सेहत से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातें | Health is wealth important points in hindi

Health is wealth important points in hindi हेल्थ टिप्स हिंदी में आपके लिए लिखा गया हैं इसे अपनाकर अपना स्वस्थ ठीक रखे .

“Health is Wealth.” इस लाइन को जानते तो सभी हैं, पर इसके लिए टाइम कितने लोग देते हैं, यह सोचने वाली बात हैं . ज़िन्दगी में खुश रहने के लिए जरुरी है शारीरिक एवम मानसिक सभी तरह से हेल्थी बने रहें . आमतौर पर लोगो का सोचना होता हैं कि, वह अपने डेली रूटीन में काफी भाग दौड़ लेते हैं, इसलिए उन्हें किसी भी शारीरिक एक्सरसाइज की जरुरत नहीं हैं . लेकिन ऐसा सोचना ही गलत है. आप जो भी काम कर रहे हैं, वो आपकी ज़िन्दगी का हिस्सा बन चूका हैं. आपके शरीर को इस तरह के लाइफस्टाइल की आदत हो चुकी हैं, इसलिए कुछ वक्त किसी भी तरह की  एक्सरसाइज सभी के लिए जरुरी हैं .

बहुत से लोगो का यह भी मानना होता है कि एक्सरसाइज केवल मोटे लोगो के लिए जरुरी है . यह भी गलत हैं . एक्सरसाइज सभी के लिए जरुरी हैं . कई बार आपने देखा होगा बिलकुल दुबला पतला व्यक्ति भी कई तरह के शारीरिक काम नहीं कर पाता. हाई व लो ब्लडप्रेशर  की परेशानी दुबले व्यक्ति को भी हो सकती हैं . और कई बार मोटा दिखने वाला व्यक्ति भी फुर्तीला होता है . स्टेमिना बढ़ाना बहुत जरुरी है, अगर आप एक अच्छा बुढ़ापा चाहते है. 

शारीरिक श्रम न करने के नुकसान –

1. वजन बढ़ता है
2. शरीर में आलस्य बढ़ता है
3. बीमारियाँ होती है
4. कुछ अन्य शारीरिक काम करने से जल्दी थकावट होती है

सेहत से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातें

Health is wealth important tips in hindi

Health Tips 1. डेली रूटीन में किसी भी तरह की एक्सरसाइज को समय(30min से 45 min) दे . आप इसमें योग, प्रयानाम, वाक, जिम में कसरत आदि कुछ भी कर सकते हैं .

Health Tips 2. पानी की एक उचित मात्रा होना भी बहुत जरुरी हैं. दिन भर में 12 से 15 गिलास पानी लेना ही चाहिए, इससे हानिकारक टाक्सिन शरीर से बाहर होते है और कई तरह की बिमारियों से शरीर को दूर रखते हैं. घर में जब भी पानी ले बड़े से बड़े गिलास का उपयोग करे .

Health Tips 3. सुबह में जब भी आप सोकर उठे तब 1 गिलास नार्मल पानी ले . और फ्रेश होने के बाद 1 गिलास गुनगुना पानी गुनगुना पानी ले . जिसमे 6 से 7 बूँद नीम्बू के रस की डाले और अगर हो सके  तो 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं .

Health Tips 4. लंच और डिनर के 10 min पहले 1 गिलास पानी लेना चाहिए. इससे पाचन ठीक होता है, और अगर यह गुनगुना पानी हो तो और भी अच्छा होगा .

Health Tips 5. लंच और डिनर के 30min बाद पानी पियें. खाना लेने के तुरंत बाद केवल थोड़ा सा ही पानी ले . अगर यह water luke warm गुनगुना हो तो बहुत लाभकारी होगा .

Health Tips 6. पानी की नियमित मात्रा लेने से आपके चेहरे पर भी ग्लो चमक आती हैं . अगर आप कुछ दिन तक गिलास गिन करके 12 to 15 गिलास पानी ले तो कुछ दिन  के बाद यह आपके रूटीन में सेट हो जायेगा .

Health Tips 7. लंच एवम डिनर के बाद अगर आप 10 min स्लो वाक करें, तो काफी अच्छा साबित होगा और इसके आलावा अगर आप 5 min वज्रासन लगा सके, तो यह भी लाभकारी होगा .

Health Tips 8. अगर आप दिन भर में कम से कम 2 बार काली चाय नीम्बू व् शहद के साथ या ग्रीन टी लेते हैं, तो आपके शरीर में मेटापोलिस्म  बढ जायेगा, जो कि बहुत जरुरी हैं. मेटापोलिस्म एक वजह है, जिस कारण वजन बढ़ता हैं. इसकी मात्रा शरीर में अच्छी होना जरुरी हैं और 20 साल  की उम्र  के बाद मेटापोलिस्म कम होने लगता हैं. इसे बनाये रखने के लिए एक्सरसाइज और एक ठीक रूटीनका होना बहुत जरुरी हैं .

Health Tips 9. मेटापोलिस्म कम होने से खाना ठीक से पचता नहीं है और शरीर फूलने लगता है फैट बढ़ने लगता हैं . कई बार हम सोचते है, हमारी डाइट बहुत कम है, फिर भी वजन बढ़ता हैं और सामने वाला बहुत खाता हैं फिर भी दुबला पतला हैं . यह मेटापोलिस्म के कारण होता हैं .

Health Tips 10. कम भोजन करने से वजन कम करना गलत हैं, डाइटिंग से लाभ नहीं हानि होती है . सभी को अपनी भूख के हिसाब से ही खाना लेना चाहिए, बस उसे एक साथ ना लेकर कुछ टुकडो में तोड़ देना सही होता है . भोजन में सलाद और दही  बहुत जरुरी हैं, इसे अपनी डाइट में शामिल करें .

Health Tips 11. ब्रेकफास्ट यानि सुबह का नाश्ता करना बहुत जरुरी है और यह हैवी हो तो, आपको दिन भर एनर्गी महसूस होती हैं . और डिनर जितना हल्का हो उतना अच्छा और जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी करे . देर रात कुछ भी खाना गलत होता है .

Health Tips 12. काम की व्यस्तता के कारण कई लोग देर रात  ही डिनर करते हैं. अगर आप इस आदत को बदल सके तो बहुत अच्छा हैं लेकिन नहीं तो कोशिश करे कि डिनर करने के बाद 10 min वाक या वज्रासन करे और भोजन के 30 min बाद luke warm water (गुनगुना पानी) ले .

 

Health Tips In Hindi

                                     

      वज्रासन (Health Tips In Hindi)

उपर लिखे सारे Health Tips In Hindi  बहुत जरुरी हैं लेकिन इन्हें देखकर घबराएँ नहीं. अच्छी आदतों का होना स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी है, पर आप एक दिन में सभी आदते नहीं सुधार सकते . धीरे-धीरे एक एक आदत को अपनी ज़िन्दगी का हिस्सा बनाये . एक वक्त के बाद यह आदते आपकी लाइफ का हिस्सा बन जाएगी और बिना किसी मेहनत व् तनाव  के आप यह सब कर पाएंगे .

आपकी हेल्थ केवल आपके हाथों में हैं, इसका ध्यान कोई और नहीं रख सकता अगर आज अपनी आदते नहीं बदलेंगे तो, भविष्य में पछताने के अलावा कोई बात नहीं बचेगी . आज के वक्त में औसत आयु 80 वर्ष की हो चुकी हैं, पर 10 % लोग ही इस आयु में स्वस्थ  होते है .

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *