[Top 51] Business Ideas in hindi in 2021 | कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)

कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया Laghu Udyog Small Business Ideas In 2021 with low investment in Hindi  कम लागत का बिजनेस

पैसा ज़िंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है| हर व्यक्ति अपने जीवन के एक निश्चित समय के पश्चात उस दौर मे आता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या पैसा कमाना चाहता है। आज कल हमारी पढ़ाई हमारा ज्ञान इस तरह का है कि हम सब के दिमाग मे कुछ न्यू आइडियास होते है| आजकल के युवाओ का कुछ नया करने का जुनून देखते ही बनता है। परंतु यह जरूरी नहीं है कि हम सब नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सक्षम हो और अगर नये बिज़नेस की शुरूवात कर भी लेते है, तो उसे उसी तरह से चलाये रखना भी आसान बात नहीं है।

laghu udyog small business ideas with low investment in hindi

Table of Contents

कम खर्च वाले व्यवसाय (Small Business Ideas)

अगर कोई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता है तो उसके लिए जरूरत होती है अच्छी प्लानिंग की और बिज़नस शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि की। इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप कम पैसे मे अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट नहीं कर सकते । यहा हम कुछ बिज़नेस आइडियास की लिस्ट दे रहे है जिससे आप अपना स्वयम के बिज़नेस का शुभारंभ कम राशी मे भी कर सकते है।

1. रिक्रूटमेंट फ़र्म (Recruitment Firm):

रिक्रूटमेंट फ़र्म मतलब ऐसी कंपनी से है, जो युवाओ को उनकी रिलेटेड फील्ड मे जॉब दिलवाती है। अगर आप इस तरह के बिज़नेस के बारे मे सोचते है, तो आपको इसके लिए जरूरत होगी अपना नेटवर्क बनाने की । आज कल तो कई कंपनीया खुद इस तरह की फ़र्म को अपने लिए सही व्यक्ति हायर करने के कुछ रूपय कैंडिडैट की सैलरी मे से % के रूप मे देती है।

2. रियल स्टेट कंसल्टेंसी (Real Estate Consulting):

व्यक्ति जितना अधिक कमाता है, उतना ही वह इन्वेस्ट करता है और प्रोपर्टी मे इन्वेस्ट तो सबसे अधिक फायदे का सौदा है, और यदि कोई व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी किसी रियल स्टेट फ़र्म की सहायता से खरीदता है, तो वह उसके लिए रियल स्टेट फ़र्म को प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% अदा करता है| जो कि एक काफी अच्छी राशी होती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि किसी भी रियल स्टेट फ़र्म को स्टार्ट करने के लिए इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

3. ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals):

यहा ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा मतलब किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। इसमे फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता| आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी इनवेस्टमेंट से बच जाते है।

4. ऑनलाइन ब्लॉगिंग और खुद की वैबसाइट बनाना (Blogging and Website):

आज कल के समय मे यह सबसे अच्छा बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे और अपने समय के अनुरूप काम करके पैसा कमा सकते है । इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आवश्यक राशी बहुत कम जो कि वेबसाइट का नाम लेने के लिए आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी होस्टिंग नहीं चाहते तो, आप गूगल ब्लोगेर का इस्तेमाल कर अपनी साईट सुरु कर सकते हैं| जिसमे बहुत सारी डिजाईन ब्लॉग के लिए उपलब्ध होती है| जिनका उपयोग कर आप लिखना सुरु कर सकते हैं| जैसे जैसे आपका ब्लॉग पोपुलर होगा आपकी कमी होने लगेगी| वेबसाइट कैसे बनाये ये जानने के लिए वेबसाइट बनाने का तरीका पड़े.

5. इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म (Event Management):

आज कल के समय मे हर कोई बहुत व्यस्त है और किसी के पास इतना समय नहीं है, कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर पाये। आज कल घर का कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा या बड़ा व्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे । तो इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म वो फ़र्म होती है जो कि किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करती है । और इसके बदले मे वह कुछ पैसे लेती है। यह भी एक तरह का बिज़नेस है, जिसमे इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

6. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute):

ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में आप किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग लोगों को दे सकते हो। अगर आपने अच्छे ट्रेनर हायर किए हैं तो उन्हें कमीशन बेस पर रखकर या फिर सैलरी देकर भी उनसे लोगों को ट्रेनिंग दिलवा सकते हैं। इस काम के लिए आपके पास जगह का होना बहुत जरूरी है इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है।

7. ज्वेलरी बनाना (Jewel Making):

आज के जमाने में सोने की ज्वेलरी पहनना पॉसिबल नहीं है इसलिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी का जमाना है जिसके चलते लोगों को नए-नए डिजाइन चाहिए होते है। अगर आपके पास ऐसे कुछ आइडियाज हैं जिनको लेकर आप नई डिजाइन की ज्वेलरी बना सकते हैं तो कम इन्वेस्टमेंट में आप ज्वैलरी मेकिंग का काम कर सकते हैं।

8. महिलाओ के लिए जिम :

आज कल के समय मे हर दूसरी महिला का वजन बड़ा हुआ है, तो महिलाओ के लिए जिम एक बहुत ही अच्छा आइडिया है। क्यूकि महिलाओ के लिए कम मशीनों के साथ भी जिम शुरू कर सकते है इसमे केवल कुछ जरूरी मशीनों की ही आवश्यकता होती है। इसलिए जिम मे इनवेस्टमेंट भी पुरुषो के जिम की अपेक्छा कम होता है।

9. मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Vendor):

आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे । इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह बिज़नस का सबसे अच्छा आइडिया है।

10. वैडिंग प्लानर (Wedding Planner):

वैडिंग प्लानर मतलब किसी शादी का सारा इंतजाम अपने हाथो मे लेना| इसके बदले मे आपको अपने द्वारा किए गए इंतजाम के लिए पैसे मिलते है। क्यूकि आज कल के व्यस्त समय मे सब कुछ मैनेज करना कठिन होता है, जिसके कारण लोग इसे आउटसोर्स कर देते हैं| तो यह बिज़नेस का बहुत ही अच्छा आइडिया है।

11. कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching):

ऑनलाइन का जमाना धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है तो आप घर बैठे भी ऑनलाइन कोचिंग इंस्टीट्यूट चला सकते हैं। जिसमें ना तो आपको जगह की आवश्यकता है और ना ही इन्वेस्टमेंट की। आप जिस चीज में सक्षम हैं आप लोगों को वही चीज ऑनलाइन सिखा सकते हैं।

12. मैट्रीमोनी सर्विस :

मैट्रिमोनी सर्विस देने के लिए आपको अपने आपको एक्टिव करने की जरूरत होती है अगर आप सोशल मीडिया हैंडल्स पर एक्टिव हैं, तो आप सोशल मीडिया हैंडल पर ग्रुप और पेज बनाकर मैट्रिमोनी सर्विस आसानी से दे सकते हैं। इसमें आप एक लड़का और लड़की की शादी करवा कर कमीशन प्राप्त करते हैं जिसमें आपकी लागत कुछ भी नहीं होती है और कमाई लाखों में होती है।

13. योगा इन्स्ट्रक्टर (Yoga Instructor):

अगर आप पार्ट टाइम मे कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है। अगर आपके पास इससे रिलेटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो आप कुछ कोर्सेस करके आसानी से इस तरह के सर्टिफिकेट पा सकते है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

14. इनटिरियर डिज़ाइनर (Interior Design):

यह भी एक ऐसा कोर्स है, जिसका सर्टिफिकेट आप अपनी उम्र के किसी भी समय मे पा सकते है। बस जरूरत होती है इंटरेस्ट की| इसके बाद आप अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

15. ऑनलाइन किराना शॉप (Kirana or Grocery Store):

आज कल हर कोई चाहता है की उसके घर की जरूरत की चिजे उनके घर तक कोई पहुचा दे तो यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस आइडिया है। इसमे फ़्यड़े की बात यह है की आपको बहुत ज्यादा मात्रा मे समान रखने की आवश्यकता नहीं होती।

16. इंश्योरेंस एजेंसी-

आज के समय में इंश्योरेंस लोगों की बहुत बड़ी जरूरत बन गया है ऐसे में बहुत बड़ी-बड़ी कंपनीज है जो अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को इंश्योरेंस करवाने के लिए एजेंट रखती हैं। तो आप एजेंट बंद कर खुद की इंश्योरेंस एजेंसी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको कोई भी लागत नहीं लगानी पड़ती, बल्कि जितने इंश्योरेंस आपकी तरफ से कंपनी को मिलेंगे उतनी कमीशन आपको मिलेगी।

17. फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस-

त्योहार हो और उपहार ना हो तो त्यौहार फीके हो जाते हैं। ऐसे में आप त्योहारों पर फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस के बारे में सोच सकते हैं। जहां पर आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके कुछ ऐसे त्यौहार और उनसे जुड़े उपहारों को चुनना है जिन्हें लोग एक दूसरे को देना पसंद करते हैं। उपहार चुनाव का आईडी अगर आपका बहुत ज्यादा यूनिक हो है तो लोग आपके आइडिया को पसंद करते हैं ऐसे में आप बहुत जल्दी फेमस हो जाते हैं और जल्द ही लाखों की कमाई करने लगते हैं।

18. मैन पावर रिसोर्सिंग-

मैन पावर रिसोर्सेस का सीधा और सरल अर्थ है लोगों को जॉब दिलाना। आज के टाइम में हर किसी को जॉब चाहिए और अगर आप उनको जॉब की अपॉर्चुनिटी लाकर देते हैं तो ऐसे में आप उनसे कमीशन ले सकते हैं। इसके लिए बड़ी बड़ी कंपनी में जॉब के ऑफर आप को तलाशने होंगे और उनके योग्य व्यक्तियों तक जॉब के ऑफर पहुंचाने होंगे। बिना इन्वेस्टमेंट किए आप इस व्यवसाय से लाखों कमा सकते हैं।

19. किराना स्टोर-

एक किराना स्टोर छोटी सी जगह में थोड़े सामान के साथ भी खोली जा सकती है। आप जहां पर रहते हैं यदि वहां आसपास दुकानें कम है या फिर बाजार में सामान खरीदने के लिए दूर जाना पड़ता है तो आप एक छोटी सी किराना स्टोर और अपने घर में ही खोल कर कमाई करना शुरू कर सकते हैं। कम लागत में अच्छा व्यापार करने की यह सबसे अच्छी प्रक्रिया है।

20. आइसक्रीम पार्लर-

सर्दी हो या गर्मी लोग आइसक्रीम खाने का मजा जरूर लेते हैं। खाना खाने के बाद यदि शाम को आइसक्रीम ना मिले तो लोगों को आइसक्रीम ढूंढने दूर तक जाना पड़ता है। ऐसे में आप एक आइसक्रीम फ्रिज खरीद कर अपने घर में ही एक छोटा सा आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। धीरे-धीरे आप इस व्यवसाय से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

21. फोटोकॉपी शॉप-

यह एक बहुत ही कम निवेश वाला और अधिक मुनाफा देने का बिज़नेस है. इस बिज़नेस में आपको एक फोटोकॉपी मशीन की आवश्यकता होगी. सिर्फ इसके लिए ही आपको निवेश करना होगा. और आपको इसके बाद लाभ ही लाभ होगा. आय दिन बच्चों एवं ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी कराने की आवश्यकता होती है ऐसे में यदि आप इस चीज का बिज़नेस करते हैं तो आपको इससे बहुत फायदा होगा.   

22. फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस-

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास पैसा तो होता है लेकिन उस पैसे को कहां कैसे इन्वेस्ट करके वह उस पैसे को बढ़ा सकते हैं इस बात की जानकारी उनके पास नहीं होती है। अगर आप फाइनेंस से जुड़ी थोड़ी सी भी जानकारी रखते हैं तो आप फाइनैंशल प्लानिंग सर्विस देकर एक अच्छे खासा व्यापार प्रारंभ कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको कुछ भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

23. ब्यूटी और स्पा-

अगर आपके पास घर में या आसपास कोई भी जगह है अन्यथा आपके पास ब्यूटी से संबंधित ज्ञान है तो आप किराए पर एक दुकान लेकर कम निवेश में अपना एक बहुत बढ़िया ब्यूटी और स्पा प्रारंभ कर सकते हैं। जहां से हजारों की कमाई करना बहुत आसान हो जाता है।

24. गेम स्टोर-

आपने देखा ही होगा कि बच्चों को गेमिंग का कितना ज्यादा शौक होता है ऐसे में पेरेंट्स उन्हें फोन और कंप्यूटर पर गेम नहीं खेलने देते हैं। जिसकी वजह से बच्चे ऐसी जगह ढूंढते हैं जहां पर वह गेम खेल सके तो आप अपने घर में या अपने घर के आस-पास गेमिंग स्टोर खोल सकते हैं जहां पर बच्चे आकर गेम खेल सकते हैं। उस स्टोर के लिए आपको कुछ गेमिंग डिवाइस चाहिए होती हैं जो आसानी से रेंट पर आपको मिल जाती हैं।

25. कार ड्राइविंग स्कूल-

कार चलाना आजकल हर किसी को सीखना है ऐसे में उन्हें कोई ऐसा ट्रेनर चाहिए जो उन्हें आसानी से कार चलाना सिखा सके। अगर कोई व्यक्ति कार चलाने में माहिर है तो वह कार ड्राइविंग स्कूल चला कर हजारों रुपए कमा सकता है। इस व्यवसाय में आपको ना तो ज्यादा समय देने की आवश्यकता होती है और ना ही किसी प्रकार के निवेश की। इस व्यवसाय में आपके पास एक कार होनी चाहिए और आप को कार चलाने और सिखाने का प्रशिक्षण देना आना चाहिए।

26. सेकंड हैंड कार डीलरशिप-

लोगों को नई कारें खरीदने का बहुत शौक होता है ऐसे में वह अपनी पुरानी कार के लिए नया खरीदार ढूंढते हैं। एक अच्छे खरीदार की खोज में वह ना जाने कौन-कौन सी वेबसाइट को ढूंढ निकालते हैं लेकिन जब उन्हें अच्छा खरीदार नहीं मिलता है तब वे किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं जो उनकी कार अच्छे दामों पर बिकवा सके। तो आप सेकंड कार डीलरशिप का काम कर सकते हैं जिसमें आप सेकंड हैंड कार खरीदने और बेचने का काम कर सकते हैं इसमें आपको कमीशन भी मिलेगी।

27. होम पेंटर-

आज के समय में अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने घरों की दीवारों काफी डेकोरेट करते हैं. पेंटिंग करके भी वे अपनी दीवारों को सजाते हैं. ऐसे में यदि आपको दीवार पैर पेंटिंग करने का बहुत ही अच्छा ज्ञान हैं, तो आप लोगों के घर में जाकर यह सर्विस देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आज के समय में ऐसे लोगों की काफी डिमांड होती है.

28. ऑनलाइन बुक स्टोर-

लोगों को बुक्स या नॉवेल पढने का बहुत शौक होता है. ऐसे में ऑनलाइन बहुत सी बुक्स मंगाते हैं या फिर ऑनलाइन ही बुक्स को पढ़ना पसंद करते हैं. यदि आप अपने बुक स्टोर में ऑनलाइन सर्विस देना शुरू कर दें आपको इससे मुनाफा हो सकता है. आप लोगों को बुक्स घर पर सप्लाई कर सकते हैं या फिर आप अपना ऑनलाइन एप्प भी शुरू कर सकते हैं. यहाँ से लोग आपके बुक स्टोर से बुक्स खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन पढ़ सकते हैं.

29. अपसाइकिल फर्नीचर बिजनेस-

अपसाइकिल फर्नीचर बिजनेस का मतलब होता है पुराने फर्नीचर को नए फर्नीचर में बदलकर कुछ यूनिक बनाना। अगर आपके अंदर भी कोई ऐसी छुपी हुई कला है तो अब उसे बाहर निकालने का वक्त आ गया है उसे बिजनेस का रूप दीजिए जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट हो कुछ करने नहीं पड़ती क्योंकि पुरानी चीजों के इस्तेमाल से आपको एक नई चीज तैयार करनी है और उसको लोगों के सामने दिखाना है धीरे-धीरे वह मशहूर हो जाएगी और बहुत जल्दी आपको लाखों का टर्नओवर देगी।

30. एफिलिएट मार्केटिंग-

आजकल ऑनलाइन बहुत सारे स्टोर खुल गए हैं ऐसे में हर कोई उन स्टोर तक नहीं पहुंच पाता है। लेकिन वह कुछ ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो उनके व्यवसाय में उनकी हेल्प करते हैं। इस व्यवसाय को एफिलिएट मार्केटिंग का नाम दिया जाता है। जहां पर हमें ₹1 भी निवेश नहीं करना पड़ता है हम उनका सामान सोशल मीडिया हैंडल्स, वेबसाइट या व्हाट्सएप के जरिए भेजते हैं जिन के बदले हमें कुछ प्रतिशत कमीशन मिलती है।

31. अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय-

अगर आपके अंदर कुछ नया करने की प्रतिभा है और आप अगरबत्ती और मोमबत्ती जैसे उत्पाद घर बैठे बना सकते हैं तो थोड़ा सा आवश्यक सामान खरीद कर आप यह व्यापार घर बैठे शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको थोड़े से निवेश से काफी ज्यादा मुनाफा मिलता है।

32. घरेलू उत्पाद निर्माण जैसे पापड़ और अचार-

पापड़ और आचार तो हमारे प्राचीन सभ्यता के मुख्य भाग हैं। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो आजकल घर में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट पापड़ और अचार बनाते हैं। अगर आपके अंदर भी वह कला है तो आप अपने पापड़ और आचार को बनाकर बाजार में बेचकर लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं।

33. पेपर बैग बनाने का व्यवसाय-

आप तो जानते ही हैं कि पॉलिथीन हमारे पर्यावरण के लिए जहर है ऐसे में धीरे-धीरे लोग पेपर बैग को अपना रहे हैं। थोड़े से निवेश में कुछ मशीनें खरीद कर आप पेपर बैग बनाने का व्यवसाय घर बैठे प्रारंभ कर सकते हैं। इस व्यवसाय की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें ना तो आपको ज्यादा जानकारी की आवश्यकता है और ना ही ज्यादा निवेश की।

34. डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय-

घर की सजावट करना आजकल का फैशन हो गया है। पुराने समय में साज सजावट घर के लोग स्वयं कर लेते थे आजकल साज सजावट के लिए नए-नए सामानों को खरीद कर बाजार से लाया जाता है। अगर आप में ऐसी कोई कला छुपी हुई है जिससे आप पुरानी चीजों से या फिर कुछ ऐसी चीजों से नया साज सजावट का सामान बना सकते हैं तो आप घर बैठे डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं जो की बहुत कम निवेश में प्रारंभ किया जा सकता है।

35. टेलरिंग शॉप-

बुजुर्ग कहते हैं कि हाथ का कलाकार कभी भूखा नहीं रह सकता अगर आप मशीन चलाना जानते हैं और कपड़ों की कटिंग करके उन्हें नया रूप दे सकते हैं तो ऐसे में आप घर के एक छोटे से कोने में टेलरिंग शॉप शुरू कर सकते हैं। टेलरिंग मशीन मुश्किल से 5 से 7 हजार रुपए में खरीद कर घर बैठे व्यवसाय प्रारंभ किया जा सकता है जिससे धीरे-धीरे बढ़ाकर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।

36. दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय-

दोने पत्तल में खाना खाना हमारी प्राचीन सभ्यता से चलाया है और आज भी लोग इसे शुभ मानते हैं। किसी भी छोटे से कार्यक्रम में दोने पत्तल जरूर खरीदे जाते हैं ऐसे में यदि आप घर बैठे दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय प्रारंभ करते हैं तो इससे जुड़े कच्चे माल को खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लेकिन इस व्यवसाय से लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।

37. टिफिन सर्विस-

बहुत सारे ऐसे ऑफिस और पीजी बने हुए हैं जहां पर लोग खाना नहीं बनाते हैं या उनके पास समय नहीं होता है। ऐसे में आप उस जगह पर टिफिन सर्विस चालू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको कुछ भी नहीं लगाना पड़ता है क्योंकि इसमें आपको खाना बनाकर टिफिन तैयार करना होता है और टिफिन जरूरतमंदों के पास पहुंचाना होता है जिसके बदले में आपको अच्छी खासी रकम मिलती है।

38. मछली पालन-

मछली तो प्राकृत की देन है ऐसे में यदि आप समुद्र से मछली पकड़कर उन्हें पालना और उन्हें बेचने का काम करते हैं तो आप घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हैं। मछली पालन व्यवसाय में किसी भी प्रकार का कोई निवेश नहीं करना पड़ता है।

39. जूट के बैग बनाने का व्यवसाय-

जूट के बैग इस्तेमाल करने और देखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत होते हैं ऐसे में धीरे-धीरे जूट के बैग की मांग बाजार में बढ़ती जा रही है। यदि आप घर बैठे कुछ करने की सोच रहे हैं तो जूट का बैग बनाना और उसे मार्केट तक पहुंचाना यह सारा काम कम निवेश में किया जा सकता है। यह लघु उद्योग का सबसे बेहतरीन और फायदेमंद व्यवसाय है।

40. पैकेजिंग का बिजनेस-

कहते हैं उपहार की कीमत नहीं बल्कि देने वाले की नियत देखी जाती है। लेकिन आजकल बाजार में बहुत अच्छे तरीके की पैकिंग वाले विभिन्न प्रकार के उपहार मिलते हैं जिन्हें देखकर ही लोग आकर्षित हो जाते हैं। यह कुछ कलाकारों की हाथ की कलाकारी है जिसके चलते यदि आप में भी यह हुनर है तो आप पैकेजिंग का बिजनेस घर बैठे बहुत ही थोड़े निवेश में प्रारंभ कर सकते हैं।

41. मग प्रिंटिंग-

लोगों को कला से बहुत प्यार है इसलिए छोटी छोटी चीजों में कलाकारी दिखाना उनकी आदत बन गयी है। विभिन्न प्रकार के मग घरों में देख सकते हैं। जिन पर प्रिंटिंग की जाती है यदि आप भी ऐसी किसी कलाकारी के बारे में जानते हैं क्या सीख सकते हैं तो आप घर बैठे मग प्रिंटिंग का काम कर सकते हैं। यह काम कम निवेश में प्रारंभ करके ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से चलाया जा सकता है।

42. मास्क बनाने का व्यवसाय-

आज के समय की सबसे बड़ी और अहम जरूरत है मास्क। अब मास्क जब जरूरत बन गया है तो मास्क अलग-अलग प्रकार के सबके पास होने जरूरी हैं। ऐसे में अगर आपको अच्छे मास्क घर बैठे मिल जाए तो कौन नहीं खरीदना चाहेगा। तो आप भी घर बैठे कम निवेश में बेहतरीन मास्क बनाकर बाजार में ऑफलाइन या घर बैठे ऑनलाइन भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

43. पीपीई किट बनाने का व्यवसाय-

पीपीई किट आजकल हर व्यक्ति को बाहर आने जाने या फिर किसी भी ऐसे स्थान पर जाने के लिए आवश्यक होती है, जहां पर उसे कोरोना संक्रमण का भय हो। पीपीई किट की बढ़ती मांग की वजह से भारतीय बाजार में इस किट की बहुत ज्यादा किल्लत हो गई है ऐसे में अगर आप घर बैठे पीपीई किट बनाने का काम कम निवेश में शुरू कर दें तो आप अच्छा खासा व्यापार प्रारंभ कर सकते हैं।

44. ट्रैवलिंग एजेंट-

घूमने का शौक हर किसी को होता है लेकिन उसको प्लान करने के लिए पूरा का पूरा दिमाग खर्च हो जाता है लेकिन फिर भी अगर प्लानिंग अच्छे से ना की गई हो तो पूरी ट्रिप खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप घूमने फिरने में अच्छा दिमाग रखते हैं तो ट्रैवलिंग एजेंट बनकर लोगों की मदद कर सकते हैं। उन्हें बेस्ट प्लांस देकर घर बैठे आप अच्छी खासी कमीशन कमा सकते हैं।

45. अपनी नर्सरी बनाएं-

अगर आपको बाग बगीचे बनाना और उनकी देखभाल करना बहुत पसंद है तो आप विभिन्न प्रकार के पौधों को घर में होगा कर घर में ही नर्सरी बना सकते हैं। उस नर्सरी में विभिन्न पौधों के बीज डालकर उन पौधों को आप बाजार में बेच सकते हैं जिनकी अच्छी खासी कीमत आपको घर बैठे मिल जाती है।

46. चॉकलेट बनाने का व्यवसाय-

आज के समय में चॉकलेट का विभिन्न प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है। बच्चे हो या बड़े हर किसी को चॉकलेट खाना और हर चीज में चॉकलेट का इस्तेमाल करना बहुत पसंद है। अगर आपके पास कोई ऐसा होना है जिससे आप चॉकलेट के विभिन्न प्रकार या विभिन्न डिश बना सकते हैं तो ऐसा कुछ नया करके आप घर बैठे चॉकलेट बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से चला सकते हैं।

47. डाटा एंट्री व्यवसाय-

डाटा एंट्री करने का व्यवसाय घर बैठे लैपटॉप अथवा फोन से किया जा सकता है। आज के समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो डाटा एंट्री का काम घर बैठे स्टूडेंट और हाउसवाइफ को देती हैं। डाटा एंट्री का काम करके घर की महिलाएं और बच्चे हजारों रुपए प्रतिमाह कमाते हैं। समय के अलावा इस व्यवसाय में कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है लेकिन कमाई अच्छी खासी हो जाती है।

48. यूट्यूबर बने-

अगर आप में कुछ कर दिखाने की प्रतिभा है तो आप वीडियो बना कर उन्हें यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर चैनल बनाने का कोई भी चार्ज नहीं लगता है। अगर आप कुछ अच्छी और बेहतरीन वीडियोस बनाते हैं जो लोगों को पसंद आती है तो आप अपने चैनल पर लाखों सब्सक्राइबर्स ला सकते हैं जिसके बदले आप अच्छी खासी कमाई घर बैठे कर सकते हैं।

49. कुकिंग क्लासेस-

खाना खाने का शौकीन हर कोई होता है लेकिन खाना बनाने का शौक कुछ ही लोगों को होता है। खाना बनाने का शौक हो भी तो भी लोग अच्छा खाना बना पाएंगे जरूरी नहीं है। लेकिन अच्छे खाने की रेसिपी लोग गूगल पर जरूर ढूंढते हैं ऐसे में आप अगर एक अच्छे कुक है तो कुकिंग क्लासेस देकर लोगों को अच्छी कुकिंग सिखा सकते है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कुकिंग क्लासेस देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

50. फ्रेंचाइजी लेकर करें व्यवसाय-

ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो लोगों को अपना नाम देती हैं और उन्हें कहते हैं कि उनके प्रोडक्ट बेचे। फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी भी कंपनी के कुछ नियम और कानून होते हैं उनका पालन करके और कुछ पैसों का भुगतान करके आप उनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेकर आप उनके प्रोडक्ट को अपने निर्धारित किए गए दामों पर बेचकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

51. कोल्ड स्टोरेज- 

कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता हर घर में होती है जैसे कि आपके घर में फ्रिज होता है जहां पर आप चीजों को इसलिए रखते हैं ताकि वह खराब ना हो। ऐसे ही बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें बड़े पैमाने पर खरीद कर कॉल किया जाता है जिसके लिए कॉलड स्टोरेज की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आपके घर में या आपकी दुकान में कहीं पर थोड़ी सी भी जगह है तो आप एक कोल्ड स्टोरेज स्थापित करके उसे रेंट पर दे सकते हैं। इसमें अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आप अच्छी खासी रकम घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य आइडियाज

अब मैं आपको कुछ ऐसे आइडियास के बारे मे बताना चहुंगी, जिसे मेरे आस पास उपस्थित लोगो ने किया और फिलहाल मे काफी लाभ कमा रहे है।

  • मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के 2 लड़को ने अपनी जॉब छोड़कर केले के चिप्स बनाने का बिज़नेस स्टार्ट किया। और अभी उनके चिप्स बाहर एक्सपोर्ट हो रहे है।
  • खंडवा जिले मे एक व्यक्ति मे यहा पास ही मे उपस्थित पेपर मिल से वेस्टेज को एकत्र कर इससे पुश्ते बनाना स्टार्ट किया। अब उसका मासिक सप्लाइ 500 टन के आस पास है।
  • कुछ लोगो ने घरेलू उद्योग के रूप घर पर से मोमबत्ती और अगर बत्ती बनाकर बेचना शुरू किया, आज उन्होने अपना काम बहुत बड़े स्तर पर कायम कर रखा है।
  • कुछ समय पहले एक व्यक्ति ने बहुत ही छोटे स्तर पर अपने घर से पौधो को सेल करना स्टार्ट किया था। परंतु धीरे धीरे करके अब वह जिले की सबसे बड़ी नर्सरी बन चुकी है।
  • बहुत समय से बारिश न होने से फसल खराब होने के कारण किसान ने अपना मन परिवर्तित किया और अपनी जमीन पर फूलो की खेती की और साल मे 12 महीने मुनाफा कमाने लगा।
  • एक व्यक्ति ने अपने खेतो के बहुत बड़े हिस्से पर चन्दन के पेड़ लगाए, हालकी इन पेड़ो को बड़ा होने मे कई वर्ष लग गए| परंतु आज इन पेड़ो की कीमत बहुत ही बड़ी राशि है ।
  • इसी तरह बारिश समय पर न होने के कारण एक किसान ने उन्नत खेती के तरीके अपनाये और अब वह पहले से कई गुना बेहतर लाभ कमा रहा है।
  • आज कल दुनिया ने प्रगति कर ली है और छोटे बच्चे भी नेट के जरिये काफी बड़ी रकम कमा रहे है। इसी कड़ी मे विदेश की एक लड़की अपने नए नए तरीके के केक बनाने को लेकर फेमस हो गयी है। और उसकी इस बिज़नस के जरिये मासिक आय लाख मे है।

FAQ

Q : सबसे सफल छोटे व्यवसाय क्या हैं ?

Ans : जिस भी व्यवसाय को योजना बद्ध तरीके से किया जायें तो वह व्यवसाय एक सफल व्यवसाय बन जाता है.

Q : कम निवेश के साथ छोटा व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है ?

Ans : यदि आपके पास निवेश के लिए कम पैसे तो भी बहुत से ऐसे छोटे व्यवसाय के अवसर हैं, जिसे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन शुरू कर अच्छी खासी कमाई करने में सहायता मिल सकती हैं.

Q : शुरू करने के लिए सबसे आसान व्यवसाय क्या है ?

Ans : यदि आप पहली बार व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो उसके लिए सेवा देने वाले व्यवसाय सबसे आसान विकल्प हो सकते हैं. एक सेवा व्यवसाय किसी भी प्रकार का हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपका उसमें कौशल, श्रम या विशेषज्ञता होना आवश्यक है. 

Q : घर से शुरू किये जाने वाले कम निवेश के व्यवसाय क्या है ?

Ans : घर से शुरू करने वाले व्यवसाय आपके कौशल पर निर्भर करते हैं. आप जिस चीज में निपुण हैं, आप उसका व्यवसाय शुरू कर उसे अपने पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं.

Q : कम पूंजी के साथ शुरू किया जाने वाला सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : आपकी जिस व्यवसाय में सबसे अधिक रूचि हैं वहीँ व्यवसाय सबसे अच्छा  व्यवसाय होता हैं, क्योकि उसे आप बहुत ही ईमानदारी एवं योजना बद्ध तरीके से करते हैं. फिर चाहे वह कम निवेश के साथ शुरू किया जाने वाले व्यवसाय ही क्यों न हो.

Q : कम खर्च में ऑनलाइन कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?

Ans : ऑनलाइन आप ब्लॉगिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, डेटा एंट्री, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब चैनल, ड्रॉपशिपिंग, रिक्रूटमेंट फर्म आदि इसी तरह के कई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

Q : 5 सबसे लाभकारी व्यवसाय क्या हैं ?

Ans : सबसे लाभकारी व्यवसाय कौन से हैं यह इस बात से पता चलता हैं कि उस व्यवसाय को कोई व्यक्ति किस तरह से करता है. इसलिए यह कहना मुश्किल हैं कि कौन सा व्यवसाय लाभकारी है. आप योजना बनाकर एवं उसके अनुसार कार्य करते हुए किसी भी व्यवसाय को शुरू कर उसे लाभकारी बना सकते हैं.

Q : कौन सा व्यवसाय सबसे सुरक्षित हैं ?

Ans : सबसे सुरक्षित व्यवसाय सेवा देने वाले व्यवसाय होते हैं, क्योकि इससे किसी भी नुकसान की आशंका नहीं होती हैं.

Q : पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : सभी तरह के व्यवसाय से पैसा कमाया जा सकता हैं, जिस व्यवसाय से ज्यादा आमदनी होती हैं वह व्यवसाय अच्छा हो जाता हैं. इसलिए सभी व्यवसाय अपनी – अपनी जगह अच्छे होते हैं.

Q : भविष्य के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : भविष्य के लिए सबसे अच्छे व्यवसाय वे हो सकते हैं जिनकी मांग आने वाले समय में अधिक हो सकती हैं. आपको इसके बारे में पता करते हुए उसी से संबंधित व्यवसाय शुरू करना चाहिये.

अन्य पढ़े:

Pavan Agrawal
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here