Home जीवन परिचय यश (KGF Chapter 2) जीवन परिचय |नवीन कुमार गौड़ा की जीवनी (Naveen...

यश (KGF Chapter 2) जीवन परिचय |नवीन कुमार गौड़ा की जीवनी (Naveen Kumar Gowda)

0

नवीन कुमार गौड़ा उर्फ़ यश की जीवनी, जीवन परिचय, बायोग्राफी, जन्म, उम्र, केजीएफ मूवी, चैप्टर 1 एवं चैप्टर 2, अभिनेता, पत्नी कौन है, फिल्म, गाना, पिक्चर, राशि, जाति, धर्म, कमाई, सम्पत्ति, परिवार, हाइट (Naveen Kumar Gowda Yash Biography in Hindi) (Wife, Net Worth, Age, Father, Bodyguard, Family, Daughter, Movie List, Height, Birth Day, Movie KGF : Chapter 1 and KGF Chapter 2, Caste, Religion)

कन्नड़ फिल्म अभिनेता नवीन कुमार गौड़ा यानि यश को आज पुरे भारत में लोकप्रियता मिल रही है. कन्नड़ फिल्म KGF Chapter 1 की अपार कमाई के बाद आज पुरे भारत में लोग इन्हें पसंद करते है और बहुत ही बेशब्री से इनकी फिल्मों का इंतजार करते हैं. आपको बता दें कि KGF मूवी का chapter 2 बड़े पर्दे पर आज से दिखाई देने वाला है. नवीन कुमार गौड़ा को ‘यश’ नाम से पहचाना जाता है आज हम इस आर्टिकल में यश की जीवनी यानि उन्होंने यह मुकाम कैसे हासिल किया और आज दुनियाभर में उन्होंने एक ख़ास पहचान कैसे बनाई. हम यहाँ यश के जीवन की सभी कड़ियों के बारें में जिक्र करेंगे, उम्मीद है आपको इनकी जीवनी पढने के बाद इनके जीवन से कुछ ना कुछ सीखने को जरुर मिलेगा.

यश का जीवन परिचय (Naveen Kumar Gowda (Yash) Biography in Hindi)

पूरा नाम (Full Name) नवीन कुमार गौड़ा उर्फ़ यश
जन्म तारीख (Date Of Birth) 8 जनवरी 1986
जन्म स्थान (Birth Place) भुवानाहल्ली, हस्सन, कर्नाटक, भारत
मूल निवास (Native) कर्नाटक, भारत
भाषा (Language) कन्नड़
उम्र (Age)36 साल
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste)वोक्कालिगा परिवार (कन्नड़ की एक जाति)
राष्ट्रीयता (Nationality)  भारतीय
गृहनगर (Hometown)बैंगलोर, कर्नाटक, भारत
पेशा (Profession)  अभिनेता एंव गायक
प्रसिद्धि (Famous Role)कन्नड़ फिल्म मिस्टर एंड मिसेस रामाचारी में रामाचारी का किरदार
स्कूल (School) महाजन हाई स्कूल, मैसूर
कॉलेज (Collage) ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Martial Status) विवाहित
डेब्यू फिल्म (Debut Movie) 2007 की कन्नड़ फिल्म ‘जम्बादा हुदुगी’
राशि (Zodiac Sign)मकर राशि
पसंद (Hobbies)गाना गाना

यश का जन्म, परिवार, शिक्षा, शुरुआती करियर (Birthday, Family, Education, Early Career)

यश का जन्म 8 जनवरी 1986 को भुवनहल्ली, हसन, कर्नाटका में हुआ, इनके पिताजी अरुण कुमार BMTC के पूर्व कर्मचारी है और इनकी माता जी पुष्पा गौड़ा एक गृहणी है. इन्हें बचपन से ही गाना गाने का और एक्टिंग का शौक था. यश ने मैसूर में अपनी Pre university course (PUC),  Mahajana Education Society (MES) से पूरी की थी। उनके कॉलेज व एजुकेशनल क्वालीफिकेशन के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. लेकिन कहते हैं कि अपनी हाई स्कूल की पढाई मैसूर के महाजन हाई स्कूल से पूरी करने के बाद इन्होने थियटर ज्वाइन कर लिया था. ‘बेनाका थियटर’ से इन्होने एक्टिंग सीखना और अपने आपको अजमाना शुरू किया. अच्छी एक्टिंग की वजह से इन्हें शुरुआती दौर में ही अच्छा काम मिलने लगा और अनेक टेलीफिल्मों में काम करने का मौका मिला.

यश के पिता एवं परिवारिक जीवन (Yash Father and Family Tree)

पिता का नाम (Father Name) अरुण कुमार गौड़ा
माता का नाम (Mother Name) पुष्पा गौड़ा
बहन का नाम (Sister) नंदनी

यश के माता-पिता ने यश के लिए किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ी, उन्होंने अपने जीवन में जो करना चाहा उनके माता-पिता ने उन्हें सपोर्ट किया. आज उनके सपोर्ट की मदद से यश कन्नड़ फिल्म उद्योग के सबसे बड़े अभिनेताओं में से एक हैं. इनका यह जीवन कैसे शुरू हुआ और इन्हें फिल्मों में जगह कैसे मिली इनके बारें में हम आगे चर्चा कर रहे हैं.

यश के अफेयर एवं व्यक्तिगत जीवन (Yash Affair and Personal Life)

खबरों की मानें तो यश काफी लंबे वक्त से एक्ट्रेस राधिका पंडित को डेट कर रहे थे। यश की मुलाकात राधिका से उनकी पहली फिल्म Moggina Manasu (2018) के दौरान हुई थी। इन दोनों एक्टर एक्ट्रेसऐज ने एक साथ तीन फिल्में की थी। ये दोनों 3 साल से एक दूसरे को डेट कर रहे थे लेकिन इनका प्यार इनके तीसरे फिल्म Mr. and Mrs. Ramachari के बाद बहुत ज्यादा बढ़ गया क्योंकि इस फिल्म में दोनों ही लीड रोल में नजर आए थे। इसके अलावा यश की व्यक्तिगत जिंदगी में किसी और लड़की की एंट्री नहीं हुई.

यश की पत्नी कौन है, बच्चे एवं वैवाहिक जीवन (Yash Wife, Marriage Life, Daughter)

यश ने 2016 में राधिका पंडित से शादी कर ली, राधिका कन्नड़ फिल्म अभिनेत्री है और इन्होने यश के साथ फिल्मों में काम किया है. दोनों की मुलाक़ात फिल्म सेट पर हुई और दोनों अच्छे दोस्त बन गये. उसके बाद दोनों में प्यार हुआ और शादी कर ली. लेकिन इनकी जिंदगी से जुड़ा एक फैक्ट भी है, राधिका पंडित और यश ने भाई-बहन का रोल भी निभाया है. लेकिन वह सिर्फ पर्दे पर था. उसके बाद दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने शादी की, कहा जाता है की जब यश ने शादी की तो उन्होंने पूरी कर्नाटक की जनता को इनवाईट किया था.

पत्नी का नाम (Wife Name) राधिका पंडित
शादी की तारीख 9 दिसंबर 2016
बच्चे 2
बेटी का नामआयरा
बेटे का नामआयुष

यश का फ़िल्मी करियर (Yash Film Career)

यश ने 2004 में आये कन्नड़ धारावाहिक ‘उत्तरायण’ से अभिनय की शुरुआत की और इस सीरियल में उन्हें काफी पसंद किया गया था. उसके बाद उन्होंने अनेक कन्नड़ धारावाहिक जैसे – नंदा गोकुला, प्रीति इलादा मेले, शिवा इत्यादि में अभिनय किया.

पहली फिल्म (First Movie)

इसके बाद 2008 में उनका फ़िल्मी करियर शुरू हुआ और उन्हें अपने करियर की पहली फिल्म ‘जम्बादा हुदुगी’ मिली. इस फिल्म के बाद उनका फिल्मी करियर शुरू हुआ और अभी उनकी KGF Chapter 1 ने पुरे भारत में अपनी एक ख़ास पहचान बना ली है.

फिल्म की सूची (Movie List)

हम इनकी अनेक फिल्मों की लिस्ट यहाँ इस टेबल में दिखा रहे हैं.

फ़िल्में वर्ष
मोडाला साला 2008
किरातका 2011
राजधानी 2011
नाटक 2011
जानू 2012
लकी 2012
गुगली 2013
मिस्टर एंड मिसिज रामचारी 2014
KGF Chapter 1          2018
KGF Chapter 2          2022

यश फिल्म KGF : Chapter 1 की जानकारी

केजीएफ मूवी के रिलीज के बाद लोगों में यश का क्रेज़ बहुत ज्यादा बढ़ गया था। केजीएफ मूवी का पहला पार्ट 2018 में रिलीज हुआ था। हालांकि इस फिल्म को कन्नड़ में बनाया गया था, लेकिन फिर इसे हिंदी, तेलुगू, तमिल, मलयालम में भी डब किया गया। केजीएफ फिल्म कन्नड़ इंडस्ट्री की सबसे हाई बजट वाली फिल्म मानी जाती है साथ ही साथ यह फिल्म कन्नड़ इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी है।

यश फिल्म KGF : Chapter 2 की जानकारी एवं रिलीज़ डेट (Release Date)

केजीएफ चैप्टर वन के लोकप्रिय होने के बाद सभी की उम्मीदें केजीएफ चैप्टर 2 से लगी हुई है। इस फिल्म में भी मेन रोल में यश ही नजर आएंगे लेकिन उनके साथ साथ बॉलीवुड के भी कई स्टार जैस संजय दत्त, रवीना टंडन, प्रकाश राज, सिंधी शेट्टी भी नजर आएंगे। केजीएफ चैप्टर 2 14 अप्रैल 2022 को यानी आज ही के दिन रिलीज हो रही है। केजीएफ चैप्टर 1 की तरह केजीएफ चैप्टर 2 को भी फैंस का काफी प्यार मिल रहा है और लोग इस फिल्म को बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं। और इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस की कमाई लगातार बढ़ती जा रही हैं।

यश अवार्ड एवं उपलब्धियां (Awards and Achivements)

अपने फिल्मी करियर में यश ने काफी नाम और शोहरत कमाई है साथ ही साथ में कई सारे अवार्ड से भी उन्हें नवाजा गया है –

  1. साल 2008 में यश को फिल्म फेयर अवार्ड साउथ में Moggina Manasu फिल्म के लिए best supporting actor kannad का अवार्ड दिया गया था।
  2. साल 2015 में यश को Mr. and Mrs. Ramachari फिल्म के लिए Filmfare Awards South और SIIMA में best actor का अवार्ड दिया गया था।
  3. साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म केजीएफ चैप्टर वन के लिए उन्हें SIIMA में Best Actor- Kannada, SIIMA में Style Icon of South India और Filmfare Awards South में Best Actor – Kannada का अवार्ड मिला था।
  4. यह तो हो गई अवार्ड की बात लेकिन अपने फिल्मों से यश ने लोगों के दिलों में जो अपनी जगह बनाई है उसकी बात ही अलग है।

यश के बारे में रोचक तथ्य (Interesting Facts)

  • यश कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के चहिते एक्टर्स में से एक है।
  • यश ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत Nanda Gokula नाम के टेली सीरियल से की थी जिसे Ashok Kashyap जी डायरेक्ट कर रहे थे।
  • यश ने फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीता है।
  • यश की लोकप्रिय फिल्म मिस्टर एंड मिसेज रामाचारी 25 दिसंबर 2014 में रिलीज हुई थी। जिसने 50 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी।
  • यश के इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में तहलका मचा दिया था और उसके बाद केजीएफ ने बॉक्स ऑफिस में अपना ही रिकॉर्ड बना लिया।
  • यश ने एक्ट्रेस राधिका पंडित को 3 सालों तक डेट करने के बाद उनसे शादी कर ली और अब उनके दो बच्चे हैं एक लड़का और एक लड़की।

यश के विवाद (Yash Controversy)

बाकी सेलिब्रिटी के जैसे यश का नाम किसी लड़की को लेकर कभी भी विवाद में नहीं आया है। लेकिन एक बार Karnataka के Thimmanahalli के लैंड डिस्प्यूट के मामले में उनके और उनके परिवार की चर्चा मीडिया में काफी ज्यादा हो रही थी। लेकिन यह विवाद भी ज्यादा समय तक चला नहीं और अब जब भी यश की मीडिया में बात होती है तो उनके एक्टिंग और हुनर की ही तारीफ की जाती हैं।

यश का लुक (Yash Looks)

हाइट (Height)5 फुट 11 इंच
वजन (Weight)75 किलोग्राम
आँखों का रंग (Eye Color)भूरा
बालों का रंग (Hair Color)काला

यश एक समाजसेवी भी है (Yash as a Social Worker)

यश फिल्मों में चाहे कैसे भी रोल निभाये पर यश ने असल जिंदगी में बहुत कुछ किया है, राधिका और यश ने यश मार्ग फाउंडेशन नाम की एक संस्था बनाई है. इस संस्था के जरिये वह जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं. आपको हैरानी होगी की चार करोड़ रूपए की लागत से इन्होने झील का निर्माण किया है ताकि पानी की जरूरत को पूरा किया जा सके. अब आप सोच सकते हो की यह अपने जीवन में लोगों के बारें में क्या सोचते हैं.

यहाँ हमने कन्नड़ अभिनेता नवीन कुमार गौड़ा उर्फ़ यश के जीवन के बारें में बताया है. इन्होने अपने जीवन में बहुत सारी मुश्किलें भी देखी है लेकिन इन्होने किसी भी इंटरव्यू में उनका जिक्र नहीं किया है. आपको जानकर हैरानी होगी की इनके पिताजी अरुण गौड़ा यश के इतने पोपुलर हो जाने के बाद भी बस चलाया करते थे. उनका कहना है की उसी काम की वजह से वह यश को इस मुकाम तक पहुंचा पाए हैं. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं और क्या आपने KGF Chapter 2 देख लिया है ? या नहीं ? हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

होम पेजयहाँ क्लिक करें
अन्य अभिनेताओं का जीवन परिचययहां क्लिक करें

FAQ

Q : केजीएफ मूवी के हीरो का नाम क्या है ?

Ans : नवीन कुमार गौड़ा उर्फ़ यश

Q : यश की मूवी केजीएफ का चैप्टर 2 कब रिलीज़ हो रहा है ?

Ans : 14 अप्रैल, 2022

Q : यश का पूरा नाम क्या है ?

Ans : नवीन कुमार गौड़ा

Q : यश की पत्नी कौन है ?

Ans : राधिका पंडित

Q : यश की जाति क्या है ?

Ans : वोक्कालिगा परिवार (कन्नड़ की एक जाति)

Q : यश का जन्म कब हुआ ?

Ans : 8 जनवरी, 1986

Q : यश की उम्र कितनी है ?

Ans : 36 साल

Q : यश की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फुट 11 इंच

Q : यश के पिता कौन है ?

Ans : अरुण कुमार गौड़ा

Other Links –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here