गूगल स्लाइड्स क्या है, इस्तेमाल कैसे करें | What is Google Slides App in Hindi

गूगल स्लाइड्स क्या है, ऐप, इस्तेमाल कैसे करें, कैसे सीखें, फायदे (What is Google Slides App), (How to Use, Advantages, vs Powerpoint in Hindi)

आज के समय में आपको बहुत सारे ऐसे बिजनेसमैन और फ्रीलांसर लोग मिल जाएंगे जो, अपने काम को करने या फिर प्रोजेक्ट को सुरक्षित रखने के लिए गूगल स्लाइड का इस्तेमाल करते हैं. गूगल के इस बेहतरीन प्रोग्राम के माध्यम से लोग अब ऑनलाइन अपने प्रेजेंटेशन या फिर अपने कामों से संबंधित सारे विवरण को सुरक्षित रखते हैं और जरूरत पड़ने पर ऑनलाइन तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं. जिस प्रकार से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इस्तेमाल लोक करते थे, ठीक उसी प्रकार से अब इस ऑनलाइन गूगल स्लाइड का इस्तेमाल एमएस ऑफिस के अल्टरनेटिव के रूप में किया जा रहा है.आज के हम इस महत्वपूर्ण लेख में गूगल स्लाइड क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, इस विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी आपको देने वाले हैं.

google slides in hindi

जानिए गूगल ड्राइव क्या है, इसका उपयोग कैसे करते हैं, और कैसे इसमें फाइल सेव रहती है.

गूगल स्लाइड क्या है और इसे कब लांच किया गया (What is Google Slides)

गूगल के इस निशुल्क और सुविधाजनक प्लेटफार्म को 19 मार्च वर्ष 2006 को गूगल डॉक्स के साथ ही लांच किया गया था, परंतु अब जाकर गूगल के इस बेहतरीन प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जागरूकता आई है. गूगल स्लाइड प्रोग्राम लगभग 80 से भी ज्यादा भाषाओं में लोगों को अपनी सुविधाएं मुहैया करा रहा है और यह एक प्रकार से फ्री वेब आधारित प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है और इसमें आप प्रेजेंटेशन तैयार करने के साथ-साथ गूगल के बेहतरीन वर्कशीट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां तक की ऑफिस में नोट बना सकते हैं, स्लाइड शो बना सकते हैं, अपने मंथली बजट को भी बनाने के लिए इसमें आप एक अलग से फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे भी अधिक और आसान सुविधाओं के साथ आने वाले इस प्रोग्राम को इस्तेमाल करने पर अनेकों प्रकार के काम को ऑनलाइन माध्यम में बिल्कुल निशुल्क रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त इस प्रोग्राम के अंतर्गत मिलने वाले सारे चीजों का इस्तेमाल आप एक दूसरे व्यक्ति के साथ कोलैबोरेशन के रूप में कर सकते हैं.

जानिए आप कैसे आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते हैं.

गूगल स्लाइड का इस्तेमाल करने के फायदे (Advantages)

गूगल स्लाइड का इस्तेमाल आप कहीं पर भी आसानी से सिर्फ इंटरनेट एक्सेस के माध्यम से बिल्कुल फ्री रूप में कर सकते हैं और यह गूगल का प्रोग्राम सीधे माइक्रोसॉफ्ट के पावर पॉइंट प्रोग्राम को टक्कर देता है और आइए जानते हैं, कि इसके इस्तेमाल करने के और भी क्या एडवांटेज हमें मिल सकते हैं.

  1. मुफ्त उपलब्धता :- गूगल के इस बेहतरीन प्रोग्राम के सबसे खासियत यह है, कि यह आपका बिल्कुल निशुल्क रूप में इस्तेमाल करने के लिए मिलता है और इसका कोई भी चार्ज इसके उपभोक्ताओं से गूगल नहीं लेता है.
  2. क्लाउड पर संदर्भित एप्लीकेशन :- गूगल के इस बेहतरीन प्रोग्राम का इस्तेमाल आप ऑनलाइन रूप में ही कर सकते हैं और इसके वजह से हमें अपना डाटा खोलें या फिर करप्ट होने जैसी समस्याएं नहीं होती.इसमें यदि हम एक अक्षर भी टाइप करेंगे तो वह ऑनलाइन गूगल के क्लाउड स्टोर में सुरक्षित हो जाता है और हमें पहले से ही गूगल 15gb वाला स्टोरेज अपनी तरफ से फ्री में देता हैं. हम चाहे तो इस स्टोरेज को कुछ अतिरिक्त शुल्क देकर बढ़ावा सकते हैं और अपने इस प्रोग्राम का इस्तेमाल ऑनलाइन रूप में बिना किसी डर के कर सकते हैं.
  3. एक्शन आइटम का फीचर :- अगर आप गूगल के इस प्रोग्राम को अन्य लोगों के साथ कोला प्रेशन के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें जब कोई किसी भी प्रकार का बदलाव आया सुधार करेगा तो, वहां पर आपको लास्ट बदलाव या सुधार से संबंधित जानकारी दिखाई देगी जो कि यह बहुत ही बेहतरीन फीचर है, ठीक इसी प्रकार के प्रोग्राम से यह दूसरों से भिन्न होता है.
  4. ऑनलाइन और संपादन करने का फीचर :- गूगल के इस प्रोग्राम को हम अन्य किसी व्यक्ति के साथ साझा कर सकते हैं और उसका रोल उसे अपने प्रोग्राम में दे सकते हैं और यदि वह व्यक्ति आपके प्रोग्राम को इस्तेमाल करता है या उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव या सुधार भी कर सकता है, जो कि यह बेहतरीन फीचर है.
  5. मल्टीपल डिवाइस एक्सेस :- गूगल के इस प्रोग्राम का इस्तेमाल हम किसी भी प्रकार के डिवाइस में कर सकते हैं और हम चाहे तो किसी भी प्रकार के वेब ब्राउज़र में इसका एक्सटेंशन भी लगा सकते हैं.इसके अतिरिक्त गूगल के इस प्रोग्राम का इस्तेमाल मोबाइल पर करने के लिए हम गूगल के प्ले स्टोर से गूगल स्लाइड्स का एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं और बिना किसी एक्टिवेशन की के भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.
  6. ऐड – ऑन सुविधा का इस्तेमाल :- यदि हम गूगल के इस स्लाइड प्रोग्राम में किसी भी प्रकार के ऐडऑन प्रोग्राम को इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बिल्कुल कर सकते हैं, यह हमें इसकी इजाजत देता है.किसी भी प्रकार के प्रोग्राम को इस्तेमाल करने के लिए हमें सबसे पहले गूगल क्रोम में उसका एक्सटेंशन इंस्टॉल करना है और फिर हम उस ऐडऑन प्रोग्राम का इस्तेमाल गूगल स्लाइड मे कर सकते हैं.
  7. पावर पॉइंट के अनुकूल :- ज्यादातर गूगल के इस प्रोग्राम की ओर लोग माइक्रोसॉफ्ट यूजर के रूप में ही आकर्षित हुए हैं और इस वजह से इसमें माइक्रोसॉफ्ट से संबंधित सभी प्रकार के पावर पॉइंट रिलेटेड फीचर को उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए ऐड किया गया है. गूगल स्लाइड में हम इंपार्ट फीचर का इस्तेमाल करते हुए पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन को स्लाइड में आसानी से परिवर्तित करके और इसी के हिसाब से फॉर्मेटिंग करके पावर पॉइंट जैसे प्रोग्राम को चलाने जैसा अनुकूल अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. इस प्रक्रिया के अलावा आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त सेटिंग भी नहीं करना है.
  8. टेंपलेट्स की सुविधा :- गूगल के इस स्लाइड प्रोग्राम के अंदर आपको बिल्ड इन टेंपलेट का एक फीचर मिल जाता है और इसके अतिरिक्त आपको इसमें अलग-अलग थीम अलग-अलग श्रेणियों के आधार पर मिल जाते हैं और आप इसका इस्तेमाल करते हुए अपने आवश्यकतानुसार टेंप्लेट को डिजाइन कर सकते हैं और एक बढ़िया सा प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते हैं. टेंपलेट गैलरी के अंदर आपको अनेकों प्रकार के टेंप्लेट इस्तेमाल करने के लिए निशुल्क में मिल जाएंगे.
  9. विभिन्न प्रकार की फाइल फॉर्मेटिंग सपोर्ट सुविधा :- गूगल के इस प्रोग्राम में आप अनेक प्रकार के फाइल को फॉर्मेट करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं और इस प्रोग्राम में आपको अनेकों प्रकार के प्रोग्राम फॉर्मेटिंग सपोर्ट का बेहतरीन फीचर मिल जाता है, तो चलिए जानते हैं, कि गूगल स्लाइड कौन-कौन से प्रोग्राम फॉर्मेटिंग को सपोर्ट करता है, जो इस प्रकार है – PPT, Pptx, Pptm, PPS, Ppsx, Pot, Potx, Potm.
  10. अपडेटेड प्रोग्राम और ऑफलाइन इस्तेमाल करने की सुविधा :- आप इस प्रोग्राम को ऑफलाइन रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, बस आपको इसके लिए कुछ सेटिंग को करने की आवश्यकता है और वह सभी सेटिंग आपको आसानी से इस प्रोग्राम में मिल जाएंगे. गूगल का प्रोग्राम निशुल्क होने के साथ-साथ बिल्कुल अपडेटेड वर्जन में मिलने वाला प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम में हमें समय-समय पर अपडेटेड वर्जन को गूगल द्वारा उपलब्ध कराया जाता है, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल और भी सुविधाजनक दिन प्रतिदिन होता जा रहा है.

गूगल क्या है इसका इतिहास एवं इसका विकास कैसे हुआ जानिए.

गूगल स्लाइड का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use)

गूगल के स्लाइड प्रोग्राम को आप किसी भी खास या विशेष लैपटॉप या डिवाइस की सहायता से ही एक्सेस नहीं कर सकते अपितु आप किसी भी इंटरनेट से कनेक्टेड डिवाइसके जरिए इसको एक्सेस कर सकते हैं, फिर भी चलिए नीचे जानते हैं, तीन मुख्य तरीके जिसके माध्यम से आप गूगल स्लाइड को एक्सेस कर सकते हैं.

  1. गूगल स्लाइड वेबसाइट के जरिए :- आप डायरेक्ट गूगल स्लाइड के आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर इसका इस्तेमाल अपने ब्राउज़र में कर सकते हैं. या फिर आप चाहें तो अपने ब्राउज़र में इसका एक्सटेंशन भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसका एक्सटेंशन केवल आपको गूगल के क्रोम ब्राउज़र में आसानी से मिल जाएगा.

नोट :- यदि आप गूगल स्लाइड को गूगल क्रोम में इस्तेमाल करते हैं, तो हमें इसके लिए किसी भी प्रकार का आईडी पासवर्ड नहीं बनाना और सीधे हम क्रोम के जरिए ही इसको एक्सेस कर सकते हैं.

  • गूगल ड्राइव के माध्यम से :- आप गूगल स्लाइड का इस्तेमाल गूगल ड्राइव में भी कर सकते हैं और इसके लिए बस आपको अपना गूगल ड्राइव खोलना है और फिर आपको यहां पर न्यू के विकल्प पर क्लिक करना है और आगे आपको गूगल स्लाइड का भी एक अलग विकल्प मिल जाएगा और उसके जरिए आप इस प्रोग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • मोबाइल ऐप के माध्यम से :- आप अगर गूगल स्लाइड का इस्तेमाल अपने किसी स्मार्टफोन में करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर में जाना है और फिर वहां पर आपको गूगल स्लाइड लिखकर सर्च करना है और फिर आपको यहां पर एप्लीकेशन मिलेगा, अब इस एप्लीकेशन को आप इंस्टॉल करके इसका आसानी से इस्तेमाल करते हैं.

गूगल स्लाइड प्रोग्राम को कैसे सीखे (How to Learn)

यह एक ऐसा प्रोग्राम है, जिसे सीखने के लिए हमें ज्यादा कुछ विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं पड़ती है. हम इसे बस थोड़े से प्रशिक्षण में ही आसानी से सीख सकते हैं. आइए जानते हैं, कि आप गूगल स्लाइड का प्रशिक्षण कहां से प्राप्त कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से :- आप गूगल पर या फिर यूट्यूब पर गूगल स्लाइड लर्न लिखकर सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे परिणाम दिखाई देंगे और वहां से आप अपनी सुविधा अनुसार आप वीडियो या फिर टेक्स्ट फॉर्मेट में कोर्स को पढ़ सकते हैं या देख सकते हैं. इंटरनेट पर इसके अलावा आपको अनेकों वेबसाइट में मिल जाएंगे, जो ऑनलाइन गूगल स्लाइड कोर्स को करवाती हैं, कुछ ऑनलाइन कोर्स को उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट हैं Udemy, Khan academy, Coursera, Skill share, Lynda आदि.
  2. किताबों के जरिए :- आप गूगल स्लाइड के बारे में सारी जानकारी को सीखने के लिए अनेकों प्रकार की किताबों को खरीद के उनसे जानकारी एकत्रित कर सकते हैं और इस क्षेत्र में काम करने के लिए एक अनुभव भी प्राप्त कर सकते हैं.
  3. इंटरनेट के जरिए :- आपको इंटरनेट पर अनेकों प्रकार के ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जिन पर जाकर आप गूगल स्लाइड के बारे में आर्टिकल पढ़ सकते हैं और शुरुआती ज्ञान को वहां से प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको इंटरनेट पर बस गूगल स्लाइड यूज़ इंफॉर्मेशन लिखकर सर्च करना है और फिर आप ढेरों सारे आर्टिकल को इंटरनेट की सहायता से पढ़ सकते हैं.
  4. गूगल हेल्प सेंटर के जरिए :- आप गूगल हेल्प सेंटर पर जाकर गूगल स्लाइड से संबंधित हेल्प आर्टिकल पढ़ सकते हैं और या फिर आप चाहे तो गूगल हेल्प सेंटर पर कम्युनिटी के जरिए इस प्रोग्राम से संबंधित जानकारी को जान सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं.
  5. एमएस ऑफिस के जरिए :- जिन लोगों को अंग्रेजी भाषा में आर्टिकल को पढ़ने और सुनने में समस्या होती है, उन लोगों को गूगल स्लाइड से संबंधित सारे डिटेल सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही मिलते हैं. ऐसे में केवल हिंदी भाषाई लोगों को गूगल स्लाइड से संबंधित कोर्स या फिर जानकारी आसानी से नहीं मिल पाती. यदि आप चाहे तो एमएस ऑफिस के कोर्स का ट्रेनिंग ले सकते हैं या फिर से संबंधित कोई ट्यूटोरियल हिंदी में सीख सकते हैं. अगर आप एमएस ऑफिस से संबंधित ज्ञान और थोड़ा अनुभव प्राप्त कर लेंगे, तो आप आसानी से गूगल स्लाइड का भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

गूगल मीट क्या है – जानिए कैसे इसमें वीडियो चैट के अलावा भी चीजें फ्री में मिलती है.

गूगल स्लाइड और एमएस पावरप्वाइंट में क्या अंतर है (Google Slides vs Powerpoint)

जिन लोगों ने एम एस पावरप्वाइंट का इस्तेमाल किया है और अब वह गूगल स्लाइड का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन लोगों को इन दोनों में क्या क्या अंतर है, इस विषय पर बहुत ही अच्छी जानकारी होगी, परंतु जिन लोगों को ग्लोबल स्लाइड और पावरप्वाइंट दोनों ही चीजों के बारे में पता नहीं है, तो ऐसे में उनके लिए इन दोनों में अंतर को समझना बहुत ही कठिन हो सकता है. आइए जानते हैं, कि गूगल स्लाइड और एम एस पावरप्वाइंट में क्या अंतर है, जो इस प्रकार से निम्न है.

  • एमएस पावर पॉइंट को इस्तेमाल केवल इसके खरीदे हुए उपभोक्ता ही कर सकते हैं, परंतु गूगल स्लाइड का इस्तेमाल सभी लोग निशुल्क रुप में केवल इंटरनेट के सहायता से कर सकते हैं.
  • एमएस पावर पॉइंट को केवल एक ही डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट केवल एक ही डिवाइस के लिए इसके उपभोक्ताओं को लाइसेंस प्रदान करता है. अगर हम अलग-अलग डिवाइस में इसका इस्तेमाल करना चाहे तो हमें अलग-अलग लाइसेंस खरीदना होगा, जबकि गूगल स्लाइड को सभी डिवाइस में बिल्कुल निशुल्क रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • गूगल स्लाइड का सारा काम गूगल क्लाउड पर सुरक्षित रहता है और यदि जब कभी भी गूगल क्लाउड का सर्वर डाउन रहेगा, तब हम इस परिस्थिति में गूगल स्लाइड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.
  • मगर हम एम एस पावर पॉइंट को कभी भी बिना किसी सर्वर डाउन के झंझट के इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • गूगल स्लाइड एक क्लाउड आधारित सरवर काम करने वाला प्रोग्राम है और इस वजह से इसमें लिखा हुआ या काम किया हुआ डाटा तुरंत सुरक्षित और अपडेट होता रहता है. मगर एमएस पावर पॉइंट के अंदर हमें बार-बार डाटा को सेव करना पड़ता है.
  • आप गूगल स्लाइड और एमएस पावरप्वाइंट में किसी भी प्रकार के पास फॉर्मेटिंग को आसानी से कर सकते हैं और यह फीचर्स दोनों में समान है.
  • हम गूगल स्लाइड में अन्य लोगों के साथ मिलकर कोलैबोरेशन फीचर का इस्तेमाल करते हुए किसी भी प्रकार के काम को अंजाम दे सकते हैं, परंतु यह बेहतरीन फीचर हमें एम एस पावर प्वाइंट के अंदर नहीं मिलता.
  • गूगल स्लाइड को हम हर छोटे-बड़े डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं, परंतु एमएस पावर पॉइंट को हम छोटे से छोटे डिवाइस में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड क्या है : जानिए इसे बनवाने का आसान तरीका.

अगर हम सुविधाजनक पावर पॉइंट की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे लिए सबसे अच्छा और कंफर्टेबल गूगल स्लाइड है और यदि किसी प्रोफेशनल काम की बात आती है, तो सबसे ज्यादा बिजनेसमैन और प्रोफेशनल एमएस पावर पॉइंट को ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.

FAQ

Q : गूगल स्लाइड क्या है ?

Ans : गूगल स्लाइड एक ऐसा प्रोग्राम है, जहां पर आप एम एस पावर प्वाइंट से संबंधित सभी प्रकार के कार्य ऑनलाइन स्टोरेज के रूप में कर सकते हैं.

Q : गूगल स्लाइड्स को चलाना कैसे सीखे ?

Ans : आप यूट्यूब एवं गूगल सर्च इंजन पर इससे संबंधित सारे ट्यूटोरियल देख एवं पढ़ सकते हैं.

Q : गूगल स्लाइड का इस्तेमाल क्या आप निशुल्क रूप में कर सकते हैं ?

Ans : गूगल स्लाइड का इस्तेमाल आप बिल्कुल निशुल्क रूप में कर सकते हैं.

Q : क्या गूगल स्लाइड का इस्तेमाल हम इंटरनेट की सहायता से कहीं पर भी कर सकते हैं ?

Ans : गूगल स्लाइड का इस्तेमाल आप इंटरनेट की सहायता से कहीं पर भी कर सकते हैं.

Q : क्या मैं गूगल स्लाइड में अपनी प्रेजेंटेशन को तैयार कर सकता हूं ?

Ans : जी बिल्कुल आप गूगल स्लाइड में सभी प्रकार की प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *