ताज़ा खबर

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक | India Post Payments Bank In Hindi

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ब्याज – India Post Payments Bank (IPPB) Details In Hindi Recruitment 2018, Bank List, करियर, भर्ती, Online Apply

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है और हमारे देश के डाकघरों के द्वारा इस बैंक की सेवा लोगों तक पहुंचाई जाएगी. आईपीपीबी बैंक को शुरू करने का मकसद हमारे देश के हर कोने में बैंक की सेवाओं को पहुंचाना है और उन लोगों को बैंकिंग के साथ जोड़ना है जिनका बैंकों से दूर दूर तक कोई नाता नहीं है.

सरकार का लक्ष्य हमारे देश के 155,000 डाकघरों को इस बैंक के साथ जोड़ने का है और साल 2018 के अतिंम महीने तक हमारे देश के हर पोस्ट ऑफिस को आईपीपीबी बैंक के साथ जोड़ लिया जाएगा. जिसके साथ ही भारत के ग्रामीण इलाकों में मौजूदा बैंकों की शाखाओं की संख्या 130,000 तक पहुंच जाएगी.

India Post Payments Bank

क्या है इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (What Is Indian Post Payment Bank)

  • इस बैंक को 17 अगस्त, साल 2016 में संचार मंत्रालय के तहत स्थापित किया गया था है और इस बैंक पर पूरा अधिकार भारत सरकार के पास है.
  • आईपीपीबी बैंक भी आम बैंकों जैसे ही होगा और इस बैंक में भी वो सभी सेवाएं दी जाएंगी जो कि अन्य बैंकों में दी जाती हैं. कोई भी व्यक्ति इस बैंक में जाकर अपना अकाउंट खुलवा सकता है और उसमें पैसे जमा करवा सकता है.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से जुड़ी जानकारी –

किसके द्वारा शुरू किया गया ये बैंक भारत सरकार
कब से शुरू होगा बैंक का कार्य 21 अगस्त, 2018 के बाद से
किस मंत्रालय के तहत चलेगा ये बैंक संचार मंत्रालय
कहां खोली जाएगी बैंक की शाखाएं पूरे देश में
कितना मिलेगा ब्याज सेविंग अकाउंट पर 5.5 प्रतिशत
आधिकारिक वेबसाइट https://ippbonline.com

 

 कब किया जाएगा लॉन्च और आईपीपीबी की शाखाएं (IPPB Branches)

  • सरकार इस बैंक की शाखाएं हमारे देश के हर जिले में खोलना चाहती है और लगभग 650 जिलों में इस बैंक की शाखाएं खोलने का काम भी पूरा हो चुका है. 21 अगस्त, 2018 के दिन प्रधानमंत्री द्वारा इस बैंक को शुरू करने के लिए हारी झड़ी दिखा दी जाएगी और ये सभी शाखाएं आम लोगों के लिए खोल दी जाएंगी.
  • साल 2017 के पहले महीने में इस बैंक की दो शाखाएं खोली गई थी, जिनमें से एक शाखा रायपुर शहर में और दूसरी रांची शहर में शुरू की गई थी और अब इस बैंक की अन्य शाखाएं भी शुरू होने वाली हैं.

आईपीपीबी के तहत दी जाने वाली सुविधा (Facility) –

  • अन्य बैंकों की तरह ही इस बैंक के ग्राहकों को नियमित बचत खाता, मूल बचत खाता, डिजिटल बचत खाता, चालू खाता, मोबाइल बैंकिंग, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, बिल, उपयोगिता भुगतान, एसएमएस बैंकिंग और इत्यादि जैसी सुविधा दी जाएगी.
  • अधिक से अधिक लोगों को आईपीपीबी बैंक के साथ जोड़ने के लिए डोर स्टेप बैंकिंग सेवा भी दी जाएगी और ये सेवा लगभग 300,000 पोस्टमैन और ग्रामीन डाक सेवकों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जाएगी.
  • डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए केवल 10 हजार रुपए का ही लेनदेन किया जा सकेगा और जो लोग ये सेवा लेंगे उन्हें इस सेवा के लिए कुछ मूल्य भी चुकाना होगा.
  • जिन लोगों द्वारा डोर स्टेप बैंकिंग के माध्यम से 2,000 हजार रुपए का लेनदेन (जमा और निकासी) किया जाएगा, उन्हें 15 रुपए की राशि इस सेवा के लिए चुकानी होगी. वहीं जो लोग डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए 2 हजार से अधिक और पांच हजार से कम पैसों का लेनदेन करेंगे, उन्हें 25 रुपए इस सेवा के लिए देने होंगे और पांच हजार से अधिक पैसों के लेन देन पर 35 रुपए का चार्ज लिया जाएगा.

कब से खुलवा सकेंगे खाता (How To Open Bank Account In IPPB)

प्रधानमंत्री द्वारा इस बैंक को हाल ही में लॉन्च कर दिया जाएगा. जिसके कुछ दिनों के बाद आप इस बैंक में अपना खाता खुलवा सकेंगे. खाता खुलवाने से जुड़ी कोई भी जानकारी इस 155299 फोन नंबर पर फोन करके और इस ई मेल आईडी contact@ippbonline.in  पर मेल करके प्राप्त की जा सकती है.

  • आईपीपीबी बैंक में खाता ऐप के जरिए भी खुलवाया जा सकता है और ऐसा करने के लिए आपको इस बैंक की ऐप को डाउनलोड करना होगा.
  • इस लिंक https://ippbonline.com/web/ippb/mobile-app पर जाकर आपको पता चल सकेगा कि किस तरह से आप इस ऐप के जरिए खाता खुलवा सकते हैं.

कितना मिलेगा ब्याज  (Interest Rate)

आईपीपीबी बैंक में जिन लोगों द्वारा पैसे जमा करवाएं जाएंगे उन लोगों को सेविंग्स अकाउंट में 5.5 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा. वहीं जो लोग ड‍िजिटल सेविंग्स अकाउंट खुलवागें उन्हें इस प्रकार के अकाउंट को 4 फीसदी ब्याज दिया जाएगा.

हालांकि एक खाताधारक 100,000 रुपए तक की राशि ही इस बैंक में जमा करवा सकता है और निकाल सकता है. जब भी आईपीपीबी खाते में 100,000 रुपये से अधिक पैसे जमा करवाएं जाएंगे, तो उसे डाकघर बचत बैंक (पीओएसबी)  में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

आपके क्षेत्र की शाखा (Branch Location)

देशभर में इस बैंक की 600 से भी अधिक शाखाएं खोली जाएगी और सरकार की कोशिश है कि वो हर जिले में कम से कम इस बैंक की एक शाखा जरूर खोले. जो लोग अपने जिले या शहर में इस बैंक कि शाखा की लोकेशन जाना चाहते हैं, उन्हें इस लिंक पर https://ippbonline.com/web/ippb/locate-us  जाकर अपनी नजदीक शाखा के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

मिल सकेगी कई लोगों को नौकरी (Current Openings Or Recruitment)

आईपीपीबी बैंक को शुरू करने से हमारे देश में कई नौकरियों के अवसर भी लोगों को मिलेग और पूरे देश में 3,000 से अधिक कर्मियों की भर्ती इस बैंक के तहत की जाएगी. वहीं इस बैंक में जिन पदों के लिए आवेदन मांग गए हैं उनकी जानकारी इस https://ippbonline.com/web/ippb/current-openings लिंक पर मिल जाएगी.

आने वाले समय में आईपीपीबी बैंक हमारे देश का सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा, जिसकी सबसे अधिक शाखाएं हमारे देश में मौजूद होंगी. साथ में हमारे देश के अधिक से अधिक जनंसख्या इस बैंक से जुड़ जाएगी.

Other Links –

One comment

  1. Great job….. but thoda sa correction ki jarurat hai is aricle me jaise………. 21 August ko open hona tha but Atal ji death ke karan wo date post pone ho gaya tha jise bad me 1st Sptember declare kiya gaya aur 1st Sept ko innauguration hua.
    Aur rate of interest saving account ka 4% kar diya gaya.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *