चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 13 टीम 2020 | Chennai Super Kings IPL 13 CSK Team Squad In Hindi

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 13 टीम 2020 – Chennai Super Kings IPL 13 CSK Team , Squad, Captain In Hindi

साल 2018 में भी चेन्नई सुपर किंग्स टीम की अगुआई करने के लिए धोनी को कमान सौंपी गई है. इस आईपीएल में रविंद्र जडेजा और सुरेश रैना भी धोनी के संघर्ष में साथ रहेंगे. इस आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स अपनी वापसी करने की उम्मीद से उतरेगी, क्योंकि सन् 2013 में सट्टेबाजी के मामले में सुपर किंग्स की टीम को 2 आईपीएल सीजन खेलने पर रोक लगा दी गई थी.

IPL 8 Chennai Super Kings-CSK Squad 2015 In Hindi

सुपर किंग्स टीम के पास धोनी और रैना के साथ-साथ और भी मजबूत सदस्य है जो टीम को जिताने में अपनी भागीदारी दर्ज करा सकते हैं. उदाहरण के तौर पर केदार जाधव एक ऐसे युवा खिलाड़ी है, जिनका प्रदर्शन चेन्नई की टीम के लिए काफी मायने रखेगा. क्योंकि इन्होंने लगभग एक साल से ज्यादा के समय में कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए बल्लेबाजी की है. इसके अलावा हरभजन सिंह भी ऑलराउंडर के रूप में चेन्नई शामिल हो रहे चुके हैं. हरभजन 2008 से मुंबई इंडियंस के लिए खेलते रहे थे लेकिन इस सीजन में चेन्नई ने हरभजन को खरीद कर चेन्नई में शामिल कर लिया है.

त्रिनिदाद और टोबैगो के ड्वेन ब्रावो भी ऑलराउंडर की भूमिका में सुपर किंग्स के साथ फिर से शामिल होने जा रहे हैं, ब्रावो इससे पहले सन् 2011 से सन् 2015 तक चेन्नई टीम के साथ थे. इसके अलावा स्टीफन फ्लेमिंग भी एक बार फिर से चेन्नई के मैनेजर बनाये जाएंगे.

इन सब के साथ-साथ माइकल हसी को भी चैन्नई टीम का नया बैटिंग कोच बनाने की पुष्टि हो चुकी है. माइकल हसी ने ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए 20 वर्षों तक बल्लेबाजी की है, जो कि क्रिकेट की दुनिया में बल्लेबाजी को दिया गया काफी समय है.

आईपीएल की जानकारी ( IPL History)

साल 2017 के आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के हिस्सा ना ले पाने के पीछे कई कारण थे. कई चिंताओं के कारणों का जिक्र हमने नीचे किया है जो कि इस प्रकार हैं.

  • सन् 2013 में चेन्नई टीम के प्रमुख गुरुनाथ मयप्पन को गैर-कानूनी सट्टेबाजी की गतिविधियों में शामिल होने का मामला सामने आया था. जिसके चलते सन् 2016 और 2017 में होने वाले आईपीएल सीजन में सुपर किंग्स को खेल से निलंबित कर दिया गया था. इतना ही नहीं जब ये मामला सामने आया था तो चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जो भी शामिल थे उनको सजा दी गई थी.
  • इस मामले की वजह से साल 2015 में सुपर किंग्स के कई खिलाड़ी दूसरी टीमों का हिस्सा बन चुके थे. लेकिन फिर भी चेन्नई टीम ने कुछ खिलाडियों को बनाए रखने में सफलता हासिल जरूर कर ली थी. इसके अतिरिक्त चेन्नई ने इस बार भी कई खिलाड़िओं को अपनी में शामिल कर लिया है.
  • हालांकि सुपर किंग्स को खेलने में नहीं दिया था, तब भी टीम के घर के मैदान का उपयोग करना जारी रखा गया था. चेन्नई सुपर किंग्स के फिर से मैदान पर उतरने से इसके प्रशंसकों के अंदर उत्साह देखने को मिलेगा इस बार फिर से चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में अपनी वापसी करने की कोशिश करेगी जो देखना काफी रोमांचक होगा .

चेन्नई सुपर किंग्स टीम की जानकारी (Information about to Chennai Super King’s players)

खिलाड़ी का नाम (Player Name ) भूमिका (Role) कीमत लाख में

 

Sold Price (in lakhs)

देश (Country)
केदार जादव (Kedar Jadhav) बल्लेबाज (Batsmen) 780 भारत (India)
ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) आल राउंडर (All-rounder) 640 त्रिनिदाद और टोबैगो (Trinidad and Tobago)
करन शर्मा (Karn Sharma) आल राउंडर (All-rounder) 500 भारत
मिशेल सेंटनर (Mitchell Santner) गेंदबाज (Bowler) 50 न्यूजीलैंड (New Zealand)
लुंगी नजीडी (Lungi Ngidi) गेंदबाज (Bowler) 50 दक्षिण अफ्रीका (South Africa)
शेन वॉटसन (Shane Watson) आल राउंडर (All-rounder) 400 ऑस्ट्रेलिया (Australia)
आसिफ के एम (Asif KM) गेंदबाज (Bowler) 40 भारत
शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) गेंदबाज (Bowler) 260 भारत
अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) बल्लेबाज(Batsman) 220 भारत
मुरली विजय (Murali Vijay) बल्लेबाज (Batsman) 200 भारत
हरभजन सिंह (0Harbhajan Singh गेंदबाज (Bowler) 200 भारत
फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) बल्लेबाज(Batsman) 160 दक्षिण अफ्रीका (South Africa)
मार्क वुड  (Mark Wood) गेंदबाज (Bowler) 150 इंग्लैंड (England)
सैम बिलैंग्स (Sam Billings) विकेटकीपर (Wicket-keeper) 100 इंग्लैंड (England)

 

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *