President Donald Trump in Hindi | प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प का जीवन परिचय

प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प का जीवन परिचय, (President Donald Trump, Biography, News, Twitter, Belongs to, Age, Wife, Daughter, Children, Politics, Party, Net Worth, Election, Business, Quotes, in Hindi)

डोनाल्ड जे ट्रम्प आज की जानी मानी हस्ती, वह अमेरीका के 45 वें प्रेसिडेंट बन गए है। एक सफल व्यवसायी, लेखक, टीवी कलाकार और खासतौर पर भावी अमेरिकी प्रेसिडेंट के रूप मे ख्याति प्राप्त हैं. यह रियल स्टेट व्यवसाय मे एक मंझे हुये व्यवसायी के तौर पर भी जाने जाते हैं. डोनाल्ड ने अपने सबसे बड़े विरोधी हिलेरी क्लिंटन को पीछे छोड़ते हुए, दुनिया के सबसे बड़े देश के राष्ट्रपति बन गए है. जीत के लिए डोनाल्ड को 270 से अधिक वोट जुटाने थे. डोनाल्ड ने 279 वोट प्राप्त कर जीत हासिल कर ली है, जबकि हिलेरी को  218 वोट ही मिले. 8 नवम्बर को हुई वोटिंग में सबको लग रहा था, हिलेरी विजयी रहेंगी, लेकिन काउंटिंग के बाद डोनाल्ड ने सबको सबको गलत साबित कर दिया. काउंटिंग के समय शुरुवात में तो डोनाल्ड और हिलेरी के बीच जम कर टक्कर हो रही थी. 200 तक की सीट में दोनों के बीच में अंतर बहुत कम था, लेकिन 200 के बाद डोनाल्ड एक दम से आगे निकल गए और हिलेरी पीछे हो गई.

चुनाव के पहले मीडिया द्वारा हुए पोल में सब यही बोल रहे थे हिलेरी जीतेगी. अमेरिका के सभी न्यूज़ चैनल यही बोलते रहे हिलेरी के जीतने के चांस ज्यादा है. लेकिन अमेरिका में रहने वाले नागरिक अपना अच्छा बुरा अच्छे से जानते है, उन्होंने सारी बातों को समझते हुए डोनाल्ड को विजयी बनाया. 70 साल के डोनाल्ड अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बन गए है.

Donald J Trump

डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म एवं परिचय (Donald Trump’s Birth, Age, Party, Net Worth)

1जन्म (Birth)14 जून, 1946
2जन्म स्थान (Birth Place) क्वीन न्यूयॉर्क
3रेसीडेंस (Resident)ट्रम्प टावर मेनहट्टन
4उम्र (Age)74 year
5 पद (Post)1. ट्रंप आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष
2. ट्रम्प प्लाजा एसोसिएट्स के अध्यक्ष
3. ट्रम्प अटलांटिक सिटी एसोसिएट्स के अध्यक्ष
4. अपरेंटिस के होस्ट ( 2004-15 )
6पॉलिटिकल पार्टी (Party)1. रिपब्लिकन (2012 -वर्तमान , 2009-11 , 1987-99 )
2. प्रीवियस अफिलेषण इंडिपेंडेंट (2011-12)
3. डेमोक्रेटिक ( 2001-09 )
4. रिफॉर्म (1999-2001)
7माता – पिताफ्रेड ट्रम्प, मेरी एनी
8वाइफ (Wife)1. इवाना ट्रम्प (1977 – 1992)
2. मार्ला मैपल्स (1993 – 1999)
3. मेलानिया ट्रम्प (2005 – अब तक)
9बेटी (Daughter)इवांका ट्रम्प, टिफैनी ट्रम्प
10नेटवर्थ (Net Worth)250 करोड़ USD

डोनाल्ड ट्रम्प की शिक्षा एवं प्राथमिक जानकारी (Education and Early Life)

डोनाल्ड ट्रम्प, ट्रम्प सी फ्रेड और मरियम ऐनी की चौथी संतान हैं इनके अन्य चार भाई बहन और हैं  इनके पिता का स्वयं का कन्स्ट्रकशन व्यवसाय एलिजाबेथ ट्रम्प एंड संस के नाम से था डोनाल्ड जे ट्रम्प ने अपना बिज़नस करियर अपने पिता के साथ साझा बिजनेस के रूप मे ब्रूकलिन न्यूयॉर्क से शुरू किया. पिता के प्रभाव और उनकी इच्छा के कारण डोनाल्ड ट्रम्प ने उनका व्यवसाय छोडकर स्वयं का रियल स्टेट बिजनेस मनहत्तम रियल स्टेट के नाम से शुरू किया. डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया – मैं अपने पिता को अपना मेंटोर मानता हूँ. मैंने इनके साथ लगभग पाँच वर्ष बिजनेस किया,जब वे अक्सर ही क्लाईंट के साथ डील करने मे व्यस्त रहते थे. मैंने उनसे कन्स्ट्रकशन वर्क के बारे मे अथाह ज्ञान प्राप्त किया. मेरे पिता मुझसे बहुत प्यार करते थे वे अक्सर ही  कहते थे जब मैं उनके साथ काम करता था उनकी बहुत अच्छी डील मे से कई मेरे द्वारा हुई. उनका मानना था कि मैं एक ऐसा तराशी हूँ जो जिस चीज़ को छू दे वो सोना बन जाती हैं. शायद इसलिए ही फ्रेड ट्रम्प ने अपने पुत्र को स्वयम के कार्य के लिए प्रेरित किया.

डोनाल्ड ट्रम्प बिजनेस (Donald Trump Business)

ट्रम्प ने अपने काम के जरिये दुनियाँ भर में अपनी एक अमिट छाप छोड़ी हैं उनमे जो सबसे ज्यादा ख्याति प्राप्त हैं वो हैं – फिफ्थ एवेन्यू गगनचुंबी इमारत, ट्रम्प टॉवर, लक्जरी आवासीय भवन, ट्रम्प पार्क, ट्रम्प पैलेस, ट्रम्प प्लाजा, 610 पार्क एवेन्यू, ट्रम्प विश्व टॉवर  और ट्रम्प पार्क एवेन्यू आदि हैं .  इसके अलावा ट्रम्प ने जेकोब जविट्स सेण्टर को भी डिजाईन कर उसका निर्माण किया जिसे वेस्ट थर्टीफोर्थ स्ट्रीट रेलरोड यार्ड के नाम से जाना जाता हैं .  शहर के पुनरुत्थान के रूप में भी ट्रम्प का नाम सबसे ज्यादा प्रसिद्द हैं जिसके लिये ट्रम्प को अवार्ड भी मिला हैं .  कई वर्षों में ट्रम्प ने न्यूयॉर्क में कई होटल और प्रसिद्द इमारते बनाई जिनमे होटल प्लाज़ा का नाम भी जुड़ा हुआ हैं . इसके साथ ही नाइके टाउन ने अपना सबसे बड़ा स्टोर ट्रम्प के आधीन शुरू किया 2008 में जूसी ने दुनियाँ का सबसे बड़ा स्टोर ट्रम्प टावर में ओपन किया.1997 में ट्रम्प इंटरनेशनल होटल एंड टॉवर ने दुनिया के लिए अपने दरवाजे खोले . ट्रम्प की 52 मंजिला ईमारत में कई स्टोर, होटल एवम आवासीय निर्माण किये गए . यह स्थान मैनहट्टन के वेस्ट साइड के चौराहे एवम सेंट्रल पार्क पश्चिम में कोलंबस सर्कल पर बना हैं .यह दुनियां के सबसे प्रसिद्द आर्किटेक्ट फिलिप जोह्सन द्वारा बनाया गया हैं इस निर्माण को यूनाइटेड स्टेट में सर्वाधिक विक्रय धन एवम किराया मिलता हैं .

ट्रम्प न्यूयॉर्क सिटी के बहुत बड़े भाग के डेवलपर रहे हैं. सो एकड़ जमीन पर कंस्ट्रक्शन के लिये न्यूयॉर्क प्लानिंग कमीशन द्वारा सबसे बड़ा अप्रूवल दिया गया यह स्थान हैण्डसम नदी के सामने 52 से 72 स्ट्रीट का बना भूभाग हैं जहाँ पर 16 इमारते हैं जिन में से 9 ट्रम्प की हैं बाकि बेचीं गई हैं. ट्रम्प ने ट्रम्प प्लेस पर 25 एकड़ तट पार्क और न्यूयॉर्क शहर में  700 फुट उकेरी घाट का दान दिया.

इस तरह ट्रम्प ने दुनियाँ भर में अपनी रियल स्टेट कंपनी के द्वारा अपना नाम बना रखा हैं . 2015 के फ़ोर्ब्स के अनुमान के अनुसार ट्रम्प की संपत्ति 4 बिलियन डॉलर आंकी गई हैं .

डोनाल्ड ट्रम्प के जीवन में आये उतार चढ़ाव

ऐसा नहीं हैं कि ट्रम्प ने केवल आसमान को छुआ . उनके जीवन में एक ऐसा समय भी आया जब उन पर ऋण का बोझ बढ़ गया . यह बात अस्सी के दशक की हैं जब रियल स्टेट व्यापार पर मंदी का दौर था उस वक्त ट्रम्प भी इस मंदी के दौर में फस गये . लेकिन यह समय बहुत देर तक नहीं रहा और ट्रम्प ने 1997 में अपने बिजनेस को 2 बिलियन डॉलर तक पहुँचाया जो कि 900 मिलियन डॉलर के गर्त में था .

डोनाल्ड ट्रम्प का निजी जीवन (Personal Life, Wife, Daughter, Children)

1991 के आस-पास ट्रम्प का उनकी पत्नी इवाना से तलाक हुआ जब उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने 1993 में इन्होने प्रसिद्ध अभिनेत्री मरला मेपल्स से दूसरी शादी की जिनसे इनके अफेयर के चर्चे बहुत पहले से थे. मारला ने ट्रम्प के बेटे को जन्म दिया जो कि ट्रम्प की चौथी संतान थी. यह शादी भी ज्यादा दिन नहीं टिकी और ट्रम्प ने 1997 में मारला से तलाक लिया जो बहुत समय तक सुर्ख़ियों में रहा. इस तलाक में ट्रम्प को 2 बिलियन डॉलर मारला को देने पड़े. 2005 में ट्रम्प ने फेमस मॉडल मेलानिया कनौस से शादी की जिनसे उन्हें अपनी पांचवी संतान 2006 में मिली.

डोनाल्ड ट्रम्प राजनीति (Politics)

उनके जीवन की इन सभी परेशानियों के बीच उन्होंने अक्टूबर 1999 में रिफार्म पॉलिटिकल पार्टी के जरिये 2000 के राष्ट्रपति इलेक्शन की दौड़ में शामिल हुए . लेकिन बिजनेस में कुछ परेशानियों के कारण अगस्त 2000 में ट्रम्प को वापस अपने काम की तरफ रुख लेना पड़ा . कुछ नियम उल्लघन के चलते इन पर मुक्दमा किया गया और उनके प्रगतिशील कार्य को रोका गया  . ट्रम्प ने इन सभी परेशानियों को हल किया जिसके बाद उन्हें वापस अपने निर्माण कार्य को जारी रखने की अनुमति मिल गई .

डोनाल्ड ट्रम्प टेलीविजन शो में (Television Show)

डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ष 2004 में टेलीविजन की दुनियाँ में NBC चैनल में एक सेलेब्रिटी के तौर पर रियलिटी शो में दिखाई दिये जहाँ से उन्हें काफी जाना गया जो कि द सेलेब्रिटी अप्प्रेंटिक के नाम से मशहूर हैं .

2012 में इन्होने फिर से राजनीति की तरफ रुख किया और प्रेसिडेंट की रेस के लिये स्वयम को एक उम्मीदवार घोषित किया. ट्रम्प ने हमेशा प्रेसिडेंट बराक ओबामा के लिए विवादस्पद बयान दिए . उनके यूनाइटेड स्टेट के जन्मे ना होने पर उनकी आलोचना की साथ ही कई पॉलिटिकल मुद्दों में उन्होंने बराक ओबामा के खिलाफ बोला . ट्रम्प राजनीति में अपने कटु आलोचना के लिये जाने जाते हैं .

डोनाल्ड के जीतने का कारण (Donald Trump Election)

  • अमेरिका में चुनाव के पहले प्रचार की रणनीति, वहां पर होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अहम भूमिका निभाती है. डोनाल्ड ने चुनाव के समय राष्ट्रवादीता की बात पर विशेष जोर दिया था, कहते है यही उनकी जीत की वजह बनी है. डोनाल्ड ने वादा किया है कि वे अमेरिका को पुराने अमेरिका में तब्दील कर देंगें. जैसे पहले अमेरिका से पूरी दुनिया डरा करती थी, वैसा ही अमेरिका वे अब फिर खड़ा कर देंगें. डोनाल्ड की इस बात पर अमेरिका के वासियों में जोश भर दिया और उन्हें जीत हासिल हुई. राष्ट्रवादी बात की गोली चलाकर डोनाल्ड ने हिलेरी को पछाड़ दिया.
  • डोनाल्ड ने जीत के बाद कहा कि वे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनायेंगें. जिसे पूरी दुनिया देखती रह जाएगी.
  • डोनाल्ड आतंकवाद के खिलाफ भी कड़े कदम उठाने की बात कर रहे है.
  • हिलेरी पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का भी इलज़ाम लगा था, उनके उपर कुछ अपराधिक केस भी दर्ज हुए थे.

डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति के रूप में (Donald Trump as a President)

16 जून 2015 में ट्रम्प ने अधिकारिक तौर पर स्वयं को रिपब्लिकेशन पार्टी की तरफ से टिकिट मिलने के बाद राष्टपति पद की दौड़ में शामिल किया . उन्होंने यह घोषणा ट्रम्प हाउस न्यूयॉर्क से की . उन्होंने स्वयम कहा “मैं खुद को प्रेसिडेंट की रेस में शामिल कर रहा हूँ. मैं अब तक का सबसे सफल प्रेसिडेंट बनूँगा जिसे स्वयं गॉड ने बनाया हैं . मैं फिर से अपने देश को महान बनाऊंगा .”

डोनाल्ड ट्रम्प अनमोल वचन (Quotes)

  1. कभी – कभी किसी लड़ाई को हारने से हमें एक नयी राह मिलती हैं जो हमें जीत दिला सकती हैं .
  2. एक विजेता वही हो सकता हैं जो किसी भी अधिकता को समझता हो, कभी कभी व्यक्ति लड़ाई छोड़ कर आगे बढ़ जाता हैं और किसी अन्य का हिस्सा बन जाता हैं .
  3. अगर कोई तुम्हे चुनौति दे रहा हैं तो उससे लड़ो और उसके लिए क्रूर और कठोर बनो .
  4. बिना सैयम के तुम्हारे पास उर्जा नहीं हैं, और बिना उर्जा के तुम कुछ नहीं हो .
  5. जिन्दगी में जो भी हैं वो भाग्य हैं .
  6. मैं बड़ा सोचना पसंद करता हूँ अगर आप कुछ भी सोच सकते हैं तो बड़ा भी सोच सकते हैं .
  7. आप हारने वाले और जितने वाले को ऐसे पहचान सकते हैं कि वे जीवन में आने वाले नये मोड़ के प्रति कैसे अपने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं .
  8. मैं अपने बीते कल से सीखता हूँ लेकिन अपने फ्यूचर की प्लानिंग अपने वर्त्तमान की स्थिती से करता हूँ इसी में मजा हैं .

डोनाल्ड ट्रम्प 2016 में अमिरीकी राष्ट्रपति पद के एक प्रबल उम्मीदवार थे. यह खासतौर पर अपने विवादास्पद भाषण के लिए जाने जाते हैं. डोनाल्ड ट्रम्प को उनकी जीत के लिए हम बधाई देते है.

अन्य पढ़े :

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *