शाहरुख खान की जीवनी एवम आने वाली नई फिल्म | Shahrukh Khan Biography and Upcoming Movie In Hindi

शाहरुख खान की जीवनी एवम आने वाली नई फिल्म ( Shahrukh Khan Biography and Upcoming Movie In Hindi) (Last Updated 10 May 2018)

शाहरुख खान एक सुप्रसिद्ध कलाकार है, जिन्हें हर उम्र का व्यक्ति जानता है .इन्होने हिंदी फिल्मों में अपनी कला से बहुत प्रसिद्धि प्राप्त की है. इन्होने एक्टिंग के साथ साथ फिल्मों के प्रोडक्शन में भी अपना नाम रोशन किया है.इन्हें अपने अभिनय और योग्यता के लिए बहुत से पुरस्कार प्राप्त हुए है. जिसमे फिल्म अवार्ड्स,नेशनल अवार्ड्स, स्टार स्क्रीन अवार्ड्स, जी सिने अवार्ड्स,ग्लोबले इंडियन फिल्म अवार्ड्स और 2005 में भारतीय सरकार के द्वारा पद्मश्री अवार्ड्स शामिल है.

शाहरुख खान | Shahrukh Khan

Table of Contents

शाहरुख खान की जीवनी

नामशाहरुख
पूरा नामशाहरुख खान
निकनेमकिंग खान,SRK,बादशाह,किंग ऑफ़ रोमांस.
राशीवृश्चिक
कद5’8’ (1.73M)
बॉडी साइज़40-32-14
व्यवसायअभिनेता,निर्माता,निर्देशक,होस्ट.
कुलसंपत्ति600 मिलियन
जन्म तारीख2 नवंबर 1965
उम्र52
जन्म स्थानदिल्ली
स्थान(HOME TOWN)मुंबई महाराष्ट्रा ,इंडिया
नागरिकताभारतीय
स्कूलसंत कोलम्बिया स्कूल दिल्ली
कॉलेजहंस राज कॉलेज यूनिवर्सिटी दिल्ली
शिक्षा

 

 

इकोनॉमिक्स

 

मास्टर डिग्री-मास कम्युनिकेशन(फिल्म मेकिंग)

ट्विटरपेज लिंकhttps://twitter.com/iamsrk
धर्ममुस्लिम
पितामीर ताजमोहम्मद खान
मातालतीफ़फातिमा
पत्नीगौरी खान(इंटीरियर डिज़ाइनर,प्रोडूसर)
बहनशहनाज़ लालारुख
बच्चें
  • आर्यन खान
  • अब्राम खान
  • सुहाना

जन्म स्थान एवं (Birth and Family Information)

शाहरुख खान एक सुप्रसिद्ध कलाकार है, जिन्हें हर उम्र का व्यक्ति जानता है. इनके नाम का मतलब है “फेस ऑफ किंग “ इनका जन्म 2 नवम्बर1965 में दिल्ली में हुआ था. शाहरुख खान फिलहाल मुंबई में रहते है. उनके घर का नाम “मन्नत” है , इनका जन्म एक मध्यम वर्ग के परिवार में हुआ था.

पारिवारिक जानकारी (Family Information)

इनके पिता का नाम  मीर ताज मोहम्मदखान था, जो की पेशावर थे और ये पाकिस्तान से थेये एक ट्रांसपोर्ट कंपनी चलाते थे. इनकी माता का नाम  लतीफ़ फातिमा जो कि मजिस्ट्र्रेट थी. इनके पिताजी पठान और माता हैदराबादी थे .वे एक किराए के घर में रहते थे . इनके माता पिता का प्रेम विवाह हुआ था. शाहरुख जब 15 साल के थे, तब सन 1981 में  केंसर से इनके पिता की मौत हुई .एक बहन शहनाज़ लालारुख जो मुंबई में उनके साथ ही रहती है. पत्नी गौरी खान जो कि इंटिरियर डिजाइनर है और दो बेटे आर्यन और अब्राम है. इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम सुहाना है .

शिक्षा (Education)

शाहरुख का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने शिक्षा भी दिल्ली में ही प्राप्त की. उनकी स्कूल का नाम संत कोलंबस था, यह दिल्ली में है .स्कूल में इन्हें “स्वोर्ड ऑफ हॉनर” अवार्ड जो कि सर्वश्रेष्ट छात्र कों प्राप्त होता है.पढ़ाई  के साथ ये खेल में भी बहुत रूचि रखते है. उन्होंने स्नातक की पढाई हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया, पर वे अधिक समय दिल्ली के एक्शन थिएटर ग्रुप में बिताते थे. निर्देशक बेरी जॉन से इन्होने  एक्टिंग करना सीखा. इसके बाद शाहरुख ने जामिया मिलियाइस्लामिया से जन संचार में स्नाकोत्तर की पढाई की शुरुआत की, पर अपने फिल्मी करियर के लिए इसे बीच में ही अधुरा छोड़ दिया .

लव लाइफ और मैरिज लाइफ (Shahrukh Real Life Love Story):

गौरी और शाहरुख की प्रेम कहानी न भी किसी फिल्म की कहानी से कम नही है .1984 में पहली बार एक पार्टी में इन दोनो का आमना सामना हुआ , तब गौरी अपने एक मित्र के साथ डांस कर रही थी , और शाहरुख गौरी से बात करना चाहते थे, पर अपने शर्मीले व्यक्तित्व के कारण बात करने में असफल रहे , बहुत हिम्मत जुटाने के बाद जब कहा, तो गौरी उनके साथ डांस करने के मना कर दिया. तब गौरी अपने भाई के साथ में थी. फिर गौरी को शाहरुख के अंदाज पसंद आने लगा और दोनो में बार बार मिलने लगे .जब शाहरुख ने गौरी को पहली बार देखा तब गौरी 14 साल की थी , पर इनकी लव लाइफ  इतनी आसान नही थी . शाहरुख गौरी को बहुत सी बात के लिए रोकने लगे, उन्हें गौरी का अपने बालो को खुले रखना अच्छा नही लगता था . जब भी गौरी किसी लड़के से बात करती थी, तो शाहरुख कों पसंद नही आता था. जब गौरी ने फैसला लिया कि वे अब शाहरुख से रिश्ता नही रखना चाहती. गौरी ने शाहरुख के साथ अपना जन्म दिन मनाया और फिर अपने एक मित्र के साथ मुंबई छोड़ कर चली गई . और इस बात के बारे में शाहरुख को भी नहीं बताया . तब शाहरुख को पता चला कि वे गौरी को प्रेम करने लगे है. शाहरुख ने अपनी माँ से सारी बातें कही . तब उनकी माँ ने उन्हें 10000 रूपये दिये और गौरी को फिर से मिलने को कहा . शाहरुख ने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर सारा शहर खोजा पर गौरी कही नही मिली .

फिर एक दिन किस्मत से एक बीच पर गौरी और शाहरुख एक दुसरे के सामने आ गए, एक दुसरे को देख कर गले लग के रोने लगे . तब उन्हें पता चला के दोनों एक दुसरे के बिना नही रह सकते, और दोनों ने शादी करने का फैसला लिया, परंतु यह बहुत ही कठिन फैसला था. गौरी एक हिन्दू परिवार से थी और उनके पिताजी शुद्ध शाकाहारी थे. उनके घर में मंदिर भी था ,गौरी के माता पिता इस शादी के खिलाफ थे. गौरी की माँ ने यह तक कह दिया कि ये शादी हुई तो वो आत्महत्या कर लेंगी.

शाहरुख मुस्लिम धर्म से थे, और हमारे देश में शादी करने के लिए धर्म बहुत मायने रखता है . इसके साथ साथ  उस समय शाहरुख का फिल्मी करियर की शुरुआत हुई थी .और उन्हें लगा कि गौरी की अभी शादी का फैसले लेने के लिए उम्र कम  है. फिर शाहरुख और गौरी को बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ा. 5 साल तक दोनों ने अपने रिश्ते को छुपा के रखा  और गौरी के माता पिता को मनाने के लिए कई प्रयत्न किए, फिर एक दिन गौरी के माता पिता को शाहरुख के गौरी के प्रति प्रेम का एहसास हुआ और दोनों शादी के लिए तैयार हो गए . 25 अक्टूबर 1991 को हिन्दू विधि विधान के साथ दोनो की शादी हुई.

शाहरुख़ करियर (Career)

शाहरुख़ की पहली तनख्वा :

शाहरुख की पहली तनख्वाह 50 रुपये थी. जो कि उन्होंने पंकज उदास के एक कॉन्सर्ट में गार्ड बन कर कमाई थी. जिससे उन्होंने आगरा का ट्रेन की टिकिट ली और ताजमहल देखा .

टेलीविज़न का अब तक का सफ़र [ Television Career]

शाहरुख का एक दोस्त विवेक वासवानी ने उनकी कठिन समय में बहुत मदद की. 1988 में इन्हें एक रोल मिला टीवी शो दिल दरिया में पर इसके प्रसारण में बहुत समय लग गया, शाहरुख ने दिल दरीया, टीवी सीरियल फौजी, सर्कस जैसे टीवी सीरियल में अपने करियर की शुरुआत की . और कई सीरियल में छोटे किरदार भी निभाए. 1991में इनकी माँ का स्वर्गवास हो गया और फिर ये अपनी बहन के साथ मुंबई आ गए.

शाहरुख़ ने कई  टीवी सीरियल में काम किया जैसे वागेल की दुनिया , दिल दरिया , दूसरा केवल , उम्मीद, इडियट,  1988 में  फौजी, सर्कस .

कौन बनेगा करोड़पति:

इन्होने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला सीरियल कौन बनेगा करोडपति में होस्ट की भूमिका निभाई . यहाँ से इनकी तुलना अमिताभ बच्चन जी से होने लगी, लेकिन इन्हे वो ख्याति प्राप्त नहीं हुई .

टेड टॉक्स इंडिया : एक नईसोच  :

6 अक्टूबर 1917 में शाहरुख़ ने अपने एक इस टीवी शो को लांच किया, इस सीरियल में लोगो को अपने आईडिया के लिए एक प्लेटफार्म दिया.

बॉलीवुड सफ़र की शुरुवात (Filmy Career)

पहली फिल्म [Debut Movie]

        शाहरुख को पहला प्रस्ताव हेमा मालिनी की“दिल आशा है”का मिला पर इनकी पहली फिल्म “दीवाना” जो1992 में आई थी.

शाहरुख़ ने ऐसे तो सैकड़ो फिल्में की है, परंतु इन्हें पहला ब्रेक फिल्म दिल है आशा के जरिये मिला था. यह फिल्म 26 जून 1992 को रिलीस हुई थी. इस फिल्म के निर्देशक राज कवर साहब थे, तो वही इस फिल्म के निर्माता गुड्डू धनोआ, ललित कपूर, राजू कोठारी और के के नायर थे.

इसके बाद एक के बाद एक इनकी कई फिल्मे आई जैसे चमत्कार,राजू बन गया जेन्टल मेन ,माया मेमसाब,किंग अंकल ,बाजीगर ,डर और पहला नशा .वास्तविकजीवन में वे हकलाते नही थे, पर उनका  डायलॉग ककक किरण बेहद लोकप्रिय हुआ .

        1994 में शाहरुख को फिल्म कभी हा कभी ना का प्रस्ताव मिला जिसमें उन्हें पुरी फिल्मके केवल25000 रूपये मिले . उन्होंने इस फिल्म के पहले दिन मुंबई में टिकिट खिड़की से टिकट भी बेचीं. शाहरुख की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे बेहद लोकप्रिय हुई .

        शाहरुख जब छैया’छैया गाने की चलती ट्रेन पर शूटिंग कर  रहे थे ,तब केवल शाहरुख ने ही अपने आप कों बाँधा नही था जबकि सारे कलाकारों ने अपने आप कोसुरक्षा के लिएबेल्ट से बांध के शूटिंग की थी.

        केवल एक्टिंग के लिए ही नहीं एक्शन और डायरेक्शन’ में भी इन्होने बहुत ख्याति प्राप्त की.फिल्म कुछ कुछ होता है में शाहरुख’ ने ही करण जोहर कों रानी मुखर्जी को फिल्म में लेने के किए प्रेरित किया.

        90 में शाहरुख सबके चहिते बन गए .मुख्यरूप से किशोर वर्ग ने उन्हें बेहद पसंद किया .उन्हें उस दौर में रोमांसका आइकॉन जाना जाने लगा.

शाहरुख़ की हिट फिल्में (Shahrukh Hit Films List)

क्रमांकफिल्म का नामरिलीस इयरनिर्मातानिर्देशकसहकलाकार
1बाज़ीगर1993गणेश जैनअब्बास मस्तानकाजोल
2डर1993यश चौपडायश चौपडासनी देओल, जूही चावला
3दिलवाले दुल्हनिया ले जाएगे1995यश चौपडाआदित्य चौपडाकाजोल
4दिल तोपागल है1997यश चौपडा, आदित्य चौपडायश चौपडामाधुरी दीक्षित, करिश्मा
5कुछ कुछ होता है1998यश जौहर, हीरो जौहरकरण जौहररानी मुखर्जी, काजोल, सलमान खान
6मोहब्बतें2000यश चौपडाआदित्य चौपडाअमिताभ, ऐश्वर्या रॉय
7देवदास2002भारत शाह, रेड चिलीस एंटरटेनमेंटसंजय लीला भंसालीऐश्वर्या रॉय, माधुरी दीक्षित
8कल हो ना  हो2003यश जौहर, कारण जौहरनिखिल आडवानीप्रीटी जिंटा, सैफ अली खान
9मैं हु ना2004रेड चिली एंटरटेनमेंट, वीनस रिकॉर्ड एंड टेप्स प्राइवेट लिमिटेडफराह खानसुष्मिता सेन, सुनील शेट्टी,अमृता राव, ज़ायेद खान
10वीर जारा2004यश चौपडा, आदित्य चौपडायश चौपडाप्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी
11कभी अलविदा ना कहना2006हीरो यश जौहर, करण जौहर करण जौहर अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी, प्रीटी जिंटा
12डॉन2006रितेश सिद्ध्वानी, फरहान अख्तरफरहान अख्तरप्रियंका चौपडा
13चक दे इंडिया2007आदित्य चौपडाशिमित अमिनसागरिका घाटगे
14ओम शांति ओम2007रेड चिली एंटरटेनमेंटफरहान अख्तरदीपिका पादुकोण
15रब ने बना दी जोड़ी2008आदित्य चौपडा, यश चौपडाआदित्य चौपडाअनुष्का शर्मा
16माय नाम इस खान2010हीरो जौहर. गौरी खानकारण जौहरकाजोल
17डॉन 22011फरहान अख्तर, रितेश सिद्द्वानी, शाहरुख़ खानफरहान अख्तरप्रियंका चौपडा, लारा दत्ता
18जब तक है जान2012आदित्य चौपडायश चौपडाकटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा
19चेन्नई एक्सप्रेस2013गौरी खान, रोंनी स्क्रेववाला, सिद्धार्थ रॉय कपूर, करीम मोरानीरोहित शेट्टीदीपिका पादुकोण
20हैप्पी न्यू इयर2014गौरी खानफराह खानदीपिका पादुकोण, अभिषेक बच्चन, सोनू सूद, बोमन ईरानी, विवान शाह, जैकी श्रॉफ

 

शाहरुख की आज तक की सबसे अधिक लोकप्रिय फिल्म (Shahrukh’s most popular film)

1995 में शाहरुख़ और काजोल की फिल्म “ दिल वाले दुल्हनिया ले जाएगे “ आज तक कि इनकी सबसे लोकप्रिय फिल्म है . यह फिल्म ने फिल्म जगत के इतिहास में दुसरे नंबर पर सबसे अधिक पैसा कमाने वाली फिल्म है . ऐसे कई सिनेमा घर है जो आज भी इस फिल्म को फिर रिलीज करने में रूचि रखते है . यह

19 वर्ष पूर्व 1995 में जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तब 61 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन था और अब तक यह फिल्म 302 करोड़ रूपये का कारोबार कर चुकी है . सलमान खान की हम आपके है कौन के बाद सबसे अधिक कारोबार करने वाली फिल्म है . इसे “ डीडीएल जे “ भी कहा जाता है . इस फिल्म ने इसके सारे किरदारों को जीवन्त बना दिया राज और सिमरन कोकोई हर कोई जानने और पसंद करने लगा.

फिल्म का नाम (Film Name)दिल वाले दुल्हनिया ले जाएगे
कलाकार (Stars)शाहरुख़ खान

 

काजोल

अमरिश पूरी

डायरेक्टर (Director)आदित्य चौपडा
लागत (Budget)4 करोड़
रिलीजडेट (Release date)20 अक्टूबर , 1995

शाहरुख खान की आने वाली फिल्म (Shahrukh Upcoming Movies in hindi)

शाहरुख खान जल्द ही नई आने वाली फिल्म आनंद एल राय की फिल्म है . पहली बार शाहरुख एक बौने की भूमिका निभाएंगे उनके साथ इस फिल्म में केटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा रहेंगे . इस फिल्म को हिमांशु शर्मा ने लिखा है , और आनंद एल राय द्वारा डायरेक्ट कि गई है. इस फिल्म में एक बौने एक सुपर स्टार से प्रेम हो जाता है, सुपर स्टार की भूमिका केटरीना कैफ निभा रही है .

फिल्म का नाम (Film)जीरो
रिलीज़ डेट (Release Date)21 दिसम्बर 2018
निर्देशक (Director)आनंद एल राय
साथी कलाकार (Co –Star)अनुष्का शर्मा , केटरीना कैफ
म्यूजिक दी गई (Music By)अजय – अतुल
लेखक (Written By)हिमांशुशर्मा

 शाहरुख़ वर्तमान में और आने वाले 2 सालो में पुरी तरह से बुक है, साल 2018, 2019 और 2020 में उनकी कुछ रिलीस होने वाली फिल्मे इस प्रकार है.

क्रमांक

 

Number

फिल्म का नाम

 

Name Of Movie

रिलीज़डेट ReleaseDate डायरेक्टर

 

Director

कलाकार

 

 Star

प्रोडूसर

 

Producer

1डॉन 32018 / 2019फरहान अख्तरशाहरुख़ खान

 

फरहान अख्तर

शाहरुख़ खान

 

फरहान अख्तर

2तमिल

 

“ हे राम “ रीमेक

 

2019 / 2020N / Aशाहरुख़ खानशाहरुख़ खान
3नेक्स्ट2019 / 2020संजय लीला भंसालीशाहरुख़ खान

 

कंगना रनौत / दीपिका पादुकोन

शाहरुख़ खान

 

संजय लीला भंसाली

4राकेश शर्मा – बायोपिक सलूट2019 / 2020महेश मित्तलशाहरुख़ खान

 

 

शाहरुख़ खान

 

 

5के.वी. विजेंद्र प्रसाद द्वारा लिखित ( ड्रामा और रिवेंज )2019 / 2020के.वी. विजेंद्र प्रसादशाहरुख़ खान

 

 

शाहरुख़ खान

 

 

6कबीर खान द्वारा( टाइटलअभी सुनिश्चित नही )2018 /2019कबीर खानशाहरुख़ खानशाहरुख़खान

 

कबीर खान

7

 

 

फेन 2 / धूम42018 / 2019विजय कृष्णा आचार्यशाहरुख़ खान

 

रणवीरसिंह

आदित्य चोपरा
8

 

 

राज कुमारी हिरानी की फिल्म नाम निश्चित नही है2020 / 2021राजकुमार हिरानीशाहरुख़ खानशाहरुख़ खान

 

राजकुमार हिरानी

9तमिल फिल्म

 

विक्रम वेध

2018 / 2019पुष्कर

 

गायत्री

शाहरुख़खान

 

आर माधवन

एस सशिकनाथ
10रावन 22019 / 2020N / Aशाहरुख़खानशाहरुख़ खान
11टाइटल सुनिश्चित नही है  ( कुकरी ऑपरेशन पर आधारित )2018 / 2019आशुतोष गोवारिकरशाहरुख़ खानशाहरुख़ खान

शाहरुख़ अवार्ड्स (Awards)

शाहरुख़ ने अपने अब तक के करियर में कई फिल्मे की है इसके लिए इन्हें दर्जनों अवार्ड्स भी मिले है, शाहरुख़ को मिले कुछ अवार्ड्स की सूचि इस प्रकार है.

क्रमांकअवार्ड का नामसालफिल्म का नामकेटेगिरी
1पोपुलर अवार्ड2003देवदासबेस्टएक्टर
2फिल्म फेयर अवार्ड2008चक दे इंडियाबेस्ट एक्टर
3फिल्म फेयर अवार्ड2005स्वदेशबेस्ट एक्टर
4फिल्म फेयर अवार्ड2003देवदासबेस्ट एक्टर
5फिल्म फेयर अवार्ड2001मोहब्बतेबेस्ट एक्टर (क्रिटिक्स)
6फिल्म फेयर अवार्ड1999कुछ कुछ होता हैबेस्ट एक्टर
7फिल्म फेयर अवार्ड1998दिलतो पागल हैबेस्ट एक्टर
8फिल्म फेयर अवार्ड1996दिल वाले दुल्हनिया ले जाएगेबेस्ट एक्टर
9फिल्म फेयर अवार्ड1995अन्जामबेस्टविलन
10फिल्म फेयर अवार्ड1994बाज़ीगरबेस्ट एक्टर
11फिल्म फेयर अवार्ड1994कभी हा कभी नाबेस्ट परफार्मर(क्रिटिक्स)
12फिल्म फेयर अवार्ड1993 बेस्ट न्यू कमर
13स्क्रीन2007कभी अलविदा ना कहनाबेस्ट जोड़ी (रानी मुखर्जी)
14स्क्रीन2005वीर जाराबेस्ट एक्टर
15

 

 

जी सिने पोपुलर अवार्ड2005वीर ज़ाराबेस्ट एक्टर
16स्पेशल अवार्ड2005वीर जाराजोड़ी नम्बर 1 (प्रीटी जिंटा)
17स्क्रीन2003देवदासबेस्ट एक्टर
18 2003देवदासजोड़ी नम्बर 1 (ऐश्वर्या राय )
19स्क्रीन1996दिलवालेदुल्हनिया ले जाएगेबेस्ट एक्टर
20आइफा अवार्ड2009 बेस्ट स्टार (decad male)

शाहरुख के बारे में कुछ रोचक बाते  (Some interesting things about ShahRukh)

  • शाहरुख अंकज्योतिष में भी विश्वास रखते है , वे 555 अंक को अपने लिए शुभ मानते है . उन्हें लगता है 555 अंक उनके लिए बहुत शुभकारी है . इसलिए उनकी सभी गाड़ियो के नंबर 555 से ही रजिस्टर्ड है और इनकी ईमेल आईडी में भी 555 अंक शामिल है.
  • शाहरुख की मोम की बनी हुई स्मारक लन्दन केम्यूजियम में स्थापित है.
  • शाहरुख इस्लाम धर्म में विश्वास रखते है, पर शाहरुख ने अपने तीनो संतानों अब्राहम आर्यन और सुहाना को हिन्दू और मुस्लिम दोनो धर्म की शिक्षा प्रदान की .
  • शाहरुख ने अपने फिल्मी करियर में सन 2012 में “ फिल्म जब तक है जान ”मेंस्क्रीन पर पहला KISS किया .
  • अवार्ड्स में मेजबानी का शौक :

एक्टिंग के साथ साथ शाहरुख अपने एक और हुनर जैसे कि होस्टिंग के लिए भीबहुत प्रशंसा प्राप्त की. शाहरुख ने 48वे फिल्मफेयर अवार्ड की मेजबानी की. फिर एक के बाद एक 49वे ,52वे , 53वे, 55वे ,57वे , 58वे ,61वे ,62वे ,और63वेफिल्म फेयर अवार्डकों होस्ट किया. इसके बाद 20 वे ,21 वे लाइफ ओके स्क्रीन अवार्ड छटवे और चौदहवे इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड और भी कई अवार्ड्स शो होस्ट किए. शाहरुख ने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले सीजन 3 केकौन बनेगा करोडपति की मेजबानी भी की .

  • आईपीएल टीम:

शाहरुख ने जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ मिल कर आईपीएल मैच की ओनरशिप भी ली. जिसका नाम आईपीएल मैच में  कोलकता नाईट राइडर रखा गया .

  • शाहरुख कई सरकारी कंपनी के ब्रांड अम्बेसडर भी है, जैसे पल्सपोलियो नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन .

शाहरुख से जुड़े विवाद (controversies)

शाहरुख के वानखेड़े स्टेडियम में आने पर रोक :

शाहरुख जैसे स्टार को वानखेड़े स्टेडियम में आने के लिए रोक लगा दी गई, जब वे कोलकोता नाईट राइडर टीम के ओनर थे, तब उन्हें स्टेडियम में आने से क्रिकेट असोसिशन द्वारा मना कर दिया गया .शाहरुख ने आईपीएल के दौरान अभद्र व्यवहार किया. उन्होंने गार्ड के साथ मारपीट की और आईपीएलके सदस्यों को अपशब्द कहे, जिसके परिणाम स्वरुप उन्हें 5 साल के लिए स्टेडियम में आने पर रोक लगा दी गई .

फराह खान के पति के साथ मारपीट :

जुहू के एक नाईट क्लब में शाहरुख और फिल्म निर्माता शिरीष कुंदर , अभिनेता संजय दत्त की एक पार्टी में आए थे . दोनों के बीच कुछ विवाद हुआ और इन्होंने ने शिरीष को सोफे परदबा दिया और फिर चाटा मार दिया.

शाहरुख को एयरपोर्ट पर रोक लिया गया :

शाहरुख को न्यूजर्सी के न्यूयार्क हवाईअड्डे पर करीब 2 घंटे तक हिरासत में ले लिया था, केवल उनके अंतिम नाम खान के कारण फिर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला की अमेरिकी अधिकारियो से बात कराने के बाद में उन्हें रिहा किया गया .

दूसरी बार जब इन्हें फिर से न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया, जब वे नीता अम्बानी के साथ येले विश्वविद्यालय के छात्रो से मिलने पहुचे, सारे टीम मेम्बर को जाने दिया केवल शाहरुख कों हिरासत में ले लिया.  केवल उनके अंतिम नाम खान के कारण, ये बात शाहरुख ने अपने भाषण में भी कही, उन्होंने कहा जब भी मै अभिमानी हो जाता हू , तब मैं अमेरिका की यात्रा कर लेता हूँ.

शाहरुख सलमान विवाद: 

शाहरुख और सुपरस्टार सलमान खान का विवाद सबसे ज्यादा चर्चित हुआ, यह विवाद 5 साल तक रहा. कैटरीना कैफ की पार्टी में शाहरुख ने ऐश्वर्या राय बच्चन को लेकर कुछ टिप्पणी की, जिससे सलमान और शाहरुख में विवाद हो गया .

शाहरुख खान के अफेयर (Shahrukh Khan’s affair)

शाहरुख़  और जूही  ने एक साथ 10 से अधिक फिल्मो में मुख्य भूमिका निभाई है , जैसे डर, यस बॉस , राजू बन गया जेंटलमैन , फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी , राम जाने , डुप्लीकेट, पहेली, भूतनाथ आदि . इस जोड़ी की केमेस्ट्री को सभी ने सराहा . बहुत समय पहले एसी अफवाह सुनने में आई थी जूही और शाहरुख़ एक दुसरे को डेट कर रहे है , फिर जूही ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को गलत साबित कर इसकी पुष्ठीकी.

जब शाहरुख़ और प्रियंका की फिल्म डॉन 2 आई थी . शाहरुख़ ने ही फिल्म निर्माताओ को  प्रियंका को लेकर फिल्म बनाने की सिफारिश की . शाहरुख़ और पीसी के बारे में बी टाउन में बातें होने लगी , पीसी का शाहरुख़ के घर मन्नत में आना जाना होने लगा ,  हर त्यौहार और पार्टी में प्रियका  ने भाग लिया  ,परगौरी ने इस बात को  गम्भीरता से नही लिया . और इस प्रेम कहानी का खुलासा हुआ दोनों ने इस बात से इनकार कर दिया और यह कहानी यही समाप्त हो गई .

करण जौहर और शाहरुख खान के रिश्ते के बारे में कई बाते सुनने में आई , दिल वाले दुल्हनिया ले जाएगे से शुरुआत से दोनों एक दुसरे को जानते है , और सिमी गरेवाल के चैट शो में इनके परस्पर संबंधो पर कुछ चर्चा की गई और कई अफवाहे सुनने में आई.

शाहरुख की पसंद (Shahrukh’s Likes)

शाहरुख को क्या पसंद हैं क्या नहीं यह जानने की दिलचस्पी हमेशा ही उनके चाहने वालों के मन में रही हैं

खानातन्दुरी चिकन
ड्रिंकपेप्सी, कॉफ़ी
नायकदिलीप कुमार,अमिताभ बच्चन
नायिकामुमताज़ ,सायरा बनो
टीवी सीरियलनर्कोस (अमेरिकन)
कलरनीला,कला,सफेद
स्थानलन्दन,दुबई
कारबीएमडब्लु (BMW)
कपड़ेजीन्स, टी- शर्ट, जेकेट
साथी कलाकार (MaleCo-Star)संजय दत्त, अनिल कपूर, लाच्किर श्रॉफ
साथी कलाकार(Female Co-Star)जूही चावला, काजोल, माधुरी दीक्षित
फिल्मडायरेक्टरमनमोहन देसाईं
म्यूजिक डायरेक्टरए. आर. रहमान
खेलहॉकी,फुटबॉल,क्रिकेट
विषयइंग्लिश

इस तरह शाहरुख खान और सफलता का चौली दामन का साथ रहा हैं और यह सफलता किन माप दंडों को छूती हैं यह देखना अभी बाकी हैं दोस्तो …..

अन्य पढ़े:

Ankita
अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here