ताज़ा खबर

संतरे के फल, जूस के फायदे और नुकसान | Oranges Skin, Hair and Health Benefits In Hindi

संतरे के फल, जूस के सेहत, बाल व चेहरे के लिए फायदे और नुकसान ( Oranges Skin, Hair and Health Benefits and side effects In Hindi)

संतरा एक प्रसिद्ध फल है जो की लगभग हर देश में पाया जाता है. संतरे में कई तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदमेंद होते हैं. साथ ही अगर इस फल का सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो कई बीमारी से शरीर की रक्षा भी जा सकता है.

यह फल आसानी से उपलब्ध होने वाला है और इस फल को या तो छिलकर खाया जा सकता है या फिर इसका जूस भी बनाकर पीया जा सकता है. इसके अलावा कई लोगों द्वारा संतरे के फल से बनी चाय का भी सेवन किया जाता है. इस फल को खाने से त्वचा, शरीर और बालों को कई तरह के लाभ भी पहुंचते हैं.

Santre Oranges ke fayde benefits

संतरा के रस के सेहत के लिए फायदे (Health Benefits of Orange Juice)

  1. जुकाम (Cold)

संतरे में विटामिन सी काफी अधिक पाया जाता है और ये विटामिन जुकाम और कफ जैसी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है. इसलिए जिन लोगों को जुकाम की समस्या रहती है, वो इसका सेवन करना शुरू कर दें.

  1. रक्त चाप को करता है सही (Blood Pressure)

इस फल में मौजूदा हेस्परिडिन और मैग्नीशियम, उच्च रक्त चाप को नियंत्रण करने में भी कारगर साबित होते हैं. इसलिए जिन लोगों को रक्त चाप की दिक्कत रहती है वो अपनी डाइट में इस फल को जोड़ लें.

  1. कैंसर से करता है बचाव (Cancer)

शरीर में मौजूदा लाइमोनिन जो कि कैंसर सेल्स होते हैं, उन्हें ये फल बढ़ने नहीं देता है. इसके अलावा इसे खाने से लीवर और ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावान भी कम हो जाती है.

  1. दिल के लिए फायदेमंद (Heart Health)

इस फल में पाए जाने वाले फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलाइन सामग्री हमारे दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करती हैं. इसलिए जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारी है वो इस फल का सेवन जरूर करें.  

  1. कब्ज की समस्या को करे हल (Constipation)

बढ़ती आयु के साथ अक्सर लोगों को कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की परेशानी होने लगती है और इस परेशानी को खत्म करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सहारा उन्हें लेना पड़ता है. लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि इस समस्या से संतरा खा कर भी निजात पाया जा सकता है. दरअसल इस फल में मौजूद फाइबर कब्ज से लड़ने में मदद करते हैं और पेट को साफ रखते हैं.

  1. आंखों के लिए फायदेमंद (Eyes)

इस फल में मौजूदा विटामिन सी आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक होता है और इस फल का निरंतर सेवन करने से आंखों को दुरुस्त रखा जा सकता है.

  1. इम्यून सिस्टम (Immune system)

संतरे के फल में जिंक, आयरन और कई तरह के खनिज पाए जाते हैं और ये सभी प्रकार के खनिज शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में और कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

  1. डिप्रेशन को करता है खत्म (Depression)

टेंशन भरी जिंदगी में कोई भी इंसान डिप्रेशन का शिकार हो सकता है. वहीं जिन लोगों को डिप्रेशन है वो लोग इस फल को खाकर इस बीमारी से बाहर निकल सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक इस फल में मौजूदा वार्म साइट्रस सुगंध टेंशन को दूर करने में मदद करती है.

  1. जोड़ों और घुटनों के दर्द से राहत (Joints And Knees Pain)

जोड़ों और घुटनों में जिन लोगों को दर्द की समस्या रहती है, वो लोगों अगर इस फल के रस को बकरी के दूध के साथ मिलाकर पीएं, तो घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है.

  1. पेट की समस्याएं

गैस, अपच और बदहजमी की समस्या होने पर इस फल के जूस को गर्म कर और उसमें काली मिर्च मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए. क्योंकि इस जूस को कुछ दिनों तक पीने से पेट एकदम साफ हो जाता है.

  1. पथरी की समस्या में लाभदायक (Kidney Stones)

नियमित रूप से संतरा खाने से किडनी को लाभ पहुंचता है और किडनी में होने वाली पथरी को भी इस फल का सेवन कर रोका जा सकता है. साथ ही जिन लोगों को किडनी में पथरी है अगर वो इसका सेवन करें, तो इसका  विकास नहीं होता है. साथ ही पहले से मौजूद पथरी खत्म भी हो जाती हैं.

  1. बवासीर की समस्या से राहत (Piles)

बवासीर की बीमारी होने पर अगर संतरे को खाया जाए, तो इस बीमारी को जल्द ही खत्म किया जा सकता है. जिन लोगों को भी ये समस्या है वो लोग संतरे के छिलकों को सूखा कर इसका चूर्ण तैयार करे लें और रोजाना गर्म पानी सहित इस चूर्ण का सेवन करें.

  1. विषाणु संक्रमण (Viral Infections)-

कई तरह के विषाणु संक्रमण से बचने में भी संतरा काफी मददगार साबित होता है. इस फल में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स शरीर को विषाणु संक्रमण से बचाकर रखते हैं.

  1. अल्सर से करे बचाव (Prevents Ulcers)

संतरे में उच्च फाइबर पाया जाता है, जो कि कई तरह के अल्सर को रोकता है और अगर इसका सेवन किया जाए, तो पेट में होने वाली अल्सर की समस्या से निजात पाई जा सकती है.

उपर बताए एक लाभों के अलावा संतरे को खाने से रक्त परिसंचरण, आखों की रोशनी और सांस की बदबू जैसी समस्यों को भी हल किया जा सकता है.

त्वचा से जुड़े फायदे (Benefits Of Oranges For Skin)

संतरे को खाने से या इसका जूस पीने से और इसके छीलकों को सूखा कर उसका पेस्ट बनाकर, त्वचा पर लगाने से त्वचा को कई सारे फायदे पहुंचते हैं और चेहरे की त्वचा में और निखार आ जाता है.

  1. स्वस्थ बनी रहती है त्वचा (Healthy Skin) –
  • संतरे के अंदर एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो कि त्वचा की अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा करते हैं और त्वचा को ग्लो भी प्रदान करते हैं.
  • आप अगर नियमित रूप से इस फल के छिलके के पाउडर का लेप बनाकर, उसे अपने चेहरे पर लगाएं, तो त्वचा की टैनिंग से निजात पाया जा सकता हैं.
  1. चेहरे की रंगगत को निखारे (Improve Skin Tone)
  • चेहरे पर अगर संतरे के जूस को लगाया जाए या फिर इसके पाउडर से स्क्रब किया जाए, तो चेहरे की रंगत को और बेहतर किया जा सकता है.
  • आपको बस रूई की मदद से पूरे फेस पर संतरे के जूस को अच्छे से लगाना होगा और जब ये सूख जाए, तो इसे गिले कपड़े की मदद से साफ कर लें.
  1. चेहरे की झुर्रियों को करे कम (Wrinkles)

चेहरे की झुर्रियों को खत्म करने और कम करने के लिए भी संतरे का पाउडर और रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल इस फल के एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियां को कम करने का काम करते हैं साथ ही समय से पहले त्वचा को मुरझाने से भी बचाते हैं.

  1. ब्लैकहेड्स (Blackheads)
  • ज्यादातर लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या रहती है और ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कई तरह के स्क्रब, बाजार में बेचे भी जाते हैं.
  • हालांकि बाजार में बिकने वाले ज्यादातर स्क्रब को बनाने में कई तरह के केमिकल का प्रयोग किया जाता है, जो कि चेहरे की त्वचा के लिए सही नहीं होते हैं.
  • इसलिए जिन लोगों को केमिकल से एलर्जी हो जाती है वो लोग अपने घर में ही स्क्रब बना सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको बस संतरे के छिलकों को सूखा कर, उन्हें पीस कर पानी के साथ मिलकर चेहरे पर रब करना होगा.

स्क्रब के अलावा आप इस फल का पील मास्क (Peel Mask) भी बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. आपको पील मास्क बनाने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर में दही को मिलाना होगा और उस मास्क को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाना होगा.

  1. तैलीय त्वचा के लिए फायदे (Oily skin)

जिन लोगों की त्वचा काफी तैलीय होती है, वो लोग इस फल के जूस को बर्फ की ट्रे में डाल कर जमा लें और फिर अपनी त्वचा में इसे रगड़ लें. ऐसा करने से त्वचा का तैलीय पन खत्म हो जाता है.

ऊपर बताए गए संतरे के इस्तेमाल के अलावा, आप इसका इस्तेमाल टोनर की तरह भी कर सकते हैं और इसे चेहरे पर लगा कर अपने चेहरे को चमकदार भी बना सकते हैं.

संतरे के बालों से जुड़े फायदे (Benefits of Orange for Hair)

तरे का प्रयोग बालों को लंबा करने और स्कैल्प को कई तरह के संक्रमण से बचाने के लिए भी किया जा सकता है.

प्राकृतिक कंडीशनर (Conditioner)

  • इस फल के जूस को कंडीशनर की तरह भी उपयोग किया जा सकता है और बालों में इसे लगाकर बालों की चमक को और बढ़ाया भी जा सकता है.
  • संतरे के जूस से कंडीशनर बनाने के लिए आपको पहले इसका जूस निकालना होगा और फिर उसमें शहद को मिलाना होगा. शहद मिलाने के बाद आपको इस पैक को अपने बालों पर 3 से लेकर 5 मिनट तक लगाकर रखना होगा. जब ये अच्छे से सूख जाए तब आप इसे धो लें.

बालों को भी बढ़ाया जा सकता है (Hair Growth)

इस फल में विटामिन सी के अलावा बायोफालावोनॉयड्स भी पाया जाता है, जो कि स्कैल्प के लिए काफी अच्छा होता है और स्कैल्प को मजबूती देता है. वहीं मजबूत स्कैल्प होने से बालों को बढ़ने में काफी मदद मिलती है.

रूसी को करे गायब (Dandruff)-

रूसी की परेशानी को खत्म करने में भी संतरे का छिलका फायदेमंद होता है, जिन लोगों को भी ये समस्या है वो लोग बस इसके छिलके को पानी में उबालकर, उसको छान लें और पानी के ठंडा होने के बाद उसे पानी से बालों को साफ कर लें.

ऊपर बताए गए उपाय के अलावा, आप संतरे के छिलकों को पीस कर उसे अपनी स्कैल्प पर लगा लें और कुछ देर बाद अपने बाद धों लें.

बालों की बदबू को करे खत्म (Treats Hair Smell)

  • गर्मी के मौसम में बालों से बदबू आने की समस्या काफी लोगों को रहती है और इस समस्या को संतरे के जूस की मदद से खत्म किया जा सकता है.
  • जिन लोगों के बालों से बदबू आती है, वो लोग अपने सिर की स्कैल्प पर इसके जूस को अच्छे से रब कर, थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और कुछ समय बाद बालों को धो लें.
  • ऐसा करने से ना केवल बालों की बदबू दूर हो जाती है, साथ ही बालों से इस फल की हल्की हल्की खुशबू भी आने लगती है.

संतरे में मौजूद विटामिन के बारे में जानकारी (Vitamins)

संख्या विटामिन के नाम कितनी मात्रा में होता है विटामिन विटामिन के फायदे
1 विटामिन सी 53.2 मिलीग्राम हड्डियों, दांतो  को मजबूत करता है, बॉडी टिश्यू को सही रखता, जुकाम से बचाव करता है और इत्यादि
2 विटामिन ई 0.18 मिलीग्राम बॉडी के टिशूज एवंम इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, कोशिकाओं की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा और इत्यादि

 

3 कोलाइन 8.4 मिलीग्राम मेटाबॉलिज्म और दिमाग दुरूस्त रखता है और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है
4 फोलेट (बी 9) 30 माइक्रोग्राम रेड ब्लड सेल का निर्माण करता है, सुनने की शक्ति को कम होने से बचाता है और इत्यादि
5 पैंटोथेनिक एसिड (बी 5) 0.25 मिलीग्राम नर्वस सिस्टम और दिमाग के लिए फायदेमंद
6 विटामिन बी 6 0.06 मिलीग्राम मूड स्विंग और एनीमिया की बीमारी में कारगर और आंखों के स्वास्थ्य में भी काफी मददगार
7 नियासिन (बी 3) 0.282 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है और ब्रेन फंक्शन को दुरूस्त रखता है
8 रिबोफाल्विन (बी 2) 0.04 मिलीग्राम आंखों और दिमाग के लिए फायदेमंद
9 थायामिन (बी 1) 0.087 मिलीग्राम उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है, याददाश्त को बढ़ता है और पाचन शक्ति को सही करता है.
10 विटामिन ए 11 माइक्रोग्राम शरीर, दृष्टि, त्वचा, हड्डियों के लिए लाभदायक और इत्यादि


संतरे में मौजूद खनिज पदार्थ के बारे में जानकारी (
Minerals)

संख्या खनिज पदार्थ के नाम कितनी मात्रा में मौजूद है खनिज पदार्थ खनिज पदार्थ के फायदे
1 जिंक 0.07 मिलीग्राम सामान्य जुखाम से रक्षा करता है, इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और इत्यादि
2 पोटैशियम 81 मिलीग्राम रक्त चाप को ठीक करता है और मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है.
3 मैंगनीज 0.025 मिलीग्राम शुगर स्तर को नियंत्रित करता है, थायराइड और हड्डियों के लिए लाभदायक
4 आयरन 0.1 मिलीग्राम एनीमिया की बीमारी से लड़ने में मदद करता है और इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में मददगार

 

5 कैल्शियम 40 मिलीग्राम शरीर की हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद.

संतरे से जुड़े नुकसान (Side Effects)

  • संतरे को खाने से कई तरह के फायदे शरीर को पहुंचते हैं और कई लोगों द्वारा इसका खूब सेवन भी किया जाता है, हालांकि ये जरूरी नहीं है कि ये फल हर किसी के लिए लाभदायक साबित हो.
  • मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त लोगों को इस फल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस फल में अधिक मात्रा में नेचुरल शुगर पाई जाती है, जिसके कारण शरीर का चीनी स्तर बढ़ सकता है.
  • जो लोग वजन कम करने के लिए डाइट का सहारा ले रहे हैं, उन लोगों के लिए भी संतरे का फल लाभदायक नहीं होता है. क्योंकि इस फल में कार्बोहाइड्रेट काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है और ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.
  • जिन लोगों को खट्टा यानी एसिडिक फूड से एलर्जी है वो लोगों भी इस फल का सेवन ना करें, क्योंकि ये फल भी एसिडिक फूड की श्रेणी में गिना जाता है.
  • इसका जूस दांतों के लिए भी हानिकारक हो सकता है क्योंकि इस फल में एसिड पाया जाता है, जो कि इनेमल को हानि पहुंचा सकता है. इनेमल हमारे दांतों की रक्षा करता है. इसके अलावा हेमोक्रोमैटोसिस बीमारी से ग्रस्त लोगों को भी इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए.

