Home जीवन परिचय अरिजीत सिंह जीवन परिचय | Arijit Singh Singer Biography In Hindi

अरिजीत सिंह जीवन परिचय | Arijit Singh Singer Biography In Hindi

0

अरिजीत सिंह जीवन परिचय [जन्म तारीख, जन्म स्थान, आयु, जाती, पत्नी, पेशा, सिंगिंग कैरियर, परिवार, शिक्षा, कमाई, बच्चे, विवाद] ( Arijit Singh Singer Biography In Hindi) [date of birth, birth place, age, caste, wife, profession, nationality, family, singing career, education, net worth, children, height, controversy]

अरिजीत सिंह भारत देश के जाने माने प्लेबेक सिंगर है. इनका नाम भारत के अलावा पूरी दुनिया में फेमस है, लोग इनकी आवाज के दीवाने है. अरिजीत हिंदी के अलावा बंगाली, मराठी, तमिल, तेलगु, कन्नड़, असमी एवं गुजराती भाषा में भी कई गाने गा चुके है. 29 साल के अरिजीत ने जल्द ही वो मुकाम हासिल कर लिया, जिसके लिए लोगों को कई साल लग जाते है. इनको ये फेम मिले ज्यादा समय नहीं हुआ है, इन्होने 2013 में प्रसिध्य गाना ‘तुम ही हो’ गया था, जिसके बाद ये सभी भारतीय के दिल में बैठ गए. अरिजीत सिंह को फेम इतनी आसानी से नहीं मिला था, इन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की थी. अरिजीत भारत के एक म्यूजिकल शो का भी हिस्सा रह चुके है, लेकिन तब उन्हें किसी ने नहीं जाना, न ज्यादा पसंद किया. अरिजीत ने फेमस गायक बनने से पहले देश के प्रसिद्ध म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ बतौर असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर काम किया था. अरिजीत को अभी तक कई अवार्ड्स भी मिल चुके है. चलिए इनके जीवन के अनछुए पहलुओं के बारे में विस्तार से जानते है.

अरिजीत सिंह जीवन परिचय (Arijit Singh Singer Biography In Hindi)

नाम [Name]अरिजीत सिंह
जन्म [Date of birth]25 अप्रैल 1987
जन्म स्थान [Birth place]जियागंज, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल
आयु [Age]30 वर्ष
व्यवसाय [Profession]गायक
राष्ट्रीयता [Nationality]भारतीय
स्कूल [School]राजा बिजय सिंह हाई स्कूल, मुर्शिदाबाद
कॉलेज [Collage]श्रीपत सिंह कॉलेज, जियागंज
पिता का नाम [Father name]पता नहीं
माता का नाम [Mother name]अदिति सिंह
बहन का नाम [Sister name]अमृता सिंह
पत्नी का नाम [Wife name]पहली पत्नी- रूपरेशा बनर्जी दूसरी पत्नी- कोएल रॉय सिंह
बच्चे [Children]2 बेटे 1 बेटी
लंबाई [Height]5 फीट 6 इंच
वजन [Weight]76 किग्रा
संगीत गुरूराजेंद्र प्रसाद हजारी धीरेंद्र प्रसाद हजारी बीरेंद्र प्रसाद हजारी
पहला गाना [First song]मर्डर 2 (2011)
वैवाहिक स्थिति वैवाहिक
प्रति गाने की फीस13 लाख रूपये
संपत्ति [net worth]55 करोड़ रूपये

अरिजीत सिंह का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था, इनके पिता पंजाबी एवं माता बंगाली थी. अरिजीत के पिता LIC में काम करते थे, जबकि माता ग्रहणी थी. अरिजीत ने अपने स्कूल की पढाई ‘जिआगंज राजा बिजोय सिंह हाई स्कूल’ से की थी. स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद, अरिजीत ने जिआगंज के ही श्रीपत सिंह कॉलेज में दाखिला लिया. अरिजीत के अनुसार वे एक अच्छे विद्यार्थी थे, लेकिन शुरू से उनका झुकाव पढाई से ज्यादा गायकी में रहा.

अरिजीत को बचपन से ही गाने का शौक था, इनके घर में सिंगिंग का माहौल भी रहता था. अरिजीत की माँ एक अच्छी सिंगर के साथ साथ अच्छा तबला भी बजा लेती थी, साथ ही इनकी नानी एक अच्छी गायक थी, इनकी मासी ने भी भारतीय क्लासिकल म्यूजिक में ट्रेनिंग ले रखी थी. इनके मामा भी एक बहुत अच्छे तबलावादक थे. ऐसे में अरिजीत भी गायकी से जुड़े रहे, उनको गायन की पहली शिक्षा उनके घर पर ही मिली.  अरिजीत के अंदर गायन की ललक को देखते हुए, उनके परिवार वालों ने निश्चय किया कि वे इन्हें गायन में प्रोफेशनली ट्रेनिंग दिलवाएंगे.

arijit singh

अरिजीत ने भारतीय क्लासिकल म्यूजिक की शिक्षा ‘राजेन्द्र प्रसाद हजारी से ली है, साथ की तबलावादन की शिक्षा इनको ‘धीरेन्द्र प्रसाद हजारी ने दी है. अरिजीत ने रविन्द्र संगीत एवं पॉप म्यूजिक को ‘बीरेंद्र प्रसाद हजारी’ से सिखा है.

अरिजीत सिंह शुरुवाती करियर (Arijit Singh early life)

सन 2005 में सोनी टीवी द्वारा एक सिंगिंग रियलिटी शो ‘फेम गुरुकुल’ का आयोजन किया गया. इस शो में भाग लेने के लिए अरिजीत को उनको गुरु ‘राजेन्द्र प्रसाद हजारी’ ने मनाया था, उनका कहना था कि क्लासिकल म्यूजिक अब पुराना माना जाने लगा है, इसलिए आगे बढ़ने के लिए कुछ नया सीखना होगा. अरिजीत को इस शो में भाग लेने का बिलकुल मन नहीं था, लेकिन जब उनको पता चला की इस शो में जूरी जज के में ‘शंकर महादेवन’ जुड़ रहे है, तो उन्होंने इस में शो में जाने का फैसला किया, क्यूंकि शंकर भी क्लासिकल म्यूजिक बैकग्राउंड से है. अरिजीत इस शो के लिए चुन लिए गए, और वे टॉप 6 तक भी पहुंचें, लेकिन फिर जनता के कम वोट की वजह से वे बाहर हो गए. अरिजीत को इस समय बहुत लोग तो नहीं जान पाए, लेकिन टीवी में आने की वजह से उनकी फैन फोल्लोविंग तो बनी थी.

इसके बाद अरिजीत ने सोनी के ही दुसरे रियलिटी शो ‘दस के दस ले गए दिल’ में हिस्सा लिया. इसमें फेम गुरुकुल एवं इंडियन आइडल शो के प्रतियोगीयों का म्यूजिकल फेसऑफ था. अरिजीत ये शो जीत गए, जिसके साथ ही जनता में उनकी चाहत बढ़ने लगी. इस जीत के बाद अरिजीत ने म्यूजिक प्रोग्रामिंग में आगे बढ़ने के लिए खुद का रिकॉर्डिंग सेटअप लगा लिया. इसके कुछ बाद अरिजीत ने शंकर-एहसान-लोय, विशाल-शेखर एवं मिथुन के साथ अस्सिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर बांके कार्य किया. इस दौरान शंकर महादेवन ने अरिजीत को बहुत सपोर्ट किया, वे निर्माता लोगों को अरिजीत से गाना गवाने के लिए बोलते थे, साथ ही बोलते थे कि अरिजीत आने वाले कल की आवाज है. लेकिन निर्माता शंकर की बात नहीं सुनते थे, उन्हें लगता था, नयी आवाज को मौका देना बहुत बड़ा जोखिम है, और वे पोपुलर आवाज के साथ ही काम करना चाहते है.

अरिजीत सिंह की फैमली [Arijit Singh Family]

अरिजीत सिंह की फैमली में उनके पिता थे जो एक एलआईसी एजेंट थे। माता अदिति सिंह एक गृहणी थी और उनकी एक बहन है अमृता सिंह है।  इसी के साथ उनकी पत्नी कोएल राय सिंह हैं इनके तीन बच्चे भी हैं दो लड़के और एक लड़की। उनके पिता का निधन पहले ही हो गया था। उसके बाद 2012 में उनकी माता का भी निधन हो गया।

अरिजीत सिंह की शिक्षा [Arijit Singh Education]

  • अरिजीत सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजा बिजय सिंह हाई स्कूल, मुर्शिदाबाद से पूरी की। उसके बाद उन्होंने श्रीपत सिंह कॉलेज में दाखिला लिया। जहां से उन्होंने स्नाकत किया।
  • इसी के साथ उन्होंने संगीत की भी शिक्षा प्राप्त की। लेकिन ये शिक्षा उन्हें उनके परिवार के जरिए मिली। दरअसल, उनकी मौसी बहुत अच्छी संगीतकार थी। नानी भी गाना गाती थी। वहीं मामा और उनकी मां दोनों बहुत अच्छा तबला बजाते थे।
  • इसके बाद उन्हें संगीत की और बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए हजारी ब्रदर्स के पास भेजा गया। जहां उन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित किया गया।
  • जब वो 10 साल के थे, तब उन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत में राज्य सरकार की ओर से छात्रवृत्ति प्राप्त हुई।

अरिजीत सिंह का गायकी करियर (Arijit Singh career start) –

अरिजीत को पहला ब्रेक शंकर-एहसान-लोय ने अपने म्यूजिक एल्बम ‘हाई स्कूल म्यूजिकल एल्बम 2’ में दिया, जिसमें अरिजीत ने ‘आल फॉर 1’ गाना गया. इसके बाद अरिजीत ने सन 2010 में ‘प्रीतम चक्रवर्ती’ के साथ काम करना शुरू कर दिया. जहाँ प्रीतम ने उन्हें 3 फिल्म गोलमाल 3, क्रूक एवं एक्शन रीप्ले में काम करने का मौका दिया. सन 2011 में अरिजीत का पहला बॉलीवुड डेब्यू हुआ, इन्होने मिथुन के कम्पोजीशन में ‘मर्डर 2’ का गाना ‘फिर मोहब्बत करने’ गया, जिसे बहुत बड़ी सफलता मिली. ये गाना अरिजीत ने सन 2009 में रिकॉर्ड किया था, लेकिन ये रिलीज़ 2011 में हुआ था.

सन 2012 में अरिजीत ने प्रीतम के कम्पोजीशन में फिल्म ‘एजेंट विनोद’ का गाना ‘राब्दा’ गया, जिसकी सफलता को देखते हुए, प्रीतम ने इसे अरिजीत से 4 अलग अलग वर्शन में गवाया और रिलीज़ किया. इसी साल प्रीतम के साथ अरिजीत ने प्लेयर्स, कॉकटेल एवं बर्फी में भी काम किया. अरिजीत ने 2012 में विशाल शेखर के लिए फिल्म ‘शंघाई’ में ‘दुआ’ गाना गाया. इसके लिए अरिजीत को अवार्ड भी मिला.

सन 2013 अरिजीत के करियर का सबसे सफल साल रहा. इस साल अरिजीत ने मिथुन के कम्पोजीशन में म्यूजिकल फिल्म ‘आशिकी 2’ के लिए ‘तुम ही हो’ गाना गाया, जो उनके करियर का सबसे बड़ा हिट रहा. इस रोमेंटिक गाने को बहुत अधिक पसंद किया गया, जिसने ढेरों अवार्ड अरिजीत को दिलाये, जिसके बाद अरिजीत एक प्रसिद्ध पार्श्व गायक बन गए. इस फिल्म में म्यूजिक ‘जीत गांगुली’ ने दिया था, जिनके साथ मिलकर अरिजीत ने फिल्म के बाकि गानों में भी काम किया. जीत को इस फिल्म के लिए फ्रेश आवाज चाहिए थे, उन्होंने अरिजीत का गाना ‘दुआ’ यूट्यूब में सुना, जिसके बाद उन्होंने अरिजीत को ‘आशिकी2’ के लिए माना लिया. सन 2013 में अरिजीत ने कारण जोहर की फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ में प्रीतम के साथ का किया और फिल्म में लगभग सभी गाने गाये. इस फिल्म के एक गाने ‘बलम पिचकारी’ के लिए अरिजीत को म्यूजिक प्रोडूसर भी बना दिया गया. अरिजीत के अनुसार ये समय उनके करियर का बहुत महत्वपूर्ण समय था, इसने उन्हें बेहतर संगीतकार बनने में मदद की. इस साल उन्होंने फटा पोस्टर निकला हीरो, आर..राजकुमार, चेन्नई एक्सप्रेस, बॉस, जैकपोट, गोलियों की रासलीला ‘रामलीला’, मिक्की वायरस जैसी फिल्मों में भी अपनी आवाज दी.

अब वह समय था, जब हर छोटा बड़ा डायरेक्टर अपनी फिल्म में अरिजीत से एक गाना गवाना चाहता था, क्यूंकि सबका मानना था, इस एक गाने से उनकी पूरी फिल्म हिट हो सकती है. सन 2014 की शुरुवात में ही अरिजीत ने साजिद-वाजिद एवं ए आर रहमान जैसे बड़े म्यूजिक डायरेक्टर के साथ काम किया था. इसके बाद अमित त्रिवेदी, शरीब-तोशी, विशाल भारद्वाज, सचिन जिगर, टोनी कक्कर, पलाश मुछाल जैसे बड़े डायरेक्टर्स के साथ भी काम किया.

अरिजीत पर्सनल लाइफ एवं अन्य काम (Arijit Singh personal life) –

अरिजीत को गाने के अलावा बैडमिंटन खेलना, लिखना, मूवी देखना एवं डॉक्यूमेंटरी बनाना पसंद है. अरिजीत ने अपनी बचपन की दोस्त कोयल रॉय से 2014 में, बंगाली तरीके से शादी की थी. कहा जाता है, अरिजीत की ये दूसरी शादी है, पहली शादी उन्होंने उनके साथ रियलिटी शो में रही किसी प्रतिभागी के साथ की थी, इनसे उन्हें एक बेटी भी है, जो अब 6 साल की है. इसके बारे ज्यादा जानकारी किसी को नहीं है.  

अरिजीत से कलर्स चैनल के प्रसिध्य शो ‘मधुवाला एक इश्क एक जूनून’ के लिए एक गाना ‘हम है दीवाने’ गाया है, इसके साथ ही बंगाली सीरियल ‘तोमे आमे मिले’ के लिए टाइटल ट्रैक भी गाया है. अरिजीत ने आज तक भारत के अलावा विदेश के हिस्सों में शो किये है, जिसमें सभी दर्शक उनके फेमस गाने ‘तुम ही हो’ गाने की गुजारिश जरुर करते है.

अरिजीत सिंह को मिले अवार्ड्स (Arijit Singh Awards)–

अरिजीत आज तक अलग अलग अवार्ड्स शो में 70 बार नोमिनेट हो चुके है, जिसमें से उन्होंने 23 अवार्ड जीते है. 2013 में ‘तुम ही हो’ गाने के लिए अरिजीत को 10 जगह नॉमिनेशन मिला था, जिसमें से वे 9 जगह विजयी रहे.

  • फिल्मफेयर अवार्ड – 2
  • आईफा अवार्ड – 1
  • गिल्ड अवार्ड – 2
  • मिर्ची म्यूजिक अवार्ड – 3
  • जी सिने अवार्ड – 2
  • 2014 में नेशनल इंडियन स्टूडेंट यूनियन यूके (UK) ने अरिजीत को ‘यूथ आइकॉन – म्यूजिक अवार्ड 2014’ दिया था.

अरिजीत सिंह कंट्रोवर्सी (Arijit Singh controversy) –

  • सन 2013 में अरिजीत सिंह एक इंटरव्यू के दौरान एक पत्रकार पर भड़क गए थे, जिस वजह से उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया गया था.
  • 2015 में अरिजीत सिंह ने कहा था कि उन्हें गैंगस्टर रवि पुजारी से 5 करोड़ रुपय के लिए धमकी भरे फोन आ रहे है, लेकिन अरिजीत ने इसकी ऍफ़आईआर नहीं कराई थी.
  • सन 2016 में अरिजीत और सलमान खान के बीच किसी गर्मागर्मी की खबर आई. कहते है, किसी अवार्ड फंक्शन में अरिजीत ने सलमान को कुछ उल्टा सीधा कह दिया था, जिसके बाद सलमान उनसे ऐसे गुस्सा हुए कि फिर कभी उन्हें देखा तक नहीं. सलमान की फिल्म सुल्तान के लिए अरिजीत ने एक गाना भी रिकॉर्ड किया था, लेकिन सलमान ने अरिजीत को न माफ़ करते हुए, अपनी फिल्म से ही वो गाना हटा दिया. अरिजीत ने अपनी गलती मानते हुए, सलमान से सोशल मीडिया के द्वारा कई बार माफ़ मांगने की कोशिश की लेकिन सलमान से इस बात पर कुछ रिएक्शन तक नहीं दिया. सलमान खान का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.
  • अरिजीत स्टार प्लस के एक सिंगिंग शो ‘रॉ स्टार’ को जज करने वाले थे, जिसे पहले हनी सिंह ने जज किया था. इस बार मेकर हनी एवं अरिजीत दोनों को लेना चाहते थे, लेकिन ये दोनों ही सिंगर में 36 का आकड़ा चलता है, जिसके मेकर ने शो को ही होल्ड पर डाल दिया. सलमान के साथ बिगड़ते रिश्ते के कारण अरिजीत के सितारे गर्दिश में नजर आ रहे है, उन्हें सब जगह ने नकारा जा रहा है.

अरिजीत सिंह के द्वारा गाये हुए गाने (Arijit Singh famous songs) –

क्रमांकफिल्म का नामगाना
1.मर्डर 2फिर मोहब्बत
2.एजेंट विनोदराब्दा
3.बर्फीफिर ले आया दिल, सावली सी रात है
4.आशिकी 2तुम ही हो, मेरी आशिकी, चाहू मैं या ना, हम मार जायेंगे,
5.ये जवानी है दीवानीदिल्लीवाली गर्लफ्रेंड, कबीरा, इलाही
6.फटा पोस्टर निकला हीरोमैं रंग शरबतों का
7.रामलीलालाल इश्क
8.जैकपोटकभी जो बादल बरसे
9.2 स्टेट्समस्त मगन
10.सिटी लाइटमुस्कराने की वजह
11.हुम्टी शर्मा की दुलहनियासमझावन
12.रॉयसूरज डूबा है यारों
13.बदलापुरजुदाई
14.हमारी अधूरी कहानीहमारी अधूरी कहानी
15.तमाशाअगर तुम साथ हो
16.बाजीराव मस्तानीआयात
17.दिलवालेगेरुआ, जनम जनम
18.एयरलिफ्टसोच न सके
19.कपूर एंड संसबोलना
20.रुस्तमदेखा हजारों दफा
होम पेजयहाँ क्लिक करें

FAQ

Q-अरिजीत सिंह कहा के रहने वाले हैं?

Ans- अरिजीत सिंह जियागंज, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं।

Q- अरिजीत सिंह की माता की मृत्यृ कब हुई?

Ans- अरिजीत सिंह की माता की मृत्यृ साल 2021 में हुई।

Q- अरिजीत सिंह का कौन सा गाना लोगों को बेहद पसंद आया?

Ans- आशिकी-2 का गाना (सुन रहा है ना तु) लोगों को काफी पसंद आया।

Q- अरिजीत सिंह को सबसे ज्यादा क्या पसंद है?

Ans- उन्हें हमेशा से ही संगीत से प्रेम रहा है तो उनकी पसंद भी वही है।

Q- अरिजीत सिंह के कितने बच्चे हैं?

Ans- अरिजीत सिंह के 3 बच्चे हैं 2 लड़के और 1 लड़की।

अन्य जीवन परिचय पढ़े:

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here