साइड बिजनेस आइडिया | Side Business Ideas in hindi

साइड बिजनेस आइडिया (बिना पैसे लगाये शुरू करें) (Side Business Ideas with job without (zero) investment in hindi)

ऐसे लोग जो नौकरी करके या फिर ऐसा कोई कार्य करने के बाद खाली रहते हैं। ऐसे लोग खाली समय में भी कुछ एक्स्ट्रा इनकम करने के तरीकों के बारे में सोचते रहते हैं। यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं, जो अपने दिनचर्या या फिर दैनिक कार्य को करने के बाद कुछ एक्स्ट्रा इनकम करने का विचार कर रहे हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। ऐसे लोग जो अपने खाली समय का  भी सदुपयोग करना चाहते हैं और एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को ऐसे 5 बिजनेस प्लान बताएंगे, जिनके माध्यम से आप एक्स्ट्रा इनकम और अपने दिनचर्या के कार्यों को भी कर सकेंगे। आज के हमारे इस महत्वपूर्ण और रोचक लेख को कृपया आप अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

side-business ideas hindi

सरकार दे रही है फ्री में आधार कार्ड सेंटर फ्रैंचाइज़ी, आप भी उठायें फायदा, होगी मोटी कमाई.

साइड बिजनेस क्या करें

साइड बिजनेस करने वालों के लिए कुछ बेहतरीन आइडिया इस प्रकार से निम्नलिखित है, जिसके जरिए आप एक्स्ट्रा इनकम करके आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इंटीरियर डेकोरेटर :-

आज के इस आधुनिक समय में ज्यादातर लोग अपने घरों को इंटीरियर लुक काफी अच्छा देना पसंद करते हैं, ताकि उनका घर सबसे अलग और आकर्षित दिखे। यदि आपको इंटीरियर डेकोरेशन का काम पसंद है, तो आप यह कार्य आप अपने एक्स्ट्रा इनकम के लिए कर सकते हैं। आज के समय में इस व्यवसाय की मांग घरों तक सीमित नहीं है इसे लोग अपने ऑफिस को भी डेकोरेट करवाने के लिए करवाना पसंद करते हैं। यह व्यवसाय एक्स्ट्रा इनकम करने वालों के लिए काफी बेहतरीन है।

गाँव का बिजनेस – गांव में रहकर शुरू कर सकते हैं यह 9 व्यवसाय, होगी लाखों में कमाई.

बेकरी का व्यवसाय :-

बेकरी के व्यवसाय में काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है, क्योंकि यह व्यवसाय आज के समय में काफी ज्यादा मांग में है। आप चाहे तो केक डिजाइनिंग, कुकीज, बिस्किट आदि को घर पर ही बना कर अपना एक्स्ट्रा इनकम का सोर्स इस व्यवसाय को बना सकते हैं। इस व्यवसाय से आपको अच्छी इनकम भी होगी और आपका समय भी खराब होगा।

रियल एस्टेट एजेंट :-

आज के समय में लोग अपनी जमीन लेकर उस पर अपने घर को अपने अनुसार बनाने का सपना देखते हैं। जो लोग काफी व्यस्त रहते हैं, उनके पास समय नहीं होता, कि जमीन ढूंढे और उसे खरीद कर अपना घर बनवाए। ऐसे में आप रियल एस्टेट एजेंट का कार्य करके उनकी सहायता भी आप कर सकेंगे और आप अपना एक्स्ट्रा इनकम का भी रास्ता इस व्यवसाय से बना सकेंगे। किस व्यवसाय में जमीन खरीदने और बेचने वालों दोनों पक्षों की तरफ से आपको कमीशन प्राप्त हो सकता है।

महिलाओं के लिए व्यवसाय : महिलाएं घर बैठे कमा सकती है लाखों, शुरू करें ये घरेलु बिजनेस.

अनुवादन सेवा :-

आज के समय में गूगल पर बहुत सारे कंटेंट अवेलेबल है और अलग-अलग भाषाओं में भी अवेलेबल है। कभी-कभी ऐसा होता है कि जब कोई इंटरनेट उपभोक्ता अपने लिए किसी भी प्रकार की जानकारी को गूगल पर सर्च करता है तो उसे इसकी जानकारी तो मिलती है, परंतु वह उसकी भाषा से बिल्कुल विपरीत होती है। ऐसे में कई वेबसाइट के ओनर ऐसे होते हैं जो अपने वेबसाइट पर मौजूद सभी प्रकार के कंटेंट को अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित करने का कार्य करते हैं, ताकि उनके उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। ऐसे सभी वेबसाइटों के ओनर अनुवादक व्यक्तियों को हायर करते हैं और उन्हें अच्छा पैसा भी अपने कंटेंट को अनुवाद करने के लिए देते हैं। लिहाजा यह क्षेत्र भी आपके लिए एक्स्ट्रा इनकम सोर्स का कार्य कर सकता है।

डांस क्लास :-

आज के समय में लोग ट्रांसलेट करना बेहद पसंद करते हैं और वे इसकी ट्रेनिंग भी लेना चाहते हैं। यहां तक कि कई ऐसे छात्र भी हैं, जो डांस क्लास को ज्वाइन करते हैं। समय यदि आपको डांस आता है और आप लोगों को डांस सिखा सकते हैं, तो आप इसकी क्लास भी ले सकते हैं। आप अपने खाली समय में कई सारे डांस सीखने वाले लोगों को एक साथ डांस सिखा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। डांस सिखाने के लिए आप प्रत्येक व्यक्ति से कम से कम 500 रुपए तक का चार्ज कर सकते हैं।

स्वदेशी बिज़नस आइडियाज : ये आइडियाज अपनाकर शुरू करें खुद का व्यवसाय, होगी बम्पर कमाई.

बताए गए सभी तरीकों के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपने खाली समय को आप एक्स्ट्रा इनकम के रूप में परिवर्तित करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप ऐसे ही किसी तरीकों की तलाश में थे, तो हमारा यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हुआ होगा।

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *