हरनाज़ कौर संधू मिस यूनिवर्स का जीवन परिचय विवाद(Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi)

0

हरनाज़ कौर संधू मिस यूनिवर्स का जीवन परिचय, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, परिवार जाति(Harnaaz Sandhu Biography in Hindi) (Miss Universe, Height, Age, Movie, Religion, Caste, Parents, Family)

इस साल यानी 2021 का यह 70 वां मिस यूनिवर्स पेजेंट था जिसे इजराइल में आयोजित कराया गया। इस पेजेंट में हिस्सा लेकर अच्छा प्रदर्शन करना अपने आप में ही एक बड़ी बात है और भारत से कुछ महिलाओं ने यह किताब अपने नाम कर देश का नाम रोशन किया है। इतिहास की बात करें तो भारत के नाम यह किताब दो बार हो चुका है। वर्ष 1994 में अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने बहुत अच्छा प्रदर्शन कर यह खिताब अपने नाम किया था और आपको बता दें कि उसके बाद वर्ष 2000 में भारत से अभिनेत्री लारा दत्ता ने भी इस खिताब को जीता है और भारत का नाम रोशन किया है। ऐसी ही एक प्रभावशाली और टैलेंटेड महिला ने 21 सालों बाद मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया है।  यह भारत के लिए एक बहुत ही गौरवशाली क्षण है। ऐसे में आप जरूर जानना चाहेंगे भारत की हरनाज़ संधू के बारे में जिन्होंने 21 सालों बाद मिस यूनिवर्स के खिताब को घर वापस लाया और अपने देश को उन पर गर्व करने का मौका दिया। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं हरनाज़ संधू के बारे में।

harnaaz kaur sandhu miss universe biography in hindi

हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय (Harnaaz Sandhu Biography in Hindi)

पूरा नामहरनाज़ कौर संधू
अन्य नामकैंडी
जन्म3 मार्च 2000
जन्म स्थानचंडीगढ़, पंजाब, भारत
उम्र21 साल
पेशामॉडल, ऐक्टर
खिताबमिस यूनिवर्स 2021
नागरिकताभारतीय
एजुकेशनगवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़
गृहनगरचंडीगढ़, भारत
धर्मसिख
जाति (Caste)पंजाबी
कद5’9
वजन50 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

हरनाज़ संधू कौन है (Who is Harnaaz Sandhu)

21 वर्षीय हरनाज़ संधू भारत के चंडीगढ़(पंजाब) की रहने वाली हैं। उनका जन्म 2 मार्च 2000 को पंजाब में हुआ था। पेशे से एक मॉडल होने के साथ-साथ वह पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में m.a. की पढ़ाई भी कर रही हैं। आपको बता दें कि हरनाज़ संधू ने कई पंजाबी फिल्मों में बतौर एक्टर काम भी किया है। 

हरनाज़ संधू की शिक्षा (Harnaaz Sandhu Education)

हरनाज़ ने अपने स्कूल की पढ़ाई शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ से की और आगे की पढ़ाई गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स कॉलेज से की जो चंडीगढ़ में स्थित है। 

हरनाज़ संधू शुरुआती जीवन (Harnaaz Sandhu Early Life)

हरनाथ संधू ने अपनी किशोरावस्था से ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी। उन्होंने कई फैशन मॉडलिंग कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है। हरना संधू अपनी मां से प्रेरणा लेती है जो एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। आपको बता दें कि हरनाज़ स्त्री स्वच्छता के बारे में भी जागरूकता फैलाती हैं।

उन्होंने इज़राइल दूतावास और राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र, और खुशी (एनजीओ) के सपोर्ट से महिलाओं के लिए एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया है। 

हरनाज़ संधू अवार्ड्स (Harnaaz Sandhu Awards and Achievements) 

  • वर्ष 2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता था।
  • 2018 में उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब अपने नाम किया था। 
  • वर्ष 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब भी हरनाज़ संधू ने अपने नाम किया है। 
  • वर्ष 2021 में मिस दिवा यूनिवर्स बन चुकी है भारत की हरनाज़ संधू। 

हरनाज़ संधू मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021 (Harnaaz Sandhu Miss Universe)

मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021 का खिताब भारत की हरनाज़ संधू ने अपने नाम किया है। उनकी ताजपोशी मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की। आपको बता दें कि भारत से दिया मिर्जा और उर्वशी रौतेला भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने जिसमें उर्वशी रौतेला ने इस कॉन्टेस्ट को जज भी किया। 

हरनाज़ संधू विवाद 2022(Harnaaz Sandhu Controversy)

हरनाज़ संधू इन दिनों काफी सुर्ख़ियों में नजर आ रही है, लेकिन इसकी वजह उनकी उपलब्धि नहीं है बल्कि उनके द्वारा दिए गये स्टेटमेंट है. जी हां पिछले महीने कर्नाटक में शुरू हुए हिज़ाब विवाद को लेकर हाई कोर्ट द्वारा फैसला लिया गया है कि यह कॉलेज में पहनना जरुरी नहीं है. इस पर हरनाज़ संधू ने अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि ‘लड़कियों को उनकी मंजिलों तक पहुंचने दिया जाए. उन्हें आसमान में उड़ने दिया जाए. उनके परों को काटा ना जाए’. जिसके बाद लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया लेकिन अपनी सफाई में हरनाज़ ने एक और बयान दिया जिसमें उन्होंने अपने अपने नजरिये की बात कही, साथ ही लड़कियों को अपने मन मुताबिक हिआज्ब पहनने का समर्थन भी किया. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि लडकियों को अपनी लड़ाई लड़ने के लिए आगे आना चाहिए. इसके बाद उन्हें आलोचकों द्वारा लगातार ट्रोल किया जा रहा है. हालही में लैक्मे फैशन वीक में उन्होंने रैम वाक किया था, जिसमें उनके वजन को लेकर भी लोगों ने उन्हें ट्रोल किया है.उसके बाद हुनरबाज के जज ने भी उन्हें इग्नोर कर उनकी इन्सल्ट की जिस कारण लोग जज को काफ़ी आलोचना कर रहे हैं

मिस यूनिवर्स’ के खिलाफ केस दर्ज

साल 2021 में मिस यूनिवर्स बनी भारत की हरनाज कौर संधू अब मुसीबतों के घेरे में घिरती हुई नजर आ रही है। उनके खिलाफ फेमस एक्ट्रेस और फिल्म मेकर उपासना सिंह ने केस दर्ज किया है। उन्होंने कहा है कि, हरनाज ने उनकी एक फिल्म में काम किया। लेकिन जब प्रमोशन का टाइम आया तो वो फिल्म प्रमोट करने के लिए पहुंची ही नहीं। जिसके बाद उन्होंने 4 अगस्त 2022 को उनके खिलाफ केस दाखिल कराया है।

हरनाज कौर संधू ने उपासना सिंह की फिल्म बाई जो कुट्टंगे में काम किया। ये उनकी पहली फिल्म है जिससे उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में डेब्यू किया। लेकिन जब इस फिल्म के प्रमोशन का टाइम आया तो वो वहां पहुंची ही नहीं। जब उन्हें इसकी सूचना दी गई तो उन्होंने इसके लिए साफ इनकार कर दिया। जिसके कारण ये कदम उठाया गया।

हरनाज कौर संधू से लिया जाएगा मुआवजा

प्रमोशन ना करने के कारण हरनाज कौर संधू मुसीबत में फंस गई है। क्योंकि चंडीगढ़ के जिला कोर्ट में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है। जिसमें इस बात को लिखा गया है कि, उन्होंने कॉनट्रैक्ट का उल्लंघन किया है। जिसके लिए अब उन्हें हरजाना देना होगा। इसकी धनराशि कितनी होगी इसकी जानकारी अभी दी नहीं गई है।

उपासना का हरनाज कौर पर आरोप

उपासना ने एक इंटरव्यू में बताया कि, जबसे हरनाज कौर संधू ने फिल्म साइन की है तबसे ही उनके साथ दिक्कत हो रही थी। उनके इस बिहेवियर से सभी लोग काफी दुखी थे। उनका कॉल, मैसेज और मेल्स का कभी भी टाइम पर जवाब नहीं आता था।

FAQ

Q : हरनाज़ संधू कौन है ?

Ans : मिस यूनिवर्स 2021

Q : हरनाज़ संधू क्या पंजाबी है ?

Ans : हां

Q : हरनाज़ संधू की उम्र कितनी है ?

Ans : 21 साल

Q : हरनाज़ संधू का जन्म कब हुआ ?

Ans : 3 मार्च

Q : हरनाज़ संधू कहां से हैं ?

Ans : चंडीगढ़, पंजाब

Q : हरनाज़ संधू का धर्म कौन सा है ?

Ans : सिख धर्म

Q : हरनाज़ संधू के परिवार में कौन कौन है ?

Ans : अभी जानकारी नहीं है

Q : हरनाज़ संधू हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फीट 9 इंच

Other Links-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here