जान्ह्वी कपूर जीवन परिचय | Janhvi Kapoor Biography in Hindi

जान्ह्वी कपूर जीवन परिचय एवं आने वाली फिल्म (Jhanvi Kapoor Biography and coming films in hindi)

अभी तक श्रीदेवी की बेटी के रूप में ही पहचान रखने वाली जाह्नवी कपूर जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं,और श्रीदेवी के प्रशंसकों के वर्ग में जाह्नवी से बहुत उम्मीदें भी हैं. श्रीदेवी और बोनी कपूर की प्रथम संतान जान्ह्वी को फिल्मों में लाने की तैयारी श्रीदेवी ने बहुत समय पहले ही शुरू कर दी थी. वो अपनी दोनों ही बेटियों के साथ कई इवेंट्स में भी नजर आती रही हैं,जिससे कि जाह्नवी का चेहरा दर्शकों के लिए नया नहीं हैं,लेकिन अभिनय के क्षेत्र में जाह्नवी का पदार्पण इसी वर्ष होगा. वैसे जाह्नवी कपूर अपनी माँ की तरह ही सुंदर,स्मार्ट और टैलेंटेड हैं.लेकिन श्रीदेवी का जाह्नवी को बीच में छोडकर जाना उनके लिए परिस्थिति को और भी मुश्किल कर सकता है,जिससे जाह्नवी कितनी प्रभावित होती है,ये समय ही बता सकेगा.

जान्ह्वी कपूर जीवन परिचय

नामजाह्नवी कपूर
पेशाअभिनेत्री
जन्मदिन7 मार्च 1997
उम्र (2018 तक)21 वर्ष
जन्म स्थानमुंबई,महारष्ट्र,भारत
स्कूलधीरुभाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल,मुंबई
कॉलेजदी ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टिट्यूट,लॉस एंजल्स,यूएसए
शैक्षणिक योग्यताथिएटर एंड फिल्म्स में कोर्स
लम्बाईसेंटीमीटर में-163
वजनकिलोग्राम में -50

 

 

फिगर (लगभग)32-26-32
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
निजी जीवन
डेब्यूफिल्म-धडक (2018)
धर्महिन्दू
पतालोखंडवाला कॉम्प्लेक्स में अपार्टमेंट,अंधेरी,नोर्थवेस्ट,मुंबई
शौकनृत्य,घूमना,म्यूजिक सुनना
पसंदीदा खानादक्षिण भारतीय और इटालियन खाना
पसंदीदा अभिनेतासलमान खान,शाहिद कपूर
पसंदीदा अभिनेत्रीकरीना कपूर
पसंदीदा फिल्म             दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे,हम दिल दे चुके सनम,
पसंदीदा फैशन डीजाइयनरमनिष मल्होत्रा
बॉयफ्रेंडशिखर पहारिया
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

जान्ह्वी कपूर

जन्म और शिक्षा Birth and Education

 श्रीदेवी और बोनी कपूर के विवादित और रहस्यमय रिलेशनशिप को नाम देते हुए श्रीदेवी ने 7 मार्च 1997 को मुंबई में ही जाह्नवी को जन्म दिया था. श्रीदेवी से पहले बोनी कपूर की एक और पत्नी थी जिसका नाम मोना शौरी कपूर था जो की बॉलीवुड के ही नवोदित अभिनेता अर्जुन कपूर की माँ थी. ऐसे में श्रीदेवी के साथ बोनी का रिश्ता उस समय विवादों का विषय था, लेकिन जाह्नवी के जन्म के साथ ही बोनी ने श्रीदेवी से शादी कर इस रिश्ते को नाम दे दिया था. जाह्नवी ने अपनी प्राम्भिक शिक्षा मुंबई के ही “धीरुभाई अम्बानी स्कूल” से की थी फिर “दी ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टिट्यूट,लॉस एंजल्स” से थिएटर एंड फिल्म्स में कोर्स  करने के लिए यूएसए चली गयी.

जान्ह्वी का परिवार Janhvi’s Family

20 वर्षीय जाह्नवी देश के एक प्रतिष्ठित परिवार से आती हैं,उनके पिता बोनी कपूर एक निर्माता के रूप मे बॉलीवुड से ही ताल्लुक रखते हैं और माता श्रीदेवी भी स्थापित अभिनेत्री रही हैं, और वो  सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि साउथ की फ़िल्मों में भी काम कर चुकी हैं. इसके अलावा जाह्नवी के परिवार में उनकी छोटी बहन ख़ुशी कपूर के साथ बोनी की पहली पत्नी से पुत्र अर्जुन कपूर और पुत्री अन्शुला कपूर भी हैं. जाह्नवी के दोनों चाचा अनिल कपूर  और संजय कपूर बॉलीवुड में अभिनेता है, और सोनम कपूर एवं हर्षवर्धन कपूर जाह्नवी के कजिन हैं. जाह्नवी  कपूर अभी शिखर पहारिया के साथ रिलेशनशिप में है जो की सुशील कुमार शिंदे के दोहिते और मुंबई के प्रतिष्ठित व्यापारी संजय पहारिया के पुत्र है, इन दोनों की सोशल मीडिया अकाउंट से एक साथ पिक्चर्स सामने आती रहती हैं.

जाह्नवी का करियर Janhvi’s Carrier :

जाह्नवी हमेशा से बॉलीवुड में ही अपना करियर बनाना चाहती थी,वह अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों से ही मॉडलिंग और डांसिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेती रही हैं. उन्हें भी अपनी माँ की तरह साउथ की फिल्मों से डेब्यू का ऑफर मिला था जिसमे उन्हें महेश बाबू के साथ काम करने का मौका था. लेकिन उन्होंने मना कर दिया, और अब वह देश की सबसे मशहूर सेलिब्रिटी बन चुकी हैं, वह बॉलीवुड में करण जोहर के फिल्म “धड़क” से जुलाई 2018 डेब्यू कर रही हैं. जाह्नवी अपने फिगर को लेकर हमेशा से जागरूक रही हैं,और वो स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचाने वाले खाने से दूर रहती हैं,और हमेशा संतुलित आहार लेना ही पसंद करती है,जो अभिनय के क्षेत्र में जगह बनाने के लिए बहुत आवश्यक हैं.  इसके अलावा जाह्नवी टेनिस खेलना,घूमना और डांस करना पसंद करती हैं. इन सबके कारण ही जाह्नवी अपनी माँ की तरह सुंदर और आकर्षक व्यक्तित्व की धनी हैं.  जाह्नवी कपूर अपनी इन्स्टाग्राम की फोटोज के कारण भी चर्चा में बनी रहती हैं. और अब करण जोहर की फिल्म “धडक” से डेब्यू करेगी जो की  मराठी फिल्म का रीमेक हैं,और इस फिल्म में जाह्नवी के हीरो वरुण धवन हैं.

जाह्नवी कपूर और विवाद Janhvi Kapoor and controversy

 श्रीदेवी के देखरेख में ही अपना करियर बनाने वाली जाह्नवी अपने पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा से चर्चा में रही है. जिसमे उनका रिलेशनशिप शिखर पहारिया के साथ मीडिया के लिए एक मुद्दा रहा है,ऐसे में जाह्नवी की  शिखर के साथ किस करते हुए फोटो का लीक होना जाह्नवी के करियर पर कुछ भी प्रभाव डाल सकता था. लेकिन श्रीदेवी ने इस मामले को अच्छे से सम्भाल लिया था,हालांकि श्रीदेवी को जाह्नवी का पब्लिक इवेंट्स में शिखर के साथ जाना पसंद नहीं आया था.

श्री देवी ने अपनी बेटी को स्टारडम के साथ आने वाली सभी अफवाहों से डील करने के लिए तैयार रहने के लिए कहा था, श्रीदेवी ने कहा था कि वो पहले से ही एक स्टार हैं,उन्होंने मीडिया को बताया था कि जाह्नवी ने उस अफवाह पर कैसे अपनी प्रतिक्रिया दी थी जिसमें जाह्नवी ने रणबीर कपूर को अपना क्रश बताया था तब श्रीदेवी ने कहा कि जाह्नवी इस बात से बहुत दुखी हुई थी तब श्री देवी ने कहा कि मेरी दुनिया में तुम्हारा स्वागत है,यदि तुम इसका हिस्सा बनना चाहती हो तो इन सबके लिए तैयार रहो.

श्री देवी ने यह भी कहा था कि वो चाहती हैं कि जाह्नवी अभिनेत्री बनने की जगह शादी करे,इस बारे में श्रीदेवी का कहना था कि वो ये नहीं कहती कि ये इंडस्ट्री बूरी हैं क्युकी वो खुद इस इंडस्ट्री के कारण ही इस मुकाम तक पहुंची हैं,लेकिन एक अभिभावक के तौर पर मुझे बहुत ख़ुशी होगी ये देखकर कि जाह्नवी शादी करे लेकिन उसकी ख़ुशी ही मेरी ख़ुशी हैं,वो यदि अभिनेत्री बनना चाहती हैं तो मुझे गर्व ही होगा.

श्रीदेवी के निधन पर बेटी जाह्नवी कपूर की प्रतिक्रिया Beti Janhvi Kapoor’s response to the demise of Shri Devi

श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर और छोटी बेटी ख़ुशी कपूर के साथ मोहित मारवाह की शादी में दुबई  गई थी जहाँ उनका असामयिक निधन हो गया. इस समय जाह्नवी अपनी पहली फिल्म “धड़क” की शूटिंग के कारण मुंबई में थी.सेट पर जब जाह्नवी को ये खबर पता चली तो वो बेहोश हो गई. और जब होश आया तब बहुत रोने लगी,फिर फिल्म के प्रोड्यूसर करन जौहर ने उन्हें अनिल कपूर के घर पहुचाया.

Other Articles

Pavan Agrawal
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here