संतरे के पत्ते, फूल और छिलके के फायदे (Flowers and Leaves Benefits)

  • संतरे के पेड़ की लंबाई ज्यादा बड़ी नहीं होति है और इस पेड़ पर संतरे लगने से पहले फूल खिलते हैं और ये फूल बाद में संतरे में तबदील हो जाते हैं. इस पेड़ के फूलों, पत्तों और छिलकों का इस्तेमाल भी कई चीजों के लिए किया जाता है.
  • संतरे के पेड़ पर लगने वाले फूलों और पत्तों से तेल निकाला जाता है और इस तेल का इस्तेमाल हर्बल दवा बनाने में किया जाता है. इसी तरह संतरे के छिलके का भी तेल निकाल कर उसका इस्तेमाल कई प्रकार की दवा बनाने में किया जाता है.
  • मीठे संतरे से भी उसका तेल निकाला जाता है और इस तेल का इस्तेमाल कब्ज, मोटापे, तंत्रिका तनाव, अवसाद और तनाव जैसी बीमारी के लिए किया जाता है.

संतरे के प्रकार (Variety or type of Orange)

दुनिया भर में संतरों की 400 से भी अधिक किस्में पाई जाती है और इन किस्मों को इनके आकार और रंग के रूप के आधार पर श्रेणी में बांटा जाता है, जो कि इस प्रकार है-

  • नाभि वाले संतरे (Navel Oranges) – इस प्रकार के संतरे में बीज काफी कम पाए जाते हैं और इस संतरे का छिलका आसानी से छीला जा सकता है. इसके अलावा इस संतरे में रस काफी पाया जाता है. नाभि वाले संतरे का सेवन सुबह के समय करना बेहतर होता है और इस प्रकार के संतरे नवंबर से लेकर मई महीने के दौरान मिलते हैं.
  • वालेंसिया ऑरेंज (Valencia orange)– वालेंसिया प्रकार के संतरे फरवरी से लेकर अक्टूबर के महीने तक मिलते हैं और इस प्रकार के संतरों में भी काफी रस पाया जाता है.
  • रक्त या मोरो संतरा (Blood (Moro) Orange)- इस संतरे का छिलका काफी पतला होता है और इस संतरे के अंदर का रंग लाल होता है. इस प्रकार के संतरे जनवरी से लेकर अप्रैल महीने के दौरान मिलते हैं.

ऊपर बताए गए संतरों के अलावा कीनू और क्लेमेंटाइन नाम के भी संतरे बाजार में बेचे जाते हैं.

संतरा खाना का सबसे अच्छा समय (Best Time To Eat) –

  • इस फल का सेवन अगर सुबह और दोपहर के समय किया जाए, तो ये लाभदायक होता है, वहीं इसके जूस को आप सुबह अपने नाशते के दौरान पी सकते हैं.
  • हालांकि रात के समय भी कई लोगों द्वारा संतरे खाए जाते हैं. लेकिन अगर आप डाइट पर हैं तो इनका सेवन रात को ना करें. क्योंकि ये फल रात के समय आसानी से पच नहीं पाता है.
  • इसके अलावा कसरत करने के बाद भी इस फल के जूस को पीया जा सकता है और शरीर की थकान को दूर किया जा सकता है.

निष्कर्ष-

संतरा एक सेहतमंद फल है और इसका सेवन करने से कई बीमारी से बचा जा सकता है. इसलिए इस फल को आप अपनी डाइट में जरूर जोड़ लें. आप इस फल का सेवन जूस के तौर पर भी कर सकते हैं या फिर इसे डाइरैक्ट भी यूस कर सकते हैं.


अन्य फलो के फायदे जानने के लिए :

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

2 comments

  1. best oranges.

  2. संतरा किस समय खाना चाहिए
    सुबह तो बहोत ठण्ड रहती हे
    और सुबह में सेव खाता हु
    तो संतरा किस समय खाना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *