भाविना हसमुखभाई पटेल का जीवन परिचय, टेबल टेनिस खिलाड़ी, टोक्यो पैरालंपिक मैडल [Bhavina Patel Paralympics 2021, Biography in Hindi]

भाविना हसमुखभाई पटेल का जीवन परिचय, टेबल टेनिस खिलाड़ी, टोक्यो पैरालंपिक मैडल, कहानी, धर्म, जाति, परिवार, पति, करियर [Bhavina Hasmukhbhai Patel Tokyo Paralympics 2021, Biography in Hindi] (Match Schedule, Table Tennis, Final, Ranking, Medal, Religion, Caste, Career, Husband, Marriage)

भाविना पटेल एक पैरा टेबल टेनिस प्लेयर है जो इंडिया को रिप्रेजेंट करती है। व्हीलचेयर में होने के बाद भी भाविना ने नेशनल और इंटरनेशनल दोनों स्तर पर गोल्ड व सिल्वर मेडल जीता है। इतना ही नहीं इस साल तो भाविना ने टोक्यो पैरा ओलंपिक में भाग भी लिया था। ओलंपिक के सेमीफाइनल में जिस तरह से उन्होंने प्रदर्शन किया वह काबिले तारीफ था। और यहीं से भाविना की पापुलैरिटी बढ़नी शुरू हुई थी। इस बायोग्राफी आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप को भाविना जिंदगी के बारे में काफी सारी दिलचस्प जानकारियां मिल जाएंगी।

bhavina patel table tennis player biography in hindi

भाविना हसमुखभाई पटेल जीवन परिचय (Bhavina Hasmukhbhai Patel Biography in Hindi)

नामभाविना हसमुख भाई पटेल
निक नेमभाविना
खेलटेबल टेनिस खिलाड़ी
इवेंटपैरा टेबल टेनिस C4
जन्मतिथि6 नवंबर 1986
उम्र34 साल
जन्म स्थानमेहसाना, गुजरात, इंडिया
होमटाउनमेहसाना, गुजरात, इंडिया
पेशाPara Table Tennis Player
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जातिगुजरती
शिक्षाBlind People’s Association
प्रसिद्धिEntering Table Tennis final at Paralympics 2020
कोचललन दोषी एवं तेजलबेन लाखिया
हॉबीजट्रैवलिंग
वैवाहिक स्थितिविवाहित

भाविना पटेल का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Bhavina Patel Birth and Early Life)

भाविना पटेल का पूरा नाम भाविना हसमुख भाई पटेल है। भाविना का जन्म 6 नवंबर 1986 में गुजरात के मेहसाना नामक जिले में हुआ था। भाविना के गांव का नाम सुधिया है। भाविना पटेल बहुत अच्छा टेबल टेनिस खेलती हैं। भाविना पटेल अपने खेल को लेकर बेहद समर्पित हैं उनके इसी जज्बे के कारण वे टेबल टेनिस खेलते हुए ओलंपिक्स तक पहुंची है। भाविना ने एक  गुजराती परिवार में जन्म लिया है। भाविना पटेल के पिता का नाम हसमुख भाई पटेल है।

भाविना पटेल की शिक्षा (Bhavina Patel Education)

भाविना पटेल के शिक्षा के बारे में कोई विशेष जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है लेकिन यह स्पष्ट है कि भाविना ने अपने शिक्षा गुजरात में ही हासिल की थी। रिसर्च की माने तो भाविना पटेल ने Blind People’s Association से अपनी पढ़ाई की है।

भाविना पटेल का करियर (Bhavina Patel Career)

भाविना पटेल टेबल टेनिस गेम की चैंपियन है! भाविना ने सिंगल और डबल दोनों में ही कई सारे मैच जीते हैं। टेबल टेनिस के खेल में भाविना ने अच्छे-अच्छे खिलाड़ियों को मात दी है।

अक्टूबर 2013 में हुए women’s singles Class 4 at the Asian Para table tennis championships में भाविना ने इंडिया के लिए सिल्वर मेडल जीता था।

साल 2017 में चीन में ऑर्गेनाइज हुए International Table Tennis Federation Asian Para Table Tennis Championship में जबरदस्त मैच खेलकर भारत को ब्रोंज मेडल दिलाया था। इस मैच में उन्होंने अपने अपोनेंट को 3-0 से हराया था जो वाकई काबिले तारीफ है।

अब टोक्यो ओलंपिक 2021 में भाविना पटेल चीन की Zhang Miao को हराकर सेमीफाइनल में गोल्ड लेने के लिए तैयार है। सन 2021 में हो रहे ओलंपिक्स गेम में भाविना पटेल ने सेमी फाइनल जीत लिया है और अब वो चीन की Zhuo Ying के खिलाफ मैच लड़ेंगी। टेबल टेनिस खेलने वाली भाविना पटेल भारत की सबसे पॉपुलर प्लेयर्स में गिनी जाती है।

साल 2020 में टोक्यो में आयोजित ओलंपिक के खेल में भाविना ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए world number 2 को भी हराया था जिसमें उन्होंने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता था।

भाविना पटेल ने रचा इतिहास (Bhavina Patel Tokyo Paralympic 2020)

जी हां सच में इस बार भाविना ने इतिहास ही रच दिया है। Para table tennis final में क्लास फोर में जगह बनाने वाली भाविना पटेल सबसे पहली Indian para Paddler है। भाविना ने चाइना के m.zhang को एक बहुत ही जबरदस्त मैच में 3-2 से हरा चुकी है जिसके बाद वह अब गोल्ड के लिए खेलेंगी।

भाविना पटेल परिवार (Bhavina Patel Family)

भाविना एक छोटे से गुजराती परिवार से बिलॉन्ग करती है भाविना के पिता का नाम हसमुख भाई पटेल है। भाविना अपने पिता सहित अपनी मां और बहन के साथ रहती है लेकिन उनकी मां और बहन के बारे में सोशल मीडिया में कोई जानकारी मौजूद नहीं है।

भाविना पटेल के कोच एवं ट्रेनिंग (Bhavina Patel Coach Training)

भाविना पटेल को टेबल टेनिस में ट्रेनिंग ललन दोषी एवं तेजलबेन लाखिया ने दी थी. जिसके बाद उनका खेल निखरता चला गया और वे पैराओलंपिक में रजत पदक हासिल कर ली.

भाविना पटेल पति एवं वैवाहिक जीवन (Bhavina Patel Marriage and Husband)

सोशल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भाविना पटेल की शादी हो चुकी है उनके पति एक बिजनेसमैन है, जिनका नाम निकुल पटेल है। सोशल मीडिया में भाविना ने कहा है कि उनके टेबल टेनिस के खेल को उनके पति काफी सपोर्ट करते हैं।

भाविना पटेल से संबंधित फैक्टस (Bhavina Patel Facts)

•भाविना भारत की सबसे पॉपुलर टेबल टेनिस प्लेयर है।

•भाविना एक बहुत बड़ी वाली pet loverहै उन्हें जानवर बहुत पसंद है।

•भाविना को ट्रैवलिंग भी बहुत पसंद है।

• इन्होंने टोक्यो पैरा ओलंपिक 2021 में सिल्वर मेडल जीता है।

FAQ

Q : भाविना पटेल कौन सा खेल खेलती है ?

Ans : टेबल टेनिस

Q : भाविना पटेल को कौन सी बीमारी है ?

Ans : पोलियो

Q : भाविना पटेल के पति कौन है ?

Ans : भाविना ने निकुल पटेल नाम के एक बिज़नेसमैन से शादी की है.

Q : भाविना पटेल के कोच कौन है ?

Ans : ललन दोषी एवं तेजलबेन लाखिया

Q : भाविना पटेल का टोक्यो पैरा ओलंपिक में प्रदर्शन क्या है ?

Ans : इन्होने रजत पदक अपने नाम किया है.

Q : भाविना पटेल का फाइनल मैच कब है ?

Ans : 29 अगस्त को सुबह 7:30 पर, और उन्होंने रजत पदक हासिल किया है.

अन्य पढ़ें –

  1. भारतीय गोल्फर अदिति अशोक का जीवन परिचय
  2. नीरज चोपड़ा भाला फेंक का जीवन परिचय
  3. रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय
  4. मीराबाई चानू का जीवन परिचय

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here