चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 13 टीम 2020 | Chennai Super Kings IPL 13 CSK Team Squad In Hindi

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 13 टीम 2020 – Chennai Super Kings IPL 13 CSK Team , Squad, Captain In Hindi

साल 2020 में आईपीएल मैच 19 सितम्बर से शुरू होना है, जो 10 नवम्बर तक चलेगा. आईपीएल 13 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) में टोटल 24 सदस्यों का चुनाव हुआ. कोरोना महामारी की वजह से इस बार मैच इतना लेट हो रहा है, जो यूएई में खेला जायेगा. कोरोना के कारण मैच में टीम प्लेयर का बदलाव कई बार हो सकता है.

साल 2018 में भी चेन्नई सुपर किंग्स टीम की अगुआई करने के लिए धोनी को कमान सौंपी गई है. इस आईपीएल में रविंद्र जडेजा और सुरेश रैना भी धोनी के संघर्ष में साथ रहेंगे. इस आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स अपनी वापसी करने की उम्मीद से उतरेगी, क्योंकि सन् 2013 में सट्टेबाजी के मामले में सुपर किंग्स की टीम को 2 आईपीएल सीजन खेलने पर रोक लगा दी गई थी.

IPL 8 Chennai Super Kings-CSK Squad 2015 In Hindi

IPL 2020 चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम –

नाम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी
मालिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड
टीम की ब्रांड वैल्यू 104 मिलियन
टीम कब बनी 2008
आईपीएल मैच कब कब जीता 2010, 2011, 2018

चेन्नई सुपर किंग्स  टीम प्लेयर लिस्ट (CSK team player list) –

एमएस धोनी, शार्दुल ठाकुर, केएम आसिफ, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, हरभजन सिंह, एन. जगदीशन, मोनू कुमार, मिशेल सैंटनर, रविंद्र जडेजा, लुंगी नगिडी, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रुतुराज गायकवाड़, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, शेन वॉटसन, पीयूष चावला, जोश हेजलवुड, सैम करन, आर साई किशोर

चेन्नई सुपर किंग्स खिलाडियों की जानकारी –

सुपर किंग्स टीम के पास धोनी और रैना के साथ-साथ और भी मजबूत सदस्य है जो टीम को जिताने में अपनी भागीदारी दर्ज करा सकते हैं. उदाहरण के तौर पर केदार जाधव एक ऐसे युवा खिलाड़ी है, जिनका प्रदर्शन चेन्नई की टीम के लिए काफी मायने रखेगा. क्योंकि इन्होंने लगभग एक साल से ज्यादा के समय में कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए बल्लेबाजी की है. इसके अलावा हरभजन सिंह भी ऑलराउंडर के रूप में चेन्नई शामिल हो रहे चुके हैं. हरभजन 2008 से मुंबई इंडियंस के लिए खेलते रहे थे लेकिन इस सीजन में चेन्नई ने हरभजन को खरीद कर चेन्नई में शामिल कर लिया है.

त्रिनिदाद और टोबैगो के ड्वेन ब्रावो भी ऑलराउंडर की भूमिका में सुपर किंग्स के साथ फिर से शामिल होने जा रहे हैं, ब्रावो इससे पहले सन् 2011 से सन् 2015 तक चेन्नई टीम के साथ थे. इसके अलावा स्टीफन फ्लेमिंग भी एक बार फिर से चेन्नई के मैनेजर बनाये जाएंगे.

इन सब के साथ-साथ माइकल हसी को भी चैन्नई टीम का नया बैटिंग कोच बनाने की पुष्टि हो चुकी है. माइकल हसी ने ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए 20 वर्षों तक बल्लेबाजी की है, जो कि क्रिकेट की दुनिया में बल्लेबाजी को दिया गया काफी समय है.

आईपीएल की जानकारी ( IPL History)

साल 2017 के आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के हिस्सा ना ले पाने के पीछे कई कारण थे. कई चिंताओं के कारणों का जिक्र हमने नीचे किया है जो कि इस प्रकार हैं.

  • सन् 2013 में चेन्नई टीम के प्रमुख गुरुनाथ मयप्पन को गैर-कानूनी सट्टेबाजी की गतिविधियों में शामिल होने का मामला सामने आया था. जिसके चलते सन् 2016 और 2017 में होने वाले आईपीएल सीजन में सुपर किंग्स को खेल से निलंबित कर दिया गया था. इतना ही नहीं जब ये मामला सामने आया था तो चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जो भी शामिल थे उनको सजा दी गई थी.
  • इस मामले की वजह से साल 2015 में सुपर किंग्स के कई खिलाड़ी दूसरी टीमों का हिस्सा बन चुके थे. लेकिन फिर भी चेन्नई टीम ने कुछ खिलाडियों को बनाए रखने में सफलता हासिल जरूर कर ली थी. इसके अतिरिक्त चेन्नई ने इस बार भी कई खिलाड़िओं को अपनी में शामिल कर लिया है.
  • हालांकि सुपर किंग्स को खेलने में नहीं दिया था, तब भी टीम के घर के मैदान का उपयोग करना जारी रखा गया था. चेन्नई सुपर किंग्स के फिर से मैदान पर उतरने से इसके प्रशंसकों के अंदर उत्साह देखने को मिलेगा इस बार फिर से चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में अपनी वापसी करने की कोशिश करेगी जो देखना काफी रोमांचक होगा .

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *