Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

शंताकुमारन श्रीसंत का जीवन परिचय | S. Sreesanth Biography in Hindi

बिग बॉस 12 प्रतिभागी और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी एस श्रीसंत का जीवन परिचय (Bigg Boss 12 Contestant S. Sreesanth Biography in Hindi)

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी एस श्रीसंत, जोकि भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के हिस्सा थे, वर्तमान में टेलीविज़न पर आने वाले शो बिग बॉस 12 के एक प्रतिभागी है. जोकि एक सेलेब्रिटी यानि सिंगल टीम की ओर से खेल रहे हैं. इन्होने भारतीय क्रिकेट टीम में रहते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी खेला है. परंतु आईपीएल सीजन के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की वजह से उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए बीसीसीआई द्वारा जीवनभर के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है. ये कुछ फिल्मों में भी काम कर चुके हैं. इनके जीवन एवं बिग बॉस में इनके चर्चे के बारे में जानकारी यहाँ आपको विस्तार से दी गई है, जिसे आप इस लेख को अंत तक पढ़ कर देख सकते हैं.

Sreesanth

परिचय (Introduction)

क्र. . परिचय बिंदु (Introduction Points) परिचय (Introduction)
1. पूरा नाम (Full Name) शंताकुमारन श्रीसंत
2. निक नाम (Nick Name) श्री, श्रीसंत, गोपू
3. जन्म तारीख (Birth Date) 6 फरवरी, 1983
4. जन्म स्थान (Birth Place) कोठामंगलम, केरल, भारत
5. उम्र (Age) 35 साल
6. पेशा (Profession) भारतीय क्रिकेटर (गेंदबाज)
7. राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
8. होमटाउन (Hometown) कोथामंगलम, केरल, भारत
9. धर्म (Religion) हिन्दू
10. जाति (Caste) ब्राह्मण
11. राशि (Zodiac / Sun Sign) कुंभ
12. वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
13. नेट वर्थ (Net Worth) 6 मिलियन डॉलर

जन्म और परिवार (Birth and Family)

श्रीसंत का जन्म भारत के केरल राज्य के कोठामंगलम शहर के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ. वे एक अमीर परिवार से संबंध रखते हैं. उनके बड़े भाई दीपू संतान कोच्चि में एक संगीत कंपनी के मालिक है और उनकी सबसे बड़ी बहन निवेदिता केरल में एक टेलीविज़न अभिनेत्री हैं. श्रीसंत से बड़ी एक और बहन दिव्या ने प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय पार्श्व गायक मधु बालाकृष्णन से शादी की. 12 दिसंबर सन 2013 को श्रीसंत ने केरल के गुरूवायूर श्री कृष्ण मंदिर में जयपुर के शेखावत परिवार की अपनी प्रेमिका भुवनेश्वरी देवी जी के साथ शादी कर ली. भुवनेश्वरी कुमारी उर्फ़ नैन शेखावत हिरेन्द्र सिंह शेखावत और मुक्ति सिंह की बेटी हैं.

परिवारिक जानकारी (Family Details)

1. पिता का नाम (Father’s Name) संताकुमारन नायर
2. माता का नाम (Mother’s Name) सावित्री देवी
3. भाई का नाम (Brother’s Name) दीपू संतान
4. बहनों के नाम (Sisters Name) निवेदिता और दिव्या
5. पत्नी का नाम (Wife Name) भुवनेश्वरी देवी
6. बेटे का नाम (Son’s Name) सुर्याश्री
7. बेटी का नाम (Daughter’s Name) श्री संविका

शिक्षा और शुरूआती करियर (Education and Early Career)

वे एक बहुत ही पढ़े लिखे एवं होशियार व्यक्ति हैं. वे एक साइकोलॉजी के छात्र थे. उन्हें अपनी मात्र भाषा मलयालम के अलावा हिंदी, तमिल और अंग्रेजी भाषा भी बोलनी आती है. उनके अंदर ब्रेक डांसिंग का हुनर छिपा हुआ है. वे जब 8 वीं कक्षा में थे तब वे एक डांस प्रतियोगिता में चैंपियन रहे थे. 11 वीं कक्षा के बाद उन्होंने अपना पूरा फोकस क्रिकेट की ओर कर लिया. उन्होंने अपनी 11 वीं कक्षा की पढाई कोच्चि के एलामकारा के भवंस विद्या मंदिर से पूरी की. अपने करियर के शुरूआती समय में वे एक लेग – स्पिनर थे. वे पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी अनिल कुंबले के खेल से बहुत प्रभावित थे. वे उन्हें अपना आदर्श मानते हैं. उनके अंदर डेडली योर्कर गेंदबाजी की क्षमता की चलते उनके बड़े भाई ने उन्हें तेज गेंदबाद बनने के लिए प्रोत्साहित किया. और इस तरह वे बाद में एक तेज गेंदबाज के रूप में उभरे. वे एक बार चेन्नई में एमआरएफ पेस फाउंडेशन के लिए चुने गये थे, जिसने इनके क्रिकेट करियर को उच्च कोटि तक पहुंचा दिया.

पसंद और नापसंद (Like and Dislike)

1. पसंद (Hobbies) नाचना, जिम करना और घूमना
2. पसंदीदा क्रिकेटर (Favourite Cricketer) अनिल कुंबले
3. पसंदीदा राजनेता (Favourite Politician) नरेंद्र मोदी
4. पसंदीदा खेल (Favourite Sport) क्रिकेट
5. कार कलेक्शन (Car Collections) ऑडी क्यू 5 और मर्सडीज बेन्ज़

क्रिकेट करियर और स्टाइल (Cricket Career and Style)

इन्होने सन 2002 – 03 सीजन में गोवा के खिलाफ घरेलू क्रिकेट से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की. सन 2004 में रणजी ट्रॉफी  में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेलते हुए श्रीसंत ने एक हैट – ट्रिक बनाया. जिसके बाद से उनके टीममेट उन्हें ‘प्रिंस ऑफ हैट – ट्रिक’ कह कर बुलाने लगे थे. जिससे वे केरल के पहले ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने हैट – ट्रिक का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने दुलीप ट्रॉफी, चैलेंजर ट्रॉफी  और रणजी ट्रॉफी  जैसे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया. उन्हें एक मैच के दौरान चोट लगने की वजह से लंबे समय तक क्रिकेट से बाहर रहना पड़ा, लेकिन वे फिर वापस आये, और उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें अक्टूबर सन 2005 में चैलेंजर ट्रॉफी  के लिए भारत बी टीम के लिए चुना गया था. चैलेंजर ट्रॉफी  में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार दिया गया था. इसके बाद से उन्हें सन 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वन डे सीरीज के लिए राष्ट्रीय टीम में चयनित किया गया. यही इनके करियर का टर्निंग पॉइंट था.

1. कोच / मेंटर (Coach / Mentor)        –
2. जर्सी नंबर (Jersey Number) # 36 (इंडिया)
3. घरेलू / राज्य स्तरीय टीम (Domestic / State Teams) केरल, किंग्स XI पंजाब, वारविकशायर, कोच्चि तुस्कर्स केरल, राजस्थान रॉयल्स
4. गेंदबाजी का तरीका (Bowling Style) राईट – आर्म फास्ट – मीडियम
5. बैटिंग का तरीका (Batting Style) राईट हैंडेड बैट
6. मुख्य रिकार्ड्स एवं उपलब्धियां (Records / Achievements) केरल के लिए खेलते हुए सन 2004 में रणजी ट्रॉफी  मैच में श्रीसंत ने एक हैट-ट्रिक की थी. 

वन डे मैच में करियर (ODI Career of Sreesanth)

इनके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट करियर की शुरुआत नागपुर में हुए श्रीलंका वन डे सीरीज से हुई. इस सीरीज में उन्होंने कुल 5 विकेट लिये. इसके बाद वर्ष 2006 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू क्रिकेट सीरीज खेली. इसके अलावा इन्होने इंदौर में आयोजित होने वाले फाइनल मैच में अपने शानदार खेल के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. फिर सन 2011 क्रिकेट वर्ल्डकप में श्रीसंत को प्रवीन कुमार की चोट के कारण उनके स्थान पर चुना गया था. किन्तु इसमें उन्होने 5 ऑवर्स में 53 रन दिए और एक भी विकेट नहीं ले सके. हालाँकि उन्हें फाइनल में भी खेलने का मौका मिला, लेकिन वे इसमें भी 8 ओवर में एक भी विकेट लेने में असमर्थ रहे.      

टेस्ट मैच में करियर (Test Match Career of Sreesanth)

सन 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ हुये टेस्ट मैच में इन्हें ज़हीर खान के स्थान पर लिया गया था. और यही से इनके टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 8 टेस्ट मैच खेलकर कुल 126 रन बनाये एवं 37 विकेट लिए. भारत के लीडिंग तेज गेंदबाज़ होने के नाते श्रीसंत ने वेस्टइंडीज के दौरे और दक्षिण अफ्रीका के 2006 के दौरे पर आसाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया था, जहाँ उनके 5/40 के प्रदर्शन ने उन्हें मैन ऑफ द मैच जिता दिया. दक्षिण अफ्रीका की मिट्टी पर यह भारत की पहली जीत थी, जिसका नेतृत्व इन्होने किया था. इस तरह से इनका टेस्ट मैच में करियर बहुत ही अच्छा रहा.  

वर्ल्ड टी-20 चैंपियनशिप 2007 (World T-20 Champions 2007)

वन डे एवं टेस्ट मैच में खेलने के बाद सन 2007 में इन्हें वर्ल्ड टी-20 चैंपियनशिप के लिए खेलने का मौका मिला. इसमें उनका प्रदर्शन सामान्य था. किन्तु इन्होने भारत को फाइनल तक पहुँचाने में टीम की मदद करना नहीं छोड़ा. इस चैंपियनशिप में श्रीसंत ने भले ही बहुत अच्छा प्रदर्शन न किया हो, लेकिन पाकिस्तान के साथ हुए फाइनल मैच में उन्होंने लास्ट ओवर में कैच पकड़ते हुए, लोगों के बहुत अधिक प्रभावित किया. और भारत ने पहले ही वर्ल्ड टी-20 चैंपियनशिप में जीत हासिल की. 

आईपीएल में करियर (IPL Career)

टी-20 मैच में अच्छे प्रदर्शन के बाद इन्हें आईपीएल सीरीज में भी खेलने का मौका प्राप्त हुआ. सन 2008 में जब आईपीएल मैच शुरू हुआ, तब वे राजस्थान रॉयल्स टीम से जुड़े. वे सोहेल तनवीर के बाद 18 विकेट लेकर टूर्नामेंट में दुसरे प्रमुख विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने. इसके बाद वे अगले साल किंग्स इलेवन पंजाब टीम में शामिल हुए. सन 2010 में इन्होने इस टीम के साथ खेला. फिर वे सन 2012 में फिर से राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ गये. लेकिन चोटों के चलते वे इसमें भी खेल नहीं पाए. इसके बाद के साल उनके लिए बहुत ही भारी साबित हुए. क्योकि इसके बाद से इनका क्रिकेट करियर समाप्त हो गया.

विवाद (Controversy)

श्रीसंत एक बहुत ही गुस्सेल किस्म के व्यक्ति हैं जिसके कारण वे कई बार विवादों का शिकार हुए.

  • हरभजन सिंह के साथ हुआ विवाद :- एक बार आईपीएल मैच के दौरान भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह और श्रीसंत के बीच एक थप्पड़ को लेकर बहुत बड़ा विवाद सामने आया. दरअसल भज्जी ने किसी वजह से श्रीसंत को एक थप्पड़ मार दिया था. हालाँकि वह थप्पड़ जानबूझ कर नहीं मारा गया था, किन्तु इसका बहुत बड़ा विवाद हुआ. जिसके चलते आईपीएल टूर्नामेंट के बाकी बचे मैचों से हरभजन सिंह को बर्खास्त कर दिया गया था. और दोषी पाए जाने के कारण उन्हें उनकी सैलरी भी नहीं मिली. हालाँकि श्रीसंत ने कहा था कि उन्हें उनसे कोई शिकायत नहीं है, हरभजन तो उनके बड़े भाई जैसे हैं. किन्तु बीसीसीआई ने इस घटना की जाँच की और इसके बाद हरभजन सिंह पर 5 वनडे मैच में प्रतिबन्ध लगाने का फैसला किया.
  • स्पॉट फिक्सिंग :- सन 2013 में होने वाले आईपीएल मैच में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला था. उस दौरान अजीत चंडीला और अंकीत चवन के साथ – साथ श्रीसंत पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था. इसके लिए उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया गया था. उन्होंने यह कबूल कर लिया था. बीसीसीआई ने उन्हें तत्काल ही प्रतिबंधित कर दिया. और तब से उनका क्रिकेट करियर रुका हुआ है. श्रीसंत ने बीसीसीआई के साथ लड़ाई की. और अपना नाम केरल उच्च न्यायालय से मंजूर कर लिया. उनका यह मामला काफी समय तक सुप्रीमकोर्ट में भी चला.     

फिल्म एवं टेलीविज़न करियर (Film and Television Career)

जब से इनका क्रिकेट करियर थम गया है, तब से इन्होने टेलीविज़न की दुनिया में कदम रखा. वे कलर्स पर आने वाले रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ के सीजन 7 में प्रतिभागी के रूप में हिस्सा लिये थे. जिसमे वे 5 वें हफ्ते तक रहने के बाद एलिमिनेट हो गए. वर्तमान में वे कलर्स के ही एक सबसे प्रसिद्ध शो ‘बिग बॉस 12’ के प्रतिभागी के रूप में जुड़े हुए हैं.

न सिर्फ इन्होने टेलीविज़न पर काम किया, बल्कि वे कुछ हिंदी फिल्मों में भी दिखाई दिये. उन्होंने ‘अक्सर 2’ फिल्म में काम किया. इसमें वे एक वकील की भूमिका में नजर आये. इसके अलावा उन्होंने मलयालम फिल्म ‘टीम 5’ में भी काम किया है. ये आने वाले समय में और भी फिल्मों में काम कर सकते हैं.

लुक (Look)

1. कद (Height) 5 फुट 11 इंच
2. वजन (Weight) 80 किलोग्राम
3. छाती (Chest) 40 इंच
4. कमर (Waist) 34 इंच
5. बाइसेप्स (Biceps) 16 इंच
6. आँखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
7. बालों का रंग (Hair Colour) काला

  राजनीतिक करियर (Political Career)

मार्च सन 2016 में श्रीसंत जी ने राजनीति में आने का फैसला किया. वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए. उन्होंने केरल विधानसभा चुनाव में तिरुवनंतपुरम से खड़े होकर चुनाव लड़ा. किन्तु इसमें उनकी हार हुई. इस तरह उन्होंने राजनीति में भी अपनी जगह बनाने की कोशिश की, किन्तु वे इसमें असफल रहे.

बिग बॉस 12 प्रतिभागी के रूप में (Sreesanth As A Contestant in Bigg Boss 12)

बिग बॉस के 12 वें सीजन में श्रीसंत भी नजर आ रहे हैं. इस साल इस शो का फोर्मेट सिंगल्स वर्सेज डबल्स का था. जिसमे श्रीसंत सिंगल्स की टीम के साथ खेल रहे हैं. इन्होने बिग बॉस 12 सीजन के शुरु दिन यानि 16 सितंबर को ही घर में एंट्री की थी. बिग बॉस के घर में आने के बाद इन्होने कई दोस्त और दुश्मन बनाये, और कुछ रिश्ते भी. टेलीविज़न अभिनेत्री दीपिका कक्कर भी इस शो का हिस्सा हैं और वे इस घर में उनकी बहन बन कर उनके साथ है. वहीँ दीपक भी इस शो में श्रीसंत जी के छोटे भाई की तरह है. इनके गुस्सेल व्यवहार एवं अपशब्द का उपयोग करने के कारण उन्हें हमेशा घर वालों की ओर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है.   

रोचक जानकारी (Interesting Facts)

  • उन्होंने अपने 6 साल के करियर में 87 टेस्ट विकेट, 75 एकदिवसीय विकेट और 7 टी – 20 विकेट लिए.
  • सन 2006 में एक बार श्रीसंत ने अपने नाम में कुछ बदलाव किया था. किन्तु बाद में उन्होंने इसे वापस से ठीक कर लिया.
  • अगस्त सन 2009 में, श्रीसंत ने इंग्लिश सीजन के रिमाइनडर के लिए वारविकशायर के लिए खेलने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.
  • इन्हें डांसिंग का बहुत शौक है. क्रिकेट के बाद इनकी कोई पसंद हैं तो वह है डांस. क्रिकेट से बाहर आने के बाद इन्होने अपने डांस हुनर को दिखाने के लिए ‘झलक दिखला जा’ शो में हिस्सा लिया.
  • अपने क्रिकेट करियर के ख़त्म होने के बाद फरवरी, 2015 में उन्होंने कोच्चि में ही एक स्पोर्ट्स की स्टोर खोली थी, जिसका नाम ‘एस 36 द स्पोर्ट्स स्टोर’ था.
  • उन पर मैच फिक्सिंग के लिए लगाये गये चार्जेस को 2 साल बाद दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा ख़त्म कर दिया गया था.
  • कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वे इस शो में सबसे अधिक कमाई करने वाले व्यक्ति हैं.

इस तरह से इन्होने अपने अब तक के करियर में अलग – अलग तरह के काम करते हुए खुद को आजमाने की कोशिश की. अब आगे वे अपने करियर को किस मोड़ पर लेकर जाते हैं, यह देखने के लिए उनके फैन्स उनका बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं. फिलहाल उनके फैन्स उन्हें बिग बॉस 12 में देख रहे हैं.    

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *