुरम  
2015:    सन ऑफ सत्यमूर्ति, रुद्रमादेवी  
2016:     सराइनोडु
2017दुवदा जगन्नाधम  
2018ना पेरू सूर्या, ना इल्लू इंडिया  
2020   अला वैकुंठापुरामुलो  
2021   पुष्पा

अल्लू अर्जुन को प्राप्त अवार्ड Allu Arjun Awards

साल 2004: नंदी जूरी स्पेशल अवार्ड  
साल 2008:बेस्ट तेलुगू एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवार्ड
साल 2010:बेस्ट तेलुगू एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड
साल 2016:बेस्ट परफॉर्मेंस अवॉर्ड फॉर को एक्टर

अल्लू अर्जुन से संबंधित रोचक तथ्य

  • बतौर अभिनेता अल्लू अर्जुन ने गंगोत्री फिल्म से साउथ फिल्मों में अपने कैरियर की स्टार्टिंग की थी परंतु उन्होंने साल 1985 में आई फिल्म विजेंद्र में उन्होंने पहली बार बाल कलाकार के तौर पर काम किया था।
  • वर्तमान में आप अल्लू अर्जुन की जो शानदार फिजिक्स देख रहे हैं उसका कारण यह है कि यह बचपन से ही मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक में काफी ज्यादा इंटरेस्ट लेते थे और इन्हें मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक की काफी अच्छी जानकारी भी है।
  • साउथ के सुपर स्टार पवन कल्याण इनके चाचा लगते हैं वही चिरंजीवी और नागेंद्र बाबू भी इनके चाचा ही लगते हैं।
  • अल्लू अर्जुन के दादाजी भी साउथ की फिल्मों के बहुत ही फेमस कॉमेडियन थे।
  • एक बार अल्लू अर्जुन ने कहा था कि अगर वह एक्टर ना बनते, तो वह एनिमेशन का बिजनेस करते। हालांकि अब भी वह कई साइड बिजनेस करते हैं।
  • अल्लू अर्जुन काफी दयालु प्रवृत्ति के हैं और इसीलिए यह आवश्यकता पड़ने पर समय-समय पर ब्लड डोनेशन करते हैं, साथ ही ब्लड डोनेशन कैंप का भी आयोजन करते हैं। इसके अलावा यह ऐसे बच्चों की भी सहायता करते हैं जो मानसिक तौर पर ठीक नहीं है या फिर जो पागल है। इसके साथ ही साथ ही समाज सेवा के अन्य कई काम भी करते हैं।
  • इन्हें पर्सनैलिटी डेवलपमेंट से संबंधित किताबे पढ़ना काफी ज्यादा अच्छा लगता है।
  •  केरल देश का एक ऐसा राज्य है जहां पर अल्लू अर्जुन के कई फैन मौजूद हैं।
  • क्लोज अप, ओएलएक्स, हीरो मोटोकॉर्प, कोलगेट जैसी कई फेमस कंपनी है जिन्होंने अल्लू अर्जुन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है।
  • अल्लू अर्जुन को नशे से सख्त नफरत है। इसलिए यह ना तो शराब का सेवन करते हैं ना ही सिगरेट पीते हैं।
  • फेसबुक पर सबसे ज्यादा फैंस की लिस्ट में अल्लू अर्जुन का नाम सबसे ऊपर है। इनके फेसबुक पेज पर 20 मिलियन से भी ज्यादा लाइक हैं।
  • आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज के समय में अल्लू अर्जुन साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसा नाम बन चुके हैं जिनकी अधिकतर फिल्में अब हिट ही साबित होती हैं।

इसीलिए अल्लू अर्जुन को अपनी फिल्म में बतौर अभिनेता के तहत लेने के लिए इनके घर पर डायरेक्टर की भीड़ लगी रहती है। हालांकि अल्लू अर्जुन एक ऐसे अभिनेता हैं जो इतने फेमस होने के बावजूद भी अपने फिल्म को करने की फीस में ज्यादा इजाफा नहीं करते हैं।

FAQ:

Q: अल्लू अर्जुन के माता पिता कौन है?

Ans: इनकी माता का नाम निर्मला अल्लू और निर्मला अल्लू है।

Q: अल्लू अर्जुन का घर किधर है?

Ans: हैदराबाद

Q: आलू अर्जुन का भाई कौन है?

Ans: अल्लू सिरीश

Q: अल्लू अर्जुन की रियल वाइफ कौन है?

Ans: स्नेहा रेड्डी

Q: अल्लू अर्जुन का जन्मदिन कब है?

Ans: 8 अप्रैल 1982

अन्य पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here