Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

IPL 2024: करोड़ों की नीलामी होती है खिलाडियों की, लेकिन हाथ में केवल इतने पैसे ही आते हैं

आज मैं आप लोगों को अपने लेख के माध्यम से एक ऐसी न्यूज़ के बारे में बताने वाले हैं, जो क्रिकेट खेल से संबंधित हैं। जो हमारे पाठकों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। हमारी न्यूज़ खेल जगत के IPL से संबंधित हैं। आप लोग यह तो जानते हैं कि भारत देश की इंडियन प्रीमियर लीग जो विश्व में सबसे बड़ी लीग हैं। हमारे भारत मे सभी मैच होते हैं। और वहाँ पर मैच खेलने के पहले खिलाडियों की नीलामी होती है। और मैच शुरू होने के कुछ महीने पहले नीलामी में सभी खिलाडियों के ऊपर बोली लगाई जाती हैं। और फिर उसके बाद तब मार्च और अप्रैल में मैच कराये जाते हैं। उसी में एक न्यूज़ यह निकल कर आई हैं कि जो खिलाडियों की नीलामी होती हैं उसमें खिलाडी को नीलामी से कितना रुपया प्राप्त होता हैं आज उसी के बारे में वर्णन करेंगे।

IPL auction 2024

इंडियन प्रीमियर लीग मैच की नीलामी क्या हैं

खिलाडियों को नीलामी के पैसे किस प्रकार प्राप्त होते हैं उसके पहले हम IPL के नीलामी के बारे में बात कर लेते हैं नीलामी एक प्रकार की ऐसी प्रक्रिया हैं जिसमें बहुत सी टीमे  एक जगह पर बैठकर अपने पसंदीदा खिलाडी को खरीदने के लिए उन पर दाव खेलती हैं। और एक हिसाब से बेट लगाई जाती हैं और जो भी सबसे हाईएस्ट बोली लगाता हैं। उसे टीम में उस खिलाडी की भर्ती कर ली जाती हैं इसमें एक नीलामी कर्ता होता है जो लोगों की बात सुनकर उनकी बोली लगवाता हैं। फिर वह खिलाडी उस टीम की ओर से IPL मैच में क्रिकेट खेलने लगता हैं। और विश्व की सबसे बड़ी और सबसे महंगी लीग में सभी खिलाडियों का खेलने का एक सपना होता है। वह पूरा हो जाता हैं।

IPL 2024 नीलामी में खरीदा गया सबसे महंगा खिलाड़ी

अभी हाल ही में मतलब मार्च और अप्रैल में IPL मैच होना हैं उसके पहले अभी नीलामी शुरू कर दी गई हैं जो दुबई जैसे शहर में हो रही हैं वहाँ पर सबसे ज्यादा मिचेल स्टार्क के उपर बोली लगाई गई हैं और वह 24.75 करोड़ के आसपास खरीदे गये हैं और यह 24.75 करोड़ रुपये देकर के के आर ने अपनी ओर कर लिया हैं। उसके पहले पेट कमिंग को 20 करोड़ रुपये में एक अन्य टीम ने खरीदा था उसका रिकॉर्ड मिचेल स्टार्क ने तोड़ दिया हैं। अगर देखा जाए तो इस बार IPL के दिग्गज लोग ऑस्ट्रेलियन प्लेयर के उपर कुछ ज्यादा ही बड़ा गेम खेल रही हैं। क्योंकि हाल ही में अभी वर्ल्ड कप हुआ हैं उन्होंने वर्ल्ड कप मैच जीता हैं हो सकता हो इसलिए हो।

नीलामी के पैसे कितने और कैसे मिलते हैं

IPL मैचों के लिए जो नीलामी होती है उसमें खिलाडियों की नीलामी वाली रकम एक साथ नहीं प्रदान की जाती है वह किस्तों में ही दी जाती है। और यह किस्त खिलाडियों को इस तरह पैमेंट के रूप में मिलती हैं –

  • नीलामी की रकम 10% मैच के 10 दिन पहले दी जाती है।
  • 60% की रकम सीजन के दौरान उन्हें प्रदान की जायेगी मतलब जब मैच होता हैं तब 60% रुपया प्रदान किया जाता है।
  • बचा 20% वह जब सीजन समाप्त हो जाता है तब उन्हें प्रदान किया जाता है।
  • और जो नीलामी की रकम में अब 10% जो रकम बची हैं वह जिस देश का खिलाडी होता है उस देश को दिया जाता हैं।

नीलामी वाली रकम पर टैक्स कितना लगता हैं

IPL मैच के दौरान जब खिलाडियों की नीलामी होती हैं तो उन्हें कुछ रकम देकर उनके ऊपर बोली लगाई जाती हैं, और जिस भी व्यक्ति की हाईएस्ट बोली होती हैं उसे उस खिलाडी को उतना पैमेंट करना होता है। तो उस में भी कुछ परसेंट गोवर्नमेंट को भी देना पड़ता है।

  • भारतीय खिलाडियों को TDS के रूप में 10% देना पड़ता हैं। भारतीय खिलाडियों को छुट इसलिए प्रदान की जाती क्योंकि यह लीग भारत में ही हो रही हैं।
  • विदेशी खिलाडियों को 20% TDS का भुगतान करना पड़ता हैं।

मेम्बर ऑफ़ बोर्ड को भी भुगतान करना पड़ता है

जैसे मान लेते हैं कि अन्य देशों के खिलाडी IPL मैच में खेलते हैं तो उन्हें वहाँ से परमिशन लेकर यहाँ खेलना होता हैं तो बोर्ड को भी उनके वेतन से पैसे दिया जाते हैं जैसे कोई वेस्टइंडीज का खिलाडी हैं उसे 5 करोड़ रुपये दिया जाए तो 1 करोड़ उसे बोर्ड को प्रदान करना पड़ेगा। इसी तरह यह नियम सभी देशों के खिलाडियों के उपर लागू होता है। वह चाहे किसी भी देश का हो यहाँ तक की भारत में भी लागू होता हैं।

क्रिटिकल सेचुएशन में क्या नियम हैं

जैसे अगर किसी भी खिलाडी की सेचुएशन ऐसी हो जाए कि वह मैच खेलने के लिए तैयार नहीं हैं। जैसे मान लेते हैं कि नेट प्रैक्टिस या अन्य किसी कार्यों में उसे चोट लग जाती हैं। तो उसे खिलाडी को इस फ्रैंचाइजी द्वारा पूरा पैसा प्रदान करना पड़ेगा वह मैच खेले या ना खेले। या उसे किसी भी प्रकार की बीमारी हो जाए तब भी यदि वह पूरे सीजन नहीं खेल पाता हैं। तो फ्रैंचाइजी को खिलाडी का पूरा पैसा पूरे सीजन का देना पड़ेगा।

होमपेजयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles