हार्दिक पंड्या की जीवनी

हार्दिक पंड्या (पांड्या) जीवन परिचय [Hardik Pandya Biography in Hindi] (Career, Engagement, Girlfriend, Fiance)

क्रिकेट की दुनियाँ में नया उभरता सितारा जाने विस्तार से कौन हैं हार्दिक पंड्या? हार्दिक ने हाल ही में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से भारत की टीम के लिए खेलना शुरू किया . इनका पहला इंटरनेशनल मैच 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के अगेंस्ट था . यहाँ तक पहुँचने से पहले भी हार्दिक ने कई परिश्रम किये और अब यहाँ से उनके करियर का महत्वपूर्ण समय शुरू होता हैं जो उन्हें ऊँचाइयों तक ले जा सकता हैं .

hardik pandya

हार्दिक पंड्या जो कि एक ऑलराउंडर क्रिकेट प्लेयर हैं और इन्होने बड़ोदा की टीम से शुरुवात की . राईट हैण्ड बल्लेबाजी एवम राईट आर्म मीडियम फ़ास्ट बॉलर यह इनके प्लेयिंग स्टाइल हैं .2015 में यह IPL में मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलते दिखाई दिए . इन्हें मुंबई इंडियन्स ने 10 लाख बेस प्राइज पर अपनी टीम में शामिल किया था . रिक्की पॉन्टिंग जिनसे हार्दिक का तालमेल बहुत अच्छा हैं को भी हार्दिक से बहुत उम्मीद थी जिसे हार्दिक ने बखूबी दिखाया .

  • इनके शुरुवाती प्रदर्शन जिनसे इन्हें रातोरात सफलता मिली :
  1. IPL 2015 में, इन्होने CSK के खिलाफ 8 बॉल्स पर 21 रन बनाये साथ ही 3 महत्वपूर्ण कैच भी पकड़े . इस मैच में MI को 6 विकेट से जीत मिली और हार्दिक को मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब .
  2. इसके बाद KKR के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन करते हुए हार्दिक ने 31 बॉल्स पर 61 रन बनाये और फिर से टीम को अपने बलबूते पर जीत दिलाई साथ ही फिर से मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब अपने नाम किया .
  3. इन्हें एस बैंक मैक्सिमम सिक्स अवार्ड्स भी प्राप्त हुआ .
  4. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 2016 मैच में 2 महत्वपूर्ण विकेट लिए. इसी मैच से इन्होने भारत के लिये खेलना शुरू किया .
  • प्राथमिक जानकरी एवम करियर रिपोर्ट
नाम हार्दिक पंड्याय
जन्म 11 अक्टूबर, 1993 सूरत गुजरात
बैटिंग स्टाइल राईट हैंडेड
बॉलिंग स्टाइल राईट आर्म मीडियम फ़ास्ट
रोल ऑल राउंडर
  • करियर रिपोर्ट:

हार्दिक ने अभी केवल शुरुवात की हैं लेकिन इनसे सभी को बहुत उम्मीदे हैं . इनमे वह ठहराव हैं जो इतिहास रचने की काबिलियत रखता हैं . हार्दिक के क्रिकेट करियर की शुरुवात के कुछ मापदंड नीचे लिखे गए हैं .

कॉम्पिटीशन टी 20I FC LA टी 20
मैच 2 13 10 39
रन 594 261 880
बैटिंग एवरेज 27.00 37.28 33.84
शतक/अर्द्धशतक 0/0 0/4 0/2 0/5
टॉप स्कोर 90 69 86*
विकेट 2 17 5 29
कैच/स्टंप 1/– 6/- 4/- 17/-

हार्दिक एक अच्छे प्लेयर के रूप में उभर कर सामने आ रहे हैं . इनके एक इंटरव्यू में इनसे पूछा गया कि इनकी शुरुवाती जर्नी में क्या खास और यादगार लम्हा रहा . तब इन्होने बताया जब ये मुंबई इंडियन्स के लिए खले रहे थे तब प्रेक्टिस सेशन के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में सचिन से इनकी बातचीत हुई, तब सचिन ने इनसे कहा कि इनमे काबिलियत हैं और हार्दिक जल्द ही इंडियन टीम के लिये खेलेंगे . सचिन ने हार्दिक को कुछ सजेशन भी दिए जिसे हार्दिक ने फॉलो किया . हार्दिक सचिन के इस उत्साह वर्धन से काफी प्रभावित हुए और आज इंडियन टीम का हिस्सा बने .

हार्दिक पंड्या एक ऐसे खिलाडी हैं जो मानसिक दबाव में बेहरत खेल सकते हैं . IPL 2015 में यह बात देखी गई . जब RCB के खिलाफ 18 वे ओवर में आठवे नम्बर पर उतरने के बाद हार्दिक ने अपनी पहली बॉल पर छक्का मारा, फिर दो बॉल के बाद वापस एक जोरदार छक्का मारा जबकि वो हार्दिक का पहला मैच था जिसमे उन्होंने हरभजन सिंह के साथ साझेदारी की और टीम की जीत में अपना रोल अदा किया . इंडियन टीम को प्रेशर में खेलने वाले खिलाडियों की जरुरत हैं और शायद भविष्य में हार्दिक वो हो सकते हैं .

2015 IPL MI की जीत के बाद पोंटिंग ने हार्दिक के लिए बहुत अच्छे भविष्य की उम्मीद जताई और कहा कि सभी उनके KKR और CSK के प्रदर्शन को याद रखेंगे लेकिन मेरे लिए उनका RCB के खिलाफ प्रदर्शन ज्यादा यादगार हैं . उस मैच में हार्दिक का प्रदर्शन काबिले तारीफ था उन्होंने लास्ट ओवर में 19 रन बनाये . पोंटिंग हार्दिक से बहुत प्रभावित हैं और उनके साथ आगे भी टूनार्मेंट शेयर करना चाहते हैं . पोंटिंग इस उभरते हो टैलेंट को नजदीक से देखना चाहते हैं उनका मानना हैं हार्दिक में उत्साह हैं और निडरता जो किसी छोटे बच्चे में होती हैं अगर वे सही तरह से अपने हुनर का इस्तेमाल कर पाए तो काफी आगे जायेंगे इनका आत्मविश्वास काबिले तारीफ हैं .

हार्दिक MI के लिए तो काफी लकी साबित हुए इनके आने से मुंबई इंडियन्स ने अपना पहला आईपीएल ख़िताब जीता .अब देखना यह हैं कि हार्दिक पंड्या भारतीय टीम में अपना क्या योगदान देते हैं और टीम में कैसा मुकाम पाते हैं . गुड लक हार्दिक.

2020 की शुरुवात में न्यू इयर के पहले दिन ही हार्दिक ने अपनी गर्लफ्रेंड नताशा स्टेनकोविक से सगाई कर ली है. हार्दिक ने नताशा को दुबई के समुद्र में बीचोंबीच शादी के लिए प्रोपोस किया, नताशा ने तुरंत हां कर दी. दोनों कपल ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट में शेयर कर के दी. उम्मीद लगाई जा रही है, यह कपल इस साल शादी के बंधन में भी बंध जायेगा. 

अन्य पढ़े :

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *