Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

इमरान खान जीवनी | Imran Khan Biography In Hindi

इमरान खान जीवनी  Imran Khan Biography In Hindi, Urdu (Pakistan New PM)

इमरान खान एक भुतपूर्व क्रिकेटर है अब इन्होने राजनीति में कदम जमाए है ये राजनिति में आने के पहले कई सामजिक कार्य भी कर चुके है. इन्होने पाकिस्तान में कैंसर के उपचार के लिए एक हास्पिटल बनाया है . ये खिलाड़ी, राजनेता होने के साथ-साथ एक लेखक भी है.

इमरान खान के बारे मे कुछ जानकारी

नाम (Name) अहमद खान निआजी इमरान
निक नाम (Nick Name) इमरान
कार्य (Profession) क्रिकेटर , राजनेता
पार्टी (Party) पाकिस्तान तहरीक –ए – इन्साफ के अध्यक्ष
जन्म तारीख (DOB) 5 अक्टूबर 1952
आयु (Age) ( 2018 ) 65 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) लाहौर , पाकिस्तान
राशी (Zodiac Sign) धनु राशी
नागरिकता (Nationality) पाकिस्तानी
होमटाउन (Home Town) लाहौर पाकिस्तान
स्कुल (School) रॉयल ग्रामर स्कूल , वोर्सस्टर इंग्लैंड .

ऐथिसों कॉलेज लाहौर

कॉलेज (College) ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लैंड
धर्म (Religion) इस्लाम
हॉबी (Hobbies) सामाजिक कार्य करना
शिक्षा (Education Qualification) ग्रेजुएट
मेरीटियल स्टेटस Marital status) विवाहिक

इमरान खान जीवनी

शिक्षा , जन्म स्थान एवं पारिवारिक जानकारी ( Education , Early Life , Birth and Family)

पारिवारिक जानकारी संक्षिप्त में :

माता (Mother) शौकत खानुम
पिता (Father) इकरामुल्लाह खान निआजी (सिविल इंजिनियर)
बहन (Sister) अलीमा खानुम , रानी खानुम , रुबीना खानुम , रुबीना खानुम , उज़मा खानुम
पत्नी (wife) बुशरा मनिका

रहम खान

बुशरा मनेका

पुत्र (Son) कासिम खान

सुलेमान इसा खान

इमरान का जन्म पाकिस्तान के लाहोर शहर में हुआ इनके पिता इकरामुल्लाह खान नियाजी एक सिविल इंजिनियर थे और इनकी माता का नाम शौकत खानुम था . इनके पैत्रक पश्तून जाती के है जो कि नियाजी जनजाति से संबंधित है. इनकी चार बहने थी .

इन्होने अपनी शिक्षा लाहोर एचिसन कॉलेज और इंग्लैंड के रॉयल ग्रामर स्कूल से प्राप्त की यही से इन्हें क्रिकेट में प्रक्षिक्षण भी प्राप्त हुआ. आगे की पढाई के लिए इन्होने  1972 में इंग्लैंड ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया .  इन्होने दर्शनशास्त्र , अर्थशास्त्र और राजनीति का ज्ञान प्राप्त किया और 1975 में स्नातक की डिग्री अर्जित की .

लव लाइफ और मेरिज लाइफ ( Love Life And Marriage ) :

  • इमरान की शादी 1995 में पारंपरिक इस्लामी समारोह में एक पत्रकार जेमिमा गोल्डस्मिथ से हुई , जेमिमा के पिता यहूदी है . शादी के पहले जेमिमा ने अपना धर्म परिवर्तित कर लिया था . इनके दो पुत्र है सुलेमान और कासिम. पाकिस्तान में जेमिमा को पाकिस्तानी जीवन जीने में बहुत कठिनाई हुई और नो वर्ष साथ रहने के बाद इनदोनो ने अलग होने का फैसला लिया और जून 2004 में इनका तलाक हो गया और दोनों अलग हो गए .
  • जनवरी 2015 में इन्होने दोबारा शादी की इस्लामाबाद में अपने घर पर ब्रिटिश पाकिस्तानी तलाक शुदा महिला रहम खान से गुप्त तरीके से शादी की , क्योकि इनका परिवार इस शादी के खिलाफ था. इनका रिश्ता ज्यादा दिन नहीं रहा और अक्टूबर 2015 में दोनों ने तलाक ले लिया और एक दुसरे से अलग हो गए . इसके बाद 2018 में इन्होने पुनः बुशरा मनिका से शादी की.

लुक टेबल ( Look Table ):

लम्बाई (Height) सेंटीमीटर मीटर में – 183 cm

मीटर में – 1.83 m

फीट में – 6 ’ 0 ’’

वजन (Weight) किलोग्राम में – 74 के जी

पौंड में – 163 आई बी एस

आँखों का रंग  (Eye  color) ब्लैक
बालो का रंग (Hair Color) ब्लैक

करियर ( Career ):

इमरान का क्रिकेट का सफर :

  • इमरान ने 16 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था , इन्होने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की ब्लूज़ क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई  . इमरान ने 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला. तीन साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ वन डे मैच में हिस्सा लिया  . ये दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते है . 1976 में ये पाकिस्तान लौट आए 1976 – 1977 में इन्हें राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलना शुरू किया .
  • 1982 में इन्होने 9 टेस्ट में 13.29 रन पर 62 विकेट मिले , ये आल टाइम टेस्ट बालिंग रैंकिंग में तृतीय स्थान पर माने जाते है .
  • इन्होने 75 टेस्ट मैच में 3000 रन और 300 विकेट प्राप्त किए . इनका सबसे अधिक स्कोर 136 रन था . इन्होने टेस्ट क्रिकेट में 362 विकेट लिए और पाकिस्तान के पहले बॉलर और विश्व के चौथे बॉलर बने .
  • इन्होने 175 वन डे मैच खेले 33.41 के एवरेज से 3709 स्कोर बनाए और इन्होने वन दडे मैच में अधिकतम रन 102 बनाए .
  • 30 साल की आयु में 1982 में इन्हें क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया बतौर कप्तान इन्होने 48 टेस्ट मैच खेले और 14 में विजय हासिल की . 1992 में इन्होने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया .

राजनीती  में प्रवेश :

  • इमरान ने क्रिकेट के साथ राजनीति में भी अपनी जगह बनाई , 1992 में ये क्रिकेट से राजनीती में आ गए. इन्होंने पाकिस्तान में “ तहरिक ए इंसाफ “ अर्थात न्याय के लिए इंसाफ नामक पार्टी बनाई .
  • इमरान पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे थे लेकिन इन्हें सफलता प्राप्त नही हुई और इनकी पार्टी दुसरे स्थान पर रही .
  • ये 4 जगह से चुनाव में खड़े हुए जिसमे से 3 जगह से तो ये जित गए लेकिन चौथी जगह थी लाहोर और यहाँ से इन्हें हार प्राप्त हुई
  • अक्टूबर 2002 में ये चुनाव में खड़े हुए और मियावाली से संसद सदस्य बने . 

अवार्ड्स और अचीवमेंट ( Awards And Achivment ) :

  • 1992 में इनके विशेष उपलब्धि हासिल हुई कंधे में तकलीफ होने के बावजूद इंग्लैंड पाकिस्तान के एक वन डे मैच में इन्होने अच्छा प्रदर्शन कर विश्व कप जितने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई .
  • आल राउंडर ट्रिपल में ये तीसरें स्थान पर है और इयान बोथम दुसरे स्थान पर है , जिसमे 3000 रन और 300 विकेट शामिल है . ये सर्वाधिक विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले कप्तान है.
  • 1976 और 1980 में इन्हें क्रिकेट में आलराउंडर होने के लिए “द क्रिकेट सोसाइटी वेदरहेल अवार्ड” से सम्मानित किया गया था. 1985 में इन्हें “संसेक्स क्रिकेट सोसाइटी ” द्वारा प्लेयर ऑफ़ द इयर का अवार्ड दिया गया .
  • 2004 में इन्हें अच्छा कार्य करने और दान के कार्य करने के लिए लन्दन में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मान दिया गया. इन्हें देश का सर्वेच्च नागरिक सम्मान हिलाल ए इम्तियाज भी मिला है.
  • इन्होने पाकिस्तान में पहला कैंसर अस्पताल बनाया जिसके लिए इन्हें 2007 में मानवतावादी पुरुस्कार दिया गया .
  • 2012 में इन्हें मेन ऑफ़ द इयर घोषित किया गया और इन्हें ग्लोबल पोस्ट के द्वारा शीर्ष नेताओ की सूचि में तीसरे स्थान पर रखा गया . 

नेट वर्थ और अन्य जानकारी  ( Net Worth and other details ) :

आय (Salery) N / A
कुल संपत्ति (Net Worth)  1.4 बिलियन

इमरान के बारे में कुछ बातें ( Some other information about Imran Khan ) :

  • इमरान की माँ की मौत कैंसर के कारण हुई थी और पाकिस्तान में कोई अच्छा अस्पताल नही था इसलिए इन्होने पाकिस्तान के लाहौर में शौकत खानुम मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना .
  • इन्हें 2012 में इन्हें 88 % वोट से एशिया के पर्सन ऑफ़ द इयर के ख़िताब से नवाजा गया . ग्लोबल पोस्ट के अनुसार दुनिया के 9 शीर्ष नेताओ में से ये तीसरे स्थान पर है .
  • कहा जाता है कि इनका, इनकी पहली पत्नी से तलाक इसलिए हुआ क्योंकि इन दोनों के राजनीती को लेकर अलग अलग विचारधाराएँ थी .
  • ये एक लेखक भी है इन्होने 6 बुक पब्लिश की है – द ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ इमरान खान , इमरान खान क्रिकेट स्किल्स , इंडस जर्नी : ए पर्सनल व्यू ऑफ़ पाकिस्तान , आल राउंड व्यू , वार्रिएर रेस : अ जर्नी थ्रू द लैंड ऑफ़ द ट्राइबल पत्हंस , पाकिस्तान : ए पर्सनल हिस्ट्री .
  • इमरान खान – सरफराज नवाज की जोड़ी को पाकिस्तानी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ट जोड़ी माना जाता है . ये उन गेंदबाजो में से थे जिन्होंने सुनील गावस्कर जैसे खिलाडी को पहली बॉल में आउट कर दिया था .
  • इमरान के क्रिकेट पर जो विचार है वे ब्रिटिश एशियाई और भारत की पत्रिकाओ में प्रकाशित हुए जिनमे टेलीग्राफी , इंडिपेंडेंट , गार्जियन आदि शामिल है . इनके विचार स्टार , बीबीसी उर्दू , टेन स्पोर्ट्स और कई स्पोट्र्स चैनल में दिए जाते है.

इमरान से जुड़े कुछ विवाद ( Controversy ) :

  1. इनका क्रिकेट करियर कई विवादों से घिरा रहा इनपर मैदान में बाल से छेड़छाड़ करने के भी आरोप लगे. उन्होंने 1981 में एक मैच के दौरान बॉल को बोटल के ढक्कन से खुरचा था इस बात को लेकर इन पर मुकदमा भी दायर किया गया पर अंत में इन्होंने ने केस जीत लिया .
  2. इमरान का हमेशा अपने देश में राजनीतिक विवाद चलते रहते थे इन्होने अपने जीवन के तीन व्यक्तिगत खातो में से एक में लिखा था , पाकिस्तान: ए पर्सनल हिस्ट्री में कि वे कभी भी अपनी सरकार के बनाए मूल्यों को किसी भी कीमत में स्वीकार नही करेंगे .
  3. इमरान खान जब क्रिकेट खेलते थे तब उन्हें प्लेबॉय कहा जाता था इन्होने 1995 में ब्रिटिश अरबपति सर जेम्स गोल्डस्मिथ की बेटी जमीमा से निकाह किया और फिर इनका तलाक हो गया इसके बाद इन्होने रहम खान से शादी की और 10 महीने में तलाक ले लिया .

इमरान एक सफल क्रिकेटर है इन्होने 1992 के वर्ल्डकप में पाकिस्तान को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई . पाकिस्तान में भ्रष्टाचार को खत्म करने के उद्देश्य से ये राजनीती में आए . इनके कई चाहने वाले है दिखने में बेहद आकर्षक है इसलिए ये लडकियों की खास पसंद है .

Other Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *