Clubhouse App क्या है डाउनलोड इंस्टॉल कैसे करें

Clubhouse App kya hai in Hindi- Download Install Uses क्लब हाउस एप्लीकेशन, Platform, Security, Link

दोस्तों साल 2020 का पूरा समय डिजिटल इन्वेंशन और लोगों के लिए कुछ नया सीखने का साल बना रहा।कोरोना वायरस की वजह से लगी हुई लॉकडाउन के कारण ऑफिस के सभी प्रकार के कार्य घर से किए जाने लगे और ऑफिस मीटिंग के लिए ऑनलाइन चैट एप्लीकेशन की जरूरत पड़ने लगी और ऐसे में उस दौरान जूम एप्लीकेशन का सब लोगों ने बहुत इस्तेमाल किया और उसी साल एक नया ऐप भी आया था, परंतु उस ऐप के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं और उस एप्लीकेशन का नाम क्लब हाउस है। लेकिन वर्तमान समय में अब इस एप्लीकेशन का नाम सुर्खियों में देखा जा रहा है और इन सब का कारण टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क की वजह से संभव हुआ है और आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को क्लब हाउस एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

Clubhouse app kya hai in hindi

क्लब हाउस एप्लीकेशन जानकारी

एप्प लांच कंपनी अल्फा एक्सप्लोरेशन सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी
लांच किया गया वर्ष 2020 में
उपलब्ध हैवर्तमान में सिर्फ एप्पल की आईओएस प्लेटफॉर्म पर
एप्प श्रेणी ऑडियो चैट इनविटेशन सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन
एप्प बनाने वाले व्यक्ति पॉल डेविसन और रोहन सेठ
एप्प वॉल्यूम लगभग एक बिलियन डॉलर
एप्प उद्देश्य प्राइवेसी के साथ उपभोक्ताओं को ऑडियो चैट इनविटेशन
सोशल नेटवर्किंग की सुविधा प्रदान करना और वह भी निशुल्क रूप में
कुल डाउनलोड आईओएस प्लेटफॉर्म पर 13 लाख से अधिक
एप्प रेटिंग 4.5 स्टार

क्लब हाउस एप्लीकेशन क्या है

पिछले साल कोरोना वायरस की वजह से लगे हुए लॉकडाउन की वजह से काफी सारे डिजिटल इन्वेंशन हुए और कई सारे नए नए एप्लीकेशन हमें इस महामारी के बीच में हमें अपने कार्यों को करने के लिए सहायक भी सिद्ध हुए थे। उसी दौरान अल्फा एक्सप्लोरेशन सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी ने क्लब हाउस नामक एक एप्लीकेशन की शुरुआत की थी। इस एप्लीकेशन के अंदर आप वॉइस सेटिंग की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे और इसमें वॉइस रूम ज्वाइन करके आप किसी भी विषय पर चल रही चर्चा या परिचर्चा में आप हिस्सा ले सकते हैं।

एप्लीकेशन पर चला रहे हैं किसी भी विषय पर वॉइस रूम में मॉडरेटर पूरा कंट्रोल अपने हाथ में रखता है और वह चाहे तो किसी को भी अपने वॉइस चर्चा के रूम में इनवाइट कर सकता है और अगर कोई व्यक्ति अपनी बात को रखना चाहता है, तो वह वॉइस मॉडरेटर को इंडिकेट कर सकता है और वॉइस मॉडरेटर उस व्यक्ति के बात को रखने या ना रखने का कंट्रोल भी अपने हिसाब से मैनेज कर सकता है।

इसकी सबसे खास बात यह है, कि इसमें आपका सारा वॉइस चैट पूरे तरीके से प्राइवेसी प्रोटेक्टेड होता है। इस एप्लीकेशन का पहले से ही इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को इसके इस्तेमाल के लिए इनवाइट कर सकता है और आप बिना इनविटेशन के इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल नहीं कर सकते अर्थात इसका यूजर ही आपको इनवाइट करेगा और फिर उसके बाद आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर पाएंगे। वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन को आईफोन एप्पल के आईओएस एप स्टोर में उपलब्ध करवाया गया है और भविष्य में एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए भी एप्लीकेशन उपलब्ध हो सकता है।

क्लब हाउस एप्लीकेशन इस्तेमाल कौन कर सकता है

वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन को करीब आईओएस प्लेटफॉर्म पर 13 लाख से अधिक लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। इस आवाज आधारित एप्लीकेशन का इस्तेमाल लगभग हर एक व्यक्ति अपने औपचारिक या फिर अनौपचारिक वॉइस चर्चा के लिए कर सकता है या फिर वह चाहे तो रूम बनाकर भी किसी विषय पर लोगों के साथ इस एप्लिकेशन के जरिए वॉइस चर्चा कर सकता है। कुल मिलाकर सभी श्रेणियों के व्यक्ति के इस्तेमाल के लिए ही इस एप्लीकेशन का निर्माण किया गया है और अभी वर्तमान समय में बच्चों और युवाओं को इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से संबंधित कोई भी सुझाव जारी नहीं किए गए हैं। हालांकि अगर भविष्य में इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता और यूजर संख्या में दिन रात बढ़ोतरी होगी, तो हो सकता है, कि इस एप्लीकेशन को बच्चों और युवाओं के इस्तेमाल के लिए भी गाइडलाइन एप्लीकेशन के जरिए जारी कर दी जाएगी।

क्या क्लब हाउस एप्लीकेशन सिक्यूरिटी

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया इस एप्लीकेशन को 1 वर्ष पहले ही लॉन्च कर दिया गया था, परंतु इसकी लोकप्रियता वर्ष 2021 यानी कि लांच से सीधे 1 साल बाद जब विश्व के सबसे ज्यादा धनी व्यक्ति एलन मस्क ने एप्लीकेशन को ट्विटर के जरिए लोगों को इसकी जानकारी दी। एलन मस्क और एप्लीकेशन के निर्माता कंपनी ने बताया कि एप्लीकेशन पूरे तरीके से प्राइवेसी प्रोटेक्टेड है और इसका इस्तेमाल आप बिल्कुल निश्चिंत होकर कर सकते हैं।

जिस प्रकार से हम व्हाट्सएप पर डायरेक्ट वॉइस कॉलिंग करते हैं और उसका कोई भी रिकॉर्डिंग या रिकॉर्ड नहीं होता, ठीक उसी प्रकार से क्लब हाउस एप्लीकेशन में भी वॉइस चैटिंग या फिर रूम क्रिएट करके चर्चा या परिचर्चा रूम में होने वाले वॉइस चैटिंग का रिकॉर्ड स्टोर नहीं रहता और यह पूरी तरीके से इंक्रिप्टेड भी रहता है अर्थात यह पूरी तरीके से वॉइस सिक्योर प्रोटोकॉल और प्राइवेसी प्रोटोकॉल के आधार पर कार्य करता है।

यह एप्लीकेशन बच्चों के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त नहीं है और इसकी इस्तेमाल करने की उम्र लगभग 18 वर्ष है। मगर वर्तमान समय में एप्लीकेशन निर्माता कंपनी ने किसी भी प्रकार का एप्लीकेशन के इस्तेमाल का आयु वर्ग से संबंधित सत्यापन नहीं किया है और इसीलिए अभी आईओएस प्लेटफॉर्म पर इनविटेशन के जरिए 18 वर्ष या फिर से कम के यूज़र भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डेविसन ने बताया कि इसके यूजर अगर चैट रूम क्रिएट करना चाहते हैं और वे अपने कैटलॉग के कन्वर्सेशन को तो वह पब्लिक कन्वर्सेशन करना चाहते हैं, तो बड़ी आसानी से कर सकते हैं और अगर वे चैट रूम प्राइवेट रखना चाहते हैं, तो उसे प्राइवेट रखने का भी नियंत्रण उपभोक्ता खुद रखता है।

क्लब हाउस एप्लीकेशन सिक्यूरिटी फीचर्स

दोस्तों हमने अभी तक क्लब हाउस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण और विशेष जानकारियों के बारे में समझा और अब आगे जानते हैं, कि इस एप्लीकेशन के सुरक्षा संबंधित कंपनी ने क्या विशेषताएं आधिकारिक रूप से लोगों को बताई है जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित वर्णित है।

  • क्लब हाउस एप्लीकेशन के अधिकारिक तरफ से अभद्र भाषा और गाली के आरोप के जवाब में घृणास्पद भाषण और गाली की निंदा और उनके अद्यतन समुदाय दिशा निर्देश और सेवाओं की शर्तें अपने पॉलिसी टर्म में मेंशन की है।
  • एक मॉडरेटर के रूप में आपके पास वक्त आया श्रोता की तुलना में अधिक विशेषाधिकार एप्लीकेशन के अंदर प्रदान किए गए हैं।
  • एप्लीकेशन के अंदर किसी भी विषय पर क्रिएट किए गए रूम में आप एक मध्यस्थ के रूप में यह सभी विशेष अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो नीचे निम्नलिखित है।
  • वक्ताओं को स्वीकार या फिर अस्वीकार करना।
  • वक्ताओं को म्यूट करना या फिर उन्हें बाहर निकालना।
  • किसी भी व्यक्ति या विशेष को अनफॉलो करने का अधिकार।
  • खंड मैथा का अधिकार।
  • ब्लॉक सूची साझा करने का अधिकार।

क्लब हाउस एप्लीकेशन इस्तेमाल

वर्तमान समय में आप क्लब हाउस एप्लीकेशन को एप्पल के आईओएस प्लेटफॉर्म से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं।मगर इस एप्लीकेशन को पूरे तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके पहले से ही इस्तेमाल करने वाले यूजर से आपको इनविटेशन प्राप्त करना होगा। जब इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वाला यूजर आपको इनवाइट करता है, तब जाकर आप इस एप्लीकेशन को पूरी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्लब हाउस एप्लीकेशन अब एंड्राइड पर

मई, 2021 से यह एप्प एंड्राइड एप्प यूजर्स के लिए शुरू कर दिया गया है. अब वे भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी टेस्टिंग कुछ समय पहले यूएस में की गई थी. यानि कि एंड्राइड यूजर्स को इसे एक्सेस करने के लिए किसी भी मौजूद यूजर से इनवाइट लेने की आवश्यकता नहीं है. दरअसल एप्लीकेशन का निर्माण करने वाले पॉल डेविंशन और रोहन सेठ ने एक इंटरव्यू और ब्लॉक आर्टिकल में उनके द्वारा दिए गए बयान में बताया था कि आने वाले कुछ समय में क्लब हाउस एप्लीकेशन को एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए शीघ्र ही उपलब्ध करवाया जाएगा और इस एप्लीकेशन के अंदर और भी नए-नए और डिफरेंट फीचर लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में भारत देश में लगभग 12 हजार से अधिक आईओएस यूज़र ने इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल किया है और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। अतः अब इसे एंड्राइड यूजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्लब हाउस एप्लीकेशन ने डिजिटल क्षेत्र में एक यूनिक कंसेप्ट प्रस्तुत किया है और साथ ही में लोगों की प्राइवेसी की गारंटी भी इस एप्लीकेशन में दी गई है। अब इस एप्लीकेशन के जरिए आप ऑडियो और रूम क्रिएट करके चर्चा या परिचर्चा का आनंद उठा सकते हैं और यह बिल्कुल निशुल्क है।

Other Links

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here