रुपाली गांगुली का जीवन परिचय (Rupali Ganguly Biography in Hindi)

0

रुपाली गांगुली का जीवन परिचय, जीवनी, बायोग्राफी, पति, टीवी शो, हसबैंड, फॅमिली, ऐज, फ़िल्में, पहला सीरियल, जाति, धर्म (Rupali Ganguly Biography in Hindi) (Age, Family, Husband, Birthday, Salary, TV Shows, Serials List, Latest Serial Anupama, Son, Children, Caste and Religion)

अनुपमा सीरियल में एक आदर्श ग्रहणी का किरदार निभाने वाली महिला का असली नाम रूपाली गांगुली है। रूपाली गांगुली काफी सारे टीवी सीरियल में नजर आ चुकी हैं। रूपाली गांगुली एक्ट्रेस होने के साथ-साथ थिएटर कलाकार भी हैं। रुपाली जी ने अब तक कई सारे सीरियल में काम किया है। लेकिन उन सभी सीरियल में से साराभाई वर्सेज साराभाई” में ‘मोनिशा साराभाई’ के किरदार को लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया है। और अब लोग उन्हें स्टार प्लस के शो के मुख्य अदाकारा अनुपमा के रूप में पसंद कर रहे हैं। आज के हमारे इस लेख में हम आपको रूपाली गांगुली के जीवन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

rupali ganguly biography in hindi

Table of Contents

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय (Rupali Ganguly Biography in Hindi)

नामरूपाली गांगुली
फेमस रोलअनुपमा
जन्म तारीख5 अप्रैल 1977
जन्म स्थानपश्चिम बंगाल, कोलकाता
उम्र45 वर्ष
शिक्षाहोटल मैनेजमेंट
जातिबंगाली
नागरिकताभारतीय
पेशाअभिनेत्री, मॉडल, बिजनेस वुमन
धर्महिंदू धर्म
डेब्यू7 वर्ष की उम्र में फिल्म ‘साहेब’
वैवाहिक स्थितिमैरिड
शादी की तारीख13 फरवरी 2013

रूपाली गांगुली का जन्म एवं उम्र (Rupali Ganguly Birth and Age)

जैसा कि नाम से ही पता चलता है रूपाली बंगाली बैकग्राउंड से है! रूपाली गांगुली का जन्म पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में 5 अप्रैल 1977 में एक हिंदू बंगाली परिवार में हुआ था। वे अभी 45 साल की उम्र पार कर चुकी है.

रूपाली गांगुली का प्रारंभिक जीवन और उनकी शिक्षा (Rupali Ganguly Early Life and Education)

रूपाली को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का बहुत ही ज्यादा शौक रहा है। सुकन्या टेलीविजन शो में सिलेक्ट होने से पहले रूपाली होटल मैनेजमेंट व थिएटर की पढ़ाई कर रही थी। वैसे तो रूपाली ने बहुत ही कम उम्र में ही एक्टिंग करना शुरू कर दिया था लेकिन उन्हें फेम 2003 में स्टार प्लस के शो श्रृंखला संजीवनी से मिली थी।

रूपाली गांगुली का परिवार (Rupali Ganguly Family)

रूपाली के विषय में अगर ये कहें कि उनका जन्म एक्टिंग करने के लिए ही हुआ है तो ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। रूपाली का पालन पोषण फिल्मी बैकग्राउंड रखने वाले लोगों के बीच में हुआ है इसीलिए उनमें अभिनय करने का हुनर कूट-कूट कर भरा हुआ है। क्योंकि रूपाली गांगुली के पिता अनिल गांगुलई डायरेक्टर व स्क्रीन राइटर है। और उनके भाई विजय गांगुली भी एक प्रोड्यूसर व अभिनेता हैं। रूपाली गांगुली की मां के बारे में कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं है।

रूपाली गांगुली का एक्टिंग करियर की शुरुआत (Rupali Ganguly Acting Career)

रुपाली गांगुली ने एक्टिंग की दुनिया में अपना पहला कदम 7 साल की उम्र में अपने पिता के फिल्म Saaheb (1985) से लिया था। टीवी सीरियल में उनकी डेब्यू साल 2000 में टीवी शो ‘Sukanya’ से हुई।

रूपाली गांगुली टीवी सीरियल लिस्ट (Rupali Ganguly TV Serial List)

रुपाली गांगुली ने डेब्यू करने के बाद एक के बाद एक काई सारे टीवी सीरियल में काम किया. वो संजीवनी और भाभी जैसे सीरियल में भी नजर आ चुकी हैं। इसके अलावा गांगुली ने टीवी की मशहूर धारावाहिक “दिल है कि मानता नहीं” और “जिंदगी … तेरी मेरी कहानी” में भी काम किया है। पर स्टार प्लस के उनके सीरियल संजीवनी के लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर का सम्मान मिला है। जब उन्होंने टीवी श्रृंखला “साराभाई बनाम साराभाई” में “मोनिशा साराभाई” किरदार निभाया तब लोगों ने उन्हें प्यार के साथ-साथ बहुत सम्मान भी दिया। इस सीरियल के बाद से रूपाली गांगुली का करियर का ग्राफ काफी ऊपर चला गया। यह सब तो उनकी लोकप्रिय धारावाहिक हैं पर रूपाली ने इसके अलावा बहुत से सीरियल जैसे आपकी अंतरा, काव्यांजलि, कहानी घर घर की और परवरिश-कुछ खट्टी कुछ मीठी में मुख्य भूमिका निभाई है और उन धारावाहिकों को एक यादगार धारावाहिक बनाया है।

रुपाली गांगुली फ़िल्में (Rupali Ganguly Films)

रूपाली गांगुली ने मेरा यार मेरा दुश्मन, अंगारा, दो आंखें बारह हाथ और सत्रंगी पैराशूट जैसी फिल्मों में काम किया है।

रुपाली गांगुली रियलिटी शो (Rupali Ganguly Reality Show)

टीवी सीरियल के अलावा रूपाली गांगुली रियालिटी शो जैसे बिग बॉस सीजन वन, फीयर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी 2 और किचन चैंपियन 2 में भी नजर आई हैं और वहां भी उन्होंने बहुत ही जबरदस्त परफॉर्मेंस दिया है।

इसके बाद काफी समय से रूपाली किसी भी टीवी शो में या फिल्म में दिखाई नहीं दे रही थी। ऐसा लग रहा था जैसे उन्होंने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया है। लेकिन 7 साल बाद उन्होंने स्टार प्लस के सीरियल अनुपमा के साथ फिर से जबरदस्त एंट्री की है। उनके इस वापसी को लोग बहुत ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

रूपाली गांगुली के प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक (Rupali Ganguly Famous TV Serial)

रूपाली गांगुली ने वैसे तो टीवी धारावाहिक और फिल्म दोनों में ही काम किया है लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा प्रसिद्धि उनके टीवी धारावाहिक से ही मिली है।‌

सारा भाई vs सारा भाई

रूपाली को टीवी धारावाहिक में नाम कमाने में इस धारावाहिक में बहुत ज्यादा मदद की है वैसे तो यह एक भारतीय कॉमेडी टेलीविजन शो थी पर लोगों ने इसे बहुत ही ज्यादा पसंद किया है। इस कॉमेडी धारावाहिक की कहानी एक गुजराती परिवार को ध्यान में रखकर बनाई गई थी यह धारावाहिक 2004 से 2006 तक टेलीविजन पर चली थी। लोगों को एक डिमांड को ध्यान में रखते हुए इस सीरियल को वापस 2017 में हॉटस्टार में प्रसारित किया गया था।

बा बहू और बेबी

रूपाली ने BBB यानी कि बा बहू और बेबी में मुख्य किरदार निभाया है यह सीरियल 2005 से 2010 तक स्टार प्लस चैनल पर प्रसारित हुई थी। इस शो में रूपाली ने जैसा अभिनय किया था उनके अभिनय को देखकर हर कोई उनके एक्टिंग के कायल हो गए थे।

अनुपमा

स्टार प्लस में प्रसारित होने वाला सीरियल अनुपमा 2020 में शुरू हुआ था लेकिन कुछ ही समय में अनुपमा को लोगों ने बहुत ही ज्यादा पसंद किया क्योंकि इस सीरियल की स्टोरी लाइन बहुत ही अच्छी और प्रेरक हैं।

कोविड-19 शुरू होने के बाद से ही यह सीरियल शुरू हो चुका था लेकिन अब भी लोग इस सीरियल को उतने ही उत्साह से देख रहे हैं जितना पहले देख रहे थे। अनुपमा सीरियल करने के बाद रूपाली गांगुली और भी ज्यादा मशहूर हो गई हैं। क्योंकि जिन लोगों ने उनके पुराने धारावाहिक नहीं देखे थे वे लोग इस सीरियल में उनका जबरदस्त अभिनय को देख रहे हैं।  

रूपाली गांगुली की शादी एवं पति (Rupali Ganguly Marriage and Husband)

रूपाली गांगुली ने बिजनेसमैन अश्विन के वर्मा को कुछ सालों तक डेट करने के बाद उनसे 13 फरवरी 2013 में शादी कर ली थी। रुपाली और अश्विन का बेटा भी है जिसका नाम रुद्रांश है रुद्रांश का जन्म 25 अगस्त 2015 को हुआ था।

रूपाली गांगुली के बारे में रोचक तथ्य (Rupali Ganguly Interesting Facts)

  • रूपाली गांगुली पश्चिम बंगाल के बंगाली हिंदू परिवार में पली-बढ़ी हैं।
  • रूपाली ने 7 वर्ष की उम्र से ही एक्टिंग शुरू कर दी थी और उन्होंने अपना पहला अभिनय मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म साहिब में किया था।
  • गांगुली बिग बॉस सीजन वन की कंटेस्टेंट थी।
  • गांगुली ने एनिमेटेड फिल्म दशावतार में दशावतार के किरदार को अपनी आवाज दी है।
  • रूपाली गांगुली सिर्फ एक अभिनेत्री ही नहीं है बल्कि वह एक बिजनेसवुमन भी है क्योंकि वो मुंबई में अपना एडवरटाइजिंग एजेंसी चलाती है जिसे उन्होंने साल 2000 में शुरू किया था।
  • फिल्म-आधारित टीवी कार्यक्रम बायोस्कोप को रूपाली गांगुली ने हीं होस्ट किया है।
  • खतरों के खिलाड़ी के सीजन 2 में रूपाली ने खतरो का जमकर सामना किया है।‌

रूपाली गांगुली की संपत्ति (Rupali Ganguly Salary)

बात करें उनकी संपत्ति की तो रूपाली गांगुली के पास करीब 10 से 15 करोड रुपए की संपत्ति है। इतना ही नहीं अनुपमा सीरियल के हर एपिसोड के लिए वह करीब 60 हजार रुपए चार्ज करती हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें
अन्य सलेब्रटी के जीवन परिचययहां क्लिक करें

FAQ

Q : रूपाली गांगुली के पति का क्या नाम है?

Ans : अश्विन के वर्मा

Q : रूपाली गांगुली के कितने बच्चे हैं?

Ans : रूपाली गांगुली का एक बेटा है जिसका नाम रुद्रांश है।

Q : रूपाली गांगुली यानि अनुपमा कितने साल की है?

Ans : 45 साल की हैं।

Q : रूपाली गांगुली यानि अनुपमा कहाँ रहती है?

Ans : केरल में रहती हैं। 

Q : रूपाली गांगुली यानि अनुपमा की सैलरी कितनी है?

Ans : 60 हजार प्रति एपिसोड

Q : रूपाली गांगुली का जन्मदिन कब है?

Ans : 5 अप्रैल

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here