अनपढ़ (कम पढ़े लिखे) के लिए बिजनेस आईडिया | Business Ideas for Uneducated in hindi

अनपढ़ के लिए बिजनेस आईडिया (कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस) (Business Ideas for Uneducated in hindi) (kam padhe likhe logo ke liye business)

दुनिया में कई ऐसे लोग होते हैं जो कम पढ़े लिखे होते हैं, किन्तु कम पढ़े लिखे होना उनकी इच्छा नहीं बल्कि इसके पीछे उन लोगों की कोई न कोई मजबूरी होती है. किसी के पास पैसे की कमी होती हैं तो किसी के पास साधन की कमी होती है. और अपनी इसी कमी के कारण उन्हें लोगों से ताने सुनने पड़ते हैं. लेकिन अब बस अब उन्हें और ताने सुनने की आवश्यकता नहीं है. जी हाँ अब कम पढ़े लिखे लोग भी आत्मनिर्भर बन सकते हैं, वे अपने लिए खुद का बिज़नेस शुरू करने का विकल्प चुन सकते हैं. आइये इस लेख में हम इन लोगों के लिए शुरू किये जा सकने वाले कुछ बिज़नेस आइडियाज की जानकारी देते हैं.   

kam padhe likhe log business

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय (Business Ideas for illiterate)

कम पढ़े लिखे लोग अब निम्न व्यवसायों का प्रारंभ कर अपने पैरों पर खड़े होयें और खुद को आत्मनिर्भर बनाएं –

पीने के पानी की सप्लाई :-

आज की टेक्नोलॉजी वाली दुनिया में विभिन्न तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है. काफी सारी इंडस्ट्रीज भारत में स्थापित हो गई हैं जिनके कारखानों में विभिन्न मशीनरी का उपयोग किया जाता है. ऐसे में देश में प्रदूषण की समस्या बहुत अधिक फ़ैल चूकी है. जिसके कारण बीमारियाँ भी काफी फैलती हैं. आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी हाइजनिक हो गए हैं. और पीने का पानी जब तक एक शुद्ध नहीं होता तब तक नहीं पीते. वे ऐसे में मिनरल वाटर की बोतल या कैन मंगवाते हैं, ताकि वे शुद्ध पानी पी सकें. यदि कम पढ़े लिखे लोग शुद्ध पीने के पानी की सप्लाई का कार्य करते हैं इससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा. इसमें उन्हें निवेश कुछ नहीं करना होता हैं. और पैसे उन्हें अच्छे खासे मिल जाते हैं.   

छोटे शहरों में रहने वाले लोग ये 5 बिज़नेस करने खुद की बम्पर कमाई कर सकते हैं, आइडियाज जानने के लिए यहां क्लिक करें.

चाय स्टाल :-

हमारे देश में चाय पीना किसे पसंद नहीं होता. चाय के करोड़ों प्रेमी है. लोग सुबह की शुरुआत एक कप चाय के साथ ही करते हैं. और दिन में भी जब उन्हें थकान होती हैं तो वे चाय पीना ही पसंद करते हैं. ऑफिस जाने वाले लोग भी दिन में 2 से 3 बार चाय पीते हैं. ऐसे में इन विभिन्न कर्यालयों एवं अन्य भेड़ भाड़ वाले इलाकों में चाय का स्टाल यदि कम पढ़े लिखे लोग लगाते हैं, तो यह बिज़नेस उन्हें लिए मुनाफे का सौदा हो सकता है. इसमें उन्हें निवेश बहुत ही कम करना पड़ता हैं और कमाई उनकी प्रतिदिन की 1000 से 3000 रूपये तक की हो जाती है.

गाड़ी धुलाई सेंटर :-

आज की भागती हुई लाइफस्टाइल में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे अपनी गाड़ी की धुलाई कर सकें. ऐसे में वे अधिकतर गाड़ी धुलाई सेंटर में अपनी कार धोने के लिए दे देते हैं. ऐसे में कम पढ़े लिखे लोगों के लिए पैसे कमाने का बेहतरीन अवसर निकल कर आ जाता हैं. जी हाँ कम पढ़े लिखे लोग कार धुलाई का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. और इसके साथ ही यदि उन्हें कार की किसी प्रकार की गड़बड़ी को ठीक करना आता हैं तो वे इस काम को भी स्टार्ट कर सकते हैं इससे उन्हें अच्छा मुनाफा मिलेगा.

महिलाएं घर के कामों से फ्री होकर शुरू कर सकती हैं ये 5 साइड बिज़नेस, होती है तगड़ी कमाई.  

पंचर या हवा भरने का बिज़नेस :-

गाड़ी धुलाई की बात तो कर ली लेकिन कई बार गाड़ी में पंचर या हवा भरने जैसी दिक्कतें भी आ जाती हैं. ऐसे में कम पढ़े लिखे लोग पंचर या हवा भरने वाली एक दुकान शुरू कर सकते हैं. इसके लिए हालांकि कुछ निवेश करना पड़ सकता है. किन्तु यह निवेश बहुत कम होता हैं एक बार निवेश कर देने के बाद इसमें बार – बार निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है. पंचर और हवा वाली दूकान में यदि गाड़ियों के कुछ पार्ट्स भी आप रखते हैं इससे और भी मुनाफा हो सकता है. कम पढ़े लिखे लोग इस बिज़नेस से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योकि हाईवे वाले क्षेत्रों में इसकी मांग बहुत अधिक होती है.

पानी पूरी का व्यवसाय :-

पानी पूरी का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है. लोगों को पानी पूरी काफी पसंद होती है और अधिकतर वे बाजार में पानी पूरी के ठेले में जाते हैं. कम पढ़े लोगों के लिए पानी पूरी का व्यवसाय करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता हैं क्योकि लोगों के बीच में पानी पूरी की मांग हमेशा बनी रहती है. इस बिज़नेस को करने के लिए बहुत कम पैसा खर्च करना पड़ता है. और यदि पानी पूरी का ठेला वे ऐसे स्थान पर लगाते हैं जहाँ भीड़ अधिक होती है. तो इससे उन्हें काफी अधिक लाभ मिल जाता है.

Weekend Business Ideas : शनिवार और रविवार को बर्बाद न होने दें शुरू करें यह काम, होगी अच्छी अतिरिक्त कमाई.

ऑटो रिक्शा चालक :-

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए ऑटो रिक्शा चालक बनकर भी पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए उन्हें एक ऑटो रिक्शा खरीदने के लिए पैसे खर्च करने होंगे, और ऑटो रिक्शा चलाने वाले व्यक्तियों को दिनभर में हजारों रूपये कमाने का मौका मिल जाता है. इसलिए कम पढ़े लिखे लोगों के लिए यह पैसे कमाने का बेहतरीन आइडिया है.

इस तरह से कम पढ़े लिखे लोग इन छोटे – छोटे व्यवसायों की शुरुआत करके इसे बड़े स्तर पर पहुंचा सकते हैं. क्योकि ये सबही व्यवसाय काफी मुनाफा देने वाले व्यवसाय हैं इससे उन्हें फायदा मिलेगा ही.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *