ताज़ा खबर

राइजिंग पुणे सुपरजायंट आईपीएल टीम की जानकारी | Rising Pune Supergiants IPL Team Squad information in hindi

Rising Pune Supergiants IPL Team Squad information in hindi राइजिंग पुणेसुपरजायंट जिसे प्रायः आरपीएस भी कहा जाता है, आईपीएल टूर्नामेंट में महाराष्ट्र के पुणे का प्रतिनिधित्व करती है. ये टीम आईपीएल शुरू होने के बहुत बाद में सन 2016 में निर्मित हुई है. पुणे सुपर जायंट और गुजरात लायंस की टीम के द्वारा क्रमशः चेन्नई सुपर किंग और राजस्थान रॉयल की टीम को स्थानांतरित किया गया था. चेन्नई और राजस्थान की टीम को दो ग़ैरकानूनी सट्टेबाजी में पाए जाने की वजह से दो सीजन के लिए आईपीएल से निलंबित कर दिया गया था. राइजिंग पुणे सुपरजायंट के फ्रैंचाइज़ी आरपी संजीव गोएनका ग्रुप के मालिक संजीव गोएंका हैं. 15 दिसम्बर 2015 में इस टीम की औपचारिक घोषणा के बाद इस टीम में आश्विन, धोनी, ड्यू प्लेसिस, रहाणे आदि शामिल हुए. इस टीम के नाम का ऐलान 18 जनवरी 2016 में इस टीम के फ्रैंचाइज़ी ने किया. हालाँकि आईपीएल 2016 का अनुभव इस टीम के लिए बहुत अच्छा साबित नहीं हुआ क्यों कि ये टीम प्ले ऑफ़ के स्टेज को पार नहीं कर पायी थी.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट आईपीएल 2017 टीम की जानकारी (Rising Pune Supergiants IPL 2017 team information  in hindi)

इस साल ये टीम अपना दूसरा आईपीएल खेल रही है. ये टीम भारत के सफ़ल कप्तानो में एक महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ये खेल खेल रही है. महेंद्र सिंह धोनी इसके पहले सट्टेबाज़ी में दोषी पायी जाने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग, जिसने कई बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया है, के कप्तान रह चुके हैं. अतः पुणे टीम के फ्रेंचाईज़ी उनसे बहुत अधिक उम्मीद रखते हैं. इस साल इस टीम को प्ले ऑफ़ भी पार करना होगा और आईपीएल जीतने की भी कोशिश करनी होगी. सन 2016 में इस टीम में कुल 37 खिलाड़ी थे, किन्तु इस साल इनमे से 11 खिलाड़ियों को निकाल दिया गया है. इस टीम के बाक़ी खिलाड़ी टीम में जस के टस बने हुए हैं.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम 2017 के खिलाडी (Rising Pune Supergiants 2017 players)

इस टीम में कुछ बहुत ही अच्छे टी- 20 के खिलाड़ी मौजूद हैं. इनमे कुछ खिलाड़ी भारत के तथा कुछ खिलाडी विदेश के हैं. नीचे इस टीम के खिलाडियों के विषय में दिया जा रहा है.

अजिंक्य रहाणे बल्लेबाज/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
फाफ ड्यू प्लेसिस बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गेंदबाज़
मयंक अगरवाल बल्लेबाज़
मनोज तिवारी बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गूगली गेंदबाज़
स्टीव स्मिथ बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गेंदबाज़
उस्मान ख्वाजा बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
बाबा अपराजित बल्लेबाज़/ ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
अंकित शर्मा बल्लेबाज़/ लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़
मिशेल मार्स बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
रजत भाटिया बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
डेनियल क्रिस्चियन बलीबज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
बेन स्टोक्स बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
राहुल त्रिपाठी बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
वाशिंगटन सुन्दर बल्लेबाज/ ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाज / विकेट कीपर
अंकुश बैंस बल्लेबाज़/ विकेट कीपर
मिलिंद टंडन बल्लेबाज़/ विकेट कीपर
राहुल चाहर बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गेंदबाज़
दीपक चाहर मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
अशोक डिंडा मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
एडम ज़म्पा   लेग ब्रेक गेंदबाज़
रविचंद्रन आश्विन बल्लेबाज़/ ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
इमरान ताहिर बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गूगली गेंदबाज़
ईश्वर पाण्डेय मीडियम फ़ास्ट गेंद्बाज़
जसकरण सिंह मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
लोकी फेर्गुसन तेज़ गेंदबाज़
जयदेव उनाद्कट मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
सौरभ कुमार स्लो लेफ आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़
शरद ठाकुर मीडियम फास्ट गेंदबाज़

राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम के कप्तान (Rising Pune Supergiants 2017 captain)

इस साल इस टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ हैं. ये टीम आईपीएल में बहुत नयी है, जिसने अब तक सिर्फ एक आईपीएल ही खेला है. इस साल ये टीम अपना दूसरा आईपीएल खेल रही है. पहली बार इस टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपना आईपीएल क्रिकेट खेला था, और प्ले ऑफ़ भी पार नहीं कर पायी थी. इसके पहले चेन्नई सुपर किंग की टीम ने दो बार धोनी की कप्तानी में आईपीएल का ख़िताब हासिल किया था. इस साल ये टीम धोनी के अनुभव और स्टीव की कप्तानी के साथ अपना खेल खेलने वाली है.

Rising Pune Supergiants

राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम के ओनर (Rising Pune Supergiants team owner name)

इस टीम के फ्रैंचाइज़ी आरपी संजीव गोएंका ग्रुप के मालिक संजीव गोएंका हैं. इस टीम का सीईओ रघु अईयर हैं. इस आईपीएल टीम के ओनर के नाम ISL की एक फुटबॉल टीम अत्लेतिको डे कोलकाता नाम की टीम भी है. ये टीम ISL के मशहूर टीमों में एक है. ISL आईपीएल की तरह की एक टूर्नामेंट है.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम की विशेष बातें (Rising Pune Supergiants team facts)

  • आरपीएस आईपीएल के दो नए टीमों में एक है, जिनका गठन आईपीएल के दो बड़े टीमों को BCCI द्वारा निलंबित कर दिए जाने पर हुआ.
  • इस टीम का होम ग्राउंड पुणे स्थित MCA क्रिकेट स्टेडियम है. इसके अतिरिक्त इस टीम का दूसरा होम ग्राउंड विशाखापट्टनम स्थित ACA- VDCA क्रिकेट स्टेडियम है.
  • इस टीम के ग्यारह खिलाड़ियों को इस साल टीम से रिहा किया गया, जिन्हें पुनः आईपीएल की नीलामी में रखा गया. विश्वप्रसिद्ध खिलाडी केविन पीटरसन पिछली साल इस टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी थे, जिन्हें इस साल उनकी इंजरी के कारण निकाल दिया गया.
  • उन ग्यारह खिलाड़ियों के अलावा 16 पुराने खिलाड़ी अभी भी टीम में बने हुए हैं. इन सोलह खिलाड़ियों में 5 खिलाड़ी विदेश के हैं.
  • इस साल अपने पुराने खिलाड़ियों के लिए इस टीम के फ्रैंचाइज़ी को लगभग 47 करोड़ रूपए खर्च करने पड़े. इसके बाद इस टीम के फण्ड में 19 करोड़ रूपए बचे थे.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम का रिकॉर्ड (Rising Pune Supergiants team record)

पिछले आईपीएल में ये टीम हालाँकि मुंबई इंडियन को हरा कर अपने खेल की शुरुआत की थी, किन्तु अपनी जीत को इसके बाद के मैचों में बरक़रार नही रख पायी. पिछले आईपीएल में अपने 14 मैचों में सिर्फ और सिर्फ 5 मैचों में जीत दर्ज कर पायी और पूरे आईपीएल में इसे सातवां स्थान प्राप्त हुआ. आजिंक्य रहाणे ने इस टीम के लिए काफी अच्छा क्रिकेट खेला और 14 मैचों को खेल कर कुल 480 रन बनाए. एडम ज़म्पा इस टीम के सबसे अच्छे गेंदबाज़ हुए जिन्होंने सिर्फ 5 मैच खेल कर 12 विकेट झटका था.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम की जर्सी (Rising Pune Supergiants team jersey)

इस टीम की जर्सी का रंग गुलाबी और पर्पल मिला कर बहुत खूबसूरत तरह से डिजाईन किया गया है. इस टीम के जर्सी के स्पोंसर गल्फ आयल ल्युब्रिकेंट कंपनी है. इस जर्सी के पीछे खिलाड़ियों के नाम और उनकी संख्याएँ पीले रंग में लिखा होता है. इस टीम का लोगो भी जर्सी में छपा होता है.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम का लोगो (Rising Pune Supergiants team logo)

इस टीम का लोगो गुलाबी बॉल की तरह का है, जिसमे सुनहरा पंख बना हुआ होता है. इस बॉल पर आरपीएस का पूरा नाम लिखा होता है और साथ ही गोएंका ग्रुप का ऑफिसियल लोगो भी छपा होता है.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम का परिचय (Rising Pune Supergiants team identity)

इस टीम के ओनर संजीव गोएंका भारत के मशहूर बिज़नस मैन में एक है. इस टीम का होम ग्राउंड MCA स्टेडियम है. ये स्टेडियम पुणे में स्थित है. अपने पहले आईपीएल में ही इस टीम के फैन की संख्या बहुत अधिक थी. इस टीम को न सिर्फ पुणे के लोगों द्वारा सराहा गया बल्कि इस के साथ चेन्नई के लोगो ने भी इस टीम को खूब फॉलो किया, जिसकी वजह ये थी कि इस टीम में चेन्नई के कई खिलाड़ी खेल रहे थे. इस वर्ष भी इस टीम के फैन इसके खूब सपोर्ट कर रहे हैं.             

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *