ताज़ा खबर

जितेन्द्र का जीवन परिचय | Jeetendra Biography and Controversies in Hindi

जितेन्द्र का जीवन परिचय | Jeetendra (Jitendra) Biography and Controversies in Hindi 

जितेन्द्र को कौन नहीं जानता, अपने जमाने के मशहूर अभिनेता, आज टीवी और फिल्म निर्माता के साथ साथ बालाजी टेलेफिल्म्स, बालाजी मोशन पिक्चर और एएलटी एंटरटेनमेंट के चेयरमेन भी है. ये अपने समय में अपनी डांसिंग स्टाइल को लेकर बहुत फेमस थे और इसके द्वारा अपने दर्शकों का ध्यान अपनी पिक्चर्स के प्रति आकर्षित करते थे. इन्हें साल 2003 में फिल्म फेयर लाइफ टाइम अचीवेमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया और 2006 में इन्हें स्क्रीन लाइफ टाइम अचीवेमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया. इन्होने लगभग 80 दक्षिण भारतीय फिल्मों में मुख्यत तेलगु फिल्मों में भी काम किया.

जितेन्द्र

महत्वपूर्ण जानकारी (Important Information 🙂

नाम (Name) जितेन्द्र कपूर
असली नाम (Real Name) रवि कपूर
व्यवसाय (Business) एक्टर, निर्माता
कुल संपत्ति (Net worth) 220 करोड़ यूएसडी
जन्म तारीख़ (Date of Birth) 7 अप्रैल 1942
उम्र (Age) 75 साल
जन्म स्थान (Birth Place) अमृतसर, पंजाब
नागरिकता (Nationality) भारतीय
स्कूल (School) सेंट सेबेस्टियन हाई स्कूल गिर्गौम
कॉलेज (College) सिद्धार्थ कॉलेज
शिक्षा (Education) ग्रेजुएशन
ट्विटर पेज लिंक (Twitter Page) https://twitter.com/hashtag/jeetendra?lang=en
फेसबुक पेज लिंक (Facebook Page) https://www.facebook.com/jeetendra.kapoor.5?ref=br_rs
इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram Account) NA
पारिवारिक जानकारी (Family Information)
पिता का नाम (Father’s Name) अमरनाथ कपूर
माँ का नाम (Mother’s Name) कृष्णा कपूर
भाई (Brother) 1 प्रसन कपूर
मेरिटल स्टेटस (Relationship status) विवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) शोभा कपूर, हेमा मालिनी
बेटे का नाम (Son Name) तुषार कपूर
बेटी का नाम (Daughter Name) एकता कपूर
लुक  (Look)
लंबाई (Hight) 5 फीट  9 इंच
वजन (Weight) 72 किलोग्राम
बालों का कलर (Hair Colour)  काला
आखोँ का कलर (Eyes Colour)  ब्राउन
डेब्यूट  इनफार्मेशन  (Debut Information)
पहली फिल्म  (First Film)  नवरंग
पसंद और नापसंद (Like and Dislike)
पसंदिता खाना (Favourite Food) मछली, डोसा
पसंदिता अभिनेता (Favourite Actor) NA
पसंदिता अभिनेत्री (Favourite Actress) NA

जन्म, पारिवारिक जानकारी और शिक्षा (Birth, Family Information and Education): 

 जितेन्द्र का बचपन का नाम रवि कपूर था, जिसे बाद में इन्होने परिवर्तित कर लिया. इनका जन्म 7 अप्रैल 1942 को हुआ था. इनके पिता का नाम अमरनाथ कपूर और माँ का नाम कृष्णा कपूर है. इनके पिता इमीटेशन ज्वेलरी का काम करते थे. ये पंजाब के रहने वाले थे .

जितेन्द्र का जन्म भले ही पंजाब में हुआ हो, परंतु इन्होने अपना बचपन गिर्गौम, मुंबई में बिताया. ये उस समय रामचंद्र नामक बिल्डिंग में एक मिडिल क्लास लोकेलिटी में रहते थे. इनकी आज भी उस जगह से कई यादे जुड़ी हुई है. आज भी हर वर्ष गणेश उत्सव के समय जितेन्द्र वहाँ जाते है और अपनी बचपन की यादों को ताजा करते है. इन्होने अपनी स्कूल की पढ़ाई अपने मित्र राजेश खन्ना के साथ सेंट सेबेस्टियन हाई स्कूल गिर्गौम (St. Sebastian’s Goan High School in Girgaum) से की और इसके बाद कॉलेज की पढ़ाई मुंबई के सिद्धार्थ कॉलेज से पूरी की. यह बहुत बड़ी बात है, कि इन्होने उस समय फिल्मों में आने के बावजूद अपने कॉलेज की पढ़ाई पूर्ण की.

वैवाहिक जीवन (Married Life) :

जितेन्द्र की उनकी पत्नी शोभा से पहली मुलाकात जब हुई, तब वे मात्र 14 वर्ष की थी. इसके बाद उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर कॉलेज कम्पलीट किया और फिर ब्रिटिश एयरवेज में एयर होस्टेस की नौकरी करने लगी. जब जितेन्द्र 1960 से 1966 के बीच में अपने आप को इंडियन सिनेमा में स्थापित करने की कोशिश कर रहें थे, तब उनका रिलेशन शोभा के साथ शुरू हुआ, जो कि 1972 तक चला. इनकी शादी भी बहुत ही फिल्मी अंदाज में संपन्न हुई 31 अक्टूबर की सुबह जितेन्द्र ने अपने माता पिता को फोन पर यह जानकारी दी कि वे उसी दिन शाम को शोभा से शादी करने जा रहें है. जितेन्द्र के माता पिता ने उनसे शादी 1 सप्ताह बाद करने के लिए कहाँ ताकि वे शादी की तैयारी कर अच्छे से शादी कर पाये. परंतु शादी की तारीख और आगे टलने के डर से जितेन्द्र ने उनकी बात नहीं मानी. उस समय शोभा की माँ भी जापान में थी,  और इस तरह जितेन्द्र और शोभा ने शादी करने का निर्णय लिया. इनका विवाह एक बहुत ही सामान्य तरीके से कुछ पारिवारिक लोग और मेहमानों के बीच संपन्न हुआ. इनके विवाह में फिल्म इंडस्ट्री से राजेश खन्ना, गुलजार साहब और संजीव कपूर भी शामिल हुए. हेमा मालिनी ने अपनी बायोग्राफी में यह स्पष्ट किया है कि वे और जितेन्द्र शादी करने का फैसला ले चुके थे, परंतु वे बाद में पीछे हट गई.

जितेन्द्र और शोभा कपूर के दो बच्चे एकता कपूर और तुषार कपूर है. एकता जहाँ बालाजी टेलीफिल्म चलाती है, वही तुषार अपने पिता के सामान एक अभिनेता है.

करियर (Career ):

जितेन्द्र का एक अभिनेता के रूप में फिल्मी करियर बहुत ही लंबा साल 1960 से लेकर 1990 तक लगभग 30 वर्षो का रहा. इनके फिल्मों में आने की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है. जब वे अपने पिता के बिज़नेस के चलते ज्वेलरी का सप्लाई करने फिल्म इंडस्ट्री गये, तो वहाँ इन्हें वी शांताराम के द्वारा पसंद किया गया, और उनके लुक से आकर्षित होकर इन्हें अपनी फिल्म “नवरंग” के लिए कास्ट करने का फैसला किया. इस प्रकार इन्हें पहला मौका मात्र 17 वर्ष की उम्र में 1959 में मिला. इसके बाद इन्हें दूसरा बड़ा मौका साल 1964 में फिल्म “गीत गाया पत्थरो ने” में वी शांताराम के ही द्वारा दिया गया. परंतु इन्हें सफलता 1967 में फिल्म फर्ज के द्वारा मिली . फिल्म फर्ज के गाने मस्त बहारो का ये मौसम इनका सुपर हीट गाना था, इसमे इनके स्टेप्स लोगों ने बहुत पसंद किये और साथ ही इस गाने में उनके द्वारा पहना गया टीशर्ट और सफ़ेद जूते उनका ट्रेड मार्क बन गये. इसके बाद कांरवा और हमजोली जैसी फिल्मों में जितेन्द्र ने और गानों पर डांस किया. और इनके डांस के ही कारण इन्हें बॉलीवुड में “जंपिंग जैक” नाम दिया गया.

इन्होने लगभग 200 हिंदी फिल्मों में काम किया, इनके अलावा कुछ ही और कलाकार होंगे, जिन्होंने उस समय इतनी संख्या में फिल्मों में काम किया होगा. जितेन्द्र ने हवाहवाई गर्ल नाम से मशहूर श्रीदेवी और जया प्रदा के साथ कई फिल्मों में काम किया. इनके साथ की गयी कुछ फिल्मों के नाम संजोग, औलाद, मजाल, जस्टिस चौधरी,मवाली, हिम्मतवाला, जानी दुशमन, तोहफा आदि है, इसके अलावा इन्होने साथ में कुछ तेलगु फिल्मों में भी काम किया है, उस समय इनकी जोड़ी सुपर हीट जोडियो में से एक थी. इसके अलावा इस समय जितेन्द्र ने गुलजार साहब के साथ परिचय, किनारा और खुशबू फिल्म में काम किया, इन फिल्मों के कुछ सदाबहार गाने ओ माझी रे, मुसाफिर हू यारो और नाम गुम जायेगा है. इन सुपर हीट गानों को राहुल डेव बर्मन द्वारा कंपोज़ किया गया, जबकि इसमे किशोर कुमार द्वारा अपनी आवाज दी गयी.

उस समय जया और श्रीदेवी के अलावा जितेन्द्र की को-स्टार की लिस्ट में रीना रॉय, नीतू सिंह, हेमा मालिनी, सुलक्षना पंडित, बिंदिया गोस्वामी, मौसमी चटर्जी और रेखा आदि नाम शामिल है.

जितेन्द्र की टॉप 10 फिल्मों के नाम  (Jeetendra Top 10 Movies in hindi)

क्रमांक फिल्म का नाम साल कलाकार
1 फर्ज 1967 जितेन्द्र और बबीता
2 हमजोली 1970 जितेन्द्र और लीना चंदावरकर
3 जीने की राह 1969 जितेन्द्र, तनूजा, संजीव कुमार
4 कारवा 1971 जितेन्द्र और आशा पारेख
5 परिचय 1972 जितेन्द्र और जया बहादुरी 
6 खुशबू 1975 जितेन्द्र और हेमा मालिनी
7 किनारा 1977 जितेन्द्र और हेमा मालिनी
8 आशा 1980 जितेन्द्र, रीना रॉय और रामेश्वरी
9 प्रियतमा 1977 जितेन्द्र, नीतू सिंह, राकेश रोशन आशा सचदेव
10 जुदाई 1980 जितेन्द्र और रेखा

अवार्ड्स (Awards) :

पहले आज के सामान बहुत सारे अवार्ड्स फंक्शन नहीं होते थे. इसलिए उस समय अपनी हीट फिल्मों के लिए जितेन्द्र के पास बेस्ट एक्टर या अन्य कोई अवार्ड्स की लिस्ट नहीं है. परंतु हमे इतना जरुर ज्ञात है कि वे अपने समय के प्रसिध्द कलाकार थे, और शायद ही कोई कलाकार होगा, जिसने उस समय में इनके बराबर फिल्मों में काम किया होगा. नीचे हम आपको कुछ अवार्ड्स की जानकारी दे रहें है जिसे जितेन्द्र द्वारा प्राप्त किया गया है.

  • इन्हें विभिन्न अवार्ड फंक्शन में कुल 7 बार लाइफ टाइम अचीवेमेंट अवार्ड्स से सम्मानित किया गया. इनके द्वारा प्राप्त किये गये लाइफ टाइम अचीवेमेंट अवार्ड इस प्रकार है.
क्रमांक साल ऑर्गनाइजर
1 2000 लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड इन फिल्म पर्सनालिटी
2 2002 लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड जी गोल्ड बॉलीवुड मूवी अवार्ड
3 2003 फिल्म फेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड
4 2005 स्क्रीन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
5 2008 सनसुई टेलीविज़न लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड
6 2012 जी सिने अवार्ड फॉर लाइफ टाइम अचीवमेंट

इसके अलावा भी जितेन्द्र को कुछ अवार्ड्स मिले है जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है.

  • साल 2004 में जितेन्द्र को लीजेंड ऑफ़ इंडिया सिनेमा अवार्ड से अटलांटिक सिटी में सम्मानित किया गया था. जो की एक बहुत बड़ा सम्मान था.
  • साल 2007 में इन्हें दादा साहब फाल्के अवॉर्ड मिला. इसके बाद इन्हें साल 2012 में लायंस गोल्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था और यह अवॉर्ड इन्हें मोस्ट एवरग्रीन रोमेंटिक हीरो के लिए दिया गया था.

विवाद (Controversies) :

हर फिल्म अभिनेता की तरह जितेन्द्र के जीवन से भी कई विवाद जुड़े हुए है नीचे उनके बारे में जानकारी दी गईं है.

  • जितेन्द्र का अपनी शादी से पूर्व हेमामालिनी से अफेयर था और ये उस समय चर्चा का विषय बना हुआ था. पूरी बात इस तरह है कि जितेन्द्र और शोभा कपूर का अफेयर कई वर्षो से चल रहा था, परंतु इसी बिच जितेन्द्र ने हेमा के साथ कई फिल्मे की और उनका आकर्षण हेमा की तरफ बढ़ने लगा. इसी बीच इन दोनों ने शादी करने का फैसला लिया और दोनों शादी के उद्देश्य से तिरुपति गये, परंतु वहाँ पर शोभा और धर्मेन्द्र ने बीच में पहुंचकर फिल्मी तरीके से यह शादी रुकवा दी. और फिर जितेन्द्र और शोभा का विवाह बाद में संपन्न हुआ. बाद में हेमा ने अपनी बायोग्राफी में ऐसा बताया, कि वे शादी से पूर्व ही इस रिश्ते से स्वयं पीछे हट गयी थी.
  • इसके बाद जितेन्द्र का अफेयर श्रीदेवी के साथ हुआ. इस अफेयर की भनक जब शोभा को लगी तो उन्हें बर्दाश नहीं हुआ . उन्होंने जब जितेन्द्र को काम में ज्यादा व्यस्त देखा और इसकी वजह श्रीदेवी के प्रमोशन में व्यस्त होना पाया, तो उन्होंने इसके संबंध में जितेन्द्र को अल्टिमेटम दे दिया. इस समय जितेन्द्र 2 बच्चों के पिता थे और श्रीदेवी को भो बॉलीवुड में अपना स्थान मिल चूका था . तो श्रीदेवी ने डिक्लेयर किया कि वे अब जितेन्द्र के साथ काम नहीं करेंगी. परंतु यह बात जितेन्द्र को पसंद नहीं आई और उन्होंने श्रीदेवी की जगह जया प्रदा को अपना फेवर देना चालू किया. श्रीदेवी के साथ रिश्तो को लेकर जितेन्द्र की बेटी एकता कपूर ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके स्कूल के समय में उनकी एक फ्रेंड ने उनसे कहा था कि तुम्हारे पिता का अफेयर श्रीदेवी से है, तो उन्होंने जवाब में कहा कि हाँ है परंतु तुम्हारे पिता तो केवल उनके सपने देख सकते है.
  • जितेन्द्र को लेकर सबसे चर्चित और हाल ही का विवाद यह है कि उनकी  75 वर्ष की उम्र में उन पर यौन शोषण का आरोप लगाया. उन पर यह आरोप उनकी दूर की बहन ने लगाया . उन्होंने कहा कि जब वे मात्र 18 वर्ष की थी और जितेन्द्र 28 के तब उन्होंने उनके साथ यह हरकत की थी. इसके लिए जितेन्द्र ने उन्हें खुद टिकिट बुक कर शूटिंग देखने के लिए शिमला बुलाया था और शराब के नशे में उनके साथ यह हरकत की.

जितेन्द्र के वकील ने इस मामले में कहा कि यह केवल एक एक्टर की इमेज को नुकसान पहुंचाने की साजिश है. और इस तरह कोर्ट ने इसके संबंध में जितेन्द्र के पक्ष में फैसला किया है. 

इन सब के अलावा जितेन्द्र अपने मशहूर गानों और उसपर अपने डांस परफॉरमेंस को लेकर भी बहुत फेमस रहें है. जितेन्द्र के टॉप 10 गानों की लिस्ट नीचे दी गईं है.

क्रमांक गाना गायक
1 मुसाफिर हूँ यारो किशोर कुमार
2 ताकि ओह ताकि किशोर कुमार, आशा भोसले
3 मस्त बहारो का मै आशिक मोहम्मद रफ़ी
4 हाय रे हाय लता मंगेशकर, मोहम्मद रफ़ी
5 नैनो में सपना लता मंगेशकर, किशोर कुमार
6 तोहफा तोहफा तोहफा किशोर कुमार, आशा भोसले
7 गोरिया कहाँ तेरा देस आशा भोसले, मोहम्मद रफ़ी
8 चढ़ती जवानी चाल तेरी लता मंगेशकर, मोहम्मद रफ़ी
9 एक आख मारू किशोर कुमार, आशा भोसले
10 बार बार दिन ये आये मोहम्मद रफ़ी

अन्य पढ़े:

  1. विनी मंडेला जीवन परिचय
  2. कमलादेवी चट्टोपाध्याय का जीवन परिचय
  3. राष्ट्रमंडल दिवस कब मनाया जाता है
Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *