ताज़ा खबर

रणवीर सिंह का जीवन परिचय व विवाद | Ranveer Singh biography and controversy in hindi

रणवीर सिंह का जीवन परिचय व विवाद | Ranveer Singh biography and controversy in hindi

रणवीर सिंह को फिल्मी करियर शुरू किए भले अभी एक दशक भी ना हुआ हो, लेकिन रणवीर की पहचान एक स्थापित कलाकार के रूप में होने लगी हैं. इसमें भी बाजीराव-मस्तानी और पद्मावत जैसी ऐतिहासिक फिल्मों ने उनका भारतीय फिल्म जगत में एक बड़े मुकाम तक पहुचने का मार्ग प्रशस्त किया हैं. हालांकि इससे पहले भी कई फिल्मों में काम कर चुके रणवीर सिंह के लिए ये दोनों फिल्में एक बड़ा सकारात्मक परिवर्तन लायी हैं,जो कि इन्हें अभिनय के क्षेत्र में बहुत आगे ले जा सकती हैं. रणवीर को अब तक फिल्मों में मुख्य किरदार के रूप में ही देखा गया है. फिल्मों में अभिनय के अलावा रणवीर अपने बेबाक और बिंदास अंदाज़ के लिए भी पसंद किये जाते हैं, फिर चाहे वो दीपिका पादुकोण के साथ अपने रिश्ते को स्वीकार करना हो या यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर खुद को खुलकर अभिव्यक्त करना. रणवीर का अभिनय के प्रति समर्पण इससे भी पता चलता हैं कि पद्मावत में खिलजी का किरदार निभाने का बाद उन्हें कुछ समय तक साईकेट्रिस्ट के पास जाना पड़ा था,क्युकी रणवीर अपने किरदार में इतना डूब गये थे कि इससे बाहर नहीं आ पा रहे थे,वहीँ बाजीराव-मस्तानी की शूटिंग के दौरान रणवीर को स्टंट करते वक्त चोट तक लग गयी थी,और अस्पताल जाना पड़ा था, इस तरह ये समझ आता हैं कि रणवीर काम को लेकर किस हद तक समर्पित हैं. रणवीर सिंह ने अपने आत्मविश्वास और मेहनत से इतने कम समय में ही जो दिशा पकड़ी हैं,वो उन्हें सफलता के नए आयाम तक ले जायेगी.

रणवीर सिंह

जन्म एवं शिक्षा (Birth and Education)

रणवीर सिंह का जन्म 6 जुलाई 1985 को मुंबई के एक सिंधी परिवार में हुआ था, इसलिए इनका नाम भी सिन्धी परम्परा को ध्यान में रखते हुए रणवीर भवनानी ही रखा गया था.  इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हसाराम रिजुमल वाणिज्य और अर्थशास्त्र महाविद्यालय से पूरी की उसके बाद ब्लूमिंगटन के इंडियाना यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में बैचलर की डिग्री करने अमेरिका चले गए. रणवीर को पहले से एक्टिंग में शौक था और वो कॉलेज में थिएटर में भाग लेते रहते थे, लेकिन रणवीर ने  2010 में बॉलीवुड में बैंड बाजा बारात जैसी बड़े बैनर की फिल्म के साथ प्रवेश किया था,जिसकी सफ़लता ने उनके आगे के रास्ते खोल दिए थे.

रणवीर सिंह का परिवार (Ranveer Singh Family details)

रणवीर के पिताजी जगजीत रियल एस्टेट के व्यपारी हैं और रणवीर की उनके करियर में बहुत मदद की हैं,और इनका एक रिश्ता अनिल कपूर से भी हैं,जगजीत के पिताजी और अनिल कपूर की माताजी भाई-बहन हैं जिस कारण इस परिवार का कपूर परिवार के साथ भी जुड़ाव हैं और इसी कारण रणवीर सोनम कपूर और हर्षवर्धन कपूर और रिया कपूर के कजिन हैं. रणवीर की माँ गृहणी है और बॉलीवुड के कार्यक्रमों में ज्यादा दिखाई नहीं देती हैं,वहीँ बहन के साथ भी रणवीर का रिश्ता भी काफी स्नेहयुक्त और यादो से भरा हैं जिसका जिक्र रणवीर समय-समय पर करते रहते हैं.

रणवीर का फिल्मी करियर (Ranveer Singh Film Career)

रणवीर के फिल्मी करियर की शुरुआत बहुत अच्छी रही है,क्युकी इन्हें हमेशा से एक्टिंग का शौक था, इसलिए ये कॉलेज के समय में भी मंच पर अभिनय करते थे. रणवीर ने फिल्मों में आने से पहले कुछ समय तक विज्ञापन के क्षेत्र में भी कॉपी राइटर और सहनिर्देशक काम किया था. शुरू में ही उन्होंने टेलीविजन और म्यूजिक विडियो में मिलने वाले ऑफर्स को मना कर दिया था और अपने एक्टिंग करियर के प्रति समर्पित हो गए थे,जिसके लिए रणवीर खुद प्रोड्यूसर के पास जाते थे और अपना पोर्टफोलियो दिखाकर काम मांगते थे. फिर 2010 की जनवरी से उनके अभिनय करियर को सही दिशा मिली जब उन्हें आदित्य चोपड़ा ने बैंड बाजा बारात के लिए चुन लिया, और यह फिल्म काफी सफल भी रही और रणवीर को अपने अभिनय के लिए काफी तारीफ भी मिली. इसके बाद रणवीर ने 2011 में  लेडीज वर्सेज रिक्की बहल में काम किया जिसमे रणवीर का किरदार एक चोर का था इस तरह से फिल्म में रणवीर को दोनों ही शेड निभाने का मौका मिला, जिसके साथ रणवीर ने काफी हद तक न्याय भी किया. फिर 2013 में  लूटेरा  और गोलियों की रास-लीला में काम किया,जिसमे भी इन्हें आलोचकों से सरहाना मिली. 2014 में आई गुंडे और किल दिल के बाद  दिल धडकने दो (2015) वो फिल्म थी जो ज्यादा सुर्खिया नहीं बटोर पाई लेकिन रणवीर के काम को नोटिस किया गया. बाजीराव मस्तानी (2015) ने रणवीर को स्थापित कलाकार की श्रेणी में जगह बनाने का मौका दिया और इस कारण रणवीर को बहुत से अवार्ड्स भी मिले. इसके बाद रणवीर ने  बेफिक्रे (2016) और सबसे चर्चित हाल ही मे आई “पद्मावत” की.

रणवीर सिंह और अवार्ड्स (Ranveer Singh Awards)

रणवीर को बाजीराव मस्तानी के लिए 2016 में अप्सरा फिल्म प्रोडूसर गिल्ड अवार्ड मिला था,इससे पहले इन्हें बैंड बाजा बारात के लिए बेस्ट मेल डेब्यू और स्टारप्लस हॉटेस्ट जोड़ी का अवार्ड मिला था. 2015 में इन्हें बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स का रोमांटिक फिल्म में सबसे मनोरंजक अभिनेता का ख़िताब भी मिला. फिल्म फेयर अवार्ड की बात करे तो 2011 में जहाँ इन्हें बेस्ट डेब्यू मेल का अवार्ड मिला था वही वापिस 2016 का बेस्ट फिल्मफेयर का अवार्ड भी इन्हें बाजीराव मस्तानी के लिए दिया गया.  इसके अलावा बाजीराव मस्तानी के लिए ही स्क्रीन वीकली अवार्ड और जी सिने अवार्ड  और गोलियों की रासलीला के लिए राम-लीला के लिए रोमांटिक जोड़ी का अवार्ड भी मिला था.

रणवीर सिंह विवाद और निजी जीवन (Ranveer Singh Controversy in hindi)

  • अपने डेब्यू के साथ ही विवाद का कारण रखने वाले रणवीर सिंह समय-समय पर उपजे विवादों को लेकर चर्चा में रहते हैं,चाहे वो सलमान खान या प्रियंका चोपड़ा से विवाद हो या यूट्यूब पर AIB रोस्ट कार्यक्रम में अभद्र व्यवहार और भाषा के उपयोग के कारण या फिर विचारो की खुलकर अभिव्यक्ति के साथ ही सार्वजनिक मंच पर निजी राज बताना,रणवीर कभी भी लाइमलाइट में आने से नहीं चुकते.
  • रणवीर के डेब्यू से जो बड़ा विवाद जुडा था वो ये था की रणवीर के पिताजी ने उनके डेब्यू के लिए 10 करोड़ रूपये प्रोड्यूसर को दिए हैं,लेकिन कालांतर में रणवीर और उनके पिता ने इस बात का खंडन किया. रणवीर ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि मेरे डैड उस समय आर्थिक रूप से इतने कमजोर थे कि किसी को पैसे देना उनके लिए उस समय संभव ही नहीं था. ये सब केवल अफवाह हैं.
  • रणवीर सिंह और प्रियंका चोपड़ा के मध्य विवाद फिल्म “दिल धडकने दो” के दौरान उपजा था जब फिल्म के प्रमोशनल इवेंट में रणवीर ने प्रियंका से अभद्र व्यवहार क्या था, इसके बाद प्रियंका नाराज हो गई थी और प्रतिक्रिया में कहा की वो रणवीर से बहुत सीनियर हैं.
  • पद्मावत फिल्म से जुड़े इतने विवादों के बाद भी रणवीर ने इस पर बहुत समय तक अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी थी लेकिन ट्विटर पर आया रणवीर के एक ट्वीट ने एक बार फिर से रणवीर पर सवाल लगा दिए थे. रणवीर ने ट्विट किया था “मैं अपना धर्म खो रहा हूँ” इसके बाद रणवीर को जमकर ट्रोल किया गया.
  • रणवीर की छवि एक प्लेबॉय जैसी ही हैं,जिससे रणवीर भी सहमत हैं बल्कि कई बार public में ये भी स्वीकार किया हैं कि उनके कई सम्बन्ध रह चुके हैं.
  • रणवीर सिंह और बॉलीवुड के स्थापित अभिनेता सलमान खान के बीच भी ट्विटर पर विवाद हो चूका हैं. 2012 में आई फिल्म “टाइगर जिन्दा हैं” पर रणवीर ने अपनी बेबाक राय रखी थी कि फिल्म में अंतिम कुछ क्षणों के लिए उच्च खास नहीं था इसके बाद सलमान की फिल्म “सुलतान के पेरिस में प्रदर्शन के समय भी रणवीर ने बीच में आकर सुर्खिया बटोरी जिसके बारे में सलमान ने मजाक में कहा था की इस कारण उसे मारने का मन कर रहा था,लोग वहां उसे नहीं बल्कि फिल्म देखने आये थे.
  • रणवीर सिंह के साथ दीपिका पादुकोण का नाम स्वाभाविक रूप से लिया जाने लगा हैं क्योंकि दोनों ने अपने रिश्ते को खुलकर स्वीकार भी किया हैं और इस वर्ष ही दोनों के शादी की संभावना भी हैं. इन्होने गोलियों की रासलीला-रामलीला में साथ काम किया था लेकिन इनकी जोड़ी को बाजीराव-मस्तानी से पहचान मिली,और बहुत सारे से इवेंट्स में दोनों साथ दिखाई देते है. 
नाम रणवीर सिंह
उपनाम बिट्टू
पेशा अभिनेता
लम्बाई सेंटीमीटर में -178सेमी

मीटर में-1.78 मीटर

फीट और इंच में-5’10”

वजन किलोग्राम में-77किलो

पाउंड्स में-170lbs

बॉडी मेजरमेंट चेस्ट-43इंच

वेस्ट-30 इंच

बाइसेप्स-16इंच 

आँखों का रंग गहरा काला
बालों का रंग काला
जन्मदिन 16 जुलाई1985
2017 तक उम्र 32 वर्ष
जन्म स्थान मुंबई,महाराष्ट्र,भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
जन्मस्थान मुंबई,महाराष्ट्र,भारत
स्कूल लर्नरस एकेडमी,मुंबई
कॉलेज एच.आर.कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स,मुंबई.

इंडिआना यूनिवर्सिटी,ब्लूमिनघटन,यूएसए

शैक्षिक योग्यता बैचलर ऑफ़ आर्ट्स
डेब्यू फिल्म डेब्यू: बैंड बाजा बारात (2010)
परिवार 
पिता जगजीत सिंह भवनानी 
माता अंजू भवनानी
बहन रितिका भवनानी
धर्म हिन्दू
पता 8th फ्लोर,डुप्लेक्स अपार्टमेंट,खार जिमखाना क्लब के सामने,खार(वेस्ट),मुंबई
शौक जुत्ते और टोपी एकत्र करना,फुटबाल खेलना
पसंद और नापसंद पसंद: फैशनेबल बने रहना,गाने रैप करना,पार्टी करना

नापसंद: पढना

विवाद 2012 में सलमान और कटरीना की फिल्म “एक था टाइगर” फिल्म देखकर ट्वीट किया कि आखिरी 15 मिनट के एक्शन सीन को छोडकर पूरी फिल्म बोरिंग थी,थिएटर के बाहर लोग टाइगर बाम की बात कर रहे थे,इसके बाद रणवीर को बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा.

दिल धडकने दो फिल्म के एक इवेंट में प्रियंका ने रणवीर को उनके अभद्र व्यवहार के जवाब में कहा था की वो  एक अति-उत्साही अभिनेता हैं इसके बाद रणवीर ने कहा की वो कभी प्रियंका के साथ फिल्म नहीं करेंगे.

पसंदीदा खाना चॉकलेट,चीज,बेसन लड्डू,मटन करी और चाइनीज भोजन
पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान और जोहनी डेप्प
पसंदीदा अभिनेत्री करीना कपूर,स्कारलेट जोहन्सन और मेगन फॉक्स
पसंदीदा फिल्म बॉलीवुड: अंदाज़ अपना अपना,रजा बाबु,3 इडियट्स,शोले,रंग दे बसंती,दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे

हॉलीवुड: गॉडफादर,सिटी ऑफ़ गॉड,टैक्सी ड्राईवर,दी प्रेस्टीज,कील बिल

पसंदीदा निर्देशक संजय लीला भंसाली
पसंदीदा म्यूजिशियन माइकल जैक्सन,नुसरत फ़तेह अली खान,बियोंस 
पसंदीदा रंग लाल और सफ़ेद
पसंदीदा खेल फुटबॉल
पसंदीदा रेस्टोरेंट ओलिव बार एंड किचन,हक्कासन

वासबी एट ताज महल पैलेस- मुंबई

ली सिराक –दिल्ली

थलास्सा- गोवा

पसंदीदा जगह गोआ
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
गर्लफ्रेंड्स आहाना देओल (कॉलेज के समय)

अनुष्का शर्मा ( अभिनेत्री-एक्स-गर्ल फ्रेंड)

दीपिका पादुकोण (अभिनेत्री)

कार संग्रह जैगुआर XJL,मर्सडीज-बेंज-क्लास,टोयोटा लैंड क्रूजर प्राडो
वेतन प्रति फिल्म 10 करोड़ रूपये

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *