ताज़ा खबर

अरिजीत सिंह जीवन परिचय | Arijit Singh Singer Biography In Hindi

Arijit Singh Singer Biography In Hindi अरिजीत सिंह भारत देश के जाने माने प्लेबेक सिंगर है. इनका नाम भारत के अलावा पूरी दुनिया में फेमस है, लोग इनकी आवाज के दीवाने है. अरिजीत हिंदी के अलावा बंगाली, मराठी, तमिल, तेलगु, कन्नड़, असमी एवं गुजराती भाषा में भी कई गाने गा चुके है. 29 साल के अरिजीत ने जल्द ही वो मुकाम हासिल कर लिया, जिसके लिए लोगों को कई साल लग जाते है. इनको ये फेम मिले ज्यादा समय नहीं हुआ है, इन्होने 2013 में प्रसिध्य गाना ‘तुम ही हो’ गया था, जिसके बाद ये सभी भारतीय के दिल में बैठ गए. अरिजीत सिंह को फेम इतनी आसानी से नहीं मिला था, इन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की थी. अरिजीत भारत के एक म्यूजिकल शो का भी हिस्सा रह चुके है, लेकिन तब उन्हें किसी ने नहीं जाना, न ज्यादा पसंद किया. अरिजीत ने फेमस गायक बनने से पहले देश के प्रसिद्ध म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ बतौर असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर काम किया था. अरिजीत को अभी तक कई अवार्ड्स भी मिल चुके है. चलिए इनके जीवन के अनछुए पहलुओं के बारे में विस्तार से जानते है.

अरिजीत सिंह जीवन परिचय 

Arijit Singh Singer Biography In Hindi

क्रमांक जीवन परिचय बिंदु अरिजीत जीवन परिचय
1.        पूरा नाम अरिजीत सिंह
2.        जन्म 25 अप्रैल, 1987
3.        जन्म स्थान जिआगंज, मुर्शिदावाद, पश्चिम बंगाल, भारत
4.        पत्नी कोएल रॉय सिंह
5.        पढाई श्रीपत सिंह कॉलेज
6.        प्रोफेशन गायक, म्यूजिक प्रोडूसर

अरिजीत सिंह का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था, इनके पिता पंजाबी एवं माता बंगाली थी. अरिजीत के पिता LIC में काम करते थे, जबकि माता ग्रहणी थी. अरिजीत ने अपने स्कूल की पढाई ‘जिआगंज राजा बिजोय सिंह हाई स्कूल’ से की थी. स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद, अरिजीत ने जिआगंज के ही श्रीपत सिंह कॉलेज में दाखिला लिया. अरिजीत के अनुसार वे एक अच्छे विद्यार्थी थे, लेकिन शुरू से उनका झुकाव पढाई से ज्यादा गायकी में रहा.

अरिजीत को बचपन से ही गाने का शौक था, इनके घर में सिंगिंग का माहौल भी रहता था. अरिजीत की माँ एक अच्छी सिंगर के साथ साथ अच्छा तबला भी बजा लेती थी, साथ ही इनकी नानी एक अच्छी गायक थी, इनकी मासी ने भी भारतीय क्लासिकल म्यूजिक में ट्रेनिंग ले रखी थी. इनके मामा भी एक बहुत अच्छे तबलावादक थे. ऐसे में अरिजीत भी गायकी से जुड़े रहे, उनको गायन की पहली शिक्षा उनके घर पर ही मिली.  अरिजीत के अंदर गायन की ललक को देखते हुए, उनके परिवार वालों ने निश्चय किया कि वे इन्हें गायन में प्रोफेशनली ट्रेनिंग दिलवाएंगे.

arijit singh

अरिजीत ने भारतीय क्लासिकल म्यूजिक की शिक्षा ‘राजेन्द्र प्रसाद हजारी से ली है, साथ की तबलावादन की शिक्षा इनको ‘धीरेन्द्र प्रसाद हजारी ने दी है. अरिजीत ने रविन्द्र संगीत एवं पॉप म्यूजिक को ‘बीरेंद्र प्रसाद हजारी’ से सिखा है.

अरिजीत सिंह शुरुवाती करियर (Arijit Singh early life)

सन 2005 में सोनी टीवी द्वारा एक सिंगिंग रियलिटी शो ‘फेम गुरुकुल’ का आयोजन किया गया. इस शो में भाग लेने के लिए अरिजीत को उनको गुरु ‘राजेन्द्र प्रसाद हजारी’ ने मनाया था, उनका कहना था कि क्लासिकल म्यूजिक अब पुराना माना जाने लगा है, इसलिए आगे बढ़ने के लिए कुछ नया सीखना होगा. अरिजीत को इस शो में भाग लेने का बिलकुल मन नहीं था, लेकिन जब उनको पता चला की इस शो में जूरी जज के में ‘शंकर महादेवन’ जुड़ रहे है, तो उन्होंने इस में शो में जाने का फैसला किया, क्यूंकि शंकर भी क्लासिकल म्यूजिक बैकग्राउंड से है. अरिजीत इस शो के लिए चुन लिए गए, और वे टॉप 6 तक भी पहुंचें, लेकिन फिर जनता के कम वोट की वजह से वे बाहर हो गए. अरिजीत को इस समय बहुत लोग तो नहीं जान पाए, लेकिन टीवी में आने की वजह से उनकी फैन फोल्लोविंग तो बनी थी.

इसके बाद अरिजीत ने सोनी के ही दुसरे रियलिटी शो ‘दस के दस ले गए दिल’ में हिस्सा लिया. इसमें फेम गुरुकुल एवं इंडियन आइडल शो के प्रतियोगीयों का म्यूजिकल फेसऑफ था. अरिजीत ये शो जीत गए, जिसके साथ ही जनता में उनकी चाहत बढ़ने लगी. इस जीत के बाद अरिजीत ने म्यूजिक प्रोग्रामिंग में आगे बढ़ने के लिए खुद का रिकॉर्डिंग सेटअप लगा लिया. इसके कुछ बाद अरिजीत ने शंकर-एहसान-लोय, विशाल-शेखर एवं मिथुन के साथ अस्सिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर बांके कार्य किया. इस दौरान शंकर महादेवन ने अरिजीत को बहुत सपोर्ट किया, वे निर्माता लोगों को अरिजीत से गाना गवाने के लिए बोलते थे, साथ ही बोलते थे कि अरिजीत आने वाले कल की आवाज है. लेकिन निर्माता शंकर की बात नहीं सुनते थे, उन्हें लगता था, नयी आवाज को मौका देना बहुत बड़ा जोखिम है, और वे पोपुलर आवाज के साथ ही काम करना चाहते है.

अरिजीत सिंह का गायकी करियर (Arijit Singh career start) –

अरिजीत को पहला ब्रेक शंकर-एहसान-लोय ने अपने म्यूजिक एल्बम ‘हाई स्कूल म्यूजिकल एल्बम 2’ में दिया, जिसमें अरिजीत ने ‘आल फॉर 1’ गाना गया. इसके बाद अरिजीत ने सन 2010 में ‘प्रीतम चक्रवर्ती’ के साथ काम करना शुरू कर दिया. जहाँ प्रीतम ने उन्हें 3 फिल्म गोलमाल 3, क्रूक एवं एक्शन रीप्ले में काम करने का मौका दिया. सन 2011 में अरिजीत का पहला बॉलीवुड डेब्यू हुआ, इन्होने मिथुन के कम्पोजीशन में ‘मर्डर 2’ का गाना ‘फिर मोहब्बत करने’ गया, जिसे बहुत बड़ी सफलता मिली. ये गाना अरिजीत ने सन 2009 में रिकॉर्ड किया था, लेकिन ये रिलीज़ 2011 में हुआ था.

सन 2012 में अरिजीत ने प्रीतम के कम्पोजीशन में फिल्म ‘एजेंट विनोद’ का गाना ‘राब्दा’ गया, जिसकी सफलता को देखते हुए, प्रीतम ने इसे अरिजीत से 4 अलग अलग वर्शन में गवाया और रिलीज़ किया. इसी साल प्रीतम के साथ अरिजीत ने प्लेयर्स, कॉकटेल एवं बर्फी में भी काम किया. अरिजीत ने 2012 में विशाल शेखर के लिए फिल्म ‘शंघाई’ में ‘दुआ’ गाना गाया. इसके लिए अरिजीत को अवार्ड भी मिला.

सन 2013 अरिजीत के करियर का सबसे सफल साल रहा. इस साल अरिजीत ने मिथुन के कम्पोजीशन में म्यूजिकल फिल्म ‘आशिकी 2’ के लिए ‘तुम ही हो’ गाना गाया, जो उनके करियर का सबसे बड़ा हिट रहा. इस रोमेंटिक गाने को बहुत अधिक पसंद किया गया, जिसने ढेरों अवार्ड अरिजीत को दिलाये, जिसके बाद अरिजीत एक प्रसिद्ध पार्श्व गायक बन गए. इस फिल्म में म्यूजिक ‘जीत गांगुली’ ने दिया था, जिनके साथ मिलकर अरिजीत ने फिल्म के बाकि गानों में भी काम किया. जीत को इस फिल्म के लिए फ्रेश आवाज चाहिए थे, उन्होंने अरिजीत का गाना ‘दुआ’ यूट्यूब में सुना, जिसके बाद उन्होंने अरिजीत को ‘आशिकी2’ के लिए माना लिया. सन 2013 में अरिजीत ने कारण जोहर की फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ में प्रीतम के साथ का किया और फिल्म में लगभग सभी गाने गाये. इस फिल्म के एक गाने ‘बलम पिचकारी’ के लिए अरिजीत को म्यूजिक प्रोडूसर भी बना दिया गया. अरिजीत के अनुसार ये समय उनके करियर का बहुत महत्वपूर्ण समय था, इसने उन्हें बेहतर संगीतकार बनने में मदद की. इस साल उन्होंने फटा पोस्टर निकला हीरो, आर..राजकुमार, चेन्नई एक्सप्रेस, बॉस, जैकपोट, गोलियों की रासलीला ‘रामलीला’, मिक्की वायरस जैसी फिल्मों में भी अपनी आवाज दी.

अब वह समय था, जब हर छोटा बड़ा डायरेक्टर अपनी फिल्म में अरिजीत से एक गाना गवाना चाहता था, क्यूंकि सबका मानना था, इस एक गाने से उनकी पूरी फिल्म हिट हो सकती है. सन 2014 की शुरुवात में ही अरिजीत ने साजिद-वाजिद एवं ए आर रहमान जैसे बड़े म्यूजिक डायरेक्टर के साथ काम किया था. इसके बाद अमित त्रिवेदी, शरीब-तोशी, विशाल भारद्वाज, सचिन जिगर, टोनी कक्कर, पलाश मुछाल जैसे बड़े डायरेक्टर्स के साथ भी काम किया.

अरिजीत पर्सनल लाइफ एवं अन्य काम (Arijit Singh personal life) –

अरिजीत को गाने के अलावा बैडमिंटन खेलना, लिखना, मूवी देखना एवं डॉक्यूमेंटरी बनाना पसंद है. अरिजीत ने अपनी बचपन की दोस्त कोयल रॉय से 2014 में, बंगाली तरीके से शादी की थी. कहा जाता है, अरिजीत की ये दूसरी शादी है, पहली शादी उन्होंने उनके साथ रियलिटी शो में रही किसी प्रतिभागी के साथ की थी, इनसे उन्हें एक बेटी भी है, जो अब 6 साल की है. इसके बारे ज्यादा जानकारी किसी को नहीं है.  

अरिजीत से कलर्स चैनल के प्रसिध्य शो ‘मधुवाला एक इश्क एक जूनून’ के लिए एक गाना ‘हम है दीवाने’ गाया है, इसके साथ ही बंगाली सीरियल ‘तोमे आमे मिले’ के लिए टाइटल ट्रैक भी गाया है. अरिजीत ने आज तक भारत के अलावा विदेश के हिस्सों में शो किये है, जिसमें सभी दर्शक उनके फेमस गाने ‘तुम ही हो’ गाने की गुजारिश जरुर करते है.

अरिजीत सिंह को मिले अवार्ड्स (Arijit Singh Awards)–

अरिजीत आज तक अलग अलग अवार्ड्स शो में 70 बार नोमिनेट हो चुके है, जिसमें से उन्होंने 23 अवार्ड जीते है. 2013 में ‘तुम ही हो’ गाने के लिए अरिजीत को 10 जगह नॉमिनेशन मिला था, जिसमें से वे 9 जगह विजयी रहे.

  • फिल्मफेयर अवार्ड – 2
  • आईफा अवार्ड – 1
  • गिल्ड अवार्ड – 2
  • मिर्ची म्यूजिक अवार्ड – 3
  • जी सिने अवार्ड – 2
  • 2014 में नेशनल इंडियन स्टूडेंट यूनियन यूके (UK) ने अरिजीत को ‘यूथ आइकॉन – म्यूजिक अवार्ड 2014’ दिया था.

अरिजीत सिंह कंट्रोवर्सी (Arijit Singh controversy) –

  • सन 2013 में अरिजीत सिंह एक इंटरव्यू के दौरान एक पत्रकार पर भड़क गए थे, जिस वजह से उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया गया था.
  • 2015 में अरिजीत सिंह ने कहा था कि उन्हें गैंगस्टर रवि पुजारी से 5 करोड़ रुपय के लिए धमकी भरे फोन आ रहे है, लेकिन अरिजीत ने इसकी ऍफ़आईआर नहीं कराई थी.
  • सन 2016 में अरिजीत और सलमान खान के बीच किसी गर्मागर्मी की खबर आई. कहते है, किसी अवार्ड फंक्शन में अरिजीत ने सलमान को कुछ उल्टा सीधा कह दिया था, जिसके बाद सलमान उनसे ऐसे गुस्सा हुए कि फिर कभी उन्हें देखा तक नहीं. सलमान की फिल्म सुल्तान के लिए अरिजीत ने एक गाना भी रिकॉर्ड किया था, लेकिन सलमान ने अरिजीत को न माफ़ करते हुए, अपनी फिल्म से ही वो गाना हटा दिया. अरिजीत ने अपनी गलती मानते हुए, सलमान से सोशल मीडिया के द्वारा कई बार माफ़ मांगने की कोशिश की लेकिन सलमान से इस बात पर कुछ रिएक्शन तक नहीं दिया. सलमान खान का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.
  • अरिजीत स्टार प्लस के एक सिंगिंग शो ‘रॉ स्टार’ को जज करने वाले थे, जिसे पहले हनी सिंह ने जज किया था. इस बार मेकर हनी एवं अरिजीत दोनों को लेना चाहते थे, लेकिन ये दोनों ही सिंगर में 36 का आकड़ा चलता है, जिसके मेकर ने शो को ही होल्ड पर डाल दिया. सलमान के साथ बिगड़ते रिश्ते के कारण अरिजीत के सितारे गर्दिश में नजर आ रहे है, उन्हें सब जगह ने नकारा जा रहा है.

अरिजीत सिंह के द्वारा गाये हुए गाने (Arijit Singh famous songs) –

क्रमांक फिल्म का नाम गाना
1. मर्डर 2 फिर मोहब्बत
2. एजेंट विनोद राब्दा
3. बर्फी फिर ले आया दिल, सावली सी रात है
4. आशिकी 2 तुम ही हो, मेरी आशिकी, चाहू मैं या ना, हम मार जायेंगे,
5. ये जवानी है दीवानी दिल्लीवाली गर्लफ्रेंड, कबीरा, इलाही
6. फटा पोस्टर निकला हीरो मैं रंग शरबतों का
7. रामलीला लाल इश्क
8. जैकपोट कभी जो बादल बरसे
9. 2 स्टेट्स मस्त मगन
10. सिटी लाइट मुस्कराने की वजह
11. हुम्टी शर्मा की दुलहनिया समझावन
12. रॉय सूरज डूबा है यारों
13. बदलापुर जुदाई
14. हमारी अधूरी कहानी हमारी अधूरी कहानी
15. तमाशा अगर तुम साथ हो
16. बाजीराव मस्तानी आयात
17. दिलवाले गेरुआ, जनम जनम
18. एयरलिफ्ट सोच न सके
19. कपूर एंड संस बोलना
20. रुस्तम देखा हजारों दफा

अन्य जीवन परिचय पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

2 comments

  1. Abhijit ko indian idol mein dekha tha aur aaj music industry mein ye ek bda naam hai, Ashiqi 2 movie mein jo songs abhijit ne gaye vo abhi tak ke best of Abhijit keh sakte hai.
    #Thanks for this article, is article se kuch aesi bate pta lagi jo pahle abhijit ke bare mein nahi janta tha.

  2. very nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *