अश्नीर (अशनीर) ग्रोवर (भारतपे फाउंडर) का जीवन परिचय, विवाद (Ashneer Grover Biography in Hindi)

अश्नीर (अशनीर) ग्रोवर (भारतपे फाउंडर) का जीवन परिचय, विवाद, निवेश, नेटवर्थ, उम्र, जन्म, पत्नी, परिवार,  (Ashneer Grover Biography in Hindi) (BharatPe Founder, Net Worth, Age, Wife, Family, Education, Qualification)

दुनिया ने भी अब इस बात को मान लिया है कि अगर भारतीय लोग कुछ ठान लेते हैं तो वह उसे करके अवश्य दिखाते हैं फिर चाहे परिस्थितियां उनके कितनी भी विपरीत क्यों ना हो‌। अश्नीर ग्रोवर एक ऐसा ही उदाहरण है जिन्होंने परिस्थितियों से लड़ते हुए सफलता की बुलंदियों को छुआ है। बता दे कि भारत पे के संस्थापक के तौर पर जाने जाने वाले अश्नीर ग्रोवर वर्तमान में टीवी पर आने वाले लोकप्रिय सार्क टैंक इंडिया रियलिटी कार्यक्रम के जज है। यह कार्यक्रम स्टार्टअप आइडिया को पेश करने के लिए और स्टार्टअप आइडिया के लिए फंड इकट्ठा करने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म माना जाता है।

ashneer grover biography in hindi

अश्नीर ग्रोवर का जीवन परिचय (Ashneer Grover Biography in Hindi)

नामअश्नीर ग्रोवर
प्रसिद्दि का कारणशार्क टैंक इंडिया के जज,  Bharat Pay के फाउंडर
जन्मदिन14 जून 1982
उम्र39 साल (साल 2021)
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
शिक्षाबी टेक, एमबीए
कॉलेजइंसा-ल्योन विश्वविद्यालय, फ्रांस
राशिमकर राशि
नागरिकताभारतीय
गृह नगरदिल्ली, भारत
धर्महिन्दू
लम्बाई5 फीट 6 इंच
वजन80 किलो
पेशाBharat Pay के फाउंडर , उद्यमी
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नाममाधुरी जैन ग्रोवर
विवाह की तारीख4 जुलाई 2006
कारमर्सडीज

अश्नीर ग्रोवर का जन्म, परिवार एवं प्रारंभिक जीवन (Ashneer Grover Birth, Family, Early Life)

अश्नीर का जन्म वर्ष 1982 में 14 जून को नई दिल्ली राज्य में एक आर्थिक रूप से सक्षम परिवार में हुआ था, जो कि काफी पढ़ा-लिखा परिवार था। बता दें कि इनके पिताजी ने चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई पूरी की है, वहीं इनकी माता भी बच्चों को पढ़ाने का काम करती है और यही वजह है कि इन्हें बचपन से ही पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ा था।

अश्नीर ग्रोवर की पत्नी एवं बच्चे (Ashneer Grover Wife and Child)

बड़े होकर के इनकी शादी माधुरी जैन नाम की लड़की से हुई और शादी के बाद इन्हें एक बेटा, एक बेटी भी हुई, जिसमें इन्होंने अपने बेटे का नाम एवी ग्रोवर रखा और इन्होंने अपनी बेटी का नाम मन्नत ग्रोवर रखा।

अश्नीर ग्रोवर की शिक्षा एवं योग्यता (Ashneer Grover Education, Qualification)

अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए इन्होंने अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को प्राप्त करने के बाद नई दिल्ली में ही मौजूद आईआईटी दिल्ली कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री को हासिल किया और इसके बाद यह 1 साल के लिए पढ़ाई करने के लिए फ्रांस में मौजूद इंसा-ल्योन यूनिवर्सिटी चले गए। बता दे कि यह एक एक्सचेंज प्रोग्राम था और इसमें इनका इलेक्शन आईआईटी दिल्ली के द्वारा 5 अन्य विद्यार्थियों के साथ किया गया था। अपनी पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद एक इंटरनेशनल कंपनी में काम करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए यह वापस भारत आ गए और इन्होंने अहमदाबाद में मौजूद आईआईएम में एडमिशन लिया और यहां से इन्होंने मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री साल 2016 में हासिल की।

अश्नीर ग्रोवर का कैरियर (Ashneer Grover Career)

इंटरव्यू देने के बाद इन्हें सबसे पहली नौकरी कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में प्राप्त हुई और इन्होंने यहां पर तकरीबन 7 साल तक नौकरी की। इसके बाद साल 2013 आया, जब यह अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी में कॉरपोरेटर डेवलपमेंट के डायरेक्टर के तौर पर भर्ती हो गए परंतु इनके मन में हमेशा से ही अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करने का ख्याल आता रहता था और इसीलिए इन्होंने अमेरिकन एक्सप्रेस को छोड़ दिया और इसके बाद यह ग्रोवर्स में भर्ती हो गए।

हालांकि इस बीच जो सपोर्ट इन्हे अपने माता-पिता से मिलना चाहिए था वह इन्हें अपने माता-पिता से नहीं मिला, क्योंकि इनके माता-पिता सोचते थे कि यह कोई ऐसी नौकरी करें जिसमें इनका फ्यूचर सिक्योर हो परंतु इनकी धर्मपत्नी ने इनका पूरा साथ दिया और उन्होंने ही इन्हें यह भरोसा दिया कि यह अपने सपने को अवश्य पूरा कर सकते हैं और उनके सपने को पूरा करने में वह हर प्रकार से इनके साथ हैं। यही वजह है कि उन्होंने साल 2015 में ग्रोवर में इंटर किया।

अश्नीर ग्रोवर और स्टार्ट-अप की प्रक्रिया (Ashneer Grover Startup Process)

ग्रोवर में शामिल होने के बाद धीरे-धीरे उन्होंने ऐसे लोगों को अपने साथ इकट्ठा करना चालू किया, जो इन्वेस्टमेंट करने के इच्छुक थे क्योंकि यह शुरू से ही अपना खुद का स्टार्टअप चालू करना चाहते थे और स्टार्टअप चालू करने के लिए ऐसे लोगों की ही आवश्यकता इन्हें पड़ती जो इनके स्टार्टअप में पैसे लगाते। इसी के साथ साथ यह ग्रोफर में नौकरी भी करते रहे और अंत में इन्होंने एक दिन ग्रोवर कंपनी को छोड़ने का निर्णय लिया। ग्रोवर कंपनी छोड़ने के बाद पीसी ज्वैलर लिमिटेड में इन्होंने साल 2017 में एंट्री ली। यहां पर इन्होंने पीसी ज्वैलर कंपनी को पेमेंट की स्ट्रेटजी को डेवलपमेंट करने में काफी सहायता की और यहीं से इन्हें भारत पे का आइडिया आया।

अश्नीर ग्रोवर भारतपे के फाउंडर (Ashneer Grover BharatPe Founder)

जब भारत पे की स्टार्टिंग की गई तब इनके पास अपने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए पैसे भी नहीं थे। ऐसी अवस्था में इनकी पत्नी भी इनकी कंपनी में शामिल हो गई और उन्होंने बैंकिंग एचआर तथा आर्थिक मैनेजमेंट से संबंधित कई चीजों पर कंट्रोल किया। हालांकि फिर भी इन्हें काफी मुश्किल हो रही थी, परंतु इन्हें 1 ही साल के अंदर काफी बड़ी सफलता हाथ लगी। साल 2018 में इन्होंने 20 कर्मचारियों के साथ भारत पे को लॉन्च कर दिया और अगले 1 साल में इनके कर्मचारियों की संख्या 20 से बढ़कर के 500 हो गई, साथ ही इन्होंने दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु जैसे शहरों में भारत पे का ऑफिस भी खोला।

भारतपे को मिली सफलता (BharatPe Success)

बता दें कि वर्तमान में भारत पे एप्लीकेशन आपको कई भारतीय लोगों के स्मार्टफोन में ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए मिल जाएगी। यह सिर्फ ऑनलाइन लेनदेन के लिए ही नहीं बल्कि ऑनलाइन अन्य कई कामों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। आज के टाइम में भारत पे की टोटल वैल्यूएशन 225 मिलियन है और हर महीने इसके जरिए 83 मिलियन डॉलर के पैसों का आदान-प्रदान होता है और यह लगातार बढ़ने की उम्मीद है।

अश्नीर ग्रोवर शार्क टैंक इंडिया के जज (Ashneer Grover Shark India Judge)

सोनी टीवी पर आने वाले रियलिटी कार्यक्रम शार्क टैंक इंडिया के जज के तौर पर आपको सोनी टीवी पर साल 2021 में 20 दिसंबर से भारत पे के फाउंडर अश्नीर ग्रोवर दिखाई देंगे। बता दें कि यह एक ऐसा रियलिटी कार्यक्रम है, जिस कार्यक्रम में ऐसे लोग पार्टिसिपेट करते हैं जो कोई नया स्टार्टअप आइडिया रखते हैं या फिर अपने स्टार्टअप आइडिया के लिए फंड इकट्ठा करने के इच्छुक हैं।

FAQ

Q : अश्नीर ग्रोवर कौन है ?

Ans : भारत पे के संस्थापक

Q : अश्नीर ग्रोवर की पत्नी कौन है ?

Ans : माधुरी जैन ग्रोवर

Q : अश्नीर ग्रोवर को कौन सा अवार्ड मिला है ?

Ans : एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर साल 2021 में

Q : भारत पे को कौन सा अवार्ड मिला है ?

Ans : इमर्जिंग कंपनी ऑफ द ईयर

Q : भारत पे की नेटवर्थ क्या है ?

Ans : 21,300 करोड़

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here