रश्मि देसाई का जीवन परिचय

रश्मि देसाई का जीवन परिचय [Rashmi Desai Biography In Hindi] [Bigg Boss 13 Contestant]

रश्मि देसाई भारतीय टेलिविज़न की दुनिया की एक जानीमानी अदाकारा हैं। टेलिविज़न में काम करने से पहले उन्होंने कुछ कम बजट की फिल्म भी की है. टेलिविज़न की दुनिया में उन्हें अपार सफलता कलर पर प्रसारित होने वाले सीरियल “उतरन” से मिली.  इस सीरियल में उन्होंने तपस्या रघुबीर प्रताप राठौर का एक अहम किरदार निभाया था.  इस धारावाहिक में रश्मि ने एक नकारात्मक भूमिका अदा की थी. अपने एक्टिंग टैलेंट के कारण उन्होंने बहुत जल्दी दर्शकों के दिल में अपनी एक अहम पहचान बना ली और 2018 तक वे भारतीय टेलिविज़न की एक महँगी अदाकारा के रूप में  जानी जाने लगी. रश्मि ने कई रियालिटी शो भी किये.  इस वर्ष 2019 में प्रसारित होने वाले बिग बॉस 13 में रश्मि देसाई भी दिखाई देने वाली हैं. आज हम इस आर्टिकल में रश्मि देसाई की जीवन से जुड़ी सारी ख़बरें पढ़ेंगे.

rashmi desai bio hindi

रश्मि देसाई का जीवन परिचय

नामरश्मि देसाई
असली नामदिव्या देसाई
जन्म13 फरवरी 1986
आयु35 वर्ष
पेशाअभिनेत्री,
घरगुजरात
पढ़ाईडिप्लोमा
कॉलेजनार्सी मोंजी मुंबई
धर्महिन्दू
जातिगुजरती
शादी स्टेटसतलाकशुदा
राष्ट्रियताभारतीय

रश्मि देसाई का प्रारम्भिक जीवन, शिक्षा एवं परिवार [Rashmi Desai Education, Family, Life]

रश्मि  देसाई गुजरात की रहने वाली एक आम लड़की हैं. इनका जन्म 13 फरवरी 1986 को हुआ.  इनके पिता का नाम अजय देसाई एवं माता का नाम रसीला देसाई था. इनके बचपन में ही इनके पिता की मृत्यु हो गई थी. इनकी माता, जो की एक शिक्षिका है, उन्होंने ही इन्हें पाल पोस कर बड़ा किया. इनके एक  छोटे भाई भी है. रश्मि ने अपने कॉलेज की पढ़ाई मुंबई के नर्सी मुंजी कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से पूरी की, जिसमें इन्होने डिप्लोमा किया हैं.  शुरू से ही इन्हें एक्टिंग में रुचि होने के कारण इन्होंने अपना करियर एक्टिंग में ही बनाया.

रश्मि देसाई की शादी (Rashmi Desai Husband)

रश्मि देसाई ने 12 फ़रवरी 2012 को अपने फ़ेमस सीरियल उतरन  के को-स्टार नंदिश संधू के साथ शादी की, परंतु यह शादी सफल नहीं हो पाई और तीन साल बाद 2015 में इनका डिवोर्स हो गया.

मातारसीला देसाई
पिताअजय देसाई
पूर्व पतिनंदीश संधू

रश्मि देसाई का करियर  [Career]

  • रश्मि देसाई ने बहूत कम उम्र से अपने अभिनय के करियर की शुरुआत कर दी थी. इन्हें टेलिविज़न में पहला ब्रेक जी TV पर प्रसारित होने वाले रावण सीरियल से मिला.
  • जिसके बाद सन 2008 में इन्होंने उतरन नामक एक प्रसिद्ध सीरियल में काम किया, जिसमें इनका किरदार एक अहम किरदार के तौर पर जाना जाता है.
  • 2012 में रश्मि ने उतरन सीरियल से बाहर होने का फ़ैसला लिया, जिसका कारण यह बताया जाता है कि इस सीरियल में लीप आया था, जिसमें रश्मि को वृद्ध अदाकारा का रोल अदा करना था, जिसके लिए वे तैयार नहीं थी, और इन्होंने उतरन जैसे प्रसिद्ध सीरियल को छोड़ने का निर्णय लिया. परन्तु सीरियल की डिमांड के कारण आठ महीने बाद ही रश्मि ने बापस उतरन को ज्वाइन किया.
  • इसके साथ ही रश्मि ने कई तरह के सीरियलों में काम किया जिसमें – परी हूँ मैं, शहह…. फिर कोई है, कॉमेडी सर्कस महासंग्राम, ज़रा नच के दिखा, क्राइम पेट्रोल, बिग मनी, किचन चैंपियन सीज़न टू, कॉमेडी का महा मुक़ाबला और झलक दिखला जा.
  • रश्मि देसाई एक एक्टर होने के साथ- साथ बहुत ही अच्छी डांसर भी हैं, इसलिए इन्होंने कई तरह के डान्स रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया, जिसमें झलक दिखला जा एवं नच बलिए 7 शामिल हैं.
  • नच बलिए 7 रियालिटी शो में रश्मि अपने पति नदीश के साथ नज़र आईं थी. नच बलिए 7 में रश्मि और उनके पति दोनों फ़ाइनलिस्ट चुने गए थे, इनकी जोड़ी काफी प्रसिद्ध हुई थी.
  • इसके अलावा रश्मि ने फीयर फैक्टर- खतरों के खिलाड़ी में भी हिस्सा लिया, लेकिन इसमें वे जल्द ही एलिमिनेट हो गई, जिसके बाद वे वाइल्ड कार्ड मेम्बर के रूप में वापस इस सीरियल का हिस्सा बनी.
  • इसके अलावा रश्मि ने इश्क़ का रंग सफ़ेद, अधूरी कहानी हमारी जैसे सीरियलों में भी छोटा सा किरदार निभाया.
  • 2017 में रश्मि ने कलर पर प्रसारित होने वाले सीरियल में “दिल से दिल तक” में शोर्वरी भानुशाली का अहम रोल निभाया था।

रश्मि देसाई का फ़िल्मी करियर [Rashmi Desai Films]

रश्मि देसाई ने टेलिविज़न में काम करने के साथ – साथ कई छोटी बड़ी फ़िल्मों में भी काम किया जिनमें भोजपुरी, आसामी, गुजराती एवं बॉलीवुड की फ़िल्में शामिल हैं इन्होने बी ग्रेड की फिल्मे भी की.

रश्मि देसाई के जीवन से जुड़े विवाद [Controversy]

  1. रश्मि देसाई का अपने ही को-स्टार नन्दीश के साथ अफेयर के चर्चे सदैव ही मीडिया की सुर्खी बने रहे. कुछ समय बाद उन्होंने अपने को-स्टार के साथ शादी कर अफ़वाहों को रिश्ते का नाम दिया और सभी का मुंह बंद कर दिया था.
  2. 2015 में रश्मि और उनके पति के बीच तनाव की ख़बरें भी चर्चा का विषय बनी रही, जिसके कारण इन दोनों ने अलग होने का फ़ैसला लिया और एक दूसरे से तलाक़ ले लिया था. उन दिनों वे पति की प्रताड़णना के कारण चर्चा में बनी रही.
  3. इसके अलावा रश्मि के ऊपर यह भी आरोप लगे थे कि इन्होंने डान्स रियलिटी शो के दौरान पैर में स्कैच की ख़बरें उड़ाकर दर्शकों से सहानुभूति लेने का षड्यंत्र रचा.

रश्मि देसाई के अवार्ड्स [Awards]

रश्मि देसाई एक बेहतरीन अदाकारा हैं इसलिए उन्होंने कई तरह के अवार्ड भी हासिल किए हैं. इन्होने ख़ास तौर पर उतरन सीरियल के लिए अवार्ड जीते. 2009 लेकर 2012 तक रश्मि ने कुल आठ अवार्ड प्राप्त किए. वे सभी अवार्ड रश्मि ने उतरन सीरियल में अपने काम के लिए हासिल किए.  इसके अलावा 2017 में रश्मि ने  दिल से दिल तक सीरियल के लिए बेस्ट जोड़ी का अवार्ड प्राप्त किया, जिसमें इनकी जोड़ी सिद्धार्थ शुक्ला के साथ बनी थी.

रश्मि देसाई की कमाई [Salary]

यह एक महंगी टेलेविजन एक्ट्रेस के तौर पर जानी जाती हैं, जो कि उतरन के एक एपिसोड के लिए 55 हजार रुपये लेती थी.

रश्मि देसाई एक बहुत अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ साथ एक सुलझी हुई इंसान भी हैं. इनमे एक्टिंग एक साथ साथ डांसिंग का हुनर भी लाजवाब हैं. आशा हैं यह जल्दी ही बड़े पर्दे पर एक अहम किरदार मे नजर आएंगी.

रश्मि देसाई बिग बॉस 13

रश्मि अब बिग बॉस के नए सीजन में दिखाई देने वाली है. रश्मि का कहना है ये उनकी नयी पारी है, और वो इसके बहुत उत्साहित है. रश्मि इससे पहले बिग बॉस के घर में गेस्ट के रूप में जा चुकी है, अब पहली बार वो एक प्रतिभागी के रूप में जा रही है. रश्मि के साथ उनके को-स्टार रह चुके सिद्धार्थ शुक्ला भी इस बार बिग बॉस 13 में दिखाई दे रहे है. रश्मि एवं सिद्धार्थ को एक साथ फिर से देखने के लिए दर्शक काफी उत्साहित है. अब देखना दिलचस्प होगा कि सीरियल की तरह इनकी बोन्डिंग बिग बॉस के घर में रहेगी या नहीं.

Other links –

Anubhuti
यह मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here