गूगल ड्राइव क्या है, इसका उपयोग कैसे करते हैं | What is Google Drive in hindi

गूगल ड्राइव क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं (लॉग इन, बैकअप, डाउनलोड, क्लाउड स्टोरेज) (What is Google Drive in hindi, Backup, login, download, storage)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे गूगल ड्राइव के बारे में। यहां बता दें कि यह एक क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जिसका प्रयोग हर मोबाइल यूजर अपना डाटा स्टोर करने के लिए करता है। आप इसके द्वारा अपने एंड्राइड स्मार्टफोन और टेबलेट में अपने वीडियो, फोटो सेव कर सकते हैं। इसके अलावा इसे व्हाट्सएप चैट का बैकअप भी सेव करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यदि आप गूगल ड्राइव की क्लाउड स्टोरेज सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके बारे में सारी जानकारी होना आवश्यक है लेकिन । अगर आपको गूगल ड्राइव के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इसके माध्यम से सारी जानकारी देने वाले हैं।

google drive kya hai in hindi

गूगल ड्राइव क्या है

यह एक क्लाउड स्टोरेज, फाइल होस्टिंग सेवा है जिसको गूगल ने 24 अप्रैल 2012 को लांच किया था। यहां बता दें कि इसमें आप अपनी फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स, फाइल आदि को स्टोर करने के साथ-साथ आसानी से एक्सेस भी कर सकते हैं। गूगल की इस सर्विस को आप अपना अकाउंट बनाकर बिल्कुल फ्री में प्रयोग कर सकते हैं।

यहां बता दें कि यदि आप गूगल ड्राइव को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसके वेब वर्जन का प्रयोग कर सकते हैं जो गूगल की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा एंड्रॉयड फोन, टैबलेट और दूसरे छोटे डिवाइस के लिए इसका मोबाइल ऐप बनाया गया है जिसको आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें अपना अकाउंट बनाकर फ्री में अपना डाटा और फाइल इत्यादि को स्टोर कर सकते हैं। ‌साथ ही बता दें कि आप अपने पर्सनल अकाउंट पर 15 जीबी मुफ्त क्लाउड सेवा प्राप्त कर सकते हैं जो कि गूगल की अन्य सब्सक्रिप्शन सेवा के साथ उपलब्ध की गई है और उसका नाम गूगल वन है। अगर आपने अपना सारा पर्सनल कोटा प्रयोग कर लिया है तो आप अपनी आवश्यकतानुसार इसके स्टोरेज को बढ़ाने के लिए मासिक या सालाना प्लान ले सकते हैं।

गूगल मीट क्या है – जानिए कैसे इसमें विडियो चैट के अलावा भी दुसरे विकल्प बिलकुल मुफ्त मिलते है.

गूगल ड्राइव के मुख्य फीचर्स

गूगल ड्राइव के अनेकों फीचर्स हैं जिनका उपयोग आप बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं। उन फीचर्स की जानकारी निम्नलिखित है-

  • गूगल ड्राइव में आपको क्लाउड स्टोरेज की सुविधा पूरी तरह से मुफ्त में मिलती है।
  • यह सुरक्षित होने के अलावा इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है। इसलिए इसको कोई भी व्यक्ति आराम से प्रयोग कर सकता है।
  • इस पर आप अपना ऑफलाइन काम भी कर सकते हैं।
  • यह डाटा शेयरिंग की सुविधा भी देता है।
  • साथ ही आप अन्य दूसरी गूगल एप्स पर भी काम कर सकते हैं जैसे- गूगल डॉक्स, गूगल शीट, गूगल स्लाइड, गूगल फॉर्म, गूगल ड्राइंग, गूगल साइट्स इत्यादि।
  • इसमें आप अपना फोल्डर भी अपलोड कर सकते हैं। बता दें कि आप पूरा फोल्डर एक साथ अपलोड कर सकते हैं और जीमेल अटैचमेंट डायरेक्ट गूगल ड्राइव में डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इसके अलावा जीमेल अटैचमेंट सेव कर सकते हैं। यहां बता दें कि जब भी मेल में कोई जीमेल का अटैचमेंट आता है तो उसे आप डायरेक्ट ओपन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप थर्ड पार्टी ऐप जोड़ सकते हैं जैसे G Suite और बहुत सारे ऐप्स बिल्कुल फ्री में उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अपने डाटा को सर्च कर सकते हैं और इसके अलावा आप अपनी फाइल की हिस्ट्री भी चेक कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें

इसका उपयोग करना अत्यधिक सरल है और कोई भी व्यक्ति बिना किसी परेशानी के इस सर्विस का ठीक वैसे ही इस्तेमाल कर सकता है जैसे किसी कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऐप सर्विस का उपयोग करता है।

गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड क्या है – जानिए आप इसे कैसे बनवा सकते है

