सफ़ेद बाल काले करने के घरेलु उपाय | Home Remedies to Turn White Hair Black without chemical dyes in hindi

सफ़ेद बाल काले कैसे करें और घरेलु उपाय (Home Remedies to Turn White Hair Black without chemical dyes in hindi)

सफेद बालों की समस्या बड़े बूढ़ो मे सीमित ना रहकर आजकल बच्चों में भी होने लगी है. हालांकि समय रहते ही अगर अपने बालों पर थोड़ा सा ध्यान दिया जाए, तो इस समस्या को होने से रोका जा सकता है और बालों को मजूबत और घना भी रखा जा सकता है.

बाल सफ़ेद होने के मुख्य कारण (Reason of white Hair)-

  • तनाव (Tension)
  • सही खानपान ना होना
  • ज्यादा हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना
  • हल्की क्वालिटी के प्रोडक्ट उपयोग करना
  • प्रदुषण
  • कई बार ये समस्या आनुवंशिक भी होती है
  • हार्मोन (Hormones)

Home Remedies For White Hair

सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे ( Home Remedies to Turn White Hair Black )

ये जरूरी नहीं है, कि केवल केमिकल युक्त चीजों की मदद से ही बालों को काला किया जा सकता हैं. आप चाहें तो नीचे बताए गए प्राकृतिक उपायों की सहायता से भी इन्हें काला कर सकते हैं.

  • कच्चे पपीता – कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर आप कुछ महीनों में अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है और ऐसा करने के लिए आपको बस कच्चे पपीते को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करना होगा. इस पेस्ट को अपने बालों पर 20 मिनिट के लिए अप्लाई करे.
  • प्याज – आप प्याज के रस का उपयोग कर आप अपने बालों को पुनः पहले जैसा ब्लैक कर सकते हैं, आपको बस एक प्याज को घिसना होगा और फिर उसे अपने बालों पर अप्लाई करना होगा.
  • आंवले का पेस्ट – आंवले का पेस्ट बालों को लंबा करने और सफेद बालों को काला करने में सहायक होता है और इसका पेस्ट लगाने से बालों को और भी तरह के फायदे पहुंचते हैं. इसका पेस्ट तैयार करने के लिए आपको 4 से लेकर 6 आवले की जरूरत पड़ेगी. आपको इनको घिसकर एक पेस्ट तैयार करना होगा. जिसके बाद आपको थोड़ी देर के लिए इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर रखना होगा और जैसे ही ये सूख जाए, तो आप बालों को वॉश कर लें.
  • नारियल तेल और कड़ी पत्ता –  बालों के लिए नारियल का तेल और कड़ी के पत्ते भी लाभकारी होते हैं और इन दोनों को अगर बालों पर मिला कर यूस किया जाए, तो सफेद बालों की परेशानी को खत्म किया जा सकता है.
  • इन दोनों चीजों का पेस्ट बनाने के लिए आपको 1/8 कप नारियल के तेल और 1/4 कप कड़ी पत्तों को साथ में मिलाकर गर्म करना होगा. जब ये अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस बंद करके इन्हें ठंडा करना होगा.
  • तेल ठंडा हो जाने के बाद आप इसे बालों में जड़ो से सिरे तक लगाए, इस प्रक्रिया को हर समय बाल धोने के पहले अपनाए, आपको लाभ अवश्य होगा.
  • बादाम का तेल, नींबू का रस, और आवला रस – एक कटोरी में चार चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच नींबू का रस और आमला का रस डाल दें, फिर इसको अच्छे से मिला लें, इसके उपयोग से आपको फायदा अवश्य होगा.
  • तिल का तेल और गाजर का तेल- 4 बड़े चम्मच तिल के तेल और आधा चम्मच गाजर के बीज का तेल लेकर, आप इन्हें अच्छे से मिला लें और जब ये दोनों प्रकार के तेल अच्छे से मिल जाएं, तो आप इसका इस्तेमाल करे, आपकों फायदा अवश्य होगा.
  • हिना और मेथी का पाउडर – हिना का पाउडर और मेथी के पाउडर को अगर मिलाकर बालों पर लगाया जाए, तो सफेद बाल काले हो जाते हैं. हालांकि इनका पेस्ट तैयार करने के लिए आपको इन दोनों चीजों के पाउडर में दही और कॉफी का पाउडर डालना होगा और फिर कुछ पानी डालकर एक पतला पेस्ट तैयार करना होगा, तब ही आप इसका उपयोग कर पाएंगे.
  • बादाम का तेल और तिल का तेल – बादाम का तेल बालों को कई प्रकार का पोषण प्रदान करता है इसलिए इसका तेल आप नियमित रूप से इनपर लगाएं. वहीं आप चाहें तो इस तेल में तिल का तेल भी मिलाकर लगा सकते हैं. इन दोनों चीजों का तेल लगाने से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे.
  • गाय के दूध का मक्खन – आयुर्वेद के मुताबिक अगर बालों पर गाय के दूध से बना हुआ मक्खन लगाया जाए, तो सफेद बालों की समस्या को खत्म किया जा सकता है. इसलिए आप गाय का दूध खरीद कर घर पर इसका मक्खन तैयार कर लें और उसको अपने बालों पर नियमित समय पर लगाते रहें.
  • योगा – योगा की मदद से भी आयु से पहले बालों के सफेद होने की समस्या को रोका जा सकता है और सफेद बालों को काला किया जा सकता है. आप बस नियमित रुप से दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़े या फिर भ्रामरी प्राणायाम, कपालभाति और भुजंगासन  जैसी योगा  के आसन करते रहें.
  • बायोटिन युक्त उत्पाद का इस्तेमाल करें – बायोटिन बालों को काला रखें और सफेद बालों को काला करने में सहायक होता है, इसलिए आप केवल उन्हीं बालों के उत्पादों का इस्तेमाल करें, जिन्हें बनाने में बायोटिन युक्त चीजों का प्रयोग किया गया हो. इसके अलावा आप अंडे जैसी चीजों का सेवन भी जरूर करें.
  • विटामिन बी 12- वाला खाना खाएं – विटामिन बी 12 युक्त चीजों का सेवन करना बालों के स्वास्थय के लिए गुणकारी होता है. पनीर, एवोकैडो, संतरे, प्लम और क्रैनबेरी जैसी चीजों में विटामिन बी 12 पाया जाता हैं और ये सभी चीजे बालों की ग्रोथ, बालों को काला रखने में सहायक होती हैं, इसलिए आप इन चीजों को अपने खाने में शामिल करे लें.
  • त्रिफला और भृंगराज – त्रिफला और भृंगराज बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं और इनका इस्तेमाल करने से बाल काले के साथ सुंदर होकर शाइन भी करने लगते है. आप बस रात में एक कड़ाही में इन दोनों चीजों को पानी में मिलाकर रख दे और सुबह बाल धोने से एक घंटा पहले इस पानी को अपने बालों पर लगा दें और जब ये सूख जाए तो अपने बाल धो लें.
  • गाजर का रस – अपने आहार में आप गाजर का रस जरूर शामिल कर लें, क्योंकि ये रस एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है जो कि उन जहरीले पदार्थों को खत्म करता है जो कि सफेद बालों को विकसित करने का कारण बनते हैं.
  • अदरक – अदरक में कई ऐसे  पदार्थ पाए जाते हैं जो कि सफेद बालों को काला करने में बहुत प्रभावी होते हैं. इसलिए अगर अदरक को पीस कर शहद के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जाए, तो सफेद बालों की परेशानी से निजात पाई जा सकती है.
  • चायपत्ती – ये नेचुरल डाई होती है, जिससे लगाने से बाल काले होते है. काली चाय समय से पहले सफ़ेद हुए बालों को काला करती है.  इसे उपयोग करना भी बहुत आसान होता है.2 चम्मच चायपट्टी को पानी में उबाल लें. अब इसे 2 घंटे तक ठंडा होने दें. पानी को छान कर एक स्प्रे बोतल में भर लें. अब इस स्प्रे बोतल से अपने बालों में स्प्रे करें. कम से कम 1 घंटे इसे रहने दें फिर पानी से धो लें. इसके बाद शैम्पू ना करें.
  • नारियल तेल –  नारियल तेल के साथ नीम्बू का रस लगाने से बाल चमकदार और काले होते है.अपने बालों के अनुसार नारियल तेल लें, उसमें 3 tbsp नीम्बू का रस मिलाएं. अब इससे अपने बालों की जड़ की मसाज करें. इसके बाद कंघी कर लें. 1 घंटे इसे ऐसे ही रहने दें फिर mild शैम्पू से धो लें. हफ्ते में 2 बार इसे लगायें, जिससे आपको मिलेंगे काले चमकदार सॉफ्ट बाल.
  • नीम की पत्ती – नीम की पत्ती में नारियल तेल मिला कर लगाने से बाल का पोषण होता है. बाल बढ़ते है और सफ़ेद होने की क्षमता घटती है. थोड़ी सी नीम पत्ती को नारियल तेल में उबालें. अब पत्ती अलग कर तेल को ठंडा होने दें. अब इस तेल से अपने जड़ों की मसाज करें. और 1 घंटे बाद शैम्पू से धो लें. हफ्ते में 2 बार 1 महीने तक रोज करें.

 

  • मेहँदी (हिना) – ये नेचुरल डाई है, जो सबसे पुराना इफेक्टिव उपाय है. मेहँदी से बाल काले और सॉफ्ट होते है. यह बहुत अच्छा कंडीशनर भी होता है. मेहँदी लगाने का प्रचलन सदियों से चला आ रहा है. हमारी दादी नानी के नुस्खे आज भी हमें मेहँदी लगाने की सलाह देते है. पहले लोग घर पर ही मेंहदी पीस कर उसे बालों में लगाया करते थे. अब मेहँदी पाउडर हमें आसानी से बाज़ार में मिल जाता है. मेहँदी लगाने में समय जरुर लगता है लेकिन बहुत असरदार होता है. और साथ ही कोई नुकसान नहीं होता हमारे बालो और स्किन को.

एक लोहे या स्टील का बर्तन लें, अब इसमें 1 कप मेंहदी, 2 tbsp कॉफ़ी पाउडर, 1 tbsp दही, 1 tbsp नीम्बू का रस, 1 tbsp आमला पाउडर, 1 tbsp शिकाकाई पाउडर, 2-3 tbsp विनेगर मिलाएं. थोडा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस मिक्सचर को रात भर नहीं तो कम से कम 2 घंटे ढककर रख दें. अब इसे अपने बालों पर अच्छे लगायें और सूखने दें. अब इसे पानी से धो लें और अगले दिन शैम्पू करें. हफ्ते में 1 बार इसे जरुर लगायें.

  • काली मिटटी – हमारे देश की मिटटी बहुत अच्छी और उपजाऊ होती है. ये मिटटी हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है, इससे बाल काले, सॉफ्ट चमकदार होते है. काली मिटटी आपको तालाब या नदी के किनारे मिल जाएगी. ये मिट्टी बहुत चिकनी होती है, इसमें कंकड़ पत्थर नहीं होते है. मिटटी अगर सूखी हो तो उसमें थोडा सा पानी मिला लें. अब इस मिटटी को अपने बालों और जड़ में लगायें. 10-15 बाद पानी से धो कर शैम्पू कर लें. हर हफ्ते इसे लगायें. इससे बाल काले घने और मजबूत बनेंगे.
  • काली तिल – तिल में बहुत से खनिज पदार्थ और विटामिन होते है. ये बालों का गिरना कम करते है और उन्हें काला बनाते है. (काली तिल ना हो तो आप सफ़ेद तिल भी इस्तेमाल कर सकते है.) तिल को पानी में थोड़ी देर भिगो दें. अब इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छे से लगायें और मसाज करें. ½ घंटे बाद पानी से धो कर शैम्पू कर लें. हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें. इससे आपको परिणाम जरुर मिलेगा.
  • मैथी पाउडर – मैथी को नारियल तेल साथ मिलाकर लगाने से बालो का सफ़ेद होना कम हो जाता है.½ चम्मच मैथी पाउडर को 1 tbsp नारियल तेल में मिलाएं. इसे अपने बालों में लगाकर मसाज करें. ½ घंटे बाद पानी से धो लें. महीने में 5-6 बार उपयोग करें परिणाम जल्दी मिलेगा.
  • आम के पत्ते – आम के पत्तों को पीस कर पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों में लगायें और 15-20 min बाद पानी से धो लें. इससे बाल बढ़ेंगे और काले भी होंगे. इसके अलावा आप आम के कुछ पत्ते और आम के छिल्कों को पीस कर पेस्ट बनायें. इस पेस्ट को नारियल तेल में मिलाकर कर डब्बे में भर दें. इस डब्बे को कई दिनों तक धुप में रखें. अब हमेशा इस तेल का इस्तेमाल अपने बालों में करें. यह बालों का गिरना कम करता है और बाल काले करता है.  आम के ये दोनों ही इलाज बहुत ही लाभकारी सिद्ध हुए है.

कुछ और घरेलु नुस्खे

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *