राकेश टिकैत जीवन परिचय (संपत्ति) Rakesh Tikait Biography In Hindi [Father, Caste, Family]

Rakesh tikait राकेश टिकैत जीवन परिचय, जीवनी कौन हैं, की संपत्ति, जाति, किसान नेता, पार्टी [ Rakesh tikait Biography In Hindi, Birth Date, Wife, Son, Father, Net Worth, family, assets, Property,

वैसे आपने कई ऐसे लोगो को देखा होगा जो अपने कार्यो की वजह से चर्चाओं मे रहते है जिसमे कई ऐसे लोग भी होते है जो अपने राजनीतिक वर्चस्व से चर्चाओं मे रहते है वही कुछ लोग अपने खेल व दैनिक घटनाओं के कारण चर्चाओं मे रहते है। ऐसे ही एक व्यक्ति ऐसे भी है जो वर्तमान मे उत्तरी भारत मे हो किसान आंदोलन की वजह से चर्चाओं मे है। आज हमारे इस लेख मे आपको ऐसे ही व्यक्ति के बारे मे बतायेंगे जो वर्तमान मे काफी चर्चाओं मे है। इन को हम राकेश टिकैट के नाम से जानते है जो वर्तमान मे किसान नेता के रूप मे काफी चर्चाओं मे है। 

राकेश टिकैट का जीवन परिचय (जीवनी)

पूरा नाम (Full Name) राकेश टिकैट
उपनाम (Nickname) ज्ञान नहीं
जन्म दिन (Birth Date) 4 जून वर्ष 1969
पिता का नाम महेन्द्र सिंह टिकैट
जन्म स्थान (Birth Place) उत्तर प्रदेश शिशोली
उम्र (Age) 53 वर्षीय 2020 के अनुसार
पेशा (Profession) भारतीय किसान यूनियन के नेता
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Hometown)   उत्तर प्रदेश लखनऊ
धर्म (Religion) हिन्दु
राकेश टिकैत जाति (Caste) जाट
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
राशि (Zodiac Sign) तुला
राकेश टिकैत संपत्ति (Net Worth)4 करोड़

कौन है राकेश टिकैट

राकेश टिकैट किसान नेता, जो की भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, वे पूर्व में इस संगठन के अध्यक्ष महेंद्र सिंह टिकैत बेटे है जिनमे से वे दूसरे बेटे हैं। राकेश टिकैट का यह संगठन उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के राज्यों में सक्रिय है। हाल ही मे केन्द्र सरकार द्वारा 2020 में कृषि कानून के विरोध में गाजीपुर बार्डर पर धरना प्रदर्शन से करने के कारण चर्चाओं मे रहे राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। इनके बड़े भाई नरेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष हैं। राकेश टिकैट भारतीय किसान संघ के नेता है। इनका जन्म 4 जून 1969 को हुआ था। राकेश टिकैत बालियान खाप के निवासी है। इस खाप का मुख्य नियम यह है कि उस घर मे पिता की मौत के बाद उस परिवार का मुखिया घर का बड़ा होता है। चूंकि नरेश, राकेश से बड़े हैं इसलिए उन्हें BKU ( Bhartiya Kishan Union )  का अध्यक्ष बनाया गया। 

डेब्यू आंदोलन दंकल प्रस्ताव हेतु पहला किसान आंदोलन
ऊचाई 5’10 feet
वजन तकरीबन 67 किलों
आंखों का कलर काला
बालों का कलर हल्का सफेद व काला
राजनीतिक पार्टी राष्ट्रिय लोक दल
पत्नि का नाम सुनिता देवी
स्कूल डीएवी इंटर काॅलेज, शिशोली गांव, शिशोली
काॅलेज चौधरी चारण सिंह विश्वविद्यालय, मेरूट
पढाई आट्स मे स्नातकोतर
बच्चे 2
किस वजह से है चर्चाओं मे वर्तमान मे भारत मे चल रहे किसान आंदोलन की वजह से

राकेश टिकैत ने छोडी नौकरी

वर्तमान चर्चाओं मे रहे राकेश टिकैत उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फरनगर जिले के सिसौली गांव के रहने वाले हैं। उन्होने अपनी पढ़ाई मेरठ विश्वविद्यालय से की है, जहां से इन्होंने आर्ट्स मे मास्टर की डिग्री ली और इसके बाद उन्होने वकालत की पढ़ाई करने के बाद वे वकील बन गए। आपको यह भी बता दें कि साल 1992 में जब राकेश टिकैत सब-इंस्पेक्टर के रूप में दिल्ली में तैनात थे तब उनके पिता महेंद्र सिंह टिकैत के नेतृत्व में उसी जगह पर किसान आंदोलन चलाया जा रहा था। 

इस दौरान जब वे पुलिस मे थे तक वहा की सरकार द्वारा राकेश टिकैत पर दबाव बनाया गया कि वे अपने पिता महेन्द्र सिंह को समझाएं-मनाए कि किसान आंदोलन को वापिस ले लिया जाए, लेकिन राकेश टिकैत इस बात से असहमत थे और राकेेश ने अपने पिता को समझाने और किसान आंदोलन को खत्म करने के बजाय उसी समय अपनी पुलिस की नौकरी का त्याग कर दिया और अपने पिता की ही तरह किसानों के साथ जुड़ गए। उसी आंदोलन को डंकल प्रस्ताव हेतु आंदोलन के नाम से जाना गया था। 

राकेश टिकैत की शादी एवं पत्नी का नाम

अपने इसी उभरते जीवन के दौरान राकेश टिकैत की शादी सन 1985 में बागपत जनपद के दादरी गांव की सुनीता देवी से हुई थी जिनके बाद उनके एक पुत्र चरण सिंह दो पुत्री सीमा और ज्योति हुए। उनके सभी बच्चों की शादी हो चुकी है। भारत मे भारतीय किसान यूनियन की नींव 1987 में उस समय रखी गई थी, जब बिजली के दाम को लेकर किसानों ने सर्वप्रथम इस यूनियन के नेतृत्व में शामली जनपद के करमुखेड़ी में उनके पिता महेंद्र सिंह टिकैत के नेतृत्व में एक बड़ा आंदोलन किया था।

राकेश टिकैट जो की वर्तमान मे किसान आंदोलन की वजह से चर्चाओं मे है। वर्तमान मे यह एक किसान नेता के रूप मे जाने जाते है जो की उत्तर प्रदेश राज्य से है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

राकेश टिकैत संपत्ति

वर्तमान किसान आंदोलन मे चर्चाओं मे रहे किसान नेता राकेश टिकैट ने अब तक दो बार चुनाव भी लडा है। राकेश टिकैत ने बीते साल 2014 लोकसभा चुनाव में जब आवेदन पत्र के साथ जब शपथ पत्र दायर किया था तो उस शपथ पत्र के अनुसार  राकेश टिकैत की संपत्ति की कीमत तकरीबन 4,25,18,038 थी। वहीं उसी शपथ पत्र के  अनुसार उनके पास कैश मे तकरीबन 10 लाख रुपये थे। वर्तमान सम्पति की बात करे तो इस बात की किसी भी प्रकार की जानकारी नही है की वर्तमान मे उनकी सम्पति कितनी है, हो सकता है उनके पास वर्तमान मे हजारों करोड की सम्पति हो।

राकेश टिकैत की किसान आन्दोलन में भूमिका

वर्तमान मे किसान नेता राकेश टिकैट किसान आंदोलन मे बढ चढ कर हिस्सा ले रहे है। वर्तमान मे राकेश टिकैट जो की किसान नेता है, वे इस आंदोलन मे अपनी भूमिका निभा रहे है। राकेश टिकैट के बारे मे अलग – अलग लोगो के अलग – अलग मत है परन्तु आपको बता दे की वर्तमान मे राकेश टिकैट 26 जनवरी 2021 की हिंसा के बाद राकेश टिकैट काफी चर्चाओं मे है। हालांकि आपको बता दे की राकेश टिकैट  भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता है।

राकेश टिकैत के खिलाफ ब्राह्मण

आपको बता दे की ब्राह्मण समाज भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैट के खिलाफ हो चुका है इसका एक मुख्य कारण यह है कि राकेश टिकैट द्वारा मंदिरों पर टिप्पणी की गई थी जो की उनके लिए अशौभनीय है। इसके संदर्भ मे राकेश टिकैट के खिलाफ देश के कुछ हिस्सों मे आंदोलन व धरणा प्रर्दशन भी किये गये। 

अन्य पढ़े

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here