नवीन कुमार गौड़ा (यश) की जीवनी Naveen Kumar Gowda yash biography In hindi

नवीन कुमार गौड़ा उर्फ़ यश की जीवनी जीवन परिचय Naveen kumar gowda yash biography In hindi Wife Height, Birth Day kgf chapter 2,

कन्नड़ फिल्म अभिनेता नवीन कुमार गौड़ा यानि यश को आज पुरे भारत में लोकप्रियता मिल रही है. कन्नड़ फिल्म KGF Chapter 1 की अपार कमाई के बाद आज पुरे भारत में लोग इन्हें पसंद करते है और बहुत ही बेशब्री से इनकी फिल्मों का इंतजार करते हैं. नवीन कुमार गौड़ा को ‘यश’ नाम से पहचाना जाता है आज हम इस आर्टिकल में यश की जीवनी यानि उन्होंने यह मुकाम कैसे हासिल किया और आज दुनियाभर में उन्होंने एक ख़ास पहचान कैसे बनाई. हम यहाँ यश के जीवन की सभी कड़ियों के बारें में जिक्र करेंगे, उम्मीद है आपको इनकी जीवनी पढने के बाद इनके जीवन से कुछ ना कुछ सीखने को जरुर मिलेगा.

यश का जीवन परिचय Naveen Kumar Gowda yash Biography

पूरा नाम (Full Name) नवीन कुमार गौड़ा उर्फ़ यश
जन्म तारीख ( Date Of Birth ) 8 जनवरी 1986
जन्मस्थान ( Birth Palace ) कर्नाटक, भारत
मूलनिवास (Native ) कर्नाटक, भारत
भाषा (Language) कन्नड़
धर्म ( Religion ) हिन्दू
राष्ट्रीयता ( Nationality)  भारतीय
पेशा (Profession)  अभिनेता एंव गायक
स्कूल (School) महाजन हाई स्कूल, मैसूर
कॉलेज ( Collage ) ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति ( Martial Status) हाँ
डेब्यू फिल्म ( Debut Movie ) 2007 की कन्नड़ फिल्म जम्बादा हुदुगी

यश का जन्म 8 जनवरी 1986 को भुवनहल्ली, हसन, कर्नाटका में हुआ, इनके पिताजी अरुण कुमार BMTC के पूर्व कर्मचारी है और इनकी माता जी पुष्पा गौड़ा एक गृहणी है. इन्हें बचपन से ही गाना गाने का और एक्टिंग का शौक था. अपनी हाई स्कूल की पढाई मैसूर के महाजन हाई स्कूल से पूरी करने के बाद इन्होने थियटर ज्वाइन कर लिया था. ‘बेनाका थियटर’ से इन्होने एक्टिंग सीखना और अपने आपको अजमाना शुरू किया. अच्छी एक्टिंग की वजह से इन्हें शुरुआती दौर में ही अच्छा काम मिलने लगा और अनेक टेलीफिल्मों में काम करने का मौका मिला.

यश का परिवारिक जीवन

पिता का नाम ( Father Name ) अरुण कुमार गौड़ा
माता का नाम ( Mother Name ) पुष्पा गौड़ा
बहन का नाम ( sister ) नंदनी

यश के माता-पिता ने यश के लिए किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ी, उन्होंने अपने जीवन में जो करना चाहा उनके माता-पिता ने उन्हें सपोर्ट किया. आज उनके सपोर्ट की मदद से यश कन्नड़ फिल्म उद्योग के सबसे बड़े अभिनेताओं में से एक हैं. इनका यह जीवन कैसे शुरू हुआ और इन्हें फिल्मों में जगह कैसे मिली इनके बारें में हम आगे चर्चा कर रहे हैं.

यश का फ़िल्मी करियर

यश ने 2004 में आये कन्नड़ धारावाहिक ‘उत्तरायण’ से अभिनय की शुरुआत की और इस सीरियल में उन्हें काफी पसंद किया गया था. उसके बाद उन्होंने अनेक कन्नड़ धारावाहिक जैसे – नंदा गोकुला, प्रीति इलादा मेले, शिवा इत्यादि में अभिनय किया. इसके बाद 2008 में उनका फ़िल्मी करियर शुरू हुआ और उन्हें अपने करियर की पहली फिल्म ‘जम्बादा हुदुगीमिली. इस फिल्म के बाद उनका फिल्मी करियर शुरू हुआ और अभी उनकी KGF Chapter 1 ने पुरे भारत में अपनी एक ख़ास पहचान बना ली है. हम इनकी अनेक फिल्मों की लिस्ट यहाँ इस टेबल में दिखा रहे हैं.

फ़िल्में वर्ष
मोडाला साला 2008
किरातका 2011
राजधानी 2011
नाटक 2011
जानू 2012
लकी 2012
गुगली 2013
मिस्टर एंड मिसिज रामचारी 2014
KGF Chapter 1          2018
KGF Chapter 2          2020

यश का वैवाहिक जीवन

यश ने 2016 में राधिका पंडित से शादी कर ली, राधिका कन्नड़ फिल्म अभिनेत्री है और इन्होने यश के साथ अनेक फिल्मों में काम किया है. दोनों की मुलाक़ात फिल्म सेट पर हुई और दोनों अच्छे दोस्त बन गये. उसके बाद दोनों में प्यार हुआ और शादी कर ली. लेकिन इनकी जिंदगी से जुड़ा एक फैक्ट भी है, राधिका पंडित और यश ने भाई-बहन का रोल भी निभाया है. लेकिन वह सिर्फ पर्दे पर था. उसके बाद दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने शादी की, कहा जाता है की जब यश ने शादी की तो उन्होंने पूरी कर्नाटक की जनता को इनवाईट किया था.

पत्नी का नाम ( Wife Name ) राधिका पंडित
शादी की तारीख 9 दिसंबर 2016
बच्चे 2

यश एक समाजसेवी भी है

यश फिल्मों में चाहे कैसे भी रोल निभाये पर यश ने असल जिंदगी में बहुत कुछ किया है, राधिका और यश ने यश मार्ग फाउंडेशन नाम की एक संस्था बनाई है. इस संस्था के जरिये वह जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं. आपको हैरानी होगी की चार करोड़ रूपए की लागत से इन्होने झील का निर्माण किया है ताकि पानी की जरूरत को पूरा किया जा सके. अब आप सोच सकते हो की यह अपने जीवन में लोगों के बारें में क्या सोचते हैं.

यहाँ हमने कन्नड़ अभिनेता नवीन कुमार गौड़ा उर्फ़ यश के जीवन के बारें में बताया है. इन्होने अपने जीवन में बहुत सारी मुश्किलें भी देखी है लेकिन इन्होने किसी भी इंटरव्यू में उनका जिक्र नहीं किया है. आपको जानकर हैरानी होगी की इनके पिताजी अरुण गौड़ा यश के इतने पोपुलर हो जाने के बाद भी बस चलाया करते थे. उनका कहना है की उसी काम की वजह से वह यश को इस मुकाम तक पहुंचा पाए हैं. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं और क्या आपने KGF Chapter 2 देख लिया है ? या नहीं ? हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

Other Links

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here