गूगल ड्राइव मोबाइल ऐप डाउनलोड

यहां आपको बता दें कि गूगल ड्राइव ऐप सभी एंड्रॉयड डिवाइसों में पहले से ही इंस्टॉल्ड होता है क्योंकि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर गूगल का ही अधिकार है। जब आप अपने गूगल अकाउंट को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करते हैं तो गूगल ड्राइव, जीमेल और गूगल फोटोस के साथ आपका सारा उपयोगी पर्सनल डाटा स्टोर करना आरंभ कर देता है। निम्नलिखित हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि किस प्रकार से आप गूगल ड्राइव एंड्राइड ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहां बता दें कि प्ले स्टोर पहले से ही आपके मोबाइल में इंस्टॉल होता है।
  • प्ले स्टोर में आप सर्च बॉक्स में गूगल ड्राइव का नाम लिखें और सर्च करें।
  • जैसे ही आप सर्च करेंगे तो आपके सामने गूगल ड्राइव एप का ऑप्शन आ जाएगा। इस पर आप टैप कर दीजिए।
  • अब आप एप पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको इंस्टॉल के बटन को दबाना है और ऐप को डाउनलोड कर लेना है।
  • जब ऐप डाउनलोड हो जाएगा तो यह अपने आप ही इंस्टॉल हो जाएगा। फिर आपको ओपन का बटन दिखेगा इस बटन को दबाकर गूगल ड्राइव को ओपन करें और अब अपने जीमेल अकाउंट से साइन इन करें। इस प्रकार फिर आप इस ऐप का अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल कर सकेंगे।

गूगल क्या है – जानिए कब गूगल बना, इसका इतिहास क्या है, पूरी जानकारी विस्तार से पढ़िए.

गूगल ड्राइव वेब

यहां बता दें कि इसके वेब वर्जन को आप किसी भी इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइस से बहुत आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इसको एक्सेस करने के लिए आपको किसी प्रकार के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या ऐप की आवश्यकता नहीं होगी। निम्नलिखित हम आपको बता रहे हैं कि किस प्रकार से आप गूगल ड्राइव एप को डाउनलोड कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जानकारी दे दें कि इसकी ऑफिशियल वेबसाइट है।
  • जब आप इस के होम पेज पर पहुंच जाएंगे तो आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखेंगे – पर्सनल और बिजनेस। इनमें से किसी एक को चुनें और क्लिक कर दें।
  • यहां पर आपको एक बात बता दें कि आपको लॉग इन करने के लिए भी कहा जा सकता है तो इसलिए आप अपने गूगल अकाउंट से ही लॉगिन करें ताकि कोई समस्या ही ना हो।

नाम

गूगल ड्राइव

साइट का प्रकार

फाइल होस्टिंग सर्विस

ऑनर

गूगल एलएलसी

कब लांच हुई

अप्रैल 2020

वेबवर्जन उपलब्ध

drive.google.com

फ्री स्टोरेज सेवा

15 जीबी तक

एप डाउनलोड करें

प्ले स्टोर

गूगल से पैसे कैसे कमायें : जानिए कैसे आप घर बैठे गूगल के द्वारा पैसे कमा सकते है.

FAQ

Q: गूगल ड्राइव में किस प्रकार का डाटा स्टोर कर सकते हैं?

Ans: गूगल ड्राइव पर आप विभिन्न प्रकार का डाटा सेव कर सकते हैं जैसे फाइल, डाक्यूमेंट्स, मल्टीमीडिया डाटा इत्यादि।

Q: गूगल ड्राइव में कितना डाटा फ्री में सेव किया जा सकता है?

Ans: 15 जीबी तक

Q: अगर गूगल ड्राइव का मुफ्त 15GB क्लाउड स्टोरेज डाटा लिमिट पूरी हो जाए तो तब क्या करना चाहिए?

Ans: ऐसे में सबसे पहले तो आपको अपना ऑटो बैकअप बदलना होगा ताकि डाटा सेव किया जा सके। फिर जितनी भी सारी फालतू फाइल्स और फोटो वगैरह है उन सब को डिलीट कर दें। लेकिन तब भी अगर स्पेस कम है तो आप गूगल ड्राइव स्टोरेज क्षमता को बढ़वा भी सकते हैं।

Q: गूगल ड्राइव की क्षमता कैसे बढ़ाई जा सकती है?

Ans: इसके लिए आप गूगल वन का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं और अपने बजट के हिसाब से अपने गूगल ड्राइव की क्षमता को बढ़ा सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ पे करना होगा।

Q: गूगल ड्राइव पर अपना डाटा स्टोर करना क्या पूरी तरह से सुरक्षित है

Ans: जी हां, यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

Q: गूगल ड्राइव बैकअप कैसे हटाये?

Ans: आप अपने मोबाइल में जीमेल एप्प में जाकर इसे हटा सकते है.

Q: गूगल ड्राइव बैकअप रिस्टोर कैसे करें?

Ans: जिस फाइल को रिस्टोर करना है, उस्केम क्लिक करके उसमें डाउनलोड विकल्प को चुने, इस तरह फाइल रिस्टोर हो जाएगी.

Q: गूगल ड्राइव से किसी के साथ फाइल या डाटा कैसे शेयर करें?

Ans: फाइल शेयर करने के लिए, उसे सेलेक्ट कर उसमें शेयरिंग का विकल्प आएगा उसे क्लिक करे, फिर यहाँ जिसको शेयर करना है उसकी ईमेल आईडी डाल शेयर कर सकते है.

Q: गूगल ड्राइव में सेव डाटा को कैसे डिलीट करें?

Ans: जिस फाइल को आपको डिलीट करना उसे सेलेक्ट कर उसे डिलीट करे, ये फाइल ट्रैश में चली जाएगी, यह तब तक वहां रहेगी जब तक ट्रैश को आप डिलीट न करें या 1 महीने के समय के बाद यह फाइल खुद डिलीट हो जाएगी.

Q: गूगल ड्राइव में लॉग इन कैसे होगा?

Ans: आप अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन कर सकते है.

Q: गूगल ड्राइव डाउनलोड कैसे होगा?

Ans: प्ले स्टोर से

Q: क्लाउड स्टोरेज क्या है

Ans: डिजिटल डाटा को स्टोर करने का तरीका

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया गूगल ड्राइव के बारे में। अगर आपको हमारी यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें।

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *