Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

चश्मा हटाने का घरेलु उपाय और नुस्खे | Home Remedies to Remove Specs From Eyes In Hindi

आंखों से चश्मा कैसे उतारें या चश्मा हटाने का घरेलु उपाय  (Home Remedies To Remove Specs From Eyes In Hindi)

आजकल कई लोग आंखों के कम दिखने से परेशान हैं और उन्हें हर वक्त चश्मा या फिर लेंस लगाए रखने पड़ते हैं. एक बार जिन लोगों को चश्मा लग जाता है उनके चश्मे का नंबर भी बढ़ता रहता है और ये उम्र भर की सिर दर्दी बन जाता है.

अगर वक्त रहते अपनी दृष्टि और इसमें परेशानी के कारणों पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो चश्मा चढ़ने की स्थिति आ जाती है. हालांकि कुछ घरेलू उपायों को करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है और चश्मा से बचा जा सकता है.

Remove Specs | चश्मा उतारने

आँखों की रोशनी कम होने के मुख्य कारण (Reason) –

  • हमारा रहन सहन
  • अधिक टी.वी देखना
  • मोबाइल कंप्यूटर का अधिक प्रयोग
  • पौष्टिक खाना ना खाना
  • किसी बीमारी की वजह से

आंखों से चश्मा उतारने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Remove Specs From Eyes)

गाजर का जूस (Carrot Juice)–

  • गाजर में कई तरह के विटामिन्स होते है, ये सभी प्रकार के तत्व आंखों को सही रखने मे कारगर होते हैं, इसलिए इस सब्जी का जूस पीना आंखों के लिए लाभकारी होता है.
  • गाजर का जूस निकालने के लिए आपको बस कुछ गाजरों को अच्छे से धोना होगा और फिर इनके छिलकों को छीलना होगा.
  • इसके छोटे छोट टुकड़े कर लें और इन्हें मिक्सी में डालकर इसका जूस निकाल लें. आप चाहें तो इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं, कोशिश करें की आप इस जूस को नियमित रूप से पीते रहें.

धनिया का रस (coriander Juice)

  • काफी कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी, कि धनिया की मदद से आंखों की रोशनी को भी सही किया जा सकता है और आंखों की रोशनी सही करने के लिए आपको इसका थोड़ा सा रस निकालना होगा और इस रस को अपनी दोनों आंखों में डालना होगा. आंखों में इसका रस डालने के बाद 15 से लेकर 20 मिनट तक अपनी आंखें बंद रखें.

हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें (Green Vegetables) –

  • हरी सब्जियों के अंदर कई लाभकारी तत्व जाते हैं जो कि शरीर के लिए गुणकारी होते हैं, इसलिए इन सब्जियों को खाने से आंखों को भी लाभ पहुंचता है और आंखों की रोशनी सही बनी रहती है.
  • आंखों की रोशनी कम होने पर विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों को रोजाना खाने से इनकी रोशनी को बढ़ाया जा सकता है, वहीं अगर आपको सब्जियां खाना पसंद नहीं है, तो आप इन सब्जियों का सूप बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं

गुलाब जल (Rose Water)

गुलाब जल आंखों को ठंडक देने का कार्य करता है और इसको आंखों में डालने से आंखों की रोशनी बनी रहती है और कम भी नहीं होती है. इसलिए अगर आपको चश्मा चढ़ा हुआ है तो आप हफ्ते में दो बार गुलाब जल इनमें जरूर डालें. हालांकि गुलाब जल आंखों में डालने से पहले ये सुनिश्चित कर लें, कि ये आपकी आंखों को सूट करता हो और जो जल आप डाल रहे हैं वो सही क्वालिटी का हो. गुलाब जल को आप घर पर भी बना सकते है.

त्रिफला का उपयोग

1 चम्मच त्रिफला  पाउडर को 1 गिलास पानी में डाल कर रात भर रख दें. अब अगले दिन सुबह इस पानी को छान लें और इस पानी से अपनी आँख धोएं. आँख धोते समय साफ पानी अपने में रखें. 1 महीने में ऐसा करने से आपको असर दिखाई देगा. रोज यह प्रक्रिया करें आपको परिणाम जरुर मिलेगा.

आवला – आमला में वितामिन C होता है, जो आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है. आप आमला को किसी भी रूप जैसे आमला को ऐसे ही खाएं, उसका पाउडर , जैम, मुर्रबा, दवाई, जूस कैसे भी ले सकते है. आवला हमारे बालों, नाखूनों, और आँख के लिए बहुत अच्छा होता है.

आमला जूस बाजार में बना बनाया मिल जाता है,  इसे थोड़ी सी शहद के साथ रोज सुबह पियें या फिर 1 चम्मच आमला पाउडर को पानी के साथ सोने से पहले खाएं. ये दोनों ही तरीके आपकी आँखों की रोशनी बढ़ने में सहायक है. इसे लगातार लेने से आपकी रोग अवरोधक क्षमता बढ़ेगी. आंवला के फायदे जानने के लिए पढ़े.

सरसों का तेल (Mustard Oil)

सरसों के तेल का प्रयोग कई चीजों को बनाने में किया जाता है और ये तेल काफी अच्छा होता है. इस तेल की मदद से आंखों की रोशनी को भी ठीक और सही किया जा सकता है. आपको बस रोज रात को सोने से पहले अपने पैरों के नीचे इस तेल को मलना होगा और कुछ देर तक पैरों की मालिश करनी होगी.

फलों का सेवन करें (Fruits)

फलों के बहुत फायदे होते है, अंगूर, संतरा और पपीते जैसे फल आंखों के लिए काफी सही होते हैं, इसलिए आप इन फलों को खाना शुरू कर दें, ताकि आपकी आंखों की रोशनी सही रहे और  बढ़ भी सके.

बादाम, मिश्री और सौंफ

  • अगर आप रोज सौंफ, बादाम और मिश्री से बने हुए पाउडर का सेवन करें, तो यह आपकी आखों के लिए फायदेमंद होगा. इन चीजों को पीसने के बाद एक डिब्बे में आप इनको डालकर रख दें और रोज सोने से पहले 250 मिली लीटर दूध के साथ ये मिश्रण 10 ग्राम की मात्रा में लें, वहीं बच्चों को ये मिश्रण 5 ग्राम की मात्रा में ही दें.

बिलबेरी (Bilberry) –

बिलबेरी नामक फल एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है और ये मानव शरीर में रक्त प्रवाह को सही रखता है. साथ में ही इसको खाने से रेटिना पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है और इस फल को खाने से कम रोशनी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

काली मिर्च-

काली मिर्च भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर सिद्ध होती है और इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें.

सूखे मेवे (Dry Fruits)

सूखे मेवे शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं और इनका सेवन करने से आंखों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है, इसलिए जिनकी नजर कमजोर हैं वो सूख मेवे रोजाना खाना शुरू कर दें, ताकि उनकी नजर बढ़ सके.

पालक का सूप

पालक का सूप पीने से भी आंखों की रोशनी को सही किया जा सकता है और इसलिए आप अपने खाने में पालक के सूप को जोड़ लें, हो सके तो आप हफ्ते में तीन दिन इस सूप का सेवन जरूर करें.

मछली –

मछली को खाने से भी आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है, दरअसल मछली के अंदर मौजूदा विटामिन आंखों के लिए लाभ दायक होते हैं. वहीं अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो आप बाजार में इनके तेल के बिकने वाले कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं.

आंखों से चश्मा हटाने के लिए एक्सरसाइज  ( some Exercise To Remove Specs From Eyes)

विभिन्न विभिन्न तरह की एक्सरसाइज और योगा करके आंखों की रोशनी को ठीक किया जा सकता है.  इसलिए आप रोजाना आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज जरूर करें.

  • आंखों पर हाथ रखना

आप एक कुर्सी पर बैठ जाएं और फिर अपने हाथों को आपस में रगड़ लें और जैसे ही आपके हाथ गर्म होने लगे, आप अपनी आंखें बंद कर लें और फिर इन्हें अपनी आंखों पर रख लें. इस प्रक्रिया को आप पांच मिनट तक करते रहें, ये एक्सरसाइज करने से आपकी आंखों को रिलीफ मिलता है, इसलिए ये एक्सरसाइज आप रोजाना करें.

  • पलक झपकाना (Blinking)-

कंप्यूटर और अधिक टी.वी अधिक उपयोग करने वाले लोगों की आखें इफैक्ट होती है, इसलिए अगर आप भी इन प्रकार की चीजों को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो पलक झपकाने की एक्सरसाइज शुरू कर दें.

ये एक्सरसाइज करने के लिए आपको बस अपनी आंखों को जल्दी से बंद करना होगा और फिर खोलना होगा, आप ये एक्सरसाइज कम से कम दो मिनट तक करते रहें.

  • आंखों की मालिश करें –

हल्के हाथों से मसाज करने से आंखों को काफी आराम मिलता है. ऐसा करने से इनकी रोशनी को भी बढ़ाया जा सकता है. आंखों की मालिश करने के लिए आपको अपनी आंखों को बंद करना होगा और हाथों की मदद से इनकी मालिश करनी होगी, हालांकि मालिश करते समय हाथों से आंखों को ज्यादा ना दबाएं.

चारों दिशा में आखों को घूमाए –

आप आराम से एक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपनी आंखों से पहले ऊपर की ओर देखें और फिर धीरे धीरे इन्हें नीचे की ओर ले आएं. इसी तरह से आंखों से पहले बाएं ओर देखे और फिर धीरे धीरे इन्हें दाईं ओर ले जाएं, ये एक्सरसाइज आप कम से कम तीन मिनट तक करें.

आंखों का ख्याल रखने से जुड़ी अन्य बातें –

रोजाना अपनी आंखों को कम से कम दो बार ठंडे पानी से साफ करें, ऐसा करने से इनको राहत मिलती है और इनपर किसी प्रकार का जोर नहीं पड़ता है.

जिन लोगों को चश्मा लगा हुआ है उन लोगों को समय समय पर चिकित्सक से संपर्क करते रहना चाहिए . और इस बात का ध्यान रखें की आप सही क्वालिटी के चश्मा का प्रयोग ही करें क्योंकि घटिया क्वालिटि से बने चश्मे के लेंस के कारण आंखों पर बुरा असर पड़ता है.

अन्य पढ़े:

24 comments

  1. mujhe apke nuske upaye behd pasnd hai

  2. mam mere aankho me pani niklata rahta h es bjah se thoda eye side weak hone lagi h or sir me dard bhi rahta h kya ye thik ho jayega

  3. Upaye to bhut ache hai lekin meri eyes bhut week

  4. MD WASIM ALAM OSAMA

    मुझे धुंधला दिखाई देता है क्या 20-30 दिन में ठीक हो जाएगा??

  5. Pawan kumar jha

    आपको बहुत बहुत धन्यवाद।
    नेत्र रोगी के लिए यह बहुत ही कारगर है।

  6. Karan vishwakarma

    Thanxxx apka help karne ke liye……

  7. मेरे आँख-7हे मुझे highpowerका चश्मा पहेन्ना से दूर होना हे कुछ idea please

  8. meri eyes bhahut weak h kya ye theek ho jayengi

  9. क्या ये बिल्कुल काम करेगा क्योंकि मेरीआँखे बहुत कमजोर है?

  10. Me in sab tips ko jarur use karunga
    Thanks for help

  11. मेरे 15march 2016 को चश्मा लगा क्या मेरे इन उपायो से 3 महीने मे सही हो जायेगा……
    THANKS

  12. Like मे जरूर करो गा

  13. विक्रम सिंह रघुवंशी

    आपने हमें अतिविशिष्ट तथा अतिआवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाकर लाखों लोगों को इसका रसस्वादन करवाया हैं।
    हैम सभी आपका ह्रदय से आभार व्यक्त करते हैं।
    धन्यवाद।
    :- विक्रम सिंह रघुवंशी

  14. this is very good idea

  15. Mam
    Meri power -5 hai kya ye thik ho skri h plz btaiye

  16. I will apply your tips in my routin life after msg you about change .Thankyou

  17. mai to lagbhag 12 hrs tak computer pr baithata hu
    please help me

  18. l do like मे यह उपाय जरुर करूगा thanks

  19. Dhaneshwar prasad

    nice

  20. Nav vary magalmay ho.Hindi me jankari dene me live dhanyabad

  21. Humko bahut accha laga aapka tarika mai isko jarur istemal karuga thank you

  22. अभय प्रकाश

    मैने आपके द्वारा बताया गया नुश्खा पढा
    नुश्खा सही है
    और फायदेमंद है।
    मै आपका समर्थन करता हुँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *