रोजगार पंजीयन 2020- क्या है,ऑनलाइन नवीनीकरण,दस्तावेज |Rojgar Panjiyan kaise kare In Hindi

रोजगार पंजीयन 2020 क्या है,ऑनलाइन नवीनीकरण,दस्तावेज Rojgar Panjiyan (registration form) kaise kare In Hindi

यदि किसी व्यक्ति ने अपना रोजगार शुरू किया हैं तो उसे अपने रोजगार को पंजीकृत करा लेना चाहिए. क्योकि इससे उन्हें कई सारे लाभ मिल सकते हैं. दरअसल केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के सभी जिलों में ऐसे रोजगार कार्यलय खोलें हैं जहाँ से लोगों को रोजगार से संबंधित जो भी जानकारी की आवश्यकता हैं वह प्राप्त हो जाती हैं. यहाँ तक कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए जो भी योजनायें शुरू की जाती हैं उसकी भी जानकारी वहां से इकठ्ठी की जा सकती हैं. हालांकि सरकार ने इसके लिए 2 विकल्प भी दिए हैं लोग या तो इन कर्यालयों में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं या फिर राज्य स्तर पर कुछ ऑनलाइन पोर्टल भी बनाये गये हैं वहां से भी लोगों को जानकारी मिल सकती है. यहीं से वे अपना पंजीयन भी करा सकते हैं. इसकी जानकारी यहाँ इस लेख में दी गई है.

2020 में आने वाली फिल्म के नाम की सूची, जानने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करे

ई – रोजगार समाचार पत्रिका क्या है

यह भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा संचालित सप्ताह में एक बार निकाली जाने वाली नौकरी पत्रिका है. जिनकी शुरुआत सन 1976 में की गई थी. क्योकि उस समय देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत अधिक थी. उन्हें नौकरी के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य के साथ इसे शुरू किया गया हैं. हालांकि कुछ समय पहले संबंधित केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर जी ने इसे ऑनलाइन ई – रोजगार समाचार पत्रिका का नाम देते हुए इसे ऑनलाइन कर दिया है.

इससे फायदा यह होगा कि लोगों को प्राइवेट सेक्टर या सरकारी नौकरी के अवसरों की जानकारी खुद ब खुद समय पर मिलती रहेगी, जिसमें विशेषज्ञों द्वारा करियर ओरिएंटेड आर्टिकल्स के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जायेगी. इससे उनका मार्गदर्शन भी हो सकेगा. और उन तक जानकारी आसानी से एवं जल्द से जल्द पहुँच जाएगी. इसकी खास बात यह हैं कि प्रिंटेड रोजगार समाचार पत्रिका की कीमत इस ई रोजगार समाचार पत्रिका की तुलना में 75% अधिक है. इसकी सदस्यता लेने वाले व्यक्ति को केवल 400 रूपये साल भर में देना होता है. इसमें नौकरी के लिए ली गई परीक्षा के रिजल्ट भी अपलोड होते हैं. इसमें आर्टिकल्स के सब्स्क्रिपशन भी आप ले सकते हैं.

शनिवार और रविवार को बर्बाद न करें, शुरू करें ये व्यवसाय, होगी अच्छी खासी एक्स्ट्रा कमाइ, जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

रोजगार पंजीयन कैसे करे [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म]

रोजगार विभाग पंजीयन प्रक्रिया

  1. राज्य का रोजगार पोर्टल

    सर्वप्रथम अपने ब्राउज़र में आप रोजगार कार्यलय की अधिकारिक वेबसाइट खोले जोकि अलग – अलग राज्य की अलग – अलग हो सकती हैं.

  2. अकाउंट बनाये

    इस वेबसाइट को खोलने के बाद आप इसमें खुद को रजिस्टर करें. ताकि आपका अकाउंट रोजगार समाचार वाली साईट में बन जाये.

  3. आवेदन फॉर्म

    अब रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको वेबसाइट के होम पेज में पहुँचने के बाद आवेदन फॉर्म वाली लिंक देखकर उस पर क्लिक करना होगा.

  4. जानकारी भरे

    आवेदन फॉर्म में आपसे कुछ बेसिक जानकारी जैसे नाम, जिले का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस आदि जानकारी मांगी जाएगी.

  5. लॉग इन आईडी एवं पासवर्ड

    इसके साथ ही आपको अपना यूजर नेम एवं पासवर्ड सेट करना होगा जिसे आप हमेशा याद रखें. और अंत में कैप्चा कोड डालकर फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.  

  6. अंतिम चरण

    इससे आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा, हालांकि राज्यों के आधार पर यह प्रक्रिया अलग हो सकती है. आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दिए नंबर को सुरक्षित रख लें जिसकी आवश्यकता बाद में आपको पड़ सकती है.

 गांव में रहकर शुरू कर सकते हैं यह 9 व्यवसाय, होगी लाखों में कमाई यहाँ क्लिक करे.

रोजगार पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • रोजगार विभाग के तहत खुद को रजिस्टर करते समय कुछ दस्तावेजों में से जैसे मार्कशीट, अनुभव प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र, विधवा प्रमाण पत्र, खेल संबंधी, स्वतंत्रता सेनानी एवं एक्स सर्विसमेन आदि प्रमाण पत्र में से एक अपने पास रखना आवश्यक है.
  • इसके अलावा कुछ पहचान दर्शाने वाले दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र और साथ ही एमएलए या एमपी के द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र आदि की भी आवश्यकता आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान पड़ सकती हैं.  

लॉकडाउन के बाद अधिक मुनाफा कमाने वाले 10 बेहतरीन व्यापार कौन से यहाँ देखे

रोजगार पंजीयन रिन्यू ( Renewal) कराने की प्रक्रिया

जब आप खुद को रोजगार पंजीयन के तहत रजिस्टर कर लेंगे, तो आपको रोजगार कार्ड प्राप्त होगा. इसकी मदद से एवं रजिस्ट्रेशन के दौरान मिलने वाले रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से आप वैधता की सीमा को कुछ दिनों तक के लिए बढ़ा भी सकते हैं. जिससे आपका पंजीयन रिन्यू हो जायेगा, यह प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही हो जाएगी.

पीएम आवास योजना- UMANG ऐप पर मिलेगी पूरी जानकारी, सरकार घर बनाने के लिए दे रही है ढाई लाख की सब्सिडी

रोजगार विभाग ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

रोजगार पंजीयन के लिए आपको जरुरी नहीं है कि ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा, आप ऑफलाइन भी आवेदन करने के लिए सक्षम हैं. इसमें केवल आपको अपने जिले एवं शहर के पास में स्थित रोजगार कर्यालय में जाना होगा. वहां से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर कर आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं. इस तरह से इसमें दस्तावेजों की कॉपी को अटैच कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरी करने में आप समर्थ हो जायेंगे.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना – खेती उपकरणों पर मोदी सरकार उठा रही है 80% तक का खर्चा, जानिए पंजीयन प्रक्रिया

रोजगार कर्यालय में रजिस्टर करने से लाभ

  • रोजगार कार्यालय में खुद को रजिस्टर करने से लोगों को समय पर नौकरी की जानकारी हासिल हो जाएगी.
  • यह एक सरकारी विभाग के तरह शुरू किया गया है तो इसमें धोखाधड़ी के चांसेस कम रहेंगे.
  • इसमें ऑनलाइन सुविधा शुरू होने की वजह से आप घर बैठे ढेर सारी जानकारी हासिल कर पायेंगे.

अतः यदि आपको कोई भी रोजगार करना है तो आप रोजगार कर्यालय में खुद का पंजीयन अवश्य कराएँ. क्योकि इससे आपका भविष्य सुनिश्चित हो सकता है.

रोजगार पंजीयन से जुड़े सवाल

Q. रोजगार पंजीयन क्या हैं ?

Ans : यह एक प्रक्रिया है जिसके तहत बेरोजगार व्यक्ति रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवाता है ताकि उसे रोजगार के उचित अवसर मिल सके।

Q. रोजगार पंजीयन कितने समय के लिए होता हैं ?

Ans : 1 महिना

Q : क्या रोजगार मेला का आयोजन किया जायेगा ?

Ans : हाँ, लोगों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया जायेगा.

Q : जिन लोगों को नौकरी की आवश्यकता हैं उनके अलावा और कौन इसमें पंजीकृत हो सकता है ?

Ans : जिन लोगों को नौकरी चाहिए वे तो उसमें पंजीकृत होंगे ही साथ में वे कंपनियां भी इसमें पंजीकृत होगी जो लोगों को रोजगार देंगी.

Q : रोजगार पंजीयन कराने से क्या लाभ होगा ?

Ans : यदि आप रोजगार कार्यलय में खुद का पंजीयन करायेंगे तो आपको समय पर नौकरी एवं रोजगार के अवसर की जानकारी मिलती रहेगी.

अन्य पढ़ें-

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *