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अंडे खाने के फायदे एवं नुकसान | Egg Khane ke Health Benefits in Hindi, Side Effects

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अंडे खाने के फायदे क्या है, स्वास्थ्य सम्बंधित फायदे, नुकसान, बालों एवं आँखों के लिए फायदे [Egg Khane ke Health Benefits in Hindi] (for Hair, Men, Sperm, Skin, Face, Side Effects)

‘सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ ये लाइन आपने कही ना कही पढ़ी या सुनी जरुर होगी. Anda जिसे Egg भी कहते हैं, अंडे खाने के बहुत से फायदे है, इसमें मौजूद विटामिन व् मिनरल्स शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते है. पहले लोग अंडे को माँसाहारी खाना मानते थे, वैसे अभी भी कुछ लोग मानते है. लेकिन अंडे खाने वालों का एक अलग वर्ग बन गया है, जहाँ पहले सिर्फ वेजिटेरियन व् नॉन वेजिटेरियन वर्ग होता था, अब एक तीसरा वर्ग भी है एग्गिटेरियन मतलब जो लोग मांस नहीं खाते लेकिन अंडे खाते है. अंडे में मौजूद पोषक तत्व के कारण इसे कोई नज़रअंदाज नहीं कर पाता. डॉक्टर सभी को इसे खाने की सलाह देते है.

Table of Contents

अंडे खाने के फायदे एवं नुकसान

अंडे खाना हमारे शरीर कर लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है. आइये इस लेख में हम अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व, एवं अंडे खाने के फायदे एवं नुकसान के बारे में जानते हैं –

अंडे में मौजूद पोषक तत्व

अंडे को उबालकर (boil egg), या किसी रेसिपी के रूप में उपयोग किया जाता है. एक उबले हुए अंडे में मौजूद पोषक तत्व व् उनकी मात्रा इस प्रकार है –

तत्वमात्रा
फोस्फोरस9%
विटामिन B215%
विटामिन B57%
विटामिन B129%
विटामिन A6%
विटामिन C0%
विटामिन D21%
सेलेनियम22%
प्रोटीन6 gm
फैट5 gm
कैलोरी77
कोलेस्ट्रोल195 MG
सोडियम65 mg
कार्बोहाइड्रेट1 g
आयरन6%
मैग्नीशियम2%
पोटेशियम126 mg

अंडे में पोषक तत्वों के फायदे

अंडे में मौजूद पोषक तत्व (Egg/Ande ingredients list) व उसके फायदे इस प्रकार है –

  • आयरन :- एनीमिया को दूर करता है, ओक्सीजन का प्रवाह पुरे शरीर में करवाता है. अंडे में मौजूद आयरन आसानी से शरीर में घुल जाता है.
  • विटामिन A :- त्वचा को हेल्थी रखता है, व आँखों की रौशनी को बढाता है.
  • विटामिन डी :- हड्डी व् दांत मजबूत होते है, साथ ही कैंसर व् इम्यून सिस्टम से जुड़ी परेशानी दूर करता है.
  • विटामिन E :- इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट रोगों से बचाता है, व् स्वास्थ्य अच्छा रखता है.
  • विटामिन B12 :- दिल की सुरक्षा करता है.
  • फोलेट :- पुरानी कोशिकाओं की रक्षा करता है, साथ ही नई कोशिकाओं का निर्माण करता है. एनीमिया से भी बचाता है.
  • प्रोटीन :- मसल, स्किन, ऑर्गन, बाल को सुरक्षित रखता है. अंडे में प्रोटीन की अधिकता बहुत होती है, जो वजन बढ़ाने में भी करिगर है, ये शरीर में आसानी से घुल जाती है.
  • कॉलिन :- दिमाग के विकास व् कार्य में यह अहम भूमिका निभाता है.

Egg Benefits

अंडे खाने के फायदे (Egg/Ande Benefits in Hindi)

अंडे से स्वास्थ्य व् स्किन/बालों दोनों में फायदा होता है. इसे खाने के साथ साथ स्किन व् बालों में लगाने से भी फायदा मिलता है. नीचे आपको इन फायदों को डिटेल में बताया गया है-

स्वास्थ्य सम्बंधित फायदे (Health Benefits)

स्टेमिना बढ़ाये –

एक अंडा खाने से आपको 6 gm प्रोटीन मिलती है, साथ ही एक बड़ी मात्रा में नुट्रीशियन मिलते है. बस इसमें विटामिन C नहीं होता है. अंडे को नीम्बू या संतरे के जूस के साथ सुबह के नाश्ते में खाना चाहिए, जिससे आपके शरीर में विटामिन C की भी पूर्ति हो जाये. इससे स्टेमिना बढ़ता है.

आयरन की कमी दूर करे

कई लोगों को शरीर में आयरन की कमी होती है, जिससे उन्हें सर दर्द, चिड़चिड़ापन, बदन दर्द, खून की कमी की शिकायत होती है. अंडे के पीले भाग में आयरन की अधिकता होती है, जिसे खाने से खून बढ़ता है, मेटापोलिस्म बढ़ता है. गर्भवती महिलाओं को अक्सर इसकी शिकायत होती है, इसलिए उन्हें अंडे खाने के लिए मुख्य रूप से बोला जाता है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

इसमें मौजूद विटामिन डी शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है.

वजन कम करने वालों के लिए

आप अगर अपना वजन कम कर रहे है तो आप अंडे को जरुर अपनी डाइट में शामिल करें. लेकिन आपको सिर्फ इसका सफ़ेद वाला हिस्सा खाना है, इसमें कैलोरी बस 17 (1 अंडे) होती है, जिसे खाने से हमें बाकि पोषक तत्व मिल जाते है.

दिमाग मजबूत करे

अंडे में कॉलिन दिमाग के विकास के लिए बहुत जरुरी है. कॉलिन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो दिमाग को तेज बनाने व् विकास के लिए बहुत जरुरी होता है. छोटे बच्चे से लेकर बड़े बूढों तक के दिमाग को इसकी जरुरत पड़ती है. इसकी कमी से याददाश्त कम होती है. इसी की कमी से बच्चे मंद बुद्धि पैदा होते है. गर्भकाल के समय कॉलिन महिलाओं के लिए बहुत जरुरी पोषक तत्व है. ऐसे में अंडे से अच्छा कुछ नहीं जो एक साथ इतने फायदे देता है.

प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत

अंडे में सबसे प्रमुख प्रोटीन होता है. प्रोटीन के उपयोग से शरीर में सारे टिश्यू बनते है, साथ ही पुराने की देखभाल की जाती है. प्रोटीन से अमीनो एसिड बनता है, लेकिन ये शरीर में नहीं बनता, हमें इसके लिए ऐसा भोज्य पदार्थ लेना होगा. एक अच्छे प्रोटीन से युक्त भोजन में बराबर मात्रा में अमीनो एसिड भी होता है, जिसकी हमारे शरीर को जरुरत होती है. अंडा प्रोटीन का खजाना है.

हड्डी मजबूत करे –

कैल्शियम की कमी से हड्डी, दांत, नाख़ून कमजोर हो जाते है. फिर हड्डी मजबूत करने के लिए हमें तरह तरह की दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. दवाई से अच्छा है कि हम प्राकतिक रूप से अंडे का प्रयोग करें, इससे हड्डी दांत धीरे-धीरे मजबूत होने लगेंगें.

बालों व आँखों की सुरक्षा (Egg Benefits for Hair)

इसमें विटामिन A होता है, जो बालों व् आँखों के लिए अच्छा होता है. कहते है जो बच्चे बचपन से ही अंडा का सेवन करते है, उनकी आई साईट (eye sight) जो अंडे का सेवन नहीं करते है उनके मुकाबले अधिक होती है. इससे बालों को भी मजबूती मिलती है. अंडा खाने के अलावा लगाने से बाल में अच्छा कंडीशनर होता है. अंडे को बालों में लगाने के लिए उसे हिना के साथ मिलाकर भी लगा सकते है, या इसके अलावा आप उसकी सफेदी को कुछ देर बालों में लगाकर छोड़ दे फिर धोएं. बाल सॉफ्ट चमकदार हो जायेंगें.

आदमियों के लिए फायदे (Egg Benefit for Men Sperm)

अंडे आदमियों में स्पर्म यानि शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए बहुत अछ्छा विकल्प है यह स्पर्म को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं, और साथ ही गतिशीलता में सुधार करते हैं। अंडे में मौजूद पोषक तत्व मजबूत और स्वस्थ स्पर्म के उत्पादन में मदद करते हैं और प्रजनन क्षमता में सुधार करते हैं। यह सब अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन की वजह से होता है.

त्वचा व चेहरे के लिए फायदे (Egg Benefit for Skin and Face)

अंडे का उपयोग त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए किया जा सकता है, चाहे वह रुखी त्वचा हो या फिर तेलीय। अंडे की जर्दी फैटी एसिड से भरपूर होती है जो त्वचा को नमी दे सकती है जबकि अंडे की सफेदी में एल्ब्यूमिन होता है, जो प्रोटीन का एक सरल रूप है जो छिद्रों को कसने में मदद करता है और अत्यधिक तेल को भी हटाता है। इसलिए यह त्वचा व चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है.

एग्ग वाइट के फायदे (Egg White Benefits) –

अंडे की सफेदी में 0 कोलेस्ट्रोल होता है, इसमें 52 कैलोरी व् प्रोटीन 11 ग्राम होता है. अंडे की सफेदी में, उसके पीले भाग से ज्यदा प्रोटीन होता है. इसमें 0 कोलेस्ट्रोल होता है, जिससे इसे कोई भी आसानी से खा सकता है. इसमें फैट भी बहुत कम होता है.

एग्ग योल्क के फायदे (Egg Yolk Benefits) –

अंडे की सफेदी से ज्यादा पोषक तत्व उसके पीले भाग में होते है. इसमें विटामिन, मिनिरल्स सब अधिक होता है, जिससे ये स्किन, बालों के लिए बेस्ट होता है.

अंडे को दूध साथ खाने के फायदे (Egg with Milk Benefits) –

अंडे को दूध के साथ मिला कर पीने से भी यह सेहत के लिए बहुत फायदे मंद होता है.

अंडे से फायदे तो बहुत है, लेकिन इससे कुछ नुकसान भी है, जिसका जानकारी आपको होना बहुत जरुरी है, ताकि आप इसे एक निर्धारित मात्रा में ही अपनी डाइट में शामिल करें.

अंडे से होने वाले नुकसान (Egg Harmful Effects)–

फ़ूड पोइजनिंग व् पेट से जुड़ी तकलीफ –

अंडे को खाने से पहले ये जरुर देख ले कि वो अच्छे से पका है कि नहीं. कच्चा या आधा पका अंडा स्वास्थ्य के लिए हानि कारक होता है, इससे फ़ूड पोइजनिंग होती है. आधा पका अंडा खाने से उलटी, पेट दर्द, पेट ख़राब होना जैसी शिकायतें होती है.

सोडियम की अधिकता –

अंडे की सफेदी में बहुत अधिक सोडियम होता है. जिस किसी इन्सान को सोडियम न खाने की सलाह दी जाती है, उन्हें अंडा सोच समझकर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

कोलेस्ट्रोल रिस्क –

जिस किसी को ब्लडप्रेशर, डायबटीज व् हाई कोलेस्ट्रोल की परेशानी हो, उन्हें अंडा सोच समझकर खाना चाइये, हफ्ते में 2 से ज्यादा ना खाएं, क्यूंकि इसमें कोलेस्ट्रोल की अधिकता होती है.

अंडे को एक सीमित मात्रा में खाया जाये, तो ये बहुत सारे फायदे देता है. आप देख परख कर अपनी डाइट में शामिल करें.

FAQ

Q : अंडे में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं ?

Ans : फोस्फोरस, विटामिन्स, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहायड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि.

Q : अंडे खाने के स्वास्थ्य सम्बंधित फायदे ?

Ans : अंडे स्वास्थ्य, स्किन व बालों के लिए काफी फायदेमंद है। अंडा खाने से एनीमिया, त्वचा और हड्डियो से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।

Q : अंडे से होने वाले नुकसान कौन से हैं ?

Ans : फ़ूड पोइजनिंग व पेट से जुड़ी तकलीफ, सोडियम की अधिकता आदि।

Q : अंडे का सेवन किस प्रकार करें ?

Ans : अंडे का सेवन हम कई प्रकार से कर सकते हैं जैसे- उबालकर खाने में, सब्जी आदि।

Q : अंडे क्या शाकाहारी होता है ?

Ans : अंडा शाकाहारी होता है लेकिन ये कोई नहीं मानता आज भी लोग इसे मांसाहार में ही रखते हैं।